YouTube Kya Hai? और YouTube से Earning कैसे करे

0

YouTube kya hai? और YouTube से पैसा Earning कैसे करे। हैलो दोस्तों गंगा ज्ञान पर आप सभी का फिर से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको “YouTube Kya Hai” और “YouTube se Paise Kaise Kamaye“, (How to Earn Money from YouTube) और यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए हमे क्या क्या करना होता है, Youtube पर चैनल किस तरह बनाया जाता है आज हम YouTube से सम्बंधित सभी जानकारी इस पोस्ट में बताने वाले है। अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

youtube-kya-hai-paise-kaise-kamaye

जैसा की हम जानते है की YouTube का स्थापना वर्ष 2005 में हुआ था, Youtube पर लाखो विडिओ अपलोड होते है जो मूवी से लेकर घरेलु नुक्से और खाने से लेकर घरेलु उपचार इत्यादि तथा मनोरंजन से सम्बंधित वीडियो भी YouTube पर उपलब्ध है जिसे लाखो लोग YouTube पर आकर देखते है और अपना मनोरंजन करते है। अगर कोई व्यक्ति के पास कोई विडिओ है और वह Youtube पर उपलोड करना चाहता है तो इंटरनेट के माध्यम से उपलोड कर सकता है Youtube पर विडिओ उपलोड करने के लिए अकाउंट बनाना होता है जो हम आपको आगे बताने वाले है।

Youtube Kya Hai?

YouTube एक बहुत बड़ी Free Video Streaming and Free Video Sharing Site है जहाँ पर फ्री में अपने वीडियो को Online Host and Share कर सकते है साथ ही Youtube पर Hosted Video पर विज्ञापन दिखा कर Earning भी कर सकते है। Youtube पर ज्यादा तर लोगो द्वारा विषय चुन कर के विडिओ उपलोड किया जाता है।

यदि YouTube पर आपका एक वीडियो सही तरीके से Viral हो गया जिसपर अच्छा ट्रैफिक आने लगा तो समझिये एक ही वीडियो आपको बहुत अच्छा Income Generate कर के दे सकता है। परन्तु सबसे पहले हमें जानना जरूरी है कि youtube से income कैसे होता है। उम्मीद  है कि YouTube Kya Hai? आपको समझ में आगया होगा।

YouTube पर कमाई कैसे होती है ?(How to earn Money with YouTube)

दोस्तों जब हम youtube पर वीडियो upload करते हैं तो हमे YouTube Adsense के माध्यम से अपने वीडियो पर विज्ञापन लगाने की सुविधा देता है, वह विज्ञापन वीडियो शुरू होने से पहले, या तो वीडियो चलने के अंतराल, या तो वीडियो के बगल में एक छोटे से विज्ञापन के रूप में चलता है, और जब भी कोई व्यक्ति आपका वीडियो देखता है तो उसे यह विज्ञापन भी दिखाई देता है परन्तु YouTube विज्ञापन दिखाने का पैसा नहीं देता है आपकी कमाई तब होती है जब उस विज्ञापन पर कोई व्यक्ति क्लिक करता है।

यहाँ पर Adsense का एक CPC Rate होता है यानि Cost Par Click कोई भी व्यक्ति जब आपके वीडियो के विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो Adsense के CPC रेट के हिसाब से आपको Par Click के पैसे मिलते है। Adsense का CPC Rate Topic के Keyword पर निर्भर करता है और यह Rate बढ़ते घटते रहता है।

इसे भी पढ़े 

YouTube पर Account कैसे बनाये?

यदि आप भी YouTube पर अपना Account बनाना चाहते है और Video Upload कर के उसपर विज्ञापन दिखाकर पैसे कामना चाहते है तो यहाँ पर हम आपको Step by Step जानकारी देने वाले है इस Step को फॉलो कर के आप YouTube पर अपना Account बना सकते है और विडिओ उपलोड कर घर बैठे पैसे कमा सकते है। तो चलिए शुरू करते है –

Step#1- Youtube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमें एक youtube एकाउंट बनाना होता है। यदि आपके पास Gmail Account है तब भी आप YouTube में Login कर सकते है। यदि आपके पास Account नहीं है तो आप आगे का स्टेप फॉलो करके अपना एक नया अकाउंट बना सकते है।

Step#2 – सबसे पहले आप YouTube के Official Site “www.youtube.com” पर जाएं।

Step#3- YouTube Site पर जाने के बाद आपको राइट साइड में ऊपर Sign In का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Step#4- Sign in पर टैप करने के बाद log in पेज खुलेगा यहाँ आपको Create Account का option दिखेगा उसपर क्लिक करें और एक नया यूट्यूब अकाउंट बनाये। ध्यान रहे यदि आपके पास पहले से Gmail Account है तब आपको नया अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं है

Step#5- Create account पर क्लिक करने के बाद एक window खुलेगा उसमे आपसे कुछ निजी जानकारियां पूछी जाएगी। आप उन सभी जानकारियों को भर कर Next पर टैप कर आगे बढ़ें।

Step#6- फिर आपके सामने Term & Condition आएगा i agree के option को टैप करे और आगे बढे  हो सकता है कि इस दौरान आपको Mobile Number Verification के लिए भी बोलै जाये तो आप अपना मोबाइल नंबर OTP के माध्यम से Verify कर सकते है। अब आपका YouTube Account बन कर तैयार हो जाएगा।

YouTube पर कैसा Video upload करे 

YouTube पर वीडियो अपलोड करने से पहले आप एक टॉपिक का चुनाव कर ले जिस टॉपिक में आप ज्यादा इंटरेस्ट रखते होंगे या जिस टॉपिक की ज्यादा जानकारी आपको है उस से सम्बंधित वीडियो अपलोड कर सकते है। परन्तु YouTube पर Video अपलोड करने के कुछ Term and Conditions होते है यदि आप YouTube के Term and Conditions के खिलाफ जाते है तो YouTube आपको कभी भी Block कर सकता है। इसलिए आप YouTube पर वीडियो अपलोड करने से पहले इसके Policy को ध्यान पढ़ लें । Policy पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

YouTube पर Video कैसे Upload करे? (How to Upload Video on YouTube)

अब आप समझ गए होंगे की आपको YouTube पर नया खाता कैसे बनाना है।  खता बनाने के बाद आप YouTube में Automatic Login हो जायेंगे यदि आप Login नहीं है तो सबसे पहले अपने खाते के साथ YouTube में लॉगिन करे। Login  होने के बाद ही आप YouTube पर वीडियो अपलोड कर सकते है।

Step#1- YouTube में Login होने के बाद Right Top Corner से अपने Profile फोटो पर क्लिक करे और Your Channel Option को क्लिक करे।

your-channel

Step#2- Your Channel में जाने के बाद आपके YouTube Channel का Dashboard खुलेगा। यदि आपके अकाउंट में कोई भी Channel नहीं बना है तब सबसे पहले आप अपने अकाउंट में एक नया YouTube Channel बनाये, क्यूंकि चैनल बनाने के बाद ही आप YouTube पर Video Upload कर सकते है।

Step#3- जब आप YouTube पर अपना चैनल बना लेंगे तब आप YouTube पर वीडियो Upload कर सकते है। अब आप खुद से चुन लें कि आप किस तरह के Content का Video Upload करना चाहते है, पढ़ाई से संबंधित, गाने से संबंधित, नृत्य से संबंधित या अन्य किसी विषय से सम्बंधित वीडियो जिसे लोग ज्यादा पसंद और YouTube पर ज्यादा Search करते हो वैसा वीडियो YouTube पर अपलोड करने से ज्यादा कमाई होने का चांस होता है।

Step#4- YouTube पर Video Upload करने के लिए ऊपर + के Icone से Upload Button पर क्लिक करे और अपने वीडियो को सेलेक्ट कर के Upload करे।

upload-video-on-youtube

Step#5- Video Uploading के दौरान आपसे Video का कुछ Information पूछा जायेगा जिसे मैं निचे बारी -बारी से बता रहा हूँ।

  • Title – इसमें अपने Video का नाम यानि Title 60 से 65 अक्षरों में लिखे ध्यान रहे इसी Title से लोग आपके वीडियो को YouTube पर खोजेंगे इसके लिए आप टाइटल में Searchable Keyword का प्रयोग भी कर सकते है।
  • Description – इसमें आप अपने Video के बारे में छोटा सा विवरण लिखे जो 150 से 170 अक्षरों में होना चाहिए।
  • Tag – इस में आप अपने Video से सम्बंधित Searchable Keyword लिख सकते है एक से अधिक Keyword लिखने के लिए Comma से अपने Keyword को Seprat करें।

अब आप अपने Video को Publish कर सकते है जो कुछ ही देर में आपका वीडियो YouTube पर उपलब्ध हो जायेगा।

YouTube से पैसे कैसे कमाए ( How to Earn Money from YouTube)

जब आप YouTube पर वीडियो अपलोड करने लगते है तब आपके वीडियो पर Traffic आने लगता है यानि लोग उसे देखने लगते है परन्तु अभी आप अपने वीडियो पर विज्ञापन नहीं दिखा सकते है क्यूंकि YouTube के पालिसी के अनुसार जब तक आपके YouTube चैनल पर 1 वर्ष के अंदर 1000 Subscribers और 4000 Watch Hours नहीं हो जाते है तब तक आप अपने YouTube चैनल पर Monetisation Enable नहीं कर सकते है। इसके लिए आप निमनिखित Steps Follow कर सकते है।

Step#1- Monetization Enable करने के लिए सबसे पहले YouTube Classic Studio में जाये और बाई ओर से Channel विकल्प पर क्लिक करे।

Step#2 – अब आपको एक Monetization कर के एक विकल्प दिखाई देगा वहां से Enable विकल्प पर क्लिक करे।

youtube-monetization-enabled

Step#4 – यहाँ पर आपको 4 Step Complete करना होगा जिससे आपके चैनल के वीडियो पर Monetization Enable हो जायेगा और विज्ञापन चलना भी शुरू हो जायेगा।

उम्मीद है की  Youtube Kya Hai? और “YouTube se Paise Kaise Kamaye” , पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह आपके लिए नई नई जानकारियाँ हिंदी में लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे निचे Comment Box में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here