WP Super Cache Settings कैसे करे Improve Blog Speed

0

WP Super Cache Kya Hai? Settings Kaise Kare- हेलो दोस्तों गंगा ज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे WP Super Cache Settings के बारे में किस तरह हम WP Super Cache Plugin के  माध्यम से अपने ब्लॉग की Speed बढ़ा सकते है। यदि आप एक Blogger है और एक ब्लॉग या वेबसाइट चलते है तो आपको हर वक़्त अपने ब्लॉग की Loading Speed की चिंता रहती होगी, हर कोई चाहता है की हमारा ब्लॉग या Website किसी यूजर द्वारा खोले जाने पर जल्द से जल्द लोड हो जाये।

wp-super-cache-setup

यदि आप भी अपने ब्लॉग के स्पीड को लेकर चिंतित है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए इसमें मैंने WP Super Cache Plugin के प्रयोग के बारे में विस्तार से बताया है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग की स्पीड Improve कर सकते है जो Search Ranking के लिए अच्छा होता है।  तो चलिए शुरू करते है।

WP Super Chache Kya Hai?

यदि आप अपने Blog को WordPress पर चलाते है तो आप Plugin के बारे में जरूर जानते होंगे WP Super Chache भी एक Best Simple and Easy Free Caching Plugin है जो WordPress के Official Team के द्वारा बनाया गया है। इस Plugin की मदद आप अपने WordPress Blog में आसानी से Cache System Enable कर के अपने Blog की Speed बढ़ा सकते है जो Search Engine Ranking में आपको Benefits मिलेगा।

Chache System Kya Hai?

Chache System एक प्रकार का Memory Technology है जो किसी भी वेबसाइट की स्पीड बढ़ने में मदद करती है जब कोई Visitor आपके Blog या Website पर आता है तो Chache System उस वेबसाइट को Dynamic Page से Static Page में बदल कर Cookies के माध्यम से User के Device में Store कर देता है और जब User दुबारा उस Webiste पर जाता है तो उसके Device मेमोरी में Stored Data की मदद से वेबसाइट जल्द और अच्छे स्पीड के साथ खुल जाती है।

यह भी पढ़े –

WP Super Cache Plugin के माध्यम से आप अपने वेबसाइट में Cache System Enable करने साथ साथ Website के Java Script या CSS Code को Minify भी कर सकते है। Minified Code की Size काम होती है जिसकी वजह से वह कोड जल्द Load हो जाता है।

WP Super Cache Plugin Setting Kaise Kare?

यदि आप WP Super Cache Plugin ka Prayog कर के अपने वेबसाइट के स्पीड को बढ़ाना चाहते है तो निचे मैंने विस्तार से बताया है की आप कैसे अपने ब्लॉग में WP Super Chache Plugin Settings कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है और जानते है –

Step#1- सबसे पहले आपको अपने WordPress Dashboard से Plugin Section में जाकर Add New Plugin कर के “WP Super Cache Plugin” को Install करना होगा।

install-wp-super-cache

Step#2 – Install होने के बाद आप WordPress Dashboard से Setting Option में जाये और WP Super Cache Option को क्लिक करे जिससे WP Super Chache Plugin के Setting का Dashboard खुल कर सामने आएगा।

Step#3- अब आप WP Super Chache Plugin की सेटिंग कर सकते है। यहाँ पर अलग-अलग Tab दिखाई दे रहे होंगे जिसको मैंने विस्तार से बताने की कोशिस की है।

dashboard2

  • Easy – इस सेक्शन में आपको Caching Off दिखाई देगा यहाँ से आप Caching को Caching On (Recommended) विकल्प को चुनकर Update Status पर क्लिक करना है।
  • Advance – इस Tab Section में आपको बहुत सारे Option दिखाई देंगे परन्तु Default रूप से सभी Setting सही सही किये होते है आप उन्हें न छुए बाकी जो सेटिंग मैं यहाँ बता रहा हूँ उन्हें चुनकर Update Status पर क्लिक करे।
    • Chaching – इसमें Enable Caching मार्क होना चाहिए।
    • Cache Delivery Mode – इसमें Simple और Expert दो विकल्प दिखाई देंगे यहाँ से आप Simple विकल्प को मार्क करें।
    • Miscellaneous- इसमें सभी सेटिंग Default ही रहने दे केवल “Compress pages so they’re served more quickly to visitors. (Recommended)” Unmark होता है इसे Mark करे और बाकी सभी Setting को Default ही रहने दे। अब Update Status बटन पर क्लिक करे।
  • CDN – यदि आप किसी प्रकार का CDN (Content Delivery Network) प्रयोग करते है तब आप इस Tab से अपने CDN Platform की सेटिंग कर सकते है बहुत काम लोग CDN प्रयोग करते है इसलिए इस Tab को आप Ignore कर दें

बाकी सभी Setting को Default ही रहने दे अब आप पूरी तरह अपने WordPress Blog पर Cache System Enabled कर चुके है आप आप अपने वेबसाइट की Speed Check कर सकते है। इसके लिए आप Website Speed Checker Tool का प्रयोग करे Internet पर बहुत सरे Website Speed Checker Tools मौजूद है जैसे – GT Matrix, Pingdom इत्यादि परन्तु मैं आपको GT Metrics Tool को Recommend करूँगा आप इसी टूल से अपने वेबसाइट की स्पीड चेक करें।

उम्मीद है कि यह WP Super Cache Settings आपको पसंद आया होगा आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह आपके लिए नई -नई जानकारियां लिख सके। यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे Comment Box में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here