WordPress Website Hack Kyu Hoti hai Top 5 Reasons

0

WordPress Website Hack Kyu Hoti Hai? हेलो दोस्तो गंगा ज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत हैं। आज हम इस पोस्ट में आपको WordPress Website हैक क्यों और कैसे होती है की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

wordpress-website-hack-kyo-hoti-hai

WordPress Site हैक क्यो होती है यह किस कारण से होता हैं इस पोस्ट के माध्य्म से बताने वाले है। इस पोस्ट में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपको मिलने वाली है कि WordPress Blog किस कारणों से Hack होती हैं। और आपको पता भी नही चल पाता हैं। आपकी एक गलती के वजह से Hackers आपकी सारी इनफार्मेशन चुरा कर दूसरों के साथ शेयर कर देते है। वैसे WordPress वेबसाइट पहले से Secure होती है और WordPress Security पर Developer काम कारते है पर WordPress यूज़र्स कुछ ऐसे गलती कर देते हैं जिसके कारण से Site Hack हो जाती हैं। अगर आपको आपने Website को आगे ले जाना है और साइट को सिक्योर करना हैं तो कभी मिस्टेक न करें वरना आपकी वेबसाइट की डाटा कभी भी चोरी हो सकती है।

WordPress Website Hack Kyo Hoti Hai?

WordPress blog हैक क्यों होता है इसकी क्या कारण होता है इसकी जानकारी हम आपको देने वाले हैं। WordPress वेबसाइट हैक होने के कुछ खास कारण होते है जो की हम आपको निचे बताने वाले हैं जब भी कोई वेबसाइट हैक होता है तब सब के सामने यह सवाल खड़ा हो जाता है की कैसे हैक हो गया। इसी के बारे में हम आपको कुछ जानकारिया इस पोस्ट के माध्यम से दे रहे है आइये जानते हैं।

इसे भी पढ़े

WordPress Security Par Care Na Karna

Blogging का मतलब केवल आर्टिकल लिखना और Publish करना ही नही होता हैं बल्कि इसके अलावा Blog Security, Protect Blog, SEO, Promotion इत्यादि कई सारे कामो पर ध्यान देना होता हैं। इन सब मे Blog की Security सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं। अगर आपका Data सेक्यूर है तो इसका मतलब सब सेफ हैं अगर आपका डाटा सेफ नही होता है तो आपकी पूरी मेहनत बेकार हो जाती हैं। तो आप अपने Website को सेक्यूर रखें। बहुत से WordPress Users WordPress पर ब्लॉग बना लेते हैं पर उसकी Security पर ध्यान नही देते हैं यह सब बड़ा रीज़न हैं नए ब्लॉगर से तो अक्सर ये गलती हो जाती है क्योंकि उन्हें ज्यादा हैकिंग की जानकारी नही होती है और ना ही WordPress की, इस लिए वे ज्यादा नही समझ पाते हैं जिससे वह ज्यादा सिक्योरिटी पर ध्यान नही दे पाते हैं।

Blog ki Details ko Share Karna

आपने बहुत सारे ब्लॉग को Hack होते सुना होगा इन मे से कुछ का कारण होता है Blog की Log In Details शेयर करना। कई बार यूजर Bolg Theme, Database इत्यादि की Blog में सेटिंग करने के लिए किसी और को Blog की Details बता देते हैं। इसमे Developers, WordPress Expert, WordPress Providers(Feke) इत्यादि सब शामिल होते हैं। ये लोग आपके ब्लॉग की Details ले कर आपके Data को Delete कर देते है या फिर Data का Backup बना कर आपसे पैसे की माँग करते हैं। ज्यादातर ये नई Bloggers को आपना शिकार बनाते है जिन्हें इसकी कम जानकारी होती हैं और वो आसानी से इनकी बातों में आ जाते हैं।

General Admin And Log in Page

WordPress का सब Instances पर सबसे ज्यादा Admin जो Username होता हैं। और ज्यादातर WordPress Site पर wp-admin या wp-login.php के माध्यम से Dashboard पर जा सकते हैं। सबसे मेन यही रास्ता होता है Hackers के Site पर पहुचने का और पासवर्ड का आईडिया ले कर के Site की लॉगिन करने की कोशिश शुरू कर देते हैं। Username और Dashboard Site पर जाने के लिए ही सिर्फ पासवर्ड चाहिए होता हैं अगर User सिंपल पासवर्ड यूज़ करते है तो Hacker उनका पता कर लेते हैं। आप आपने साइट के लिए URL को हाईड कर सकते है इसके लिए आपको WPS Hide Login Plugin का प्रयोग करे और आपने साइड के लिए मजबूत पासवर्ड बना कर के रखे ताकि कोई हैकर्स आपके साइड को Hack न कर सकें।

Website Traffic Growth Hona

आपकी साइट पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा हैकर मैलवेयर और स्पैम अटैक से उतना ही आपकी साइट को हैक करने की कोशिश करेंगे। तो आपको प्रोग्रेस के साथ आपनी साइट की सिक्योरिटी पर उतना ही ज्यादा ध्यान देना होगा ताकि आपकी साइट आच्छे से चल सकें। इस टाइम में आपको एक Experienced टीम की जरूरत पड़ेंगी अगर आपकी साइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक है तो आपको साइट सिक्योरिटी के लिए सिक्योरिटी एक्सपर्ट की जरूरत होगी ताकि आपकी साइट सिक्योर रह सके इस बात को कभी भी इग्नोर नही करें नही तो आपकी साइट को बहुत नुकसान हो सकता हैं।

Old Version Use Karna

WordPress में लेटेस्ट Version यूज़ करने वाले कि तुलना में पुराने Version यूज़ करने वाले कि WordPress Website को हैक करना ज्यादा आसान होता हैं इस लिए जब भी WordPress में New Update आये तो सॉफ्टवेयर Update करें और हमेसा Letest Version का ही इस्तेमाल करें। WordPress Staff टाइम To टाइम सिक्योरिटी और Other Bugs के वजह से वर्डप्रेस Version Update देता रहता हैं कुछ लोग इस पर ध्यान नही देते हैं और पुराने Version ही प्रयोग करते हैं।

उम्मीद है कि WordPress Website Hack Kyu Hoti hai का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप सब के लिए लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here