WhatsApp से जुड़े 10 छुपे हुए टिप्स (WhatsApp Hidden Tips)

0

WhatsApp Hidden Tips in Hindi – नमस्कार दोस्तों! गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है। आज हम बात करेंगे Whatsapp Secrete Tips के बारे में मतलब व्हाट्सएप्प से जुड़ी कुछ छुपी हुई जानकारी जिसके बारे में हर किसी को पता नही होता। ये जानकारियां आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है और समय – समय पर काम भी आने वाली है। तो चलिए शुरू करते है और जानते है कुछ WhatsApp Hidden Tips and Whatsapp Secrete Tips के बारे में|

WhatsApp Hidden Tips

जैसा कि हम सभी जानते है कि Whatsapp दुनिया की सबसे लोकप्रिय free messaging app है, शायद ही कुछ लोग ऐसे होंगे जो व्हाट्सएप्प के बारे में नही जानते होंगे, आज हर इंसान जो स्मार्टफोन चलाता है वह व्हाट्सएप्प का प्रयोग कर रहा है, परंतु व्हाट्सएप्प पर मौजूद सभी फीचर्स को नही जानता।

WhatsApp से जुड़े कुछ छुपे हुए टिप्स (WhatsApp Hidden Tips)

इस पोस्ट में मैंने व्हाट्सएप्प से जुड़े कुछ इन्ही फीचर्स के बारे में बताया है जिनका प्रयोग आप व्हाट्सएप्प पर कर के अपने Whatsapp Experience को और भी बेहतरीन बना सकते है। तो चलिए जानते है उन रहस्यों के बारे में।

1) सटीक समय जानें जब संदेश मिल गया पढ़ें:

हम सभी जानते हैं कि ग्रे टिक्स का मतलब संदेश डिलीवर हो गया है और ब्लू टिक्स का मतलब मैसेज पढ़ लिया गया है। एक विकल्प है जो आपको समय देता है जब संदेश वितरित किया गया था और यह किस समय पढ़ा गया था। आप बस उस भेजे गए संदेश पर क्लिक करें और शीर्ष पर उस i बटन पर क्लिक करें।

9

2) लोगों को टैग करना और संदेश भेजना:

अब आप शुरुआत में और उसके बाद उस व्यक्ति के नाम का उपयोग करके समूह में लोगों को टैग कर सकते हैं जिसे आप टैग करना चाहते हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए संदेश का उद्धरण भी दे सकते हैं कि आप उस वैरी संदेश का जवाब दे रहे हैं।

इन्हे भी पढ़े :

आप एक संदेश को क्लिक करके और उसे पकड़ कर उद्धृत कर सकते हैं और फिर उस उत्तर को बटन को बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

2

3) बैकअप चैट:

व्हाट्सएप में आपके पास एक अच्छा फीचर है जो आपको या तो स्थानीय भंडारण या क्लाउड स्टोरेज के लिए आपके चैट का बैकअप देता है। बस गोटो सेटिंग फिर चैट्स पर क्लिक करें और फिर बैकअप पर क्लिक करें और फिर बैकअप पर क्लिक करें।

 Whatsapp secrete and hidden tips

4) मोबाइल डेटा का उपयोग कम से कम करें:

आप व्हाट्सएप के लिए मोबाइल डेटा उपयोग को कम कर सकते हैं फिर व्हाट्सएप सेटिंग पर जाकर डेटा उपयोग फिर कम डेटा उपयोग पर क्लिक करें।

3

5) लॉकस्क्रीन से सूचनाएं छिपाएं:

आप जानते हैं कि वे सूचनाएं कभी-कभी चिड़चिड़ाहट पैदा करती हैं क्योंकि वे भी बंद हो सकते हैं यदि आपका मोबाइल बंद हैं। उन्हें गोटो फ़ोन को तब अक्षम करने के लिए तब ऐप्स व्हाट्सएप फिर सूचनाएं और फिर लॉक स्क्रीन सूचनाएं बंद करें5

6) छिपाएँ चैट:

आप मुख्य वार्तालाप सूची से चैट को छिपा सकते हैं बस उन्हें क्लिक करके और फिर उन्हें संग्रहित करके। आप वार्तालाप सूची के नीचे स्क्रॉल करके संग्रहीत चैट देख सकते हैं और फिर देखे गए चैट पर क्लिक कर सकते हैं।

10 WhatsApp Hidden Tips

7) किसी भी तीसरे पक्ष के अनुप्रयोग के बिना एक ही फोन के भीतर कई WhatsApp खातों का उपयोग करें:

आपको बस इतना करना है कि गोटो एंड्रॉइड सेटिंग्स और फिर उपयोगकर्ता और नए उपयोगकर्ता जोड़ें। इसके बाद उस यूजर के लिए नया व्हाट्सएप इंस्टॉल करें और दूसरे फोन नंबर के साथ रजिस्टर करें।

7

8) पुनर्प्राप्त हटाए गए चैट या संदेश:

व्हाट्सएप ऑटोमैटिकली आपके चैट को हर रोज 2 बजे इसलिए अगर आपने एक दिन पहले कुछ भी डिलीट कर दिया है तो आप उसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करना होगा फिर फिर से इंस्टॉल करना होगा और फिर से रजिस्टर करने के लिए एक ही नंबर का उपयोग करना होगा और आपको यह संकेत देना होगा कि बैकअप मिल गया है। बस रिस्टोर बटन पर टैप करें।

4

9) समूहों से सूचनाएँ म्यूट करें:

आप बस समूहों से उन चिढ़ अधिसूचनाओं को म्यूट कर सकते हैं, बस उस समूह पर जा रहे हैं और विकल्प और फिर म्यूट अधिसूचना पर क्लिक करें।

8

10) ईमेल के लिए बैकअप चैट:

आप अपने ईमेल पर अपने चैट का बैकअप भी रख सकते हैं। बस गोटो कि चैट और क्लिक विकल्प फिर क्लिक करें और फिर ईमेल चैट क्लिक करें। बस यही हो गया।

7

उम्मीद है कि यह WhatsApp Hidden Tips आपको पसंद आया होगा, आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमारे टीम का मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम आपके लिए इसी तरह नई – नई जानकारी लिख सके| इस पोस्ट से सम्बंधित यदि कोई सवाल है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here