Whatsapp Deleted Message को कैसे पढ़े 100% Working Tips

Read Whatsapp Deleted Message with Application and without Application 100% Working Tricks

WhatsApp Deleted Message ko Kaise Padhe in Hindi – नमस्कार दोस्तों आप सब कैसे है? आपका गंगा ज्ञान पर फिर से स्वागत है, आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे Whatsapp Delete Message के बारे में। यदि आप स्मार्टफोन रखते है तो आप WhatsApp जरूर प्रयोग करते होंगे। क्योंकि आज के समय मे आपको हर किसी के मोबाइल में WhatsApp, Facebook, Instagram जैसे Social Networking App जरूर मिलेंगे। यदि आप Whatsapp चलाते है तो आपको यह जरूर पता होगा कि हम WhatsApp पर भेजे गए मैसेज को हम 10 मिनट के अंदर Delete कर सकते है।

whatsapp-deleted-message

लेकिंग क्या आप यह भी जानते है कि WhatsApp deleted Message को कैसे देख और पढ़ सकते है, जी हां हम Whatsapp से Deleted Message को कभी भी देख कर पढ़ सकते है । यदि आप Whatsapp के पुराने user है तो आप जरूर जानते होंगे की Whatsapp Message Delete करने का यह फीचर व्हाट्सएप्प में पहले नही था, हाल ही में व्हाट्सएप्प ने इस feature को जोड़ा है। Whatsapp अपने यूज़र्स को ध्यान में रखते हुए समय समय पर कुछ नए नए फीचर व्हाट्सएप्प में जोड़ते रहता है।

Whatsapp Deleted Message क्या है?

जैसा कि हम जानते है Whatsapp एक बहुत बड़ा Free Messaging and Calling App है जिसके माध्यम से हम किसी से भी Real Time Chatting कर सकते है। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि किसी मैसेज को गलती से हम किसी दूसरे व्यक्ति के पास भेज देते है। इसी समस्या को देखते हुए Whatsapp ने एक नया फीचर लांच किया जिसके माध्यम से हम भेजे गए मैसेज को 10 मिनट के अंदर डिलीट कर सकते है।

इसे भी पढ़े –

जब आप अपने मैसेज को डिलीट कर देते है तो वह सामने वाले यूजर के यहां से पूरी तरह डिलीट हो जाता है। परंतु इस पोस्ट में मैं कुछ ऐसी टिप्स बताने वाली हूँ जिससे आप Whatsapp Deleted Message को देख और पढ़ सकते है। तो चलिए शुरू करते है।

WhatsApp Deleted Message ko Kaise Padhe?

इस पोस्ट में मैं आपको Whatsapp Deleted Message को देखने के लिए विभिन्न तरीकों के बारे में बताने वाली हूं जिसकी मदद से आप Whatsapp Delete Message को देख व पढ़ सकते है। इन सभी तरीको में से जो तरीका आपको आसान लगे उस तरीके का प्रयोग कर के आप Whatsapp se Deleted Message को देख व पढ़ सकते है।

Read Whatsapp Deleted Message with Third Party Application

इस तरीके से Whatsapp Deleted Message को देखने के लिए आपको किसी एक Third Party Application का प्रयोग करना होगा जिसकी मदद से आप Deleted Whatsapp Message को आसानी से देख व् पढ़ सकते है। इसके लिए आपको google play store से एक application download करना होगा और उसे अपने मोबाइल में install करना होगा। इस लाजबाब application का नाम है Notification History इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने मोबाइल में आने वाले सभी प्रकार के notification को save कर सकते है।

वैसे play store पर Whatsapp Delete Message Recovery के लिए ढेर सारे Applications मौजूद है परंतु Notification History की बात ही अलग है। इसकी Rating भी बहुत अच्छी है साथ ही Millions Download भी है इसलिए मैं इस काम के लिए आपको Notification History Application प्रयोग करने की सलाह दे रही हूं। तो चलिए हम जानते है कि किस तरह Notification History की मदद से हम Whatsapp Delete Message को देख सकते है-

notification-history

Step#1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Play Store में जाकर “Notification History” Application को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करे या नीचे लिंक पर क्लिक कर के भी डाउनलोड कर सकते है।

Download Notification History

Step#2– जब आप इस एप्प कल इनस्टॉल कर के Open करेंगे तो आपको दो Option दिखाई देगी

notification-history-setting

  • Accessibility Service-disable
  • Notification Access-disable

आप इन दोनों ऑप्शन को enable करते हुए ok बटन पर टैब करे।

Step#3- अब जब भी कोई आपको Whatsapp पर मैसेज भेजेगा तो यह Application उसे अपने History में Save कर लेगा। यदि Whatsapp से मैसेज को delete भी कर दिया जाए तो इस Application को खोल कर आप उस मैसेज को पढ़ सकते है।

Whatsapp Delete Message Read by Backup/Restore

अब हम आपको Whatsapp Deleted Message को backup द्वारा पढ़ने बताएंगे जिसमे आपको कोई भी Third Party एप्लीकेशन install करने की जरूरत नही है। आप Whatsapp के Backuop File को Restore करके Deleted Whatsapp मैसेज को पढ़ सकते है। परंतु इसमे आपको अपना Whatsapp Application थोड़ी देर के लिए uninstall करना होगा।

Note– Whatsapp Uninstall करने के दौरान यदि आपका WhatsApp डेटा Lost (बर्बाद) हो जाता है तो इसकी जबाबदेहि गंगाज्ञान किसी भी तरह नही होगा इसलिए आप इस स्टेप को ध्यानपूर्वक करे।

Step#1- सबसे पहले आप Whatsapp Application को अपने मोबाइल से Uninstall करे और दुबारा उसे Play Store से डाउनलोड कर के Install करे।

Step#2- जब आप अपने नए Whatsapp Account का Setup कर रहे होते है तभी आपको Chat Backup “Restore” का एक Option दिखाई देगा वहां से आप Restore बटन पर क्लिक करे।

backup-chatt

Step#3- Backup Restore करने से आपको आपके WhatsApp का पिछले 7 दिनों का Backup मिल जाता है । और आपके सभी Deleted Message स्वयं ही आपके WhatsApp में दिखाई देने लगते है जिसकी मदद से आप Whatsapp Delete Message को आसानी से पढ़ सकते है।

Seen Whatsapp Deleted Message by Past Notification App

अब हम आपको Play Store पर मौजूद Past Notification App की मदद से Whatsapp Deleted Message को पढ़ने के तरीके के बारे में बताएंगे जो एक सरल और आसान तरीका है।

Step#1- सबसे पहले आप play store से “Past Notification” एप्प को डाउनलोड कर उसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल करे।

Step#2- अब आप Past Notification एप्प को खोल कर सभी Permission को Allow कर दें।

Step#3- आप जब भी आपके पास कोई Whatsapp Message आएगा उसे Past Notification अपने History में Save रखेगा जिसे आप कभी भी खोल कर पढ़ सकते है। इसतरह आप Whatsapp Deleted Message को पढ़ सकते है।

नोट- गंगा ज्ञान किसी भी third party application को download करने या उसके द्वारा मांगे गए permission को allow करने की सलाह नही देता है। यह पोस्ट केवल education purpose के लिए है। किसी प्रकार के नुकसान की जिम्मेवारी गंगा ज्ञान नही लेती है।

उम्मीद है कि Whatsapp Deleted Message को पढ़ने की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इस जानकारी को अन्य दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि हमारा मनोबल बना रहे और हम इसी तरह आपके लिए और भी जानकारियां लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे comment box में बता सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मैं अखिलेश प्रसाद GangaGyan.in ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ, इस ब्लॉग पर प्रतिदिन नई - नई जानकारियाँ लिखी जाती है। हम हर जानकारी को आपकी अपनी मातृभाषा (हिंदी) में लिखते हैं। लगातार हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है और कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें ताकि हम और बेहतर कर सके, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here