SEO क्या है पूरी जानकारी – What is SEO in Hindi

0

SEO क्या है और कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में। नमस्कार दोस्तों! गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है। आज हम बात करेंगे SEO यानी (Search Engine Optimization) के बारे में। SEO क्या है? What is SEO और कैसे काम करता है एवं seo का प्रयोग क्यों किया जाता है इन सभी सवालों का जबाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है। यदि हम बात करे आज के डिजिटल दुनिया की तो हर कोई अपना व्यापार या सर्विस एक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन इंटरनेट पर लाना चाहता है जिससे ज्यादा संख्या में लोग आपके व्यापार को जान सके और अपने व्यापार के प्रोडक्टस की बिक्री बढ़ सके।

SEO क्या है

इसके लिए आपके व्यापार का वेबसाइट Search Engine के पहले पेज पर आना जरूरी है क्योंकि ज्यादातर लोग जब google जैसे search engine का प्रयोग करके किसी जानकारी या प्रोडक्ट को ढूंढते है तो वह सर्च इंजन के द्वारा दिखाई गई जानकारी वाले पहले पेज तक ही सीमित रहते है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यही वह पहला पेज होता है जिसपर आपकी जानकारी उपलब्ध हो जाती जिससे आपको दूसरे पेज पर जाने की जरूरत नही पड़ती।

यह भी पढ़े –

यदि आप अपने व्यापार के वेबसाइट तथा सर्विस को search engine के पहले पेज पर लाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने वेबसाइट का SEO करना होता है यानी इसे search engine के मुताबिक customize करना होता है जिससे आपका वेबसाइट सर्च इंजन के पहले पेज पर Rank कर सके, इसी प्रकिया को seo यानी Search Engine Optimization कहते है।

आज के समय मे बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग करते कुछ लोग अपने passion के लिए blogging करते है तो कुछ लोग पैसे कमाने के लिए परंतु इनमे से बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग के दौरान फेल हो जाते है, जिनमे से फेल होने का एक बहुत बड़ा कारण SEO भी होता है। यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का SEO ठीक तरीके से नही करते है तो वह Search Engine के पहले पेज पर Rank नही कर पाता है जिसके कारण आपके ब्लॉग पर Traffic नही आती और यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आती तो आपकी कमाई भी नही होती, इसलिए एक वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Seo बहुत ही जरूरी है। यूँ कहे तो SEO एक वेबसाइट के लिए उसकी आत्मा है और बिना आत्मा का शरीर कोई काम का नही होता।

SEO क्या है? What is SEO in Hindi?

SEO का Full Form Search Engine Optimization होता है जिसे किसी ब्लॉग या वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए प्रयोग किया जाता है जिससे हमारा वेबसाइट Search engine के पहले पेज पर Rank कर सके। आप तो जानते ही है कि जब भी हमे कोई जानकारी इंटरनेट पर ढूंढनी होती है तो हम किसी Search Engine का सहारा लेते है, इंटरनेट की दुनिया मे अभी तक सबसे popular search engine में से Google.com है इसके अलावे Bing, Yahoo, Ask इत्यादि सर्च इंजन भी उवालब्ध है।

हम किसी भी सर्च इंजन का प्रयोग करके किसी जानकारी को ढूंढने के लिए एक Keyword लिखकर सर्च करते है तो search keyword से संबंधित इंटरनेट पर मौजूद सभी जानकारियां हमारे सामने आजाती है, यह जानकारियां किसी ब्लॉग या वेबसाइट की होती है और उनमें से कोई एक ब्लॉग सबसे ऊपर होता है जिसपर ज्यादातर लोग क्लिक करते है, सबसे ऊपर आने का मतलब है कि वह ब्लॉग SERP यानी (search engine result page) के पहले पेज में No 1 पर Rank है क्योंकि उस ब्लॉग का SEO बाकी ब्लॉग या वेबसाइट से better अच्छा होगा इसलिए वह बाकी ब्लॉग को पछाड़ कर सबसे ऊपर आरहा है। SEO को हम Search Engine का एकमात्र तकनीक कह सकते है जो SERP यानी search engine result page में आपके ब्लॉग या वेबसाइट को सबसे ऊपर रख कर Visitors की संख्या बढ़ाने में आपकी मदद करता है।

तो दोस्तो अब आप समझ गए होंगे कि SEO क्या है? What is SEO in Hindi? आइये अब हम जानते है SEO के प्रकार के बारे में कि SEO कितने प्रकार के होते है।

SEO के प्रकार (Types of SEO)

मुख्य रूप से SEO दो प्रकार के होते है जिसमे On Page SEO तथा Off Page SEO होता है। आइये हम इन्हें बारी-बारी समझते है।

1. On Page SEO- यह SEO की ऐसी प्रक्रिया होती है जिसे हमे अपने वेबसाइट या ब्लॉग के ऊपर करना होता है जी हां आप चिंतित नही होइए क्योंकि SEO की कुछ ऐसी प्रक्रिया भी होती जिसे हमे अपने वेबसाइट पर न करके कही दूसरे वेबसाइट पर करना होता है परंतु on page seo में हमें सारी प्रक्रिया अपने वेबसाइट के ऊपर ही करना होता है।

इस प्रक्रिया में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छे से Design करना होता है जो लोगो के साथ साथ search engine को भी पसंद आये, आपके वेबसाइट की स्पीड अच्छी होनी चाहिए तथा आपके वेबसाइट का content यानी वेबसाइट पर मौजूद जानकारियां unique और अच्छी होने के साथ साथ Keyword का सही स्थान पर प्रयोग जैसे Title, Description, Slug, Heading इत्यादि में होना चाहिए जिससे सर्च इंजन को आपके वेबसाइट की जानकारी ढूंढने में आसानी हो तभी आपका ब्लॉग search engine के पहले पेज पर Rank कर पायेगा।

On Page SEO में आने वाले सभी प्रक्रिया को नीचे बिस्तार से लिख देता हूँ जिसे आप चेक कर सकते है।

  • Blog website theme अच्छी  होनी चाहिए जो SEO Friendly हो
  • Website की speed अच्छी  होनी चाहिए
  • Title अच्छे से बनाये जिसमे keyword भी समिल्लित करे
  • Post का url छोटा और seo friendly बनाये जिसमे keyword भी रखे
  • Post में internal link के रूप में अपने ब्लॉग के कुछ पोस्ट को भी जोड़े
  • Post में यदि आपने image प्रयोग किया है तो alt tag जरूर प्रयोग करे
  • Post में काम से कम 2 Heading Tag का प्रयोग करे और उसमें कीवर्ड भी रखे
  • Keyword को first paragraph और last paragraph में जरूर उपयोग करे साथ ही heading और बीच के paragraph में भी 1 से 2 बार प्रयोग करे
  • अपने Blog का Site Map और Robot.txt File बनाये और Search Engine को Submit करें।

2. Off Page Optimization

Off page optimization seo की वह प्रक्रिया है जिसे हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर नही करके बाहर किसी दूसरे वेबसाइट पर करते है । इस प्रक्रिया में जितना हो सके हमे अपने ब्लॉग का promotion करना होता है। साथ ही दूसरे किसी पॉपुलर ब्लॉग पर जाकर comment या guest posting के माध्यम से backlink प्राप्त करने होते है और सभी Social Media sites पर अपने ब्लॉग को share करना होता है।

यहाँ निचे मैंने Off page SEO में किये जाने प्रोसेस को सूचीबद्ध किया हूँ जिसे आप चेक कर सकते है।

  • अपने Blog तथा Blog Sitemap को सभी Search Engine में Submit करें
  • अपने ब्लॉग वेबसाइट के Page तथा पोस्ट को सभी Bookmarking Sites में Submit करें।
  • Blog url को High Page Rank वाले Directory में Submit करे जिससे आपके Blog को Backlink प्राप्त होगा
  • ब्लॉग के सभी पोस्ट एवं पेज को Social Media Site जैसे Facebook, Twitter, Pintarest, Linked इत्यादि पर Share करें।
  • अपने ब्लॉग से सम्बंधित दूसरे Blog पर Comment करे जिससे Traffic और Backlink दोनों प्राप्त होगा।
  • अपने Blog से Related दूसरे ब्लॉग पर Guest Posting करें

उम्मीद है की आपको SEO क्या है? – What is SEO in Hindi जानकारी पसंद आई होगी, आप इस जानकी को अपने अन्य दोस्तों को Share कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसी तरह हम नई – नई जानकारियां आपके लिए हिंदी में लिख सके। इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here