Bhim App क्या है? What is BHIM App in Hindi

0

BHIM App क्या है पूरी जानकारी हिंदी में। नमस्कार दोस्तों गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है, आज हम बात करेंगे BHIM (Bharat Interface for Money) App के बारे में इस App के बारे में हर भारतीय को जानना बहुत आवश्यक है आप BHIM App का उपयोग करके आसानी से 24/7 पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। भारत में कैशलेस लेनदेन का विस्तार करने के लिए BHIM App को 30 दिसंबर 2017 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।

What is BHIM App

BHIM App को NPCI (National Payment Corporation of India) द्वारा लॉंच किया गया है। NPCI ने इस ऐप को बहुत ही सरल यूजर इंटरफेस में विकसित किया है जो बाकि UPI (Unified Payments Interface) APP से बेहतर है ताकि हर एक साधारण व्यक्ति इस ऐप को आसानी से इस्तेमाल कर सके। और इस एप्प में ख़ास बात यह है कि आप किसी भी भारतीय बैंक में बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पैसे ट्रांसफर कर सकते है। तो चलिए हम विस्तार से जानते हैं कि BHIM App क्या है? और इसका प्रयोग हम कैसे करते है।

BHIM App क्या है? What is BHIM APP? 

BHIM (Bharat Interface for Money) App एक UPI Payment System पर आधारित Mobile Application है जिसका निर्माण भारत सरकार द्वारा संचालित Digital India Project के Cash Less लेन – देन को बढ़ावा देने के लिए NPCI कंपनी द्वारा लॉंच किया गया है। इस एप्प के माध्यम से बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आप किसी भी बैंक खाते में Real Time Money Transfer कर सकते है।

UPI System क्या है? What is UPI System? 

UPI (Unified Payments Interface) एक ऐसा सिस्टम है जो लगभग सभी बैंकों के लिए लेन – देन के लिए काम करता है । इस UPI System को सन 2016 ईसबी में NCPI कंपनी द्वारा लांच किया था उस समय कुछ बैंक ही इस सिस्टम से जुड़ पाए थे परन्तु आज इस UPI System से लगभग सभी बैंक जुड़ चुके है। यहाँ तक की अन्य Applications भी जैसे Paytm, Google Pay, Phone Pay भी पैसे ट्रांसफर के लिए UPI System का ही प्रयोग करते है।

यह भी पढ़े – 

UPI System किसी भी बैंक खाते से किसी दूसरे बैंक खाते में तुरंत (Real Time) Money Transfer कर देता है। इस से यह फायदा है कि आप छुट्टि या हरताल के दिन भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है और ओ भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के। तो अब आप समझ गए होंगे की Bhim App क्या है और कैसे काम करता है, अब चलिए हम आपको बताते है कि BHIM App का प्रयोग कैसे किया जाता है।

BHIM App प्रयोग कैसे करे? How to us BHIM App? 

BHIM App का Interface बहुत ही सरल है जिसे हर कोई आसानी से प्रयोग कर सकता है, भीम एप्प का प्रयोग केवल Android Mobile में ही किया जा सकता है और यह Internet के जरिए काम करता है यानि भीम एप्प का प्रयोग करने के लिए आपको अपने मोबाइल का डाटा on करना होगा तभी आप भीम एप्प का प्रयोग कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है और जानते है की भीम एप्प का प्रयोग करते है।

New User Registration नए उपयोगकर्ता का पंजीयन 

Step#1- यदि आप पहलीबार BHIM App का प्रयोग करने जा रहे है तो सबसे पहले Google Play Store से BHIM App को  Download कर के अपने मोबाइल में Install करे और इसे खोले।

Step#2- अब आपके सामने भाषा सेलेक्ट करने का विकल्प आएगा यहाँ से आप भाषा चुने और Next बटन पर क्लिक करे।

Step#3- अब LETS GET STARTED पर क्लिक करे।

Step#4- अब अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें जो आपके बैंक खाते के साथ पंजीकृत है। और वह SIM Card Select कर के Next करे।

Step#5 – Mobile Number सत्यापित होने के बाद आपको 4 अंको का पासकोड सेट सेट करना, पासकोड दर्ज करे और Next करे। खाते में पंजीकृत मोबाइल सत्यापित करने के बाद BHIM App आपके बैंक खातों को Automatic Fetch कर के उसकी सूचि दिखायेगा आप जिस खाते का प्रयोग भीम में करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर लें।

Step#6- अब आप भीम एप्प के Dashboard में पहुंच जायेंगे यहाँ से आप पैसे भेजने, पैसे प्राप्त करने, BHIM App से हुए लेन – देन का Statement देखना, अपने बैंक खाते का Balance चेक करना तथा अन्य कार्य कर सकते हैं।

bhim-dashboard

नोट – Dashboard में आने के बाद यह चेक कर ले की आपका बैंक खता लिंक है या नहीं इसके लिए Dashboard से 3 Dot बटन पर क्लिक करे और Change Acount विकल्प पर क्लिक करके आप अपने बैंक खाते को लिंक कर सकते है।  इसके लिए आपको ATM Card की भी आवश्यकता पड़ेगी और इसके दौरान आपको लेन – देन के लिए 6 अंक का “UPI Pin” भी सेट करना होगा। खाता लिंक होने के बाद आप भीम एप्प को पूरी तरह प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र है।

भीम एप्प से पैसे भेजे (Send Money using BHIM App)

भीम एप्प में खाता लिंक होने के बाद आप किसी को भी पैसे भेज सकते है BHIM App पैसे भेजने के कई विकल्प देता है जिसमे Registered User, UPI ID, QR Code तथा बैंक खता विवरण, इन सभी तरीको से आप पैसे भेज सकते है। पैसे भेजने के लिए आप Dashboard से “Send” बटन का चुनाव कर सकते है।

उम्मीद है कि BHIM App kya hai (What is BHIM App) की जानकारी आपको पसंद आई होगी, आप इस जानकारी को Social Media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई – नई जानकारियां आपके लिए हिंदी में लिख सके। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे Comment Box में पूछ सकते है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here