Voter ID Card Online Apply कैसे करे (पहचान पत्र ऑनलाइन)

0

Voter ID Card Online Apply कैसे करे? क्या आप पहचान पत्र बनवाना चाहते है। हेल्लो दोस्तों, गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है आज हम बात करेंगे पहचान पत्र के बारे में पहचान पत्र कैसे बनाया जाता है यदि आपकी उम्र भी 18 वर्ष हो चुकी है और आप भी अपना पहचान पत्र बनवाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। इस पोस्ट में मैंने पहचान पत्र (Voter ID Card) के बारे में विस्तार से बताया है।

voter-id-card-apply-online

पहचान पत्र देश के हर नागरिक के पास होना चाहिए जिनकी उम्र 18 वर्ष पूरी हो चुकी है वह व्यक्ति पहचान पत्र के लिए अप्लाई कर सकता है। पहचान पत्र एक ऐसा दस्तावेज (Document) है जो न सिर्फ चुनाव के समय आपको अपने संवैधानिक तथा लोकतांत्रिक अधिकार यानी मतदान की अनुमति देता है, बल्कि यह आपकी नागरिकता का पहचान पत्र भी है।

Voter ID Card (पहचान पत्र) निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया जाता है जिसका प्रयोग Election चुनाव के समय वोट डालने के लिए किया जाता है साथ ही यह विभिन्न सरकारी कार्यों में भी प्रयोग किया जा सकता है जैसे – परिचय पत्र के रूप में, बैंक में खाता खोलवाने के लिए, पासपोर्ट बनवाते समय या अन्य किसी कार्य में।

यह भी पढ़े –

यदि आप 18 वर्ष के हो चुके है तो यह आपकी जिम्मेवारी बनती है की आप अपना पहचान पत्र बनवा ले, निर्वाचन आयोग (Election Commision of India) भी इस बात का पूरा ध्यान देता है की हर नागरिक जिनकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी है उनका पहचान पत्र हो क्यूंकि वोटिंग के समय एक वोट भी बहुत बड़ा मायने रखता है और यह आपकी भी जिम्मेवारी है कि जब भी वोटिंग हो तब आप अपने हक का मतदान कर सके जिससे हमारे समाज के लिए एक अच्छी सरकार का चुनाव हो सके। यदि आपने अभी तक अपना पहचान पत्र नहीं बनवाया है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बिना किसी शुल्क के अपना पहचान पत्र (Voter ID Card) घर बैठे बनवा सकते है। तो चलिए जानते है की Voter ID Card Online Apply कैसे किया जाता है।

Required Documents (पहचान पत्र बनवाने में लगने वाले जरुरी दस्तावेज)

पहचान पत्र Voter ID Card बनवाने के लिए आपको अपनी नागरिकता प्रमाणित करनी होती है जिसके लिए कुछ जरुरी दस्तावेज निर्वाचन विभाग को देने होते है जो इस प्रकार है।

  1. एक पासपोर्ट साइज कलर फोटो
  2. पता का प्रमाणक (Electricity Bill, Ration Card, Water Bill, Telephone Bill,Post office Letter)
  3. जन्म का प्रमाणक (8 या 10 क्लास का अंकपत्र, जन्म प्रमाण पत्र, Affedavit by Parrents)

How to Apply Voter ID Card (पहचान पत्र कैसे अप्लाई करें)

पहचान पत्र बनवाने के लिए यह जरुरी है कि आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो तभी आप पहचान पत्र के लिए अप्लाई कर सकते है। पहचान पत्र अप्लाई करने के लिए दो तरीके है जिसमे पहला Offline तथा दूसरा Online तरीका है। इस पोस्ट में मैंने बारी बारी दोनों तरीकों का उल्लेख किया है। तो चलिए शुरू करते है-

Voter ID Card Apply Offline (ऑफलाइन पहचान पत्र के लिए कैसे अप्लाई करे)

इस प्रक्रिया में आप Voter ID Card registration Center या EPIC Center जाकर पहचान पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है या अपने नजदीकी BLO (Booth Level Officer) से संपर्क कर सकते है।

Voter ID Card Apply Online (ऑनलाइन पहचान पत्र के लिए कैसे अप्लाई करे)

यदि आप Online इंटरनेट के माध्यम से पहचान पत्र (Voter ID Card) के लिए आवेदन देना चाहते है तो आपको कही जाने की जरूरत नही है पहचान पत्र बनकर सीधे आपके घर आएगा इसके लिए आप निचे दिए गए स्टेप फॉलो करे। यह स्टेप आप अपने Smart Phone और Mobile में भी कर सकते है परन्तु आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आपको अधिक सुविधा होगी।

Step#1- सबसे पहले आप nvsp.in (National Voter Service Portal) वेबसाइट पर जाये।

Step#2- वेबसाइट के Home Page पर आपको Voters Service के अनेक विकल्प मिलेंगे जिसका प्रयोग करके आप अन्य कार्य भी कर सकते है जैसे – पहचान पत्र में सुधार करना, पहचान पत्र रद्द करवाना, स्थिति देखना, मतदाता सूचि में नाम खोजना इत्यादि।

Step#3- यदि आप नया पहचान पत्र Voter ID Card बनवाना चाहते है तो “Apply online for registration of new voter/due to shifting from AC” Form No 6 पर क्लिक करें।

form 6

Step#4- अब आपके सामने Form No 6 खुल कर आएगा जिसे आपको भरना है इससे पहले जरुरी दस्तावेज और फोटो स्कैन कर के अपने कंप्यूटर में रख ले ताकि upload करने में आपको सुविधा हो।

apply-voter-id-card-online

Step#5- Form No 6 भरने के बाद निचे भेजे (Submit) बटन पर क्लिक करे जिसके बाद आपको एक Reference ID प्राप्त होगी इसे नोट कर के रख ले ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति जाँच सके।

नोट:- Reference ID प्राप्त होने के बाद nvsp.in वेबसाइट से ही अपने पहचान पत्र की स्थिति जांच सकते है। इसके लिए Check Status बटन पर क्लिक करे।

उम्मीद है कि Voter ID Card Apply Online की जानकारी आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को Social Media पर शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई -नई जानकारीयां आपके लिए हिंदी में लिख सके। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here