UAN Card क्या हैं ? और Download कैसे करे, पूरी जानकारी

UAN Card क्या हैं ? और Download कैसे करें, हेलो दोस्तों गंगाज्ञान पर आप सब का स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको UAN Card Download कैसे करें? कि पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है। अगर आप भी UAN Card Download कैसे करे के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और दोस्तो के साथ शेयर करें।

uab-card-download

आज के समय मे UAN Number बहुत ही महत्वपूर्ण अंग बन चुका है इसकी जरूरत हमे कभी और कही भी पड़ सकती हैं। इसके लिए हमे या तो हमे लिख कर या याद रखना पड़ता है इसके लिए यह आसान है कि हम इस को कार्ड के रूप में डाउनलोड कर अपने पास रख सकते हैं। आपको जब भी उसकी जरुरत पढ़े आप आसानी से Use कर सकते हैं तो आइये जानते हैं इस पोस्ट में की आप UAN Card को ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

UAN Card क्या हैं ?

UAN Card का Full Form “UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER” होता हैं यह एक Uniqeu Number होता है जो की 2013 के बाद वाले वे सभी PF धारकों के लिए यह UAN Number दिया गया है ताकि हर Employee अपनी PF के खातों का विवरण आसानी से कहीं भी और कभी देख सकें।

UAN Number की जरूरत एक Employee को होता है। UAN के बिना कोई भी Employee EPF Account Active नहीं कर सकता हैं। वे सभी Employee जो EPFO के अंतर्गत आते हैं उन्हें UAN नंबर Provide करवाया जाता है। तथा Employee अपने विभिन्न PF खाता को एक ही UAN नंबर में जोड़ कर सकते है।

यह भी पढ़े

ताकि आगे भविष्य में नियोक्त द्वारा होने वाली समस्या को कम किया जा सके। Employee अपना UAN Number Online खुद Generate भी कर सकते है। यह सभी कर्मचारी की Salary Slip पर भी लिखा हुआ होता है।

यह एक Digital Medium है जिसके तहत Online pf withdrawal, online pf transfer,अपनी KYC Updates, UAN card,PF पासबुक और कई सारे कार्य Online UAN के माध्यम से कर सकते हैं, और यह PF धारकों के लिए एक बहुत बड़ी सुविधा EPFO द्वारा प्रदान की गई है|सभी एम्प्लोयी का UAN नंबर Lifetime के लिए वही रहेगा जो एम्प्लोयी EPFO से Link है। आइये जानते हैं की UAN कार्ड कैसे डाउनलोड करें।

UAN Full Form

UAN का Full Form “Universal Account Number” होता है?

UAN Card Download कैसे करें

अगर आप UAN Card को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप हमरे इस पोस्ट को आगे पढ़े निचे हम आपको Step By Step बता रहे है की आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Step#:-1 सबसे पहले आपको UAN PORTAL में जाना होगा जहां पर आपको अपना UAN और Password से Login करें।

Step#:-2 Login हो जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलेगा जिस पर View  टैब दिखेगा फिर आप UAN CARD Option पर Click करें |

Step#:-3  निचे आपकी UAN CARD दर्शा दी जाएगी,

Step#:-4 UAN Card Download करने के लिए Download बटन पर click करें।

Step#:-5 Download पर Click करने के बाद यह PDF फॉर्मेट मेंDownload हो जाएगी।|

Step#:-6 उसके बाद आपको इसे WPS OFFICE या तो फिर PDF READER में Open करना है|

Step#:-7 क्योंकि यह एक PDF Format में होता है जिसे आप PDF रीडर के माध्यम से ही देख सकते हैं|

Step#:-8 इसे print कर आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं|

यहां पर आपका Name,UAN नंबर KYC, Father Name तथा आपका UAN में जुड़ा PF नंबर दर्शाया गया होगा तथा साथ ही एक QR CODE दिया गया होगा जिसकी सहायता से आप इस CODE को स्कैन करके अपने UAN CARD की जानकारी प्राप्त सकते हैं|

Link UAN with Aadhar Card

यदि आप अपने UAN Card को Aadhar Card से Link करना चाहते है तो इसके लिए आपको EPFO e-KYC Portal पर जाकर Link UAN Aadhaar पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके Aadhar में link Mobile Number पर एक OTP जायेगा जिसे Verify कर के आप अपने UAN Card को Aadhar Card से Link कर सकते है।

UAN Number की आवश्यकता क्या है?

UAN Card Number की शुरुआत PM मोदी जी ने 2014 में की थी। UAN Service को Online Portal पर लाया गया और भारत के सभी Employees को एक Unique UAN Number Provide करवाया गया Employers को परेशानी से बचने के लिए UAN number को जारी किया गया। कई Companies अपने Employees को परेशान करती हैं, यदि कोई Employees नौकरी छोड़ना चाहता है,तो उसे धमकियां दी जाती हैं,उसका PF Form साइन नहीं किया जाएगा।

कई बार Employee द्वारा जमा किया गया PF Farm companies द्वारा PF Office तक समय पर नहीं पहुंचाया जाता है। जिसके कारण से Shareholder को समय पर अपना PF का पैसा नहीं मिल पाता है। भारत सरकार ने इन्हीं सभी समस्याओं को देखते हुए UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER जैसी सुविधा की शुरुआत की। UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER को एक बार ही रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और उसके बाद हर Employee स्वयं ही सभी कार्य आसानी से कर सकता है।

UAN Card Number से क्या-क्या काम कर सकते हैं?

UAN Card नंबर से आप क्या क्या कार्य कर सकते है आपको पता अगर नहीं तो हम आपको यहाँ निचे बता रहे हैं UAN नंबर से कई कार्य आप बहुत आसानी से कर सकते हैं आइये जानते हैं।

  • आप अपने अनेक PF Account  को एक ही UAN Accounts में जोड़  सकते है।
  • PF की पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप अपनी KYC अपडेट कर सकते हैं।     .
  • आप Online PF निकासी कर सकते हैं।
  • Online PF Transfer भी कर सकते हैं।
  • UAN Card Download कर देख सकते हैं।
  • भविष्य में होने वाली नई सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं

UAN Number Activate कैसे करें? 

आप अगर UAN Number Activate करना चाहते है तो आपको Activate करने के लिए Unified-member portal में जाना होगा वहां पर आपको Activate UAN का Option पर Click करे,आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जहां पर आपको सभी जानकारियाँ भरनी होंगी जैसे कि UAN Number या PF Number,Name,Date Of Birth,Mobile Number उसके बाद आपके Mobile Number पर एक OTP आएगा,जिसे आपको OTP वाले ऑप्शन पर इंटर करना है।

इंटर करने के बाद आपका UAN  Activate हो जाएगा और आपका Password आपके mobile number पर भेज दिया जाएगा इसके बाद आप UAN Portal में अपने UAN Number तथा Password दर्ज कर Login कर सकते हैं।

उम्मीद है UAN Card क्या हैं ? की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए हिन्दी में लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here