ठंड से बचने के 22 आसान उपाय ,जानिए सर्दियों में शरीर को गर्म कैसे रखें ?

ठंड से बचने के घरेलु उपाय ठंड से कैसे बचे – नमस्कार दोस्तों, हमारे वेबसाइट गंगाज्ञान पर आपका स्वागत है। सर्दियों का मौसम आते ही हमारे शरीर, त्वचा और शारीरिक गतिविधियों पर प्रभाव पड़ने लगता है शारीरिक परिश्रम कम होने लगता है। सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम तरह तरह के उपाय करने लगते हैं।

अपने आप को ठंड से बचाने के लिए हम ऊनी कपड़े, स्वेटर, जैकेट, गद्दे और रजाईयों का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। यहां तक कि अपने घरों को भी गर्म रखने के लिए हीटर, गैसेर का प्रयोग करते हैं। साथ ही साथ आग जला कर भी ठंड को दूर भगाने की कोशिश करते हैं। ये सब तो सामान्य बातें हैं जो हर कोई ठंड से बचने के लिए करता है।

thand-se-kaise-bache

लेकिन आज इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं जिसका प्रयोग करके शरीर को गर्म रख सकते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो ज्यादा ठंड बर्दाश्त नही कर पाते हैं ऐसे बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों के स्वास्थ्य में हानि पहुचती है इसका मुख्य कारण शरीर का कमजोर होना हो सकता है। उन्हें बीमारियां भी होने लगती है जैसे- मलेरिया, खाँसी, जुकाम, बदन दर्द, अस्थमा इत्यादि। इस पोस्ट में हम आपको ठंड से कैसे बचे के 22 उपाय (22 Cold remedies that’s work fine) के बारे जानकारी देने वाले है।

ठंड से बचने के 22 उपाय घरेलु नुस्खे 

ठण्ड से कैसे बचे (Get Ride from Cold in Hindi) तो चलिए जानते है उन 22 उपायों के बारे में जिनसे  सर्दियों में ठंड से बचा जा सकता है और वो कौन कौन से तरीके और चीजे हैं जिनसे शरीर को गर्म रखा जा सके-

1. गर्म स्थान पर रहना -सर्दियो के दिनों में हमे ज्यादातर गर्म स्थानों पर रहना चाहिए ताकि शरीर का तापमान बना रहे।

इसे पढ़े – Chia Seeds in Hindi चिया बीज क्या है? और इसके फायदे

2. गर्म पेय पदार्थ का सेवन-गर्म पेय पदार्थ जैसे-चाय ,कॉफी,सॉप, आदि का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाता है और शरीर को गर्म रखता है।

3. गर्म कपड़े पहनकर ठंड से बचना– आजकल ज्यादातर युवा पीढ़ी के लोग स्वेटर , जैकेट तो पहन लेते हैं पर सिर नही ढकते हैं। साथ ही साथ उनके सिर और हाथ पैर खुले होने की कारण शरीर की गर्मी ज्यादा मात्रा में बाहर निकलने लगता है। इससे बचने के लिए अच्छे ब्रांडेड का स्टाइलिस टोपी, मफलर का प्रयोग करना चाहिए जो स्मार्ट लुक के साथ साथ गर्म भी रखेगा।

4. शराब से हानि होना-कुछ लोग सर्दियों में शराब का प्रयोग करते हैं शराब के सेवन से गर्मी तो महसूस होती है लेकिन धीरे धीरे यह शरीर का तापमान कम करने लगता है और शराब शरीर मे कपकपी पैदा करने वाले तंत्र को भी धीमा कर देती है जिस कारण पसीना आने लगता है इस तरह पसीने के जरिये गर्मी उड़कर शरीर को और ठंडा कर देती है। इसलिए शराब का प्रयोग न करें।

5. बिस्तर छोड़ने के पहले व्यायाम-बिस्तर छोड़ने के पहले यदि हम अपने शरीर को ताने और फिर ढीला छोड़े ऐसा कुछ देर करने से शरीर मे गर्मी के तापक्रम में वृद्धि होती है।

6. प्रतिदिन व्यायाम- हमे प्रतिदिन लगभग 15 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए । व्यायाम करने से शरीर का संतुलन बना रहता है।और साथ ही साथ शरीर मे चुस्ती,फुर्ती और गर्मी महसूस होती है।

7. खान पान का ध्यान रखना- अक्सर हम देखते हैं कि सर्दियों के मौसम में भूख बढ़ जाती है।अगर हम खाली पेट रहें तो और भी ज्यादा ठंड लगती है।जो हड्डियों को भी जकड़ लेती है।इसलिए हमें इन दिनों खाने में ऊर्जा प्रदान करने वाला भोजन करना चाहिए जैसे-पनीर ,दूध, अनाज,आलू,हरे साग सब्जी ,अंडा,मांस,मछली,ताजे फलऔर ड्राई फ्रूट्स इत्यादि।ठंडी चीजे जैसे-दही,icecream, ठंडी पेय पदार्थ इत्यादि।

8. गर्म पानी उबटन स्नान-सर्दियों में अक्सर साबुन से नहाने से त्वचा में रूखापन आ जाता है। इसलिए ज्यादातर हमे किसी अच्छी किस्म के उबटन से नहाना चाहिए तथा ऐसे सॉप का प्रयोग करना चाहिए जिसमें moisturisor हो। साथ ही साथ अगर गर्म पानी मे थोड़ी सी नमक डालकर स्नान करे तो हमारे शरीर का दर्द भी ठीक हो जाता है।

9. मालिश करके ठंड से बचना– सर्दियों में अपने पूरे शरीर की मालिश करना न भूले। अगर गर्म तेल से मालिश किया जाए तो अति उत्तम।साथ ही साथ अपने एड़ियों और होठो को फटने से बचाने के लिए लिप्सगार्ड,बोरोलीन,बोरोप्लस इत्यादि प्रतिदिन लगाना चाहिए। मालिश के बाद ज्यादातर धूप में रहने का प्रयास करना चाहिए। जिससे हड्डियों को विटामिन D मिलता रहे। बच्चों को ठंड से बचाने के लिए यह उपाय अवश्य करना चाहिए।

साथ ही साथ यदि बच्चे को ठंड लग जाये तो उसके पेट ,(हाथ और पैर की उंगलियों )पर नीलगिरी का तेल या तारपीन का तेल लगभग 5-10ml तक लगाए। इसके साथ ही साथ डोरी का तेल भी शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।

10. ठंड से चेहरे को बचाएं– ठंड के मौसम में अपने सौंदर्य को बढ़ाने के लिए चेहरे की सफाई cleasing milk से करें। विंटर केअर लोशन,कोल्ड क्रीम या किसी अच्छी कम्पनी का लोशन इन दिनों अपनी त्वचा के लिए चुनना चाहिए ताकि मौसम का दुष्प्रभाव चेहरे पर न पड़े।

11. शरीर की अंदरूनी गर्मी कैसे लाएं-सर्दियों के मौसम में ठंड से लड़ने के लिए शरीर के अंदर की गर्मी का होना आवश्यक होता है। इसके लिए हमे ज्यादातर खान पान पर ध्यान देना चाहिए । साथ ही साथ कुछ आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों से बने औषधि का भी सेवन करें तो यह हमारे शरीर के फायदेमंद होता है।जैसे च्यवनप्राश , यह एक आयुर्वेदिक औषधि है इसके सेवन से शरीर मे गर्माहट आती है।ठंड से बचने का यह एक अच्छा तरीका है।

यह भी पढ़े –

यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करती है। सर्दी ,खाँसी, फ्लू,कफ,में इसे सुबह शाम कहने से लाभ मिलता है।इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होती है। यह शरीर को विटामिन्स और मिनिरल्स प्रदान करता है।इसके सेवन से सफेद बाल भी काले होने लगते हैं। इसका सेवन बच्चों ,युवाओं और बुजुर्गों को अंदुरुनी गर्मी व शक्ति प्रदान करता है।

12. बाजरा की रोटियां खाने के फायदे- बाजरा में कई ज्यादा स्वाथ्यवर्धक गुण होते हैं ।इसमे प्रोटीन भी होता है।बाजरे में मैग्नेशियम,कैल्सियम,मैंगनीज, vitamin B इत्यादि प्रचुर मात्रा में होता है।जो शरीर को गर्मी देता है।

13. बादाम- बादाम शरीर को गर्म रखने के साथ साथ बीमारियों से बचाव में भी मददगार होता है। इससे दिमाग तेज होता है। कब्ज की समस्या दूर होती है यह डायबटीज को भो नियंत्रित करता है।

14. मूंगफली- मूंगफली में प्रोटीन, खनिज, फाइबर,कार्बोहाइड्रेड,उर्जा, कैल्सियम,विटामिन और आयरन प्रचुर मेरा में होता है। यह हमें गर्मी प्रदान करता है। इसलिए सर्दियों में हमे मूंगफली जरूर खाना चाहिए

15. कपूर -सर्दी में कपूर का एक छोटा सा टुकड़ा मुँह में रखकर भी ठंड से बच सकते हैं। सर्दी जुकाम में कपूर के एक टुकड़ा किसी साफ रुमाल में लपेटकर सुंधने से हमे राहत मिलती है साथ ही बंद नाक भी ढीला हो जाता है।गर्म पानी मे कपूर डालकर फ़टी एड़ियां साफ करके सेकने से फ़टी एड़ियां ठीक हो जाती है।

कपुर में नींबू का रस मिलाकर सिर पर मलने से सिरदर्द ठीक हो जाता है।दाद, खाज,खुजली में नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से यह ठीक हो जाता है। साथ ही साथ बालों का गिरना ,जुएँ, रूसी भी खत्म करता है और बालों को मजबूत बनाता है।

16.अदरख और शहद -सर्दी,खाँसी और जुकाम में अदरख का रस बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका किसी भी तरीके से उपयोग करने पर शरीर को गर्मी मिलती है। शहद का प्रयोग गर्म पानी के साथ करने से बहुत ही लाभ मिलता है।

यह शरीर को गर्मी प्रदान करती है। और हमे स्वस्थ्य, निरोग और ऊर्जावान बनाती है। अदरख ,लौंग, काली मिर्च से बनी चाय खाँसी, जुकाम को ठीक करने में सक्षम होता है।

17. गुड़, अजवायन,तुलसी की पत्ते व हल्दी से बने काढ़ा -गुड़ ,अजवायन,तुलसी के पत्ते व हल्दी ये सभी वस्तुएं गर्म होती है ।इससे बने काढ़े का सेवन करने से शरीर को गर्मी मितली है ।साथ ही साथ सर्दी ,खाँसी,जुकाम और बुखार को भी ठीक करने में सक्षम होता है।यह खून को साफ करता है, पेट के कीड़ों को नष्ट करता है।और पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है।

18. घी के फायदे- घी शरीर को गर्मी प्रदान करता है हमे इसका प्रयोग खाने में अवश्य ही करनी चाहिए। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ साथ कफ को भी ढीला करता है।यदि किसी को कफ जकड़ ले और गला बैठ जाये तो गाय का पुराना घी गर्म करके गले और छाती पर लगाने से हमे आराम मिलता है।

19. तिल का तेल से मालिश- तिल हमारे शरीर को ऊर्जा देती है।इसके तेल से मालिश करके ठंड से बच जा सकता है।तिल और गुड़ या मिश्री का काढ़ा खाँसी में पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है साथ ही यह चेहरे को भी निखारता है।यह बेजान बालों को भी मजबूत बनाता है,बालो से डैंड्रफ को भी खत्म करता है।

20 .हींग और जायफल –छोटे बच्चों के लिए यह बहुत ही लाभकारी होता है। एक चम्मच दूध में एक चुटकी हींग और थोड़ी सी जायफल थोड़े से हरे घिस कर सुबह शाम पिलाने से बच्चों को ठंड नही लगती है। साथ ही साथ यह सर्दी, खाँसी ,जुकाम होने से भी रक्षा करता है।और सर्दी खाँसी जुकाम को ठीक भी करता है।

21. गिलोय (गुरुच)का काढ़ा- सर्दी ,खाँसी और जुकाम में गिलाय का काढ़ा शहद के साथ पीने से हमे आराम मिलता है।यह पुराने बुखार को भी ठीक करता है।

22. भुना हुआ लहसुन और खजूर ,मुन्नका -भुना हुआ लहसुन खाने से हमे गर्मी मिलती है और यह सर्दी में बंद नाक से भी राहत देता है।

ठंड से बचने के लिए बोनोस टिप्स 

दूध में खजूर, मुन्नका हल्दी और छुआरे उबालकर पीने से शरीर को एनर्जी और गर्मी मिलता है। ठंड में खाने पीने की चीजें और भी बहुत सारे हैं जो हमारे शरीर को एनर्जी देते है

उम्मीद है यह कि ठंड से बचने का उपाय आपको पसंद आया होगा इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है। इस जानकारी से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here