Super Computer kya hai? और कैसे काम करता हैं in Hindi

0

Super Computer kya hai? और कैसे काम करता हैं  हेलो दोस्तो गंगा ज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है। आज इस पोस्ट में हम आपको सुपर कंप्यूटर के बारे में बताने वाले है। इस पोस्ट के माध्यम से Super Computer Kya Hai,और कैसे काम करता है। की पूरी जानकारी हिन्दी मे देने वाले है अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

super-computer-kya-hai

जैसा कि Computer के बारे में तो हम सभी जानते हैं पर क्या आप सुपर कंप्यूटर के बारे में जानते है। आज हम इस पोस्ट में आपको सुपर कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। सुपर कंप्यूटर यह सुनने में सुपर वर्जन लगता है। सुपर कंप्यूटर एक ऐसी डिवाइस होता है जो की मौजूदा कम्प्यूटरों से ज्यादा बेहतर और अच्छा जो तेजी से कार्य करता हैं।

अगर हम पहले की बात करे जब कंप्यूटर पहली बार बना था तो कम्प्यूटरों में वैल्यू ट्यूब और ट्राजिस्टर का इस्तेमाल हुआ करता था और इनके आकर बड़े बड़े कमरों के जैसे हुआ करता था। पर जबसे इटिग्रेटिंग सर्किट या माइक्रोचिप का टाइम आया तब से कम्प्यूटरों की साइज बहुत कम हो गई हैं। पर सुपर कंप्यूटर में IC का समाहार का इस्तेमाल किया जाता है। इसमे माइक्रोचिप का बड़े तादाद में इस्तेमाल किया जाता हैं। इस से आकार में कोई ज्यादा फर्क नही होता हैं इस कारण सुपर कंप्यूटर छोटे आकार में देखने को नही मिलता है।

Super Computer Kya Hai?

सुपर कंप्यूटर एक सामान्य उपयोग वाले कंप्यूटर की तुलना से हजार गुना ज्यादा फ़ास्ट काम करता है। Supercomputer General purpose Computer की तुलना में बहुत High Level की Calculation और Computing Perform कर सकता हैं। यह कभी भी किसी भी समय सभी Available Computer System से सबसे तेज और पावर फुल काम करता हैं।

यह भी पढ़े

अभी के आधुनिक समय में सबसे अधिक सुपर कंप्यूटर का ज्यादातर उपयोग वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अनुप्रयोगो के लिए किया जाता हैं। जिससे बड़े डेटाबेस को संभालना चाहिए और साथ मे कंप्यूटेशनल ऑपरेशन करना चाहिए। सुपर कंप्यूटर के प्रदर्शन को मापा जा सकता हैं। फ्लोटिंग प्वाइंट ऑपरेशन में प्रति सेकेंड मिलियन निर्देशो की बजाय प्रति सेकेंड मापा जाता हैं। आप समझ गए होंगे कि सुपर कंप्यूटर क्या है।

Super Computer कैसे काम करता हैं ?

सुपर कंप्यूटर बहुत तेज और पॉवरफुल होता हैं इसका प्रयोग वही किया जाता है जहा पर बहुत बड़ा और फ़ास्ट कैलकुलेशन करने की जरुरत होती हैं। इसके अतिरिक़्त कोई खास या विशेष ऑपरेशन के लिए प्रयोग किया जाता है क्योंकि ऑपरेशन के समय टाइम बहुत काम होता है और काम बहुत होता है जिसे काम समय में निपटना होता हैं। सुपर कंप्यूटर बहुत महगा होता है। जिसे केवल खास कार्यो के लिए उपयोग किया जाता हैं। तो चलिए आगे बताते है की सुपर कंप्यूटर क्या क्या कार्य करता है।

Super Computer क्या क्या कार्य करता है?

सुपर कंप्यूटर क्या क्या कार्य करता है इसकी पूरी जानकारी विस्तार से जानते है। कुछ सुपर कंप्यूटर सामान्य परिचालन वाली मशीनें हैं जिनका उपयोग विभिन्न समस्याओं की एक विस्तृत विविधता के लिए सुपर कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता हैं। जिससे सुपर कंप्यूटर की मदद से बहुत सारे कार्य किये जाते हैं।

  • जलवायु अनुसंधान(Climate Research)
  • मौसम की भविष्यवाणी(Weather Forecastinng)
  • शारिरिक सिमुलेशन(Physical Simulations)
  • कोड ब्रेकिंग(Code Breaking)
  • जेनेटिक एनालिसिस(Genetic Analysis)
  • एनिमेटेड ग्राफिक्स(Animated Graphics)
  • क्वांटम यांत्रिकी(Quantum Mechanics)
  • आणविक मॉडलिंग(Molecular Modeling)
  • तेल और गैस की खोज(Oil and Gas Exploration)
  • तरल गतिशील कारन(Fluid Dynamic Calculations)
  • परमाणु ऊर्जा अनुसंधान(Nuclear Energy Research)

दुनिया के 5 फ़ास्ट सुपर कंप्यूटर्स कौन से हैं?

सुपर कंप्यूटर यह एक ऐसा मशीन होता है जो कि हमेशा Highest Operational Rate में ही कार्य करता हैं। कम्पटीशन के होने से ये सुपरकंप्यूटिंग को और ज्यादा बेहतर बनाती हैं। जिससे Scientists और इंजीनियर्स हमेशा बेहतर से बेहतर कम्प्यूटेशनल स्पीड के ऊपर आपनी सर्च जारी रखते हैं। सभी देशों में कंप्यूटिंग पावर को लेकर काफी कम्पटीशन होती हैं।कौन सबसे आगे होगा। आइये जानते है। कौन कौन से है 5 टॉप सुपर कंप्यूटर हैं।

  1. Sunway Taihu Light(Chaina)
  • Tianhe-2(Chaina)
  • Piz Daint(Switzerland)
  • Gyoukou(Japan)
  • Titan(United States)

भारत के 5 सुपर कंप्यूटर के नाम

हमारे देश भारत मे भी कुछ सुपर कंप्यूटर है जो कि 1991 में भारत मे आरम्भ किया गया था। जिस से बहुत से क्षेत्र में बहुत आसानी से कार्य किया जाता है जैसे कि मौसम की जानकारी,शिक्षा के क्षेत्र में वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग के क्षेत्र ने बहुत कार्य किये जाते है। आइये जानते है भारत के 5 फ़ास्ट सुपर कंप्यूटर के नाम।

  1. Sahasrat(Cray XC40)
  2. Aaditya(IBM/Lenovo System)
  3. TIFR Color Boson
  4. IIT Delhi HPC
  5. Param Yuva 2

उम्मीद है की Super Computer kya hai? और कैसे काम करता हैं का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी।  आप हमारे इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताक़ि इसी तरह हम नई नई जानकारियाँ हिंदी में लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे Comment Box में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here