सांप काटने पर करे ये 4 उपाय बच सकती है जान (Snake Bite)

0

हेल्लो दोस्तों! गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है। आज हम बात करेंगे सांप काटने के विषय के बारे में जो एक बहुत बड़ी समस्या है जिससे हर इंसान अपने जीवन में कभी न कभी इस समस्या से गुजरता है। क्या आपको मालूम है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनियाभर में सांप के काटने से हर साल 81,000 से 139,000 लोगों की मौत हो जाती है। 2030 तक इन मामलों की संख्या को कम करना संगठन की प्राथमिकता है|

saap-katne-par-upay

सांप के काटने से रोजाना करीब 200 लोग मरते हैं, यदि सांप के काटने के 3 घंटे के भीतर ये 4 काम कर के किसी की भी जान बचाई जा सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनियाभर में सांप के काटने और उससे होने वाली मौतों तेजी से बढ़ते आंकड़े पर चिंता गहरी जताई है। संगठन ने कहा है कि दुनिया के अधिकांश हिस्सों में यह एक बड़ी समस्या हैं जिस पर काबू पाना बहुत जरूरी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह समस्या ज्यादातर ग्रामीण और कमजोर क्षेत्रों की है। इतना ही नहीं, ऐसे क्षेत्रों में सांप के काटने से 400,000 लोग स्थायी रूप से घायल हो गए हैं, जिनमें जहरीले प्रभाव के कारण अंगों का खराब होना, अंधापन या अन्य गंभीर विकलांगता शामिल हैं। संगठन सांप के काटने वाले मामलों पर गंभीरता से काम कर रहा है और साल 2030 तक इन मामलों की संख्या को कम करने की योजना बना रहा है।

यह सत्य है कि सांप धरती पर सबसे विषैले जंतुओं में से एक है, जिसे काटने पर पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु होना भी संभव है। सांप के काटने की स्थिति में कई बार यह पता नहीं होता कि क्या किया जाए और क्या नहीं। सांप के काटने पर ज्यादातर लोग सही इलाज न मिलने के कारण मर जाते है। एक्सपर्ट यह भी मानते हैं कि कई बार लोग सांप के काटने से इतना डर जाते हैं कि वो हार्ट अटैक से ही मर जाते हैं।

सांप के काटने पर बचाव के उपाय (Solution of Snake Bite)

दरअसल जब सांप काटता है, तो उसके जहरीले दांतों का जहर मांस के अंदर घुस जाता है और जहर धीरे-धीरे ऊपर कि तरफ बढ़ता है और पूरे शरीर में फैलने लगता है। जहर को पूरे शरीर में फैलने में कम से कम तीन घंटे लग सकते हैं। यही वो समय है जब आप पीड़ित की जान बचा सकते हैं।

पहला उपाय

आपको बता दें कि जब सांप काटता है, तो प्रभावित हिस्से पर उसके दो दांतों के निशान दिखाई पड़ते हैं। सबसे पहले आपको जहर निकालने के लिए इंजेक्शन का इस्तेमाल करना है। ध्यान रहे कि इंजेक्शन में सुईं न लगी हो। इसके लिए आप इंजेक्शन के जरिये दोनों दांतों के निशान वाली जगह से खून निकालें। संभव है इससे काफी हद तक जहर बाहर निकल सकता है।

दूसरा उपाय

सांप के काटने पर पीड़ित को तुरंत थोड़ा ज्यादा घी खिलाकर या नामक के घोल वाले पानी पिला कर उल्टी करवा दें। इसके बाद उसे 10-15 बार गुनगुना पानी पिलाकर उल्टी कराएं। इससे सांप के जहर का असर कम हो जाएगा।

तीसरा उपाय

कंटोला की सब्जी को पीसकर तुरंत उस जगह पर लगा दें जहां सांप ने काटा हो। इससे जहर का असर कम होने के साथ इंफेक्शन का खतरा भी टल जाएगा। आप लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

चौथा उपाय

हल्दी में हल्का सा तेल मिलाकर उसे घाव वाली जगह पर बांधें। इससे खून में जहर नहीं फैलेगा। आप तंबाकू का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इसके अलावा सांप के कांटने पर उस व्यक्ति को तुरंत तुलसी पीसकर खिला दें। इससे जहर उतर जाएगा।

इस बात का ध्यान रखे यह सब घरेलू उपाय हैं जिनसे काफी हद तक जहर को कम किया जा सकता है लेकिन आपको इनके भरोसे नहीं रहना चाहिए। अगर संभव हो तो मरीज को जितनी जल्दी हो सके पास के चिकित्सा केंद्र में ले जायें।

उम्मीद है कि सांप के काटने पर करे ये 4 उपाय बच सकती है जान जानकारी आपको पसंद आई होगी, इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है जिससे हमारा मनोबल बना रहेगा ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारी आपके लिए हिंदी में लिख सके।

यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here