Share Market क्या है? What is Share Market in Hindi

0

Share Market Kya hai? हेलो दोस्तों गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्य्म से शेयर मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है। अगर आप भी जानना चाहते है Share Marketing Ke Bare Me तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और आपने दोस्तो के साथ शेयर करे।

share-market-kya-hai

आज के इस पोस्ट में हम Share Marketing से सम्बंधित कुछ जानकारिया आपको देंगे, आज के समय मे पैसे कौन नही कामना चाहता है पैसे हर व्यक्ति की जरूरत है अगर हमारे पास पैसा है तो हम अपने सभी सपनो को पूरा कर सकते है अगर पैसा नही है तो हम आपने सपने को पूरा नई कर पाते है। आज के समय मे पैसे कमाने का तरीका बहुत से है कुछ लोग नौकरी कर पैसे कमाते है तो कुछ व्यापार कर के पैसे कमाते है।

कुछ लोग ऐसे होते है जो आपने पैसे दाव पे लगा कर ढेर सारा पैसा कमाते है ये लोग जिस जगह पे पैसे लगते है जहाँ पे आपने पैसे दाव पर लगाने के बाद मुनाफा होता है वह जगह शेयर मार्केट है। आगे हम शेयर मार्किट के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है आइये जानते है शेयर मार्केट क्या है।

Share Market Kya Hai? In Hindi

शेयर बाजार का मतलब होता हैं हिस्सा बाजार, उस जगह को कहते है जहाँ पर आप क्रय-विक्रय कर सकते हैं। Share Market एक ऐसा बाजार होता है जहाँ पर बहुत सारी कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ पे बहुत से लोग बहुत सारे पैसे कमाते है या फिर अपना पैसा गवा देते हैं। किसी कम्पनी के शेयर खरीदने का मतलब होता हैं कि कम्पनी का हिस्सेदार बन जाना।

आप जितने पैसे लगाएंगे उसी के हसाब से कुछ प्रतिशत के मालिक आप उस कम्पनी के हो जाते हैं। अगर उस कम्पनी को भविष्य में मुनाफा होता है तो आपके लगाए हुए पैसे दुगना आपको मिलेगा। और अगर उस कंपनी को घाटा हुआ तो एक पैसा भी आपको नही मिलेगा। मतलब आपको पूरी तरह से नुकसान होगा।

इसे भी पढ़े –

भारत मे Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE) नाम के दो प्रमुख शेयर बाजार हैं। BSE या NSE में ही किसी लिस्टेड कंपनी के शेयर बाजार के माध्यम से खरीदे और बेचे जाते हैं। शेयर बाजार में Brand, Mutual Fund और डेरिवेटिव का भी व्यापार होता हैं। शेयर बाजार में बड़े रिटर्न वाली कंपनियां जैसे विदेशी निवेशक(FII या FPI) भी काफी निवेश करते हैं। कभी – कभी Share Market बंद भी होते है जिसका पता आप Online लगा सकते है या आप किसी से पूछ सकते है की Aaj Share Market Band Hai Kya, तो चलिए शेयर मार्किट से जुडी और भी जानकारिया समझते है।

Share Market Me Share Kab Kare?

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने से पहले आप इसके बारे में पूरी जानकारी और अनुभव कर ले कि यहाँ कैसे और कब पैसे का निवेश करना चाहियें। कैसे और कौन से कंपनी में पैसे निवेश करेंगे कि आपको फायदा होगा। इन सभी चीजो के बारे में पता लगाने के बाद ही जानकारी प्राप्त होती है और उसके बाद शेयर बाजार में निवेश किया जाता हैं। शेयर बाजार में कौन सी कंपनी का फायदा हुआ या नुकसान हुआ इन सभी चीजो का पता लगाने के लिए न्यूज पेपर या टी वी पे Business News भी देख सकते हैं जहां आपको शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारियाँ प्राप्त हो जायेगी।

Share Market में निवेश तभी करना चाहिए जब आपकी आर्थिक स्थिति ठीक हो ताकि जब घाटा हो तब आपके उस निवेश से ज्यादा फर्क न पड़ें या आप पहले शेयर बाजार में थोड़े पैसे लगाए ताकि आगे जाकर आपको ज्यादा झटका न लगें। जैसे इस क्षेत्र में आपका अनुभव बढ़ेगा वैसे आप धीरे-धीरे अपना निवेश बढ़ा सकते हैं। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अधिक से अधिक जानकारी जरूर प्राप्त कर लें क्यूंकि इसमे धोखा धड़ी भी होती है कुछ कंपनी फर्जी भी होती हैं अगर आप ऐसे कंपनी में शेयर खरीद कर पैसे लगाते है तो वो पैसे ले कर भाग जाते हैं और आपके पैसे डुब जाते है। जिस कंपनी में आप पैसे लगा रहे है उस कंपनी के बारे में अच्छे से जांच ले तभी पैसे का निवेश करें।

Share Market के भाव में क्यो उतार चढ़ाव आता हैं?

क्या आप जानते हैं कोई भी कम्पनी के कामकाज, आर्डर मिलने और छीन जाने या रिजल्ट बेहतर रहने, मुनाफा बढ़ने या घटने जैसी जानकारियों के आधार पर उस कम्पनी का मूल्यांकन होता हैं। हालांकि लिस्टेड कंपनी रोज कारोबार करती हैं और उनके स्थिति में रोज कुछ बदलाव आते हैं। उस आधार पर मांग घटने बढ़ने से उसके शेयरों की कीमतों में उतार चढ़ाव आता रहता हैं। अगर कोई कंपनी लिस्टिंग समझौते से जुड़ी शर्त का पालन नही करती तो उसे सेबी BSE/NSE से डीलिस्ट कर देती हैं। शायद आप सब को पता नही होगा कि विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियो में शामिल वारेन बफे भी शेयर मार्केट में निवेश कर ही अरबपति बने है।

कैसे कर सकते है? Share Market में निवेश की शुरुआत

शेयर बाजार में शेयर खरीदने के लिए आपको Demat and trading accounts बनाना होता है। डिमैन खाता में हमारे शेयर के पैसे रखे जाते हैं जिस तरह हम किसी बैंक के अपने खाते में पैसे रखते हैं उस प्रकार से यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो Demat Account होना जरूरी होता हैं क्योंकि कंपनी को फायदा होने के बाद आपका जितना पैसा मिलेगा सब आपके Demat Account में ही जायेगा। अगर आप चाहे तो Demat Account से बैंक खाता में आपने Money Transfer कर सकते हैं। आइये जानते है कि डिमैन खाता कैसे बनाये।

Demat Account Kaise Banaye?

Demat Account खोलने के लिए आपके पास Saving Account होना बहुत जरूरी है और प्रमाण के लिए Pan Card का होना भी जरुरी है ।

  • आपको सबसे पहले किसी Broker की सहायता से Demat and Trading Account खुलवाना होगा। आप इंटरनेटपर भी Demat Account के लिए खोज सकते है। इसके बाद आपको डिमैन खाता को अपने बैंक खाता से लिंक करना होगा।
  • Bank Account से आपको अपने Demat Account में Fund Transfer करना होगा और Broker की वेबसाइट से खुद Login कर या Order देकर किसी कंपनी से Share Purchase करने होंगे।
  • इसके बाद वह शेयर आपके Demat Account में ट्रांसफर हो जाएगा। आप जब चाहे उसे किसी कामकाजी दिन में ब्रोकर के माध्यम से बेच सकते हैं।

भारत मे दो मुख्य Stock Exchange हैं जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज(BSE)और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(NSE) हैं। यहाँ केवल खरीदे और बेचे जाते हैं।

Share Marketing Ke Tips Kya Hai

1. सबसे पहले सीखे

कोई भी कार्य में अपना हाथ आजमाने से पहले आपको उसके बारे में सही तरीके से जानना होता हैं। ऐसे में आप शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी ले कर ही आप अपने पैसे को निवेश करें। बिना जानकारी के पैसे निवेश न करें।

2. खुद सर्च करें।

आप खुद सर्च करें आपको बहुत से टीवी चैनलों में कई बाजार विशेषज्ञ मिल जायेंगे जो कि आपको शेयर्स के ज्ञान देंगे। हो सकता है उनकी कुछ बाते सही भी हो लेकिन इतना आसान नही होता शेयरों की कीमतों को भाविष्यवाणी कर पाना। कुछ लोग सर्च के नाम से दूर भागते हैं पर शेयर मार्केट के बारे में ऐसा बिल्कुल नही करना चाहियें। क्योकि सर्च ही है जो शेयर मार्केट में आपको सफल बना सकता हैं।

उम्मीद हैं कि Share Market kya hai? का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को आपने दोस्तो के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारिया आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here