Shadi Anudan 2020 – कन्या विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन

नमस्कार दोस्तों, गंगाज्ञान पर आप सबो का एक बार फिर से स्वागत है। अगर आपके घर मे बेटियां हैं जो विवाह योग्य हो चुकी है साथ ही यदी आप आर्थिक रूप से कमजोर है तो बेशक आपको उसकी विवाह की चिंता हो रही होगी। तो आपकी चिंता अब खत्म होने वाली है क्योंकि आज हम आपके साथ एक ऐसी “Shadi Anudan” योजना के बारे में जानकारी शेयर करने वाले हैं जो आपकी इस समस्या का हल हो सकता है। साथ ही यदि आप खास कर उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो यह लेख आपके लिए सबसे पहले लाभकारी हो सकती है। जी हां, हम बात कर रहे है सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना के बारे में जो आपके कन्या के विवाह के समय आपको 51000/रु से लेकर 55000 रु तक की आर्थिक मदद करती है। इस योजना का नाम है शादी अनुदान योजना 2020। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2020 उत्तर प्रदेश के अन्तर्गत आप ऑनलाइन आवेदन करके अपनी कन्या का विवाह कर सकते है।

shadi-anudan-form-apply-online-hindi

लेकिन कैसे? क्या है शादी अनुदान योजना 2020? इस योजना का लाभ कौन-कौन ले सकते हैं? शादी अनुदान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे? इसके लिए क्या क्या दस्तावेजो की आवश्यकता होगी? इस योजना के अंतर्गत क्या क्या दिशानिर्देश लागू किये गए हैं , इसका मुख्य उद्देश्य क्या है? इत्यादि सभी तथ्यों की जानकारी आज हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान करने वाले हैं। यदि आप भी शादी अनुदान की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है या सच में इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताया गया शादी अनुदान योजना 2020 की स्पम्पूर्ण जानकारी कृपया आप विस्तार से पढ़िए और लाभ उठाइये। साथ ही अपने दोस्तों, सगे संबंधियों के साथ हमारा यह आर्टिकल जरूर शेयर कीजिये। तो चलिए शुरू करते हैं।

Shadi Anudan Yojana 2020 क्या है? 

शादी अनुदान योजना 2020, राज्य सरकार के द्वारा चलाई गई एक प्रायोजित योजना है। यह हर राज्य में अलग-अलग नाम से चलाई जाती है। अभी यह योजना कुछ ही राज्यों में शुरू की गई है जैसे – Uttar Pradesh, Chhatishgarh, Bihar, Jharkhand, Madhyapradesh जो गरीब परिवारों, आर्थिक रूप से कमजोर एवम पिछड़े वर्ग के कन्यायों के विवाह के लिए आर्थिक लाभ प्रदान करती है। शादी अनुदान योजना 2020 के अंतर्गत सरकार विवाह योग्य बेटियों को अर्थिक लाभः प्रदान कर उनके शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने उन्हें सशक्त बनाने और उनकी शादी करने में सहायता प्रदान करती है।

इस योजना के अतंर्गत अपने राज्य के सभी सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सभी पिछड़ा वर्ग, अलप संख्यक वर्ग इत्यादि सभी परिवारों की विवाह योग्य कन्याओ को शामिल किया गया है। सिर्फ एक आवेदन के जरिये इस योजना का लाभ उठाया जाता है। शादी अनुदान योजना के अंतर्गत खासकर एक परिवार के एक बालिका को ही 51000 रु की आर्थिक लाभ दिया जाता है और साथ मुफ्त चिकित्सा की सुविधा भी उपलब्ध कराइ जाएगी।

Shadi Anudan Uttar Pradesh

शादी अनुदान सर्व प्रथम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसे मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का नाम दिया गया है। शादी अनुदान उत्तर प्रदेश योजना अपने राज्य की बेटियों की शादी के लिए 51000रु से लेकर 55000रु तक कि राशि सीधे लाभुक के बैंक एकाउंट में भेजती है।

शादी अनुदान योजना 2020 उतर प्रदेश सरकार वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा संचालित किया जा रहा है। शादी अनुदान UP की शुरुआत up के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी के द्वारा 5 दिसम्बर 2016 को गरीब कन्याओ के शादी में राजकीय अनुदान देने के लिए की गई थी। इस योजना के अतंर्गत राज्य के ऐसे व्यक्तियों को आर्थिक लाभ दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े आय वर्ग श्रेणी में आते हैं। ऐसे परिवारों की किन्ही एक कन्या को ही इस योजना के तंर्गत 51000 रुपये की प्रोत्साहन राशि डायरेक्ट लाभुक के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

लेकिन परिवार की दूसरी कन्या को भी इस योजना का लाभार्थी तब मन जाएगा जब परिवार में दोनों संतान सिर्फ लडकिया ही हो। शादी अनुदान योजना को ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए लागू कर दिया गया।जिसमें ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले गरीब परिवारों को 40000रु की आर्थिक मदद प्रोत्साहन राशि के रूप दी जाती है। वही शहरी क्षेत्रों में 51000 रु से लेकर 55000 रु तक की आर्थिक मदद प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाती है।

UPSDC Shadi Anudan

शादी अनुदान योजना के अंतर्गत विवाह हेतु आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा इस अनुदान की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच किया जा चुका है। जिसके माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी के आवेदक अपनी कन्याओ का पंजीकरण कर सकते है। साथ ही यदि कोई भी अपने आवेदन फॉर्म में बदलाव लाना चाहते है तो फाइनल सबमिट करने से पहले अवेदन पत्र संशोधन भी कर सकते है और उसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं साथ ही इस ऑफिसियल वेबसाइट www.shadianudan.upsdc.gov.in के माध्यम से आवेंदन फॉर्म की स्थिति वगैरह चेक भी कर सकते हैं। अभी तक करोड़ों की संख्या में आर्थिक रूप से गरीब परिवारो को इस योजना का लाभ मिल चुका है।

विवाह अनुदान योजना 2020 के लाभ

Shadi Anudan योजना से गरीब परिवार को अपनी बेटियों की शादी धूम धाम से करने में सहायता मिलेगी और समाज का कल्याण होगा। साथ ही समाज में लड़कियों को लेकर नकारात्मक सोच में बदलाव आएगा और भ्रूण हत्या जैसे पाप को रोका जा सकता है। गरीब परिवार की बेटियां भी पढ़ लिखकर ससक्त बन सकती है ताकि अपना जीवन वह खुशाल बना सके।

Shadi Anudan UP Eligibility – पात्रता  

UP शादी अनुदान योजना 2020 के अंतर्गत परिवार के सिर्फ दो लड़कियों को योग्य माना गया है। यदि आप किसी कन्या के विवाह के लिए आवेंदन भरते है तो उस समय उस कन्या की आयु 18 वर्ष/ 19 वर्ष या इससे ऊपर होना चाहिए। साथ ही यह भी लागू किया गया है कि वर की उम्र सीमा 21 वर्ष या इससे अधिक होना चाहिए। शादी अनुदान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए लाभुक निम्लिखिलित प्रकार से योग्य होनी चाहिए।

  1. आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्प संख्यक वर्ग श्रेणी का तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का होना चाहिए।
  3. शादी अनुदान योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में काम करती है। यदि आवेदक ग्रामीण क्षेत्र का निवासी है। तो उसके परिवार की वार्षिक आय 46080 रुपये तक रहनी चाहिए।
  4. यदि आवेदक शहरी क्षेत्र से संबंध रखता है तो उसके परिवार की वार्षिक आय 55460 रुपये तक होनी चाहिए।
  5. यदि किसी परिवार में कोई कन्या कानूनी रूप से गोद ली हुई है तो उसे भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  6. इस योजना के पात्र लाभार्थी होने के लिए आवेदक के माता या पिता किन्ही एक को लगभग एक साल के लिए निर्माण श्रमिक होना चाहिए। साथ ही अंशदान भी जमा किया हुआ होना चाहिए।
  7. शादी अनुदान योजना उतर प्रदेश का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को किसी अन्य योजना का लाभ नही दिया जाएगा।
  8. यदि लाभार्थी ने पहले ही सरकार द्वारा चलाई गई अन्य योजना का लाभ प्राप्त कर चुकी है तो उसे शादी अनुदान प्रोहत्साहन राशि के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।
  9. इस योजना के तहत एक परिवार की केवल एक बालिका को ही शादी अनुदान वित्तीय सहायता के लिए पात्र माना गया है लेकिन यदि किसी परिवार में दूसरी संतान लड़की ही हो जाए बजाय लड़के के तो उसे भी लाभ दिया जाएगा।
  10. यदि किसी परिवार में एक लड़की फिर दूसरा संतान लड़का और फिर तीसरा संतान लड़की हो तो केवल एक लड़की को ही इस योजना का पात्र माना जायेगा।
  11. आवेदन लड़की के नाम से होना अनिवार्य है। साथ ही आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  12. शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश का लाभ लेने के लिए आवेदक को विवाह की तारीख से 90 दिन पहले ही ऑनलाइन आवेदन कर देना चाहिए। ताकि शादी के दिन सभी मामलों की जांच करके आपको शादी अनुदान की प्रोहत्साहन राशि 51000 रुपये से लेकर 55000 रुपये तक कि आर्थिक मदद मिल सके।
  13. यदि किसी की शादी हो चूंकि है और वे भी शादी अनुदान का लाभ लेना चाहते है तो शादी के सिर्फ 90 दिन के अंदर ही आवेंदन किया जा सकता है। जिसमे शादी कार्ड तारीख, शादी का वीडियो इत्यादि का प्रमाण देना होगा।

Shadi Anudan Online Required Documents

यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं और आप अपनी कन्या के विवाह के लिए शादी अनुदान उतर प्रदेश के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज का होना अनिवार्य है जो इस प्रकार है-

  1. सबसे पहले लाभुक को यह प्रमाणित करना पड़ेगा कि वह उतर प्रदेश का ही स्थाई निवासी है। इसके लिए लाभुक को पहले से ही अपना स्थानीय निवास प्रमाण पत्र बनवाकर तैयार रखना होगा।
  2. दूसरा सबसे महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स है आधार कार्ड। इसलिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अति आवश्यक है।
  3. जैसा कि हमने बताया कि शादी अनुदान योजना 2020 उतर प्रदेश राज्य के सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अलप संख्यक, अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के लिए विशेषकर लांच किया गया है। इसलिए सभी आवेदकों के पास जाती प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  4. शादी अनुदान योजना के तंर्गत सभी लाभुको को आय प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी।
  5. आवेंदन करते समय आवेदक का शादी का कार्ड भी उपलव्ध होना अनिवार्य है।
  6. आवेदक के नाम से बैंक एकाउंट तथा पासबुक का होना अनिवार्य है।
  7. आवेदक के पास पहचान पत्र होना चाहिए आवेदक पहचान पत्र के रूप में ड्राविंग लाइसेंस/ वोटर आइडी कार्ड/आधार कार्ड/डेबिट कार्ड/ पैन कार्ड इत्यादि में से कोई भी डॉक्युमेंट का प्रयोग कर सकता है।
  8. आवेदक के पास स्थाई मोबाइल नम्बर होना अनिवार्य है।
  9. आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो भी होना अनिवार्य है।
  10. आवेदक को सभी मुख्य दस्तावेजो को PDF के रूप में स्कैन करके रखना होगा।
  11. आवेंदन के लिए अपलोड करने वाले सभी डॉक्यूमेंट साफ-साफ पढ़ने योग्य स्कैन एवं अपलोड होना चाहिए। इसके लिए सभी अपलोडिंग डाक्यूमेंट्स का साइज 40 kb के बीच रख सकते हैं।

जरुरी दस्तावेज की सूचि 

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. जाती प्रमाण पत्र
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. पहचान पत्र
  6. स्थाई मोबाइल नम्बर
  7. बैंक खाता व पासबुक
  8. शादी प्रमाण पत्र/शादी कार्ड/फोटो/वीडियो
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – Shadi Anudan Apply Online

उतर प्रदेश राज्य का कोई भी पात्र लाभार्थी शादी अनुदान योजना का लाभ उठा सकता है और अपनी कन्या का विवाह बड़ी ही धूमधाम से सम्पन्न कर सकता है। यदि आपके पास सारे डाक्यूमेंट्स उपलव्ध हैं तो केवल एक आवेंदन फॉर्म ऑनलाइन भरकर आप शादी अनुदान योजना 2020 का लाभ ले सकते हैं। बस इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने होंगे चलिए हम बताते है कि आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है।

इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताई जा रही निम्लिखिलित प्रक्रियाओं को फॉलो करना होगा। तो चलिए शुरू करते हैं-

  1. सबसे पहले आवेदनकर्ता को विवाह हेतु अनुदान, शादी अनुदान योजना के अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा http://shadianudan.upsdc.gov. in
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा। यहा पर आपको एक “नया पंजीकरण” का विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लिक करने पर जाती वर्ग श्रेणी में से अपने जाती का चयन करके उसी लिंक पर क्लिक करना होगा।shadi-anudan-home-page
  3. क्लिक करने के बाद आपके सामने शादी अनुदान ऑनलाइन आवेंदन फॉर्म खुल जायेगा। जहाँ विवाह हेतु अनुदान लिखा हुआ होगा। फॉर्म कुछ इस प्रकार दिखाई देगा। यहां पर आप विवाह हेतु अनुदान के तंर्गत आर्थिक सहायता स्वीकृति के लिए सबसे पहले आवेंदन फॉर्म को सही से पढ़ लें। फिर आवेंदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां सही सही भरनी होगी। जैसे की शादी की तिथि, पता, आवेदक का नाम, वर्ग, जाति, आवेदक के पिता/पति का नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल, इत्यादि।shadi-anudan-online-form
  4. आवेदन चार चरणों मे बटा होता है जो इस प्रकर है 1. आवेदक का विवरण 2. शादी का विवरण 3. वार्षिक आय का विवरण 4. बैंक का विवरण
  5. इस प्रकार शादी अनुदान ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को चार चरणों मे भरना होगा। इस फॉर्म के तंर्गत लगभग 36 प्रकार की जानकारियां पूछी जाएगी ।
  6. सभी जानकारियां भरने के बाद दिए गए Captcha Code को दर्ज कर दें।
  7. सभी भरी गई जानकारियोन को चेक करें। गलतियों को सुधार लें।
  8. इसके बाद “सेव करे” option पर क्लिक करके फॉर्म को सेव करें।
  9. सेव करते ही आपको शादी अनुदान ऑनलाइन फॉर्म फाइनल सबमिट करने के लिए एक फाइनल सबमिट का बटन देखने को मिलेगा। इस पर क्लिक करके फाइनल सबमिट कर दें।
  10. फाइनल सबमिट करते ही आपका आवेंदन फॉर्म शादी अनुदान ऑनलाइन के अतंर्गत शामिल हो जाएगा।
  11. फाइनल सबमिट करते ही आपको एक Application Reference Number दिखाई देगा। जिसे आप सेव कर ले। इस नम्बर के माध्यम से आप ऑनलाइन कभी भी अपनी आवेंदन फॉर्म की स्थिति चेक कर सकते हैं कि लिस्ट में आपका नाम दर्ज है कि नही

आवेंदन फॉर्म में संशोधन कैसे करे 

जब आप शादी अनुदान के लिए फॉर्म भरते है तभी फाइनल सबमिट से पहले एक बार अपने फॉर्म में भरी गई सभी जानकारियां सही सही मिला लें तभी अपने फॉर्म को फाइनल सबमिट करे। इसके बाद भी फाइनल के बाद यदि आपको लगता है की आपने किसी जानकारी को गलत भर दिया है तो आप अपने फॉर्म को फाइनल सबमिट के बाद भी Edit कर सकते है।

  1. सबसे पहले विवाह हेतु अनुदान उतर प्रदेश शासन के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाएं।
  2. यह पर आपको आवेंदन पत्र संसोधन/फाइनल सबमिट करें का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करते ही एक नया पेज खुलकर सामने आ जायेगा।
  4. यह से आप सबसे पहले अपनी वर्ग श्रेणी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग, पिछड़ा वर्ग श्रेणी का चयन कीजिये जो अपने फॉर्म भरते समय चयनित किया था।
  5. उसके बाद एप्लिकेशन नम्बर वाले कॉलम में Application Reference Number जो Shadi Anudan Online फॉर्म सबमिट करने के बाद मिला था उसे भर दें।
  6. इसके बाद आप अपना बैंक एकाउंट नम्बर दर्ज करें तथा दिए गए Captcha Code को भरकर Search Option पर क्लिक करके सर्च करें। ऐसा करते ही आपको आपका आवेंदन दिखने लगेगा।
  7. यदि आप अपने Application Form में संसोधन करना चाहते है तो आप Edit बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद फॉर्म में सुधार कर ले।
  8. शादी अनुदान ऑनलाइन फॉर्म में सुधार करने के बाद फाइनल सबमिट करें। ऐसा करते ही आपका आवेंदन पुनः शादी अनुदान के अंतर्गत शामिल हो जाएगा।

Status Checkup – आवेदन की स्थिति कैसे चेक करे 

अब यदि आपके दिमाग मे यह प्रश्न आ रही है कि आपकी आवेंदन फॉर्म को स्वीकार किया गया या नही अर्थात यदि आप जानना चाहते है कि आपके अवेदन को शादी अनुदान के अंतर्गत शामिल किया गया है कि नही तो इसके लिए आप Shadi Anudan Online Status Check कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप अपने आवेंदन की स्थिति कैसे चेक कर सकते है-

  1. सबसे पहले शादी अनुदान आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको आवेंदन पत्र की स्थिति वाले Option पर क्लिक करें।
  3. आवेंदन पत्र की स्थिति वाले Option पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा।
  4. यहां पर आप सबसे पहले अपने District का चयन करें।
  5. दूसरे Option में एकाउंट नंबर /Registration number दर्ज करें।
  6. इसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करें।
  7. ऐसा करते ही शादी अनुदान स्टेटस खुलकर सामने आ जायेगा। यहा से आपको पता चल जाएगा कि आपके आवेंदन फॉर्म को स्वीकार किया गया है या नही।
  8. यदि स्वीकार नही किया गया है तो फॉर्म को चेक करके फॉर्म में सुधार करें और फिर से फाइनल सबमिट करें।

Toll Free Number

यदि आप शादी अनुदान के लिए आवेदन कर लेते है तथा status चेक करने पर Pending ही बताता है या आपके आवेदन के प्रति कोई सवाल हो तब आप शादी अनुदान हेल्प लाइन नंबर पर बात भी कर सकते है जिसके लिए अलग-अलग वर्ग के अनुसार अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर बनाए गए हैं।

Shadi Anudan Help Line No
1. सामान्य, अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए
Help Line Number :- 1800 419 0001

2. अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी
Help Line Number :- 1800 180 5131
Deputy Director :- 0522 228 8861

3. अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी
Help Line Number :- 0522 2286 199

नोट :- आप जिस श्रेणी में आते है उसी श्रेणी के लिए दिए गए Help Line Number पर संपर्क करें।

इसे भी पढ़े –

Conclusion

उमीद है कि Shadi Anudan की यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी आप इस जाकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह आपके लिए और भी नई-नई जानकारियां लिख सके। यदि आपको कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमे बता सकते है।