Search Engine क्या है? What is Search Engine in Hindi

Search Engine Kya Hai? Kaise Kaam Karta Hai Jane Search Engine Ke Bare Me Puri Jankari Hindi Me

0

Search Engine Kya Hai – हेलो दोस्तो आप सब का गंगाज्ञान पर फिर से स्वागत हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको Search Engine (What is Search Engine) के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं की Search Engine Kya Hai और List of Search Engine के बारे में तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और दोस्तो के साथ शेयर करें।

search-engine-kya-hai

Search Engine एक ऐसा वेब सॉफ्टवेयर है जो आपको किसी भी विषय पर ऑनलाइन मौजूद सारी जानकारियां और उससे जुड़ी वेबसाइट की लिस्ट सिर्फ एक सर्च बटन दबाने पर दे देता है। यदि हमें कोई भी जानकारी सर्च करनी होती हैं तो हम इंटरनेट पर जा कर उस जानकारी को Search करते है। परन्तु इस जानकारी को इंटरनेट पर किसी न किसी सर्च इंजन के माध्यम से ही खोजा जाता है। इंटरनेट पर बहुत सरे सर्च इंजन है परन्तु इनमे से ज्यादा लोकप्रिय Google Search Engine है। जब भी हम ब्राउज़र में या गूगल पर कोई भी Keyword सर्च करते हैं तो Google के सर्च बॉक्स में उस Website से जुड़ें परिणाम Open हो जाता हैं। आइये हम सर्च इंजन के बारे में विस्तार से जानते है।

Search Engine क्या है? (What is Search Engine)

Search Engine एक तरह का सॉफ्टवेयर सिस्टम होता हैं जो खोज मशीन की तरह कार्य करता है। सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बेस के आधार पर मौजूद डाटा में से इंफॉर्मेशन को खोजने का काम करता हैं। आज अगर हमें किसी सवाल का जवाब ढूंढना होता है तो हम सीधा Internet पर जाकर Search करते हैं और हमारे सवालों के एक नहीं बल्कि कई जवाब मिल जाते हैं और जिस भाषा में हम जानना चाहेंगे उस भाषा में मिल जाता हैं।

Search Engine जो Internet पर उपलब्ध सभी Website की जानकारी को हम तक पहुंचाता है। यह आपके द्वारा सर्च किए गए शब्दों या Keyword के आधार पर Internet की सारी Website को एक सेकेंड से भी कम समय में Search कर के Keyword के प्राप्त जानकारी को Filter करके हमारे सामने रख देता है।

Search Engine को Internet पर जो भी Page आपके Keyword से सबसे ज्यादा मिलता जुलता लगता है वह उन Web Page को आपके सामने प्रस्तुत कर देता है, Search Engine द्वारा प्रस्तुत किये गए Search Result को हम SERP (Search Engine Result Page) कहते हैं।

Search Engine किसी भी Keyword को सर्च करने के लिए 3 Step Follow करता है जिसमे Crawling, Indexing, Ranking And Retrieval प्रोसेस होते हैं, हालांकि इन तीनो प्रोसेस से अन्दर कई अलग-अलग नियमित अल्गोरिथम (Algorithm) अप्लाई की जाती है। जिससे Search करने वाले व्यक्ति के सामने एकदम सही जानकारी प्रस्तुत की जा सके।

इसे भी पढ़े –

आज की तारीख़ में Google सबसे ज्यादा पॉपुलर सर्च इंजन हैं जो दुनिया सभी वेबसाइट में से 2 नम्बर पर है। इंटरनेट पर यूजर किसी भी जानकारी को ढूंढने के लिए अत्यधिक Google Search Engine का प्रयोग करते हैं। क्योंकि Google सर्च इंजन 200 से भी ज्यादा एल्गोरिथम (Bots) का इस्तेमाल करके आपके सामने सही जानकारी पहुंचाता है। जो बाकी के सर्च इंजन जैसे Yahoo, Bing, Duck Duck Go उतने अच्छे से Search नहीं कर पाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सर्च इंजन कैसे काम करता हैं।

Search Engine कैसे काम करता हैं?

जैसे ही आप किसी Keyword को या किसी Question को सर्च इंजन की मदद से सर्च करते हैं तो सर्च इंजन के Bots Spider आपके Keywords से मिलते जुलते वेब पेज पर जाते हैं और Search Engine Bots को मिले सभी वेब पेज में से मिली जानकारी को उनके रैंकिंग के हिसाब से List करके हमारे सामने प्रस्तुत कर देता है। यहाँ पर Search Engine Bots किसी भी वेबसाइट को Rank करने के लिए उस वेबसाइट के निम्न चीजों को चेक करता है जैसे – Content Quality, Website Speed, Backlink और इन सभी के आधार पर Search Enhine Bots को जो वेबसाइट सबसे अच्छा अच्छा लगता है उसे SERP में सबसे ऊपर दिखलाता है। Search Engine Bots इन सभी प्रक्रिया को 3 Step में Follow करता है जिसमे Crawling, Indexing तथा Ranking होते है इन सभी छानबिन की प्रक्रिया को पूरा करने में Bots को एक सेकेंड से भी कम समय लगता है।

Crawling क्या है?

Crawling किसी भी Web Page को Search करने का सबसे पहला चरण होता है जिसमें किसी भी सर्च इंजन के Spider Bots सर्च इंजन में सबमिट की गई वेबसाइट पर जाते है और वहां से उस Web page पर मौजूद जानकारी को कलेक्ट करते हैं। जिनमें यूजर्स द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड Filter करके Search Engine Bots द्वारा Rank किये जाते है। उसके बाद जब भी कोई इंटरनेट यूजर कोई जानकारी Search करता है तो उसके Keyword को Bots द्वारा रैंक किये गए कीवर्ड से Match कराया जाता है यदि कीवर्ड मैच करता है तो Searching के दौरान वह Web page SERP के लिस्ट में दिखाई देता है। इसी प्रक्रिया को Crawling कहा जाता है।

Indexing क्या है?

Indexing की प्रक्रिया में सर्च इंजन Crawl किए गए सभी वेब पेज को अपने डाटाबेस में Add करता है और crawling के दौरान Rank किये गए keyword के साथ पेज की हर छोटी मोटी जानकारी को ध्यान में रखकर उसकी लिस्टिंग करता है और इसी लिस्टिंग को Indexing कहते है।

उदाहरण के तौर पर यदि हमारे पास 2005 से लेकर 2010 तक के हर महीने का वेतन का लिस्ट हैं और कोई अगर हमें कहें कि हमें जुलाई 2008 का वेतन लिस्ट चाहिए तो यदि हम सभी वेतन लिस्ट को वर्ष वार पहले से सजा कर रखते है तो हम उस पेपर को ढूँढने में बहुत आसानी होती है। यही काम Indexing का होता है वह सभी crawl किये गए वेब इनफार्मेशन को पहले से लिस्ट कर के रखता है और user द्वारा सर्च किये जाने पर लिस्ट के अनुसार परिणाम दिखता है। indexing list तैयार करने में bots वेबपेज के रैंक को चेक करता है और रैंक के हिसाब से ही किसी वेबपेज को लिस्ट में ऊपर या नीचे रखना सुनिश्चित करता है।

Ranking And Retrieval क्या है?

Ranking And Retrieval में Website की Quality तथा अन्य तथ्य को देखते हुए SERP listing में उसे जगह दी जाती है। Ranking And Retrieval किसी भी सर्च इंजन का सबसे अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण चरण होता है। क्योंकि ईसी चरण में Search Engine किसी भी वेब पेज की बहुत सारे फैक्टर्स को ध्यान में रखकर रैंक करते हैं।

Ranking के दौरान यह देखा जाता है कि वेबसाइट कितनी Popular है, कितनी पुरानी है और उस वेबसाइट का कितना अच्छा कॉन्टेक्ट है और भी बहुत सारी Fators को सर्च इंजन के अल्गोरिथम द्वारा चेक कराया जाता है तब उसकी रैंकिंग सुनिश्चित की जाती है।

इन सभी factors को चेक करने के बाद सर्च इंजन को जो आपके लिए सबसे बेस्ट लगता है वो उस रिजल्ट को सबसे टॉप पर अधिकतर फिर दूसरा फिर तीसरा फिर चौथा फिर ऐसे तो नीचे हजारों रिजल्ट के रूप में दिखा देता है। मगर आपको अपना जवाब पहले या दूसरे रिजल्ट में ही मिल जाता है।

सर्च इंजन की सारी अल्गोरिथम को समझना अब हमारे लिए नामुमकिन हो गया है क्योंकि पहले गूगल सिर्फ दो चीजों से वेबसाइट को रैंक करवाता था। जिसमे पहला Backlink जिससे वह यह देखता जिस वेबसाइट का सबसे ज्यादा backlink रहता उसको टॉप पर रखता था और दूसरा एल्गोरिथ्म था आर्टिकल की कीमत डेंसिटी तथा उसकी Quality के हिसाब website को रैंक किया जाता था। परंतु अब बहुत सारी चीजों को चेक कर के वेबसाइट को रैंक किया जाता है।

Search Engine List

यहां पर हम कुछ Top 10 Search Engine को उनकी Popularity के आधार पर लिस्ट कर रहे है। जिसे पढ़ कर आप सभी सर्च इंजन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

1. Google
2. Yahoo
3. Bing
4. Ask.com
5. AOL. com
6. Baidu
7. Volform Alfa
8. Duck Duck Go
9. Internet Archve
10. Yandex.ru

Google Search Engine
Google एक प्रकार का American Base Multinational Company है जो आज के समय में सबसे Popular सर्च इंजन बन चुका है इस सर्च इंजन को रोज अरबो-खरबो लोग प्रयोग करते है। Google Search Engine की सबसे ख़ास बात यह हैं कि Google कभी भी अपने यूजर को बिलकुल सही रिजल्ट दिखाता हैं और फालतू चीजो को इग्नोर करता हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला हैं कि पूरी दुनिया के इंटरनेट प्रयोगकर्ता में से 64 प्रतिशत यूजर Google का प्रयोग करते है।

Bing Search Engine
Bing Microsoft Company द्वारा चलाया जाने वाला एक सर्च इंजन हैं जो ठीक गूगल की तरह ही काम करता है। कुछ लोग इस सर्च इंजन का भी प्रयोग करके इनफार्मेशन प्राप्त करते है परन्तु यह सर्च इंजन गूगल इतना पॉपुलर नहीं है। अगर आप चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Yahoo Search Engine
Yahoo Search भी एक तरह का Search Engine है जो एक समय मे बहुत ही पॉपुलर और ताकतवर Search Engine था। अक्टूबर 2011 के बाद जब गूगल सर्च इंजन लांच हुआ तबसे Yahoo और Bing दोनो एक दूसरे के साथ हो गए और yahoo व Bing के बीच समझौता कर दोनों साथ काम करने लगे

Ask.com 
Ask.com वैसे एक Question Answer वेबसाइट है जो Search Engine Base पर कार्य करता है। इस वेबसाइट पर जाकर आप कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं जिसका उत्तर कोई दूसरा यूजर दे सकता है। ask.com को Search Engine भी मौजूद हैं परन्तु यह Search Result दूसरे सर्च इंजन जैसे Google और Yahoo से प्राप्त कराता है।

AOL.com
AOL.com Search Engine यह पुराने समय मे बहुत ही Popular Search Engine था। इसके अंदर कुछ फ़ेमस साइट भी है जैसे कि ngadget.com, techchrunch.com और thehuffingtonpost.com इत्यादि।
‌‌‌

Baidu
Baidu यह Search Engine सन 2000 बनाया गया था। यह चाइना के अंदर बहुत ही पॉपुलर Search Engine हैं।

Wolframalpha
Wolframalpha यह अलग प्रकार का सर्च इंजन हैं। जो कि किसी टॉपिक पर फेक्ट और डेटा उपलब्ध करवाता हैं। Wolframalpha पर आपको कई प्रकार का डेटा मिल जाता हैं।

उम्मीद हैं कि Search Engine Kya Hai का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर हमारा मानोबल बढ़ा सकते हैं। ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिये लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।
‌‌‌

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here