RSVP Full Form – RSVP क्या होता है? एवं इसके प्रयोग के फायदें

RSVP Kya hai? RSVP Full Form एवं इसके फायदों की पूरी जानकारी हिंदी में

RSVP Kya Hai in Hindi? RSVP Full Form– नमस्कार दोस्तों, गंगाज्ञान आप सबो का बहुत बहुत स्वागत करता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको एक बहुत ही रोचक जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। कुछ लोगो ने तो इसका नाम भी नही सुना होगा।

rsvp-kya-hai-full-form

तो चलिये आज के इस पोस्ट में हम RSVP Kya Hai? RSVP Full Form और इसके प्रयोग करने के क्या फायदे है? इन सभी तथ्यों की जानकारी आपको इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक मिलने वाली है। तो चलिए शुरू करते हैं –

RSVP Kya Hai? (RSVP Means)

RSVP किसी भी functions हेतु छपवाए जाने वाला invitation कार्ड में use होने वाला एक प्रतिक्रिया अभिव्यक्ति शब्द है। जिसका प्रयोग अपने बचत और Maintenance के लिए किसी भी invitation card में किया जाता है। अर्थात RSVP एक बहुत ही बेहतर process है जिसका प्रयोग शादिकार्ड में किया जाता है।

इसे भी पढ़े 

शादी कार्ड के नीचे RSVP लिखा जाता है और इसके साथ में निमंत्रण भेजने वाले व्यक्ति का नाम , पता और मोबाइल नम्बर लिखा जाता है जिसके माध्यम से जिसको भी यह कार्ड मिलेगा वह RVSP में दिए गए पते पर अपना जवाब भेजता है कि वह शादी में आएगा कि नही। RSVP के माध्यम से हम जिसको भी शादी कार्ड देते हैं उसका जवाब जान सकते हैं।

RSVP Full Form

RSVP एक फ्रैंचाइज भाषा का English phrasal word है। जिसका हिंदी अर्थ “कृपया जवाब दीजिये ” होता है। इंडिया में RSVP को हम Response please /Please Reply (respond) कहते है फ्रैंचाइज भाषा मे RSVP का full form इस प्रकार है-

R – Raipondaz
S- S’il
V – Vous
P- Plait

यहां पर इंडियन इंग्लिश मे R means Respond , S’il means please और Vous Plait means पट्टिका (पत्र) होता है यानि इसे हम प्लीज रेस्पॉन्स पत्र भी कह सकते है।

अर्थात यह एक जवाबदेही word है जिसमे लोगो को अपनी मर्जी व्यक्त करना बहुत ही आवश्यक होता है कि वह functions में शामिल होना चाहते है कि नही। चूँकि वह समझ जाता है कि कार्ड देने वाला हमसे response /reply चाहता है।

RSVP के प्रयोग के फायदे (Benefits of RVSP)

अगर आप भी अपने घर पर कोई भी function का आयोजन करते है तो आप भी RSVP कार्ड छपवाकर अपनी अनावश्यक खर्चों की बचत कर सकते हैं। जैसे आपके यहाँ Birthday, valentine, marriage anniversary, aanprashan, worship function , गृह प्रवेश इत्यादि कोई भी कार्यक्रम हो रहा है। तो आप भी RSVP कार्ड छपवाकर अपनी बचत कर सकते हैं।

इस कार्ड के जरिये आप यह जान पाएंगे कि कौन-कौन guest आपके महफ़िल में पधारेंगे। उसी के हिसाब से आप अपने खर्चे, व्यवस्था की management, भोजन सामग्रियों, guest को देने वाले कपड़े, गहने उपहारों या बैठने की व्यवस्था इत्यादि और भी खर्च होने वाले अनावश्यक पैसो की बचत आसानी से कर सकते हैं। साथ ही अपने मेहमानों के स्वागत सुविधा भी मेंटेन कर सकते हैं।

मेहमानों के स्वागत का इंतजाम कर सकते हैं उनके खाने पीने , बैठने इत्यादि की सुविधा उपलव्ध कर सकते हैं और guest के आने के हिसाब से लिमिट में अपने पैसे खर्च कर अपने अनावश्यक खर्चें और बर्बाद होने वाले सामग्रियों, भोजनो को बचा सकते हैं ।

RSVP का इंडिया में प्रचलन कैसे हुआ?

RSVP का इस्तेमाल सर्वप्रथम 18वीं शताब्दी में फ्रैंच में लागू किया गया था। RSVP फ्रैंचाइज भाषा का एक phrasel वर्ड है। धीरे-धीरे आवागमन के क्रम में यह शब्द अन्य पड़ोसी देशों जैसे यूरोप, इंग्लैंड, स्पेन में use होने लगा। फ्रांस के तरह इन देशों ने भी RSVP के महत्व को बखूबी परखा और इसका प्रयोग करके शादी, पार्टी और किसी भी कार्यक्रम में होने वाली अनावश्यक खर्चे, समस्यायों, परेशानियों से निजात पाने लगे। और उसी तरह अंग्रेजों के भारत आवागमन से इसे भारतीयों ने भी इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। आज बहुत बड़ी संख्या में भारतीय भी अपने निमंत्रण कार्डों पर RSVP छपवाकर लाभान्वित हो रहे हैं। इसके साथ ही अन्य देशों ने भी इसका प्रयोग करना शुरु कर दिया है।

इस तरह RSVP का मुख्य लक्ष्य लोगो द्वारा होने वाले कार्यक्रमो को सफल बनाने का प्रयास करना है। RSVP का मुख्य तात्पर्य function में पधारे हुए अतिथियों और functions को संभालने के लिए उन्हें कई तरह के परेशानियों से बचाने के लिए कार्ड द्वारा एक सफल प्रयास करने की कोशिश करना होता है।

Conclusion

उम्मीद है RSVP Kya Hai? RSVP Full Form की जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह और भी नई-नई जानकारियां आपके लिए लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमे बता सकते है।