Pradhanmantri Jan Dhan Yojana – खाता कैसे खोलें – Online Apply

जान धन खाता क्या है? होने वाले लाभ तथा उद्देश्य पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, गंगाज्ञान पर आप सबों का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों, आज हम आपके सामने बहुत ही खाश और सबसे अच्छी योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसमे न तो आपको मेहनत करने की जरूरत है और न ही पैसे खर्च करने की जरूरत है और न ही कोई प्रीमियम वगैरह भरना है। बस एक खता खुलवाना है वो भी फ्री में और घर बैठे पाना तीन महीने तक 500 रु हर महीने। जी हां आज हम आपको Pradhanmantri Jan Dhan Yojana के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में बताने वाले है।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana online

दोस्तों, कभी-कभी ऐसा भी देखने को मिलता है जब देश मे कोई महामारी, अकाल या बाढ़ जैसी भीषम परिस्थिति आती है तो लोगो को आर्थिक मदद की जरूरत होती है। तब सरकार सबको आर्थिक लाभ घर-घर नही पहुचा पाती है इसके लिए सरकार लोगो के बैंक एकाउंट में पैसे भेजती है। लेकिन जिनके पास कोई एकाउंट ही नही है वे इसका लाभ नही उठा पाते है।

आज भी कुछ ऐसे ही परिस्थिति सामने आई है। चूंकि हम सब जानते है कि एक भयंकर महामारी कोरोना वायरस की वजह से भारत देश मे Lockdown चल रहा है। इस वजह से लोग बेरोजगार घर बैठे हुए हैं। जिससे लोगो की आर्थिक स्थिति काफी दैनीय हो गई। इसलिए सरकार मदद के रूप में एक नए रास्ते की खोज की है और वो है सभी के खाते में 500 रूपये प्रतिमाह ट्रांसफर करना।

ईसके लिए केंद्र सरकार ने एक योजना बनाई है जिसे प्रधानमंत्री जनधन योजना कहा जाता है। यदि आपके पास बैंक में जन धन योजना खाता है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। नही तो आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए जल्द ही एक महीने के अंदर अपना खाता खुलवाना चाहिए ताकि जब कभी भी कोई आपदा आये तो सरकार आपको आर्थिक सहायता सीधे आपतक पहुचा सकें।

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?, इस योजना का लाभ कौन ले सकता है, प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ने के लिए क्या करना होगा?, बैंक एकाउंट कैसे खोलवाना है?, इसके और क्या-क्या फायदे हो सकते है, कहाँ फॉर्म मिलेगा, कहा आवेदन करना है?, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है?, इस योजना से जुड़ने के लिए क्या-क्या चाहिए और इसके उद्देश्य क्या है? इत्यादि तथ्यों की जानकारी यदि आप जानना चाहते है और इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो हमारा यह लेख पूरा जरूर पढ़िए और दोस्तो के साथ शेयर कीजिये तो चलिए शुरू करते हैं-

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana क्या है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना PMJDY राष्ट्रीय समावेशन मिशन है जो वहनीय तरीके से वित्तीय सेवाएं जैसे बैंकिंग, बचत खाते, जमा खाते, ऋण, बीमा, पेंशन वंचित वर्गों, कमजोर वर्गों, निम्न वर्गों और मध्यम वर्गों तक पहुँचाना सुनिश्चित करती है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए खाता किसी भी शाखा से या व्यवसाय प्रतिनिधि से खोला जा सकता है।

भारत मे covid 19 की वजह से जो Lockdown की स्थिति सामने आई है उसमे सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री जनधन योजना के महिलाओं, पुरुषों तथा बालको सभी को तीन महीने तक हर माह 500?/रु मिलेंगे। Pradhanmantri Jan Dhan Yojana के तहत अभी तक 38.33 करोड़ लाभर्थियों ने बैंकों में धनराशि जमा की है। लाभर्थियों के खाते में 118,434.41 करोड़ रूपये की धनराशि जमा है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लिए उप सेवा क्षेत्रो में 1.26 लाख बैंक मित्र शाखा रहित बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे है। प्रधानमंत्रीजन धन योजना की शुरुआत देश के सभी नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए मोदी सरकार के आने के बाद ही 2014 में लांच की गई है। इस योजना के तहत भारत के वे सभी नागरिक जिन्होंने अभी तक कोई बैंक खाता नहीं खुलवाएं है वे बड़े ही आसानी से फ्री में या मात्र 100 रु देकर जनधन योजना के माध्यम से अपना खाता खोलवा सकते है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के नाम पर 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का राहत पैकेज जारी किया गया है क्योंकि देश मे Lockdown की वजह से जो परेशानियां सामने आई है उसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान की है कि इस स्कीम के तहत देश की 20 करोड़ लोगो के खाते में जून महीने तक 500रु प्रति माह प्रधानमंत्री जन धन खाते में ट्रांसफर किये जाएंगे।

Benefits of Jan Dhan Yojana – (प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभ)

यदि आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक एकाउंट खोलवाते है या अपने पहले से ही इस योजना के तहत खाता खोलवाया है तो अब आपको और भी अधिक लाभ मिलने वाला है। क्योकि अब केंद्र सरकार के द्वारा जितनी भी योजनाएं लागू की जा रही है उनको Jan Dhan Account से जोड़ा जाएगा और सभी मिलने वाले लाभों को सीधे जनधन एकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 2014 में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी। ताकि आपदा के समय सभी गरीब तक समय-समय पर सब्सिडी जैसे – गैस सब्सिडी और अन्य योजनाओं का लाभ Jan Dhan Khata के माध्यम से लोगो तक पहुंच सके। यदि आप जनधन खाता खोलवाये है तो क्या क्या लाभ मिल रही है या मिलेगी चलिए जानते है-

  1. जनधन योजना के माध्यम से आपको सभी प्रकार की बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त करने के मौके मिलेंगे।
  2. आम तौर पर बैंक एकाउंट में कम से कम 500 रु मिनिमम बैलेंस होना चाहिए नही तो आपका एकाउंट बंद कर दिया जाता है। लेकिन जनधन योजना में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नही करना होगा और न ही Limit के कारण आपका खाता बंद किया जाएगा।
  3. जनधन खाते के माध्यम से हर गरीब तक सब्सिडी और अन्य योजनाओं का सीधा लाभ दिया जाएगा।
  4. हर आपदा की घड़ी में सरकार को आर्थिक मदद करने के लिए आपके जनधन खाते की जरूरत पड़ेगी।
  5. जनधन खाते में सीधे पैसे आने से आपके साथ घोटालेबाजी नही होगी।
  6. बैंकों के पास अधिक धन आने से बैंक भी मजबूत बनेंगे।
  7. जनधन योजना के अंतर्गत खुले खाते बेसिक सेविंग एकाउंट के अंतर्गत आते हैं इन पर खाताधारकों को एटीएम और ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त करने का लाभ मिलेगा।
  8. जनधन योजना के तहत 10 वर्ष से लेकर किसी भी उम्र तक के लोगो का एकाउंट खोलवाया जा सकता है।
  9. एक परिवार में सिर्फ एक खाते पर ही 10,000 रु की ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा मिलेगा। इसके लिए जनधन खाते को 6 महीने तक संतोषजनक संचालन करना होगा।
  10. इस एकाउंट को खोलने के लिए कोई चार्ज नही देना है
  11. जीरो बैलेंस पर खुलने वाले जनधन खाते के जरिये ही गैस सब्सिडी से लेकर सभी योजनाओं से मिलने वाले पैसे का लाभ ले सकते है।
  12. इसके साथ ही 15 अगस्त 2014 से लेकर 26 जनवरी 2015 तक यदि अपने जनधन खाता खुलवाया है तो इसके लिए उन्हें 30 हजार रुपये का लाइफ इन्सुरेंस कवर का भी लाभ मिलेगा। जब वे इसके योग्य होंगे।
  13. अगर खाताधारक पुराने बैलेंस को सही समय पर क्लियर करता है तो इसके लिए उसे आगे लोन लेने की सुविधा प्राप्त हो सकती है।

प्रधानमंत्री जनधन खाता खुलवाने पर क्या-क्या सुविधा मिलती है?

जैसा कि हम जानते है कि ज्यादातर सेविंग बैंक एकाउंट में खाताधारक को हर महीने औसतन मिनिमम बैलेंस नही रखने पर पेनॉल्टी भरनी पड़ती है। लेकिन जनधन खाता मिनिमम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नही मांगती है। जनधन खाता खुलवाने पर इसके अलावा और भी कई प्रकार की सुविधा मिलती हैं-

इसे भी पढ़े –

जीरो बैलेंस जनधन सेविंग खाता में दुर्घटना बीमा, ओवरड्राफ्ट की सुविधा, रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा, एटीएम, चेक बुक समेत के और भी अन्य सुविधाएं मिलते हैं। चलिए जानते है इन अतिरिक्त मिलने वाली फैसिलिटीज के बारे में-

  1. 5,000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा –यदि आपका जनधन खाता अपने आधारकार्ड से लिंक किया हुआ है तो जिस भी शाखा में आपने जनधन खाता खुलवाया है यदि वह आपको ओवरड्राफ्ट के योग्य मानता है तो खाताधारक को सामान्य ब्याज पर 5,000/रु की ओवरड्राफ्ट मिल सकती है ।
  2. ओवरड्राफ्ट की शर्त क्या है?-ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त करने के लिए अपने जनधन खाते को 6 महीने तक प्रयाप्त बैलेंस देना होगा। साथ ही जनधन खाते को अपने रुपे डेबिटकार्ड से रेगुलर ट्रांजेक्शन करना होगा।
  3. जनधन खाते में अन्य सब्सिडी- यदि आपका जनधन खाता आपके आधारकार्ड से लिंक है और आप सारे बैलेंस हर महीने समय पर क्लियर करते है तो सरकारी सब्सिडी मिलने के साथ-साथ आपको योग्य मानने के बाद लोन की सुविधा मिल सकती है।
  4. 10,000/रु ओवरड्राफ्ट की सुविधा- प्रत्येक परिवार के किसी एक स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 10,000/रु ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल सकती है यदि वह इसके योग्य है।
  5. Rupay डेबिट कार्ड की सुविधा- जनधन खाते के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट के साथ साथ Rupay Debit Card भी उपलव्ध कराया जाएगा इस डेबिट कार्ड पर 2 लाख रु Accident Insurance Free में मिलता है।
  6. चेक बुक की सुविधा-यदि जनधन खाताधारक अपने खाते पर चेक बुक की सुविधा लेना चाहते है तो इसके लिए उन्हें अपने खाते में थोड़ी बहुत धनराशि अवश्य जमा करना होगा।
  7. डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर– खाताधारक जनधन खाते से पूरे भारत में कही भी पैसे ट्रांसफर कर सकता है। सरकारी योजनाओं के लाभर्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत अन्य लाभ की राशि सीधे जनधन खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Required Documents – जनधन खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप प्रधानमंत्री जनधन योजना से अभी तक बाहर है तो जल्द ही जनधन खाता खोलवा लें। जन धन खाता आप किसी भी बैंक की शाखा में पहुंचकर खोलवा सकते हैं। इसके अलावा आप (CSP) बैंक मित्रो के माध्यम से भी जनधन खाता खोलवा सकते है इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की आवश्यक्ता पड़ेगी जो इस प्रकार है-

  1. जनधन खाता खोलवाने के लिए आपके पास आधारकार्ड होना अनिवार्य है।
  2. इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट कोई भी एक प्रूव होना चाहिए, स्थाई मोबाइल नम्बर, पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  3. अगर आपके पास कोई भी प्रूव नही है तो आप स्मॉल एकाउंट भी खोलवा सकते हैं।
  4. स्मॉल एकाउंट खोलवाने के लिये सेल्फ अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अधिकारी के सामने अपना हस्ताक्षर करना होता है।

प्रधानमंत्री जनधन खाता कैसे खोले ?

यदि आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खोलवाना चाहते है तो यहाँ पर हम आपको दो तरीके बताने जा रहे है जो दोनों ही बहुत आसान है। आप अपने शहर के उस निजी बैंक अथवा सरकारी बैंक में जाएं जहाँ जनधन योजना के तहत खाते खोले जाते हैं।

Jan Dhan Yojana Account Apply Offline

इसके लिए आप अपने जरूरी दस्तावेजो को लेकर बैंक में जाये। वहां जाकर जनधन खाता फॉर्म की मांग करें। फॉर्म को सही-सही भरकर अपना हस्ताक्षर करें सभी दस्तावेज के साथ जमा कर दें।

Jan Dhan Yojana Khata Apply Online

यदि आप किसी भी बैंक में न जाकर स्वयम ऑनलाइन खाता खोलना पसंद करते है तो ऑनलाइन खाता आप इस प्रकार से खोल सकते है –

  1. सबसे पहले आपको या तो किसी बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसे जनधन खाता खोलने का अधिकार मिला हो। वही आप इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in पर जाए
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद Account Opennin form in Hindi/Account Openning form in English के विकल्प में से कोई एक चयनित करके क्लिक करे।
  3. फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल लें। फॉर्म में दी गई सभी जानकारी सही सही भरें। जैसे- नाम, पता, मोबाइल नम्बर, बैंक ब्रांच का नाम, नॉमिनी, व्यवसाय /रोजगार, वार्षिक आय, आश्रितों की संख्या, SSA कोड/वार्ड नम्बर, विलेज कोड/टाउन कोड /पिन नम्बर इत्यादि।
  4. फॉर्म को भरने के बाद सभी मुख्य दस्तावेजो को फॉर्म के साथ अटैच करें।
  5. सभी दस्तावेजो के साथ फॉर्म को लेकर अपने किसी निजी बैंक में जाएं और जमा कर दें। बैंक अधिकारी आपका जनधन खाता खोल देगा।

PMJDY योजना के मुख्य उद्देश्य

देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए ही इस योजना को लांच किया गया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना का उद्देश्य वंचित वर्गों, कमजोर वर्गों, निम्न आय वर्गों, मध्य आय वर्गों को विभिन्न वित्तीय सेवाएं जैसे मूल बचत, बैंक खाते की सुविधा, आपातकालीन ऋण की उपलब्धता, विप्रेषण की सुविधा, बीमा एवम पेंशन उपलव्ध करना है। साथ ही आपदा के समय देश के हर गरीब तक जनधन खाता के माध्यम से अन्य योजनाओं का लाभ पहुँचाया जा सके उन्हें आर्थिक सहायता की जा सके।

Conclusion

उम्मीद है Pradhanmantri Jan Dhan Yojana Kya Hai की जानकारी आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि और भी नई नई जानकारियां हम आपके लिए लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here