Pradhan Mantri Vandana Yojana Kya Hai? गर्भवती महिलाओं के लिए

0

Pradhan Mantri Vandana Yojana Kya hai? गर्भवती महिलाओं के लिए हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Pradhan Mantri Vandana Yojana Kya Hai? की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते है Pradhan Mantri Vandana Yojana Kya Hai? के बारे में आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े। और अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।pardhanmantri-vandana-yojnaPradhan Mantri Vandana Yojana Kya hai? प्रधानमंत्री वंदना योजना 2019 के बारे में हर गर्भवती महिला को मिलेगा 6000 सीधे बैंक अकाउंट में दोस्तों जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनी थी उसके बाद 2017 में यह स्कीम लॉन्च की गई थी गर्भवती महिलाओं के लिए इस स्कीम के तहत प्रत्येक गर्भवती महिला को 6000 नगद राशि दिया जाता हैं। तो आज भी यह स्कीम लागू है। अगर आप इसका लाभ उठाना चाहते हैं आपके घर पड़ोस या रिश्तेदारी ऐसी महिलाएं हैं जो गर्भवती हैं तो उनके लिए 6000 सिंपल सा फॉर्म भरना होगा तो चलिए जानते हैं आज पूरी डिटेल के साथ हम जानकारी देंगे ।

Pradhan Mantri Vandana Yojana के लाभ

प्रधानमंत्री वंदना योजना भारत में उन गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो गर्भावस्था के दौरान अपना ख्याल नहीं रख पाती और उनका बच्चा कुपोषण का शिकर हो जाता है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 3 किश्तों में सहायता प्रदान की जाती है जिसका लाभ उन्हें सीधे उनके खाते में जाएगी।

1. पहला क़िस्त

पहली बार जब गर्भवती महिला आंगनबाड़ी केंद्र में अपना प्रेग्नेंसी रजिस्टर करवाती है तब उसे 1000 रुपये उसके खाते में सरकार की तरफ से आ जाती हैं।

2. दूसरी क़िस्त

दूसरी क़िस्त तब मिलती हैं जब गर्भवती महिला की छः महीने की गर्भवस्था के बाद प्रसव से पूर्व जाँच कराई जाती हैं जो करा लेती हैं उसके बाद उन्हें 2000 रुपये उनके खाते में आ जाती हैं।

3. तीसरा क़िस्त

तीसरा क़िस्त बच्चे के जन्म के बाद जब बच्चे के जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को BCG,OPV, DPT और हेपटाइटिस-B टिका लग जाने के बाद उनके खाते में बची हुई राशि आ जाती हैं।

Pradhan Mantri Vandana Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

Pradhan Mantri Vandana Yojana के लाभ लेंने के लिए गर्भवती महिला के आवेदन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती हैं।

  • प्रधानमंत्री वंदना योजना के तहत पंजीकरण के लिए आपके पास P कार्ड (MCP कार्ड)का होना बहुत आवश्यक है जो आपको आशा या एनम के द्वारा प्राप्त होता हैं।
  • आप वंदना योजना के तहत पंजीकरण करवा रहे है तो गर्भवती महिला के और उनके पति के आधार कार्ड होना आवश्यक हैं।
  • Pradhan Mantri Vandana Yojana के तहत आवेदन करने के बाद प्रोत्सान राशि के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है और बैंक खाते की पासबुक होना आवश्यक है। जिसमें आपकी राशि सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री वंदना योजना के तीसरी क़िस्त के राशि को लेने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक होता हैं।

प्रधानमंत्री मंत्री वंदना योजना का लाभ मिल सकता हैं?

सभी गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओ को प्रधानमंत्री मंत्री वंदना योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माना गया हैं। लाभ पाने के लिए जरूरी हैं कि महिला की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए। आंगनबाडी सहायिका के द्वारा योजना के शर्तो के तहत होने पर लाभ ले सकती हैं। यह योजना देश के सभी गर्भवती महिलाओं के शुरू की गई हैं। इस लिए देश के हर राज्य की महिला इस योजना का लाभ ले सकती हैं। और जो महिला 1 जनवरी 2017 के बाद गर्भ धारण किया हैं वे महिलाएं भी आवेदन करने की योग्य मानी जाती हैं। साथ मे एमपीसी कार्ड में पंजीयन करवाना जरूरी होता हैं LMP की तारीख पता होना जरूरी होता हैं। तभी प्रधानमंत्री मंत्री वंदना योजना का लाभ ले सकेगी नही तो इस योजना का लाभ लेने में बाधा आ सकती हैं। जिससे आप लाभ लेने से वंचित हो सकते हैं।

इस योजना का लाभ किसे नही मिल सकता हैं।

सरकारी कर्मचारी जो महिला केन्द्र या सरकार के किसी भी विभाग में संस्था में कार्य करती हैं उन महिलाओ को प्रधानमंत्री मंत्री वंदना योजना का लाभ नहिबले सकती हैं। क्योंकि उनकी वेतन सहित मातृसेव अवकाश जैसी लाभ से पहले से जुड़ी रहती हैं। साथ ही अगर महिला किसी अन्य योजना का लाभ ले रही हैं या इस योजना के तहत लाभ ले चुकी है तो उन महिलाओं को प्रधानमंत्री मंत्री वंदना योजना के लाभ से वंचित रह सकती हैं।

Pardhan Mantri Vandana Yojana Online आवेदन Form

1. प्रथम चरण के लिए आप फर्म ए-1 को भरे और पहली किस्त के लिए आवेदन करें।

Form 1-A Download Link

2. दूसरे चरण के लिए आप फॉर्म B-1 को भरे और दूसरी क़िस्त के लिए आवेदन करें।

Form 1-B Download Link

3. तीसरे चरण के लिए आप फॉर्म C-1 को भरे और तीसरे क़िस्त के लिए आवेदन करें।

Form C-1 Download Link

प्रधानमंत्री मंत्री वंदना योजना के तहत आप और भी कई लाभ ले सकते है।

इस योजना के तहत आप और भी कई कार्यो के लाभ ले सकते है अगर लाभार्थी को इसकी आवश्यकता है तो Form Download कर के उसे भर कर लाभ उठा सकते है आइये जानते है और कौन कौन से Form इस योजना के तहत भर सकते हैं।

1.अगर आपके खाते से आधार लिंक नही है तो आप Form 2 A को भर कर आधार लिंक कर सकते हैं। इस प्रकार से खाते में पैसे भी जमा की जा सकती हैं।

2.अगर आप अपनी राशि को अपने पोस्ट ऑफिस के खाते में पाना चाहते हैं तो अपना पोस्ट ऑफिस Account आधार से लिंक करने के लिए आप Form2 B को Download कर भर सकते हैं।

3. अगर आपके आधार में कोई गलती हैं तो आप सुधार के लिए Form 2 C को भर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मंत्री वंदना योजना के उद्देश्य

प्रधानमंत्री मंत्री वंदना योजना के मुख्य उद्देश्य है। कि गर्भावस्था, प्रसव और स्तपान के दौरान महिलाओं को जागरूक करना तथा जच्चा बच्चा दोनों का अच्छे से देखभाल हो सके। महिलायें अपने घरेलू कार्यो में 9 से 15 घंटे तक का श्रम करती हैं इस प्रकार से हर महिला श्रम का योगदान करती हैं और सभी के लिए संवैधानिक तरिके और सर्वभौमिक मातृत्व हक की व्यवस्था होनी चाहिए। इस लिए केन्द्र सरकार ने गर्भवती महिलाओं और स्तपान करने वाली महिलाओं के लिए यह योजना की शुरुआत की गई ताकि काम करने वाली महिलाओं के मजदूरी की नुकसान की भरपाई के रूप में मुआवजा देने और उनके उचित आराम और पोषण की सही व्यवस्था हो सकें। गर्भवती महिलाओं और स्तपान करने वाली माताओं कर स्वास्थ्य में सुधार और नगदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन पोषण के प्रभाव को कम किया जा सके। ताकि बच्चे कुपोषण का शिकार न हो पाए।

उम्मीद है कि Pradhan Mantri Vandana Yojana kya hai? गर्भवती महिलाओं के लिए का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए हिंदी में लिख सकें। अगर कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here