Pradhan Mantri Ujjwala Yojana क्या है? और कैसे प्राप्त करे?

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Kya Hai? or Kaise Prapt Kare Puri Jankari Padhe Hindi Me

2

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana क्या है? और इसका लाभ कैसे प्राप्त करे? – हेलो दोस्तों गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है। आज के इस जानकारी में हम बात करेंगे PM Ujjwala Yojana के बारे में। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरों पर खुशी लाने के उद्देश्य से पीएम नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई एक सफल और व्यवहारिक योजना है, जिसने करोड़ों अभावग्रस्त और साधनहीन महिलाओं के रसोई घर में क्रांति ला दी है।

pradhan-mantri-ujjwala-yojana

दरअसल, Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त में LPG Gas Connection दी जा रही है, जिससे कई व्यक्तिगत और सामूहिक फायदे हो रहे हैं, जिससे इसकी प्रासंगिकता चार साल बाद भी बनी हुई है। तो चलिए हम Pradhan Mantri Ullwala Yojana के बारे में विस्तार से जानते है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2019

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) से गरीब महिलाओं को मिट्टी के चूल्‍हे से आजादी मिल गई है। PMUY योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है। साथ ही, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है। यही वजह है कि उज्ज्वला योजाना के अंतर्गत गरीब परिवार की महिला सदस्यों को मुफ्त रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन मुहैया कराने के लिए मंत्रिमंडल ने हरेक बजट वर्ष में हजारों करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है। जो अभी तक जारी है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ कैसे उठायें?

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) से कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली है। इस योजना को गत 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में लॉन्‍च किया गया था, जो पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की कर्मभूमि होने के साथ साथ कई महान स्वतंत्रता सेनानियों की बलिदान स्थली भी रही है। इस योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त में घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी गैस का कनेक्शन देती है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। दरअसल ग्रामीण इलाके में खाना पकाने के लिए परंपरागत रूप से लकड़ी और गोबर के उपले का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे निकलने वाले धुएं का खराब असर महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण पर भी पड़ता है।

इसे भी पढ़े –

यही वजह है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से ऐसी महिलाओं को राहत मिलती है। साथ ही इससे ग्रामीण इलाके को स्‍वच्‍छ रखने में मदद भी मिलती है।

किसे मिल सकता है Ujjwala Yojana का लाभ?

Pradhanmantri Ujjwala Yojana List में साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार BPL कैटेगरी में आते हैं। उन्हें PMUY का लाभ मिल सकता है। इसके तहत कुल 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को फ्री में एलपीजी कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लोगो को क्या लाभ मिलेंगे?

पीएमयूवाई के तहत मिले गैस सिलिंडर और चूल्हे के माध्यम से होने वाले शुद्ध ईंधन के प्रयोग से महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा। इसके अलावा अशुद्ध जीवाश्‍म ईंधन अर्थात गोबर उपला और कोयला आदि के प्रयोग न करने से वातावरण में कम प्रदूषण फैलेगा। वहीं खाने पर धुएं के असर से होने वाली मृत्‍यु में कमी आने के साथ साथ छोटे बच्‍चों में स्‍वास्‍थ्‍य समस्या से भी छुटकारा मिलेगा इसके आलावे कुछ अन्य लाभ भी मिलेंगे।

कैसे करे अवेदन? (How to Apply for Ujjwala Yojana )

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। बशर्ते कि उसकी परिवार की कोई अन्य महिला इसका लाभ न ली हो। इसके लिए आवेदिका को KYC Form भर कर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा। बता दें कि पीएमयूवाई में आवेदन के लिए 2 पेज का फॉर्म, जरूरी दस्‍तावेज, नाम, पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर, राशन कार्ड आदि की जरूरत पड़ती है। इसके अतिरिक्त, आवेदन करते समय आपको यह भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या फिर 5 किलोग्राम का। आप फॉर्म में जिसका चुनाव करेंगे वही मिलेगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Form कैसे प्राप्त करें?

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का आवेदन पत्र आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से भी Online डाउनलोड कर सकते हैं या आप नजदीकी एलपीजी केंद्र से भी आवेदन फॉर्म ले सकते हैं। और उसे भर कर उसके साथ सभी जरूरी दस्तावेज लगाकर नजदीकी LPG कार्यालय में जमा कर सकते है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए जरुरी दस्तावेज हैं? (Required Documents)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसी भी आवेदिका के पास पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्‍यक्ष द्वारा अधिकृत बीपीएल कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, फोटो आईडी के लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी, पासपोर्ट साइज की फोटो, राशन कार्ड की कॉपी, राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र, एलआईसी पालिसी, बैंक स्टेटमेंट, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट आउट आदि होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए अन्य जरूरी बातें

आवेदिका का नाम एसईसीसी-2011 के आंकड़ों में होना चाहिए। आवेदिका महिला ही होनी चाहिए। जिसकी उम्र 18 साल से कम ना हो। महिला बीपीएल परिवार से ही होनी चाहिए। साथ ही महिला का एक बचत खाता किसी भी राष्‍ट्रीय बैंक में होना अनिवार्य है। इसके अलावा आवेदिका के घर में किसी के भी नाम से पहले से कोई एलपीजी कनेक्‍शन नहीं होना चाहिए। आवेदिका के पास बीपीएल कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड दोनों होना चाहिए।

डिवरी पुजारियों को मिलेगा हजार रुपया

झारखंड के चाईबासा मानकी समितियों की मांग पर सरकार ने आदिवासी समाज के डिवरी पुजारियों को एक-एक हजार रुपये की सम्मान राशि देने का फैसला लिया है। एक सितंबर से यह राशि उन्हें मिलने लगेगी।

उम्मीद है कि Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मानोबल बढ़ा सकते हैं। ताकि हम इसी तरह नई-नई जानकारियाँ हिंदी में आप सब के लिए लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here