Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Kya Hai? (What is PMJAY)

0

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Kya Hai – हेलो दोस्तों गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है आज हम आपके सामने Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के बारे में हिंदी में जानकारी लेकर आये है।  प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना क्या है और इसके Benefits (लाभ) की पूरी जानकारी आपको हिंदी में मिलेगी। नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)।

pradhan-mantri-jan-arogya-yojana

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) को आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) या National Health Protection Mission (नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन) (एबी-एनएचपीएम) के नाम से भी जाना जाता है। देश में स्वास्थ्य क्षेत्र की यह एक बड़ी स्कीम है, जो कि एक तरह का Health Insurance Scheme है।

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Kya Hai (PMJAY)

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana स्वस्थ सम्बंधित सुविधाओं को बेहतर करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाया गया एक स्कीम है जिसे 24 सितंबर 2018 को लांच किया गया था। इस योजना के अंतर्गत भारत के 10 करोड़ परिवार से करीब 50 करोड़ लोगो को वार्षिक 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा दी जाएगी।  इस योजना को आयुष्मान भारत के नाम से भी जाना जाता है।

जानिए आयुष्मान के बारे में महत्वपूर्ण बातें:

नेशनल हेल्थ एजेंसी (एनएचए) ने आयुष्मान भारत स्कीम के लिए एक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर शुरू की है। इससे लोगों को यह जानने में मदद मिलेगी कि स्कीम की अंतिम सूची में उनका नाम शामिल है या नहीं. एनएचए इस योजना को लागू करने वाली सबसे बड़ी संस्था है.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत परिवारों को 5 लाख रुपये के हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा मिलेगा. 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 करोड़ गरीब परिवारों के साथ झारखंड से इस योजना की शुरुआत करेंगे।

कोई व्यक्ति इस योजना में खुद के शामिल होने की जानकारी हेल्पलाइन नंबर 14555 से हासिल कर सकता है। वह योजना की वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/ पर लॉन इन कर के भी यह जानकारी हासिल कर सकता है।

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट शुरू हो जाने के बाद लोगों को इस योजना के बारे में सही जानकारी मिल सकेगी। अभी इस योजना से जुड़ी कई फर्जी वेबसाइटों पर लोगों को भरोसेमंद जानकारियां नहीं मिल पा रही थीं।

इसे भी पढ़े 

अब कोई व्यक्ति अपने मोबाइल फोन की मदद से यह जांच कर सकता है कि उसका नाम लाभार्थी की सूची में शामिल है या नहीं.

कोई व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर भी लाभार्थी सूची में अपना नाम शामिल होने के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है। इस बीच उन सरकारी अस्पतालों में ‘आयुष्मान मित्रों’ की नियुक्ति कर दी गई है, जहां यह योजना पायलट परियोजना के तहत चलाई जा रही है। आयुष्मान मित्र लाभार्थी और हॉस्पिटल के बीच समन्वय स्थापित करेंगे।

ऐसे जिला अस्पतालों में आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क संचालित कर रहे हैं. वे स्कीम में शामिल होने की शर्तों को ध्यान में रख लोगों के दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं. सभी लाभार्थियों को ऐसे पत्र जारी किए जाएंगे जिसमें क्यूआर कोड होंगे।

इसे स्कैन किया जाएगा और पहचान के लिए डेमोग्राफिक ऑथेन्टिकेशन होगा। यह स्कीम गरीब और ग्रामीण इलाकों के लोगों के साथ ही शहरी इलाकों के गरीब लोगों को हेल्थ स्कीम के दायरे में लाएगी।

उम्मीद है कि यह Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana से सम्बंधित जानकारी आपको पसंद आई होगी आप हमारे इस पोस्ट को अन्य लोगो के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम और भी आपके लिए नई नई जानकारियां लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here