Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana- योग्यता-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 की पूरी जानकारी हिंदी में

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana – नमस्कार दोस्तो, गंगाज्ञान पर आप सबों का एक बार फिर से स्वागत है। आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसका लाभ उठाकर महिलाये स्वयं का अच्छा रोजगार कर सकती हैं। यदि आप एक महिला है और आपकी आर्थिक स्थिति दैनीय है जिस कारण आप अपना घर चलाने में सक्षम नही हो पा रही और यदि आप स्वयं का रोजगार करना पसंद करती है।

लेकिन आपके पास पैसे नही है और आपको कोई भी पैसे नही दे रहा है तो कोई बात नही केंन्द्र सरकार आपके साथ है। केंद्र सरकार ने महिलाओं को रोजगार के लिए बिना ब्याज के पैसे ऋण देने के लिए एक योजना चलाई है

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020

तो आप इस योजना का लाभ उठाना चाहती है तो हमारे द्वारा बताई गई इस योजना के बारे में पूरी जानकारी आपके लिए ही है। यदि आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो इस जानकारी को पूरा पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

क्या है यह Dhan Laxmi योजना? कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो हम आपको बता देते है कि इस योजना को Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana के नाम से लागू किया गया है। प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के बारे मे पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में हिंदी भाषा मे बताने वाले है।

इस लेख में आपको प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना क्या है? कैसे इस योजना का लाभ ले सकते है, प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए कौन पात्र होंगे, इस योजना के अंतर्गत कितना राशि ऋण के रूप में दिया जाएगा, लाभुक के पास इस योजना को हासिल करने के लिए क्या क्या चाहिए और प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें इत्यादि सभी मुख्य बिंदुओं की जानकारी इस लेख के माध्यम से मिल जाएगी।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 क्या है?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना महिला सशक्तीकरण करने के लिए, महिला स्वरोजगार के लिए, आर्थिक सहायता उपलव्ध करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक केंद्रीय महत्वकांक्षी योजना है। हमारे देश की महिलाओं की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री भारत के सभी निम्न वर्ग एवम मध्यम वर्ग के पात्र महिलाओं को 5 लाख रुपये की धनराशि का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़े

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है। प्रधानमंत्री Dhan Laxmi Yojana की शरुआत देश की उन महिलाओं को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है जो अपना स्वयं का व्यवसाय अपना रोजगार करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनना चाहती है।

इस योजना की खास बात यह है कि इसमें केंद्र सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता में लाभुकों को किसी प्रकार का ब्याज नही भरना होगा। इस राशि मे जो भी ब्याज बनता है वह सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के लाभ

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना केन्द्र सरकार की एक महत्वपूर्ण नारी सशक्तिकरण योजना के रूप में कार्य कर रही है। इस योजना के माध्यम से निम्न वर्ग एवं मध्यम वर्ग के सभी पात्र नारियों को अपने स्वरोजगार विकसित करने के लिए निम्न प्रकार से लाभन्वित किया जाएगा।

  1. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का लाभ केंद्र सरकार के द्वारा दिया जायेगा।
  2. इस योजना के तहत किसी भी प्रकार का कोई भी ब्याज नही देना है। सरकार लगने वाली ब्याज का वहन करेगी।
  3. इस योजना के तहत महिलाये खुद का रोजगार विकसित करने योग्य बन सकेगी।
  4. इस योजना का लाभ केवल निम्न वर्ग एव मध्यम वर्ग के ही पात्र महिला ले सकेंगे।
  5. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत दी जाने वाली राशि सीधे महिला के बैंक एकाउंट में भेज दिया जाएगा। इसलिए महिला के नाम से किसी राष्ट्रीय कृत बैंक में बैंक खाते का होना जरूरी है।

PMDLY (Eligibility) योग्यता क्या होनी चाहिए?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के अंतर्गत सिर्फ महिलाये ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि यह योजना महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ही बिना ब्याज दरों के आर्थिक ऋण प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्न प्रकार से महिला को योग्य होना चाहिए तो चलिए जानते है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन पात्र है-

  1. देश की गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर महिलाये इस योजना के लिए पात्र है
  2. महिला की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  3. महिला स्थाई रूप से भारत की निवासी होनी चाहिए।
  4. महिला के नाम से कोई भी प्रॉपर्टीज नही होनी चाहिए। यदि महिला में नाम से प्रोपर्टीज़ है तो वह इस योजना का लाभ नही ले सकती है।
  5. इस योजना के तहत महिला सिर्फ 5 लाख रुपये तक ही लोन ले सकती है।
  6. इस योजना के तहत लोन सिर्फ 30 वर्ष के अंदर भर देना होगा।
  7. महिला को सरकार का ऋण 30 साल में चुकाना ही होगा। अगर सक्षम हो तभी महिला भारी ऋण का लाभ उठाएं अन्यथा यथासंभव ही ऋण का लाभ उठाएं।

PMDLY 2020 Required Documents (जरूरी दस्तावेज)

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत जो भी महिलाये इस योजना का लाभ उठाना चाहती है उन्हें इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके लिए महिला के पास निम्नलखिलित दस्तावेज होना चाहिए-

  1. केंद्र सरकार की तरह से दी जानी राशि सीधे महिला के बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जायेगा। इसलिए महिला के पास किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में ही बैंक एकाउंट होना चाहिए, न कि कोई Private Bank में।
  2. आधार कार्ड मोबाइल नम्बर से लिंक होना चाहिए।
  3. वोटर आईडी कार्ड/पैन कार्ड इत्यादि होना चाहिए।
  4. लाभुक के पास बैंक पासबुक होना चाहिए
  5. लाभुक का पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  6. स्थाई मोबाइल नम्बर होना चाहिए।
  7. पिछले कोर्स की डिग्री या मार्कशीट होना चाहिए।
  8. महिला का आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Registration

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से 55 वर्ष तक होनी चाहिए तथा सरकार द्वारा दी गई ऋण को 30 वर्ष के अंदर चुकाना होगा। यदि महिला इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो उसे Offline या Online आवेदन करना होगा।

हम यहाँ आपको दोनों तरीके बताने जा रहे है सबसे पहले बात करते है ऑनलाइन प्रक्रियाओं के बारे में जो निम्नलिखिलित हैं-

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Online Registration

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के आधिकारिक वेबसाइट http://wcd. nic. in/scheme पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट Open करने के बाद होम पेज ओपन होगा इस होम पेज पर आपको धन लक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन का Option दिखाई देगा।
  3. इस Option पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा यहां आपको “Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Registration Form” दिखाई देगा।
  4. इस फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को सही सही भरे जैसे:- अपना नाम, पता, पति या पिता का नाम, मोबाइल नम्बर और भी जरूरी जानकारियां सही सही भरे।
  5. फिर से सभी जानकारी चेक कर लें कोई गलत जानकारी रुकावट बन सकती है। फॉर्म भरने के बाद फाइनल सबमिट करें।
  6. फाइनल सबमिट करते ही आपका फॉर्म प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिस्ट में दर्ज हो जाएगा।
  7. ऑनलाइन आवेदन दर्ज होते ही आपको यहां पर एक रजिस्ट्रेशन स्लिप देखने को मिलेगा। जिसे आप अपने भविष्य के लिए डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते है।
  8. इसी रजिस्ट्रेशन स्लिप के माध्यम से आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Check Status

यदि आपने प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए Online Apply कर दिया है तो आप अपने फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते है इसके लिए निम्न प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के आधिकारिक वेबसाइट http://wcd. nic. in/scheme पर जाएं।
  • वेबसाइट खुलने के बाद “प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन करें” के नीचे एक option दिया रहता है PM धन लक्ष्मी योजना स्थिति जाचें (Chek Status) पर क्लिक करें
  • लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आ जाता हैं यहां पर आपको प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत Registered Application No. दर्ज करना होगा। एप्लीकेशन नम्बर दर्ज करने के बाद Search बटन पर क्लिक करें
  • Search बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन Status खुलकर सामने आ जायेगा। इस तरह आप अपनी एप्लीकेशन फॉर्म स्टेटस की जानकारी देख सकते हैं।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Offline Registration

यदि आप प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के माध्यम से नही करना चाहते है तो इसके लिए आप offline Apply भी कर सकते है जिसके लिए आपको थोड़ी सी भागदौड़ और परेशानी उठानी पड़ सकती है। फिर आप offline Registration कर सकते है इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया से गुजरना होगा-

  1. इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए हमारे द्वारा बताई गई महत्वपूर्म दस्तावेज का फोटोकॉपी की जरूरत होगी।
  2. सभी जरूरी दस्तावेजो को लेकर आपको अपने नजदीकी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र पर जाना होगा।
  3. वहा आपको इस योजना के लिए फॉर्म भरने के लिए फॉर्म की माँग करनी होगी।
  4. उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही-सही भरे जैसे नाम, पता, पति या पिता का नाम, मोबाइल नम्बर, आधार संख्या, DOB (Date Of Birth) etc.
  5. फॉर्म को सही-सही भरने के बाद सभी मुख्य दस्तावेज को फॉर्म के साथ लगा कर जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के अधिकारी के पास जमा कर दें।
  6. फॉर्म जमा करने के बाद आपको उस अधिकारी द्वारा ध्यान पुर्वक एक पर्ची लेना होगा। जिसे आप संभाल कर रखें। ताकि आप अपने आवेदन की स्थिति पता करने के लिए उसे उपयोग में ला सकें।

Note:- केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के अंतर्गत अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक हेल्प लाइन नम्बर भी दिया जाता है। जिसके माध्यम से आप अपनी प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना से संबंधित कोई भी जरूरी शिकायत इस नम्बर पर कॉल करके दर्ज कर सकते है या योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। हेल्पलाइन नम्बर इस प्रकार है –

Phone no- 011-23381611

शास्त्री भवन , नई दिल्ली

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 उद्देश्य

  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 के अंतर्गत देश के गरीब एवम मध्यम वर्गीय महिलाओ को विशेष लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत महिलाये 5 लाख रुपये तक कि धन राशि प्राप्त करेंगी।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।
  • महिलाओं को स्वरोजगार अपना व्यवसाय उपलव्ध करना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।
  • इस योजना के माध्यम से समाज को जागरूक करना ही मुख्य उद्देश्य है ताकि महिलाओं को तुक्ष न समझे न ही पुरुषों से कम समझे।
  • इस योजना के माध्यम से समान लिंगानुपात को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर किया जाएगा, रोजगार के साधन को बढ़ाया जाएगा।
  • महिलाओ की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, महिलाये देश के विकास में सहयोगी बनेंगी।
  • महिलाओ में सोच, समझ और शिक्षा का स्तर ऊंचा होगा।
  • वाल विवाह को कम किया जा सकता है, महिलाओं का शोषण रोका जा सकता है।

Conclusion

उम्मीद है की Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी आप हमारे इस पोस्ट को आपने दोस्तों साथ शेयर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए हिंदी में लिख सके। अगर आपका सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here