Pradhan Mantri Awas Yojana – आवास योजना आवेदन कैसे करें Online

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)- नमस्कार दोस्तो, गंगाज्ञान पर आप सबों का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तो कौन नही चाहता है कि उसके पास अपना खुद का पक्का मंजन हो लेकिन आर्थिक रूप से कमजरो होने के कारण बहुत सारे लोगो का पक्का मकान बनाने का सपना सपना ही रह जाता है और इसी तरह कच्चे मकानों में जीवन बसर कर जाते हैं। लेकिन केंद्र सरकार ने लोगों की जरूरतों को समझा है।

Pradhan Mantri Awas Yojana

दोस्तो, पिछले पोस्ट में हमने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जानकारी बताई थी। आज के इस पोस्ट में हम Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं । यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है या प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में कोई भी जानकारी जानना चाहते है तो यह पर्टिकुलर आर्टिकल आप जरूर पढ़िये और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये।

जैसा कि हम सब जानते है कि भारत सरकार समय समय पर नागरिको की जरूरतों का ध्यान रखते हुए नई नई तकनीकों और योजना को जनहित के लिए पारित करते रहते हैं। भारत में वर्तमान समय में पहले के समय के अपेक्षा बहुत सारी योजनाएं और अभियान चलाए गए हैं प्रधानमंत्री आवास योजना उन्ही में से एक है। क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना। कैसे प्राप्त करे प्रधानमंत्री आवास। क्या है प्रोसेस। इत्यादि सभी बातों की जानकारी हम इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते है–

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) सभी पात्र, गरीब परिवार, जिनके पास पक्का मकान नही हैं वैसे लाभार्थियों को आवास प्रदान करने के लिए विभिन्न राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्र सरकार द्वारा सहायता प्रदान करने की एक Government Scheme है। अर्थात Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) 2022 तक सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सभी जरूरतमंदों को पक्का मकान बनवाने के उद्देश्य से बनाई गई एक केंद्रीय योजना है। इस योजना के अंतर्गत 2 करोड़ से भी ज्यादा पक्के मकान मुहहैया कराया जा रहा है।

इस योजना को भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा 25 जून 2015 में लागू किया गया था। इस आवास योजना के अंतर्गत आवास प्राप्त करने के लिए सभी बैंकों सहित विभिन्न एजेंसियों को लागू किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना देश भर में बहुत बड़ी संख्या में लाभार्थियों को आवास मुहहैया कर रही है। भारत के विकास की नई दिशा के ओर यह प्रधानमंत्री जी द्वारा लिया गया एक बड़ी कदम है। इस योजना के माध्यम से 2015 से 31 मार्च 2022 तक सभी के पास आवास उपलव्ध करवाना है।

PMAY योजना मे होम लोन सब्सिडी क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना कम कीमत पर जरूरतमंद परिवारों को आवास खरीदने का अवसर प्रदान करती है। यह ब्याज अनुदान के माध्यम से किया जाता है। PMAY योजना के अंतर्गत आवास लाभुक परिवार अपने होम लोन पर जमा या ब्याज अनुदान प्राप्त करते हैं। जो कि उनके आयवर्ग के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। शहरी क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवारों को 3 लाख रुपये तक होम लोन पर सब्सिडी प्रदान करती है।

निम्न आय वर्ग 1 परिवारों को 3 लाख रु से लेकर 6 लाख रु तक होम लोन पर सब्सिडी प्रदान करती है। मध्यम आय वर्ग 1 के लाभुकों को 6 लाख रु से 12 लाख रु तक होम लोन पर सब्सिडी प्रदान करती है। मध्यम आयवर्ग 2 के लाभुक परिवारों को 12 लाख रु से 18 लाख रु तक होम लोन पर सब्सिडी प्रदान करती है। PMAY योजना 20 वर्षों के लिए होम लोन पर 6.5% की ब्याज सब्सिडी प्रदान करती है।

NOTE:- प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने और होम लोन पर सब्सिडी प्राप्त करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 तक ही है। इसलिए जो भी लाभार्थी PMAY के अधीन आवास प्राप्त करना तथा होम लोन प्राप्त करना चाहते है वे PMAY आवेदन फॉर्म Online भरकर भी इस योजना का लाभ उठा सकते है। PMAY योजना वर्गीकरण के अंतर्गत मध्यम आयवर्गीय 1 और 2 के लाभुकों के लिए अंतिम तारीख 2020 तक है।

PMAY आवास के लिए जरूरी दस्तावेज (Required Documents)

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास निम्न दस्तावेज होना अनिवार्य है –

  1. लाभुक के पास अपना आधारकार्ड होना चाहिए।
  2. लाभुक के पास बैंक पासबुक होना चाहिए।
  3. लाभुक का पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  4. स्थाई पता, स्थाई मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  5. व्यक्ति का अपना ईमेल id होना चाहिये।
  6. लाभुक के पास पहचान का प्रमाण होना चाहिए जैसे:- आधार कार्ड,वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस)
  7. निवास का प्रमाण, आय का प्रमाण, प्रोपर्टीज असेसमेंट रसीद इत्यादि हिना चाहिए।
  8. लाभुक के पास कच्चा मकान होने का प्रमाण
  9. यदि लाभुक अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध महता हो तो उसका प्रमाण देना होगा जैसे:- BPL संख्या, राशनकार्ड इत्यादि।
  10. लाभुक कोई महिला होना चाहिए जिसकी उम्र 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच हो।

PMAY योजना के लिए Online आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए Online Apply करने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

  1. PMAY आवास के लिए आवेदन करने हेतु लाभुक को PMAY योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। PMAY मिशन की ऑफिसियल वेबसाइट आपको नीचे बता रहे हैं-

www.pmaymis.gov.in इस वेबसाइट को ओपन करें।

2. ओपन करने के बाद “citizen assessment” लिंक को ओपन करें।

3. यहां पर “citizen assessment“ड्राप डाउन मेन्यू में से वेबसाइट के होम पेज पर “benefits under other 3 components” विकल्प पर क्लिक करें।

4. क्लिक करने के बाद आधार नम्बर जोड़ने के लिए आधार संख्या दर्ज करें विकल्प का चयन करें। यहाँ पर Check Adhaar/VID no existence पर आपको Redirect किया जाएगा।

5. जहां पर आप अपना डिटेल्स पूरी जानकारी सही सही भरें और आधार नम्बर दिए गए स्थान में Add करें।

6. आधार संख्या दर्ज करने के बाद आपको PMAY आवेदन फॉर्म पेज पर भेज दिया जाएगा। यहां पर आप पूरी जानकारी अपना details लाभुक का नाम, स्थाई पता,पिता या पति का नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल, इनकम स्टेटमेंट्स, बैंक एकाउंट नम्बर, राज्य का नाम,शहर का नाम व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां अब सही सही वेरीफाई करें।

7. सभी दस्तावेज भरने के बाद Application को सेव करें। आपको डिस्क्लेमर चेकबॉक्स obtion पर क्लिक करना है साथ ही दिए गए captcha को फील करें एप्लीकेशन को सेव करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल कर रख लें।

PMAY आवास ऑनलाइन आवेदन करना Offline आवेदन करने की अपेक्षा बहुत ही आसान तरीका हैं इसलिए आप PMAY आवेदन Online के माध्यम से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं क्योंकि इसके बहुत ही कम परेशानियों का सामना करता पड़ता है और यह आसान भी है यह आपको व्यक्तिगत रूप से CSC सेन्टर पर जाने या पंचायतो भवनों के चक्कर काटने जैसी परेशानियों से बचाता है। साथ ही आप अपने घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक सम्पूर्ण कर सकते हैं। एक बार ऑनलाइन आवेदन करने के बाद इसे PMAY योजना इसे आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Offline आवेदन कैसे करें?

जो लाभुक PMAY आवेदन फॉर्म ऑनलाइन नही भरना चाहते हैं तो वे यह आवेदन Offline के माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके ये निम्नलिखित प्रक्रिया इस प्रकार है-

  1. यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए Offline आवेदन करना चाहते है तो आपको राज्य सरकारों द्वारा स्थापित कॉमन सर्विस सेन्टर (CSC, प्रज्ञा केंद्र) की मदद लेनी होगी। इसके लिए आप वहां से PMAY आवेदन फॉर्म को खरीदें। फॉर्म को 25+GST रु की छोटी सी राशि देकर खरीद सकते हैं।
  2. उस फॉर्म में दिये गए सारी डिटेल्स को सही सही भरें । फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज को जोड़े। जैसे – अपना आधार कार्ड का फोटोकॉपी, पहचान प्रमाण पत्र फोटोकॉपी, निवास प्रमाण पत्र फोटोकॉपी, आय प्रमाण पत्र फोटोकॉपी, प्रोपर्टीज असेसमेंट दस्तावेज, बैंक स्टेटमेंट व अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज का फोटोकॉपी इत्यादि जोड़े। अपने नजदीकी CSC केंद्र या पंचायत केंद्र में जमा करें।

PMAY आवास के लाभ और Eligibility (Benefits of PMAY)

PMAY योजना के अंतर्गत निम्लिखिलित नागरिको को निम्लिखिलित प्रकार से लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के बहुत ही लाभ है-

  1. इस योजना का लाभ आर्थिक कमजोर (EWS श्रेणी के) परिवारों को ही दिया जाएगा। जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रु से कम हो
  2. निम्न आय वर्ग (LIG) श्रेणी के परिवारों को जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से ज्यादा हो इस योजना का लाभ उठाएगें।
  3. PMAY आवास घर की महिला के नाम से कराने पर ही लाभ मिलेगा।
  4. प्रधानमंत्री ने होम लोन पर लिए जा रहे ब्याज दरों को कम कर दिया है। इसका लाभ सभ वर्गों को मिलेगा।
  5. ग्रामीण क्षेत्रो में मकान निर्माण करने या मरम्मत करने के लिए 2 लाख रु तक के लोन पर दिए जाने वाले ब्याज में 3% की छूट दी गयी है।
  6. शहरी क्षेत्रों में मकान निर्माण करने या मरम्मत करने के लिए 9 लक्ज रु तक के लोन पर दिए जाने वाले ब्याज में 4%की छूट और 12 लाख रु तक के लोन पर दिए जाने वाले ब्याज में 3% की छूट दी गयी है।
  7. PMAY योजना का लाभ पक्के मकान वाले व्यक्ति नही उठा सकते हैं।
  8. PMAY योजना 31 मार्च 20202 तक लाभुकों को पानी की कनेक्शन,शौचालय की व्यवस्था, सभी इलाकों में बिजली की सुविधा के साथ साथ 2 करोड़ से भी ज्यादा आवास उपलव्ध करवाता है।

PMAY योजना का लाभ आज के समय मे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में लाभुकों द्वारा लिया जा रहा है।

Pradhan Mantri Awas Yojana List Check

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण दोनो क्षेत्रो के लिए योजना लिस्ट ऑनलाइन जारी करती है प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत यदि आपने ( ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों में ) Online आवेदन किया है तो आवेदन स्वीकार होने के बाद आपको एक Registration Number मिलता है।

लेकिन ग्रामीण क्षेत्रो में और शहरी क्षेत्रों में लिस्ट में नाम देखने लिए अलग अलग प्रोसेस है जो हम आपको बारी बारी से बताने जा रहें हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

Gramin क्षेत्रो में List में अपना नाम Online चेक करें इस प्रकार-

आपके पास आवेदन भरते समय जो रजिस्ट्रेशन नम्बर मिला है उसके माध्यम से आप अपना नाम चेक करें

  1. PMAY की ग्रामीण आधिकारिक वेबसाइट पर जाइये ।
  2. वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर दर्ज करें।
  3. यदि आपका रजिस्ट्रेशन नम्बर लिस्ट में दर्ज होगा तभी आप सारी जानकारी देख पाएंगे। यदि आपका रजिस्ट्रेशन नम्बर लिस्ट में मौजूद है तो आप सारी देख है है कि आपका आवास आया कि नही।
  4. यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नम्बर नही मौजूद है तो भी हमारे द्वारा बताई गई जानकारी के द्वारा अपना नाम लिस्ट में पता कर सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप इस प्रकार है-
  5. PMAY की ग्रामीण आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन नम्बर दर्ज करने जगह पर “Advanced Search” बटन पर क्लिक करें।
  6. क्लिक करने के बाद फॉर्म खुलेगी फॉर्म में मांगी गई डिटेल्स को सही सही भरकर सर्च बटन पर क्लिक करें।
  7. सर्च पर क्लिक करते ही आपका आवास detail सब कुछ सामने आ जायेगा यदि आपका नाम लिस्ट में हो तो।

Sahari क्षेत्रों में List में अपना नाम चेक करें इस प्रकार-

  1. PMAY की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  2. वेबसाइट ओपन करने के बाद “search beneficiary” ड्राप डाउन मेन्यू में से “search by name” option पर क्लिक करें
  3. अपने नाम के अक्षर या तीन अक्षर भरें और “Show” बटन पर क्लिक करें।
  4. Show option पर क्लिक करते ही आपका डिटेल्स खुलकर सामने होगा। आप अपना नाम व अन्य जानकारी ढूंढने के लिए लिस्ट देख सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री योजना एक होम लोन प्रकार की सरकारी योजना है। इस योजना को जून 2015 में भारत मे प्रधानमंत्री जी द्वारा बहुत ही कम कीमत पर लाभुकों को पक्का मकान मुहहैया करने के लिए लाया गया है। इस योजना के निम्नलिखिलित उद्देश्य है-,

  1. इस योजना का मुख्य उद्देश्य 31 मार्च 2022 तक अगले चुनाव होने से पहले तक लाभुकों को पानी की सुविधा, शौलालय की सुविधा के साथ साथ 2 करोड़ आवास बनवाने का एक स्कीम तैयार करना है।
  2. इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2022 तक सभी को सस्ता घर उपलव्ध करवाना है।
  3. इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं, गरीबों, विक्लांको, अनुसूचित जनजाति, माध्यम वर्गीय इत्यादि परिवारों को घर उपलव्ध करने में मदद करना है।
  4. इस योजना का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के साथ साथ अलग अलग वर्ग के लोगो को भी होम लोन, ग्राउंड फ्लोर की प्रॉपर्टीज के लिए सहायता मुहहैया करना है।
  5. इस योजना का मुख्य उद्देश्य लाभुकों को 20 वर्षो के लिए होम लोन पर 6.5% तक कि ब्याज सब्सिडी मुहहैया करना है।
  6. प्राइवेट कंपनियों की मदद से इस योजना का मुख्य उद्देश्य झुग्गी झोपड़ियो में रहने वाले शहरी क्षेत्र के गरीबो को जिनके पास अपना जमीन व मकान नही है। उन्हें शहर में अपना फ्लैट खरीदने में मदद करना है।
  7. अनुमान के अनुसार लाखो रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज ऐसे हैं जो अभी तक महानगरीय शहरों में बिकी नही है और जिनकी कीमत 50 लाख से भी ज्यादा है साथ ही शहरी निम्न आयवर्ग समुदाय और ग्रामीण समुदाय के बीच 2 करोड़ हाउसिंग स्किम की कमी है जो PMAY के तीसरे चरणों मे पूरा किया जाना ही इसका उद्देश्य है।

क्योकि Pradhan Mantri Awas Yojana को 2022 तक पूरा करने का प्रयास किया जाना है। PMAY के पहले चरण में 2015 से 1017 के बीच देश के 100 शहरों में सस्ती दरो पर आवास उपलव्ध करवाना ही मुख्य उद्देश्य था। PMAY योजना के दूसरे चरण में 2018 से 2019 के बीच देश के बचे 200 शहरों को सस्ती दरों पर आवास उपलव्ध करना ही योजना का लक्ष्य था।

PMAY योजन के तीसरे चरण में 2019 से 2022 तक शेष बचे हुए सभी क्षेत्रों को सस्ती दरों पर आवास उपलव्ध करवाना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। अगर आपके पास अभी तक पक्का मकान नही है और अगर आपने अभी तक इस योजना ला लाभ नही उठाया है तो आप इस PMAY योजना ला लाभ अवश्य ही उठाने का प्रयास कीजिये।

तो उम्मीद है Pradhan Mantri Awas Yojana की जानकारी आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करे। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here