Power Bank क्या है? (What is Power Bank?) पूरी जानकारी

Power Bank क्या है? (What is Power Bank?) पूरी जानकारी नमस्कार दोस्तों,  गंगा ज्ञान पर फिर से आप सबका स्वागत है, आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे Power Bank के बारे में, Power Bank क्या हैं? Power Bank का उपयोग कैसे करते है? ये पूरी जानकारी हम आपको देने वाले है अगर आप भी Power Bank का उपयोग करना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छा होने वाला है हम इस पोस्ट में पावर बैंक के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दे रहे है।

power-bank-kya-hai

आज के समय मे सभी समार्ट फोन यूज़ कर रहे हैं स्मार्ट फोन यूज़ के साथ-साथ बैटरी की भी यूज़ बढ़ गयी है इस मे पावर बैंक कितना काम आता है हम आप को इस पोस्ट के माध्य्म से बता रहे है।अगर आप भी पावर बैंक के बारे में जानकारी चाहते है तो हमारे पोस्ट को जरूर पढ़ें।

Power Bank क्या हैं? (What is Power Bank?)

Power Bank एक Power Backup है जिसका प्रयोग हम मोबाइल चार्ज करने के लिए करते है, पर जब बिजली होती है तब हम पावर बैंक का यूज़ नही करते बल्कि Mobile Charger का यूज़ करते है पावर बैंक को हम चार्जर के माध्य्म से चार्ज कर के रख सकते है। जो हमें बिजली न रहने के दौरान मोबाइल चार्ज करने के लिए पावर बैकअप देता है |

कई बार हम ऐसी जगह पर पहुँच जाते है जहाँ पर बिजली की सुविधा नही होती और हमारे फ़ोन की बैटरी खत्म हो जाती है वहाँ पर पावर बैंक बहुत काम आता है अगर हमारे पास पावर बैंक रहता है तो हमारा फ़ोन चार्ज हो जाता है।Power Bank को आप offline चार्जर भी बोल सकते है क्योंकि यह बिना बिजली के हमारे फ़ोन को चार्ज कर सकता है|

Power Bank का उपयोग कैसे करते है?

आप सब जानना चाहते है कि Power Bank का प्रयोग किस तरह करते है तो निचे दी गई जानकारी आवश्य पढ़े-
पावर बैंक एक डब्बे की तरह होता है जिसके अन्दर बैटरी होती है जिसे हम चार्जर से चार्ज कर सकते है और बैटरी की प्रतिसत जान सकते है कि कितनी प्रतिशत चार्ज है। आपको उसमे USB पोर्ट भी मिलता है जिससे आप अपना फ़ोन चार्ज कर सकते है। कुछ पावर बैंक में एक से ज्यादा Usb Port होते है जिससे आप एक साथ दो मोबाइल चार्ज कर सकते है। पावर बैंक के साथ USB केबल भी मिलता है जिससे आप अपना समार्ट फ़ोन भी चार्ज कर सकते है।

उदहारण के तौर पर जैसे हम किसी Bank खाते में पैसे जमा करते हैं और जरूरत पड़ने पर निकासी करके उसका प्रयोग करते हैं ठीक उसी प्रकार से पावर बैंक में भी charge को store किया जाता है और जरुरत पड़ने पर उसका इस्तमाल कर अपने devices को charge किया जाता है।

Power Bank खरीदते समय किन किन बातो का ध्यान रखे ?

Mobile phone की बैटरी को चार्ज करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पावर बैंक का इस्तेमाल करने लगे हैं। सभी कंपनियाँ कहती हैं कि उनका पावर बैंक तुरंत फ़ोन चार्ज करता है। लेकिन दावे तो दावे हैं इसलिए मोबाइल के लिए पावर बैंक खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें जो की नीचे बता रहे हैं।

  • जो आप पावर बैंक खरीद रहे हैं उसकी बैटरी Strength कम से कम स्मार्टफोन के बैटरी जितनी ज़रूर होनी चाहिए।
  • आप अपने फ़ोन की बैटरी पर लिखी जानकारी को ज़रूर पढ़ लें और अगर पावर बैंक की Strength बैटरी से अधिक है तो अच्छा है पावर बैंक का Strength जितना ज़्यादा ‘Miley Amp Hour” यानी MAH होगा उतना अच्छा क्योंकि आपका फ़ोन और टैबलेट दोनों उससे चार्ज कर सकेंगे।
  • आप इस बात का भी ध्यान रखें कि पावर बैंक का Output Voltage आपके फ़ोन के बराबर या उससे ज़्यादा होना चाहिए।
  • अगर आप एक फ़ोन और साथ में एक टैबलेट रखते हैं तो दो चार्जिंग पोर्ट वाले पावर बैंक खरीदें आपका समय बचेगा और आपके डिवाइस में बैटरी की जान बनी रहेगी
  • अगर आपके पावर बैंक में ऑटो कट फ़ीचर है तो इससे वो ओवरचार्ज नहीं होता है ये ज़्यादा दिन चलता है
  • आपका पावर बैंक कितना अच्छा है और कितने अच्छे से आपके फ़ोन को चार्ज करता है इसका पता लगाने के लिए आप एक Micro usb charging kit ख़रीद सकते हैं जो आपके मोबाइल या पावर बैंक के बीच कनेक्ट होता है। इससे आप इस बात का ध्यान रख सकते हैं कि आपका फ़ोन चार्ज हो रहा है या नहीं
  • अगर चार्ज किट के सभी लाइट ऑन है तो इसका मतलब आपके फ़ोन को पूरी चार्जिंग मिल रही है अगर सिर्फ एक या दो लाइट ऑन हैं इसका मतलब पावर बैंक कमज़ोर है ऐसे में या तो आपको नया पावर बैंक खरीदना होगा या उसे फिर से चार्ज करना होगा।

उम्मीद है कि Power Bank Kya hai? की जानकारी आपको पसंद आई होगी, इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमारे टीम का मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई – नई जानकारी आपके लिए लिख सके। आपका  या सुझाव है तो हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here