PMSBY – Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana in Hindi

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) – नमस्कार दोस्तों, गंगाज्ञान पर आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तो, जैसा कि हम जानते है वर्तमान समय मे भारत सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाओं को जनहित में जारी किया गया। ताकि भारतीय नागरिकों को अधिक से अधिक सुविधाएं और लाभ मिल सके। अपने भविष्य की सुरक्षा के लिए बीमा करना हर नागरिक के लिए जरूरी है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY)

चाहे वो जीवन बीमा हो या फिर जेनरल बीमा। आज के समय मे हर नागरिक अनेको प्रकार के बीमाओं का लाभ उठा रहे हैं। आज प्रत्येक व्यक्ति अपना और अपने परिवार के सभी लोगो का इंश्योरेंस करवा रहा है।

दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हम ऐसे से एक बीमा योजना के बारे में जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं जिसका नाम है-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। यदि आप भी जानना चाहते है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है? या प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ना चाहते हैं तो कैसे इसका लाभ उठाएं कैसे सुरक्षा बीमा योजना के द्वारा सरकार के तरफ से दी जाने वाली रकम का लाभ उठाकर अपना जीवनयापन करें।

तो यह पोस्ट आप पूरा जरूर पढ़िए। दोस्तो, बहुत सारे लोग इस बीमा योजना के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं लेकिन अच्छी जानकारी के अभाव में उन्हें इसका लाभ उठाने के लिए बहुत सारी परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता है। तो दूसरी ओर समाज मे कुछ ऐसे भी वर्ग है जो इन सुविधाओं के बारे में नही जानते हैं इसलिए कोई संकट या हादसा होने पर इन सुविधाओं का फायदा नही उठा पाते हैं। इसका एक कारण सही जानकारी का अभाव है।

तो ऐसे ही गरीब और लाचार-निर्धन लोगों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को लागू किया है। लेकिन लोगो को इस योजना का लाभ उठाने के लिये सबसे पहले जो जरूरी कार्य करना होगा वह है अपना अपना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना करवाना। और सलाना 12रु मात्र वार्षिक प्रीमियम भरना। ताकि उनका करवाया गया बीमा बंद न हो जाये। तभी वे समय आने पर इस बीमा योजना का लाभ उठा सकते है।

तो चलिए विस्तार से जानते है क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना किसलिए और कब इस योजना को पारित किया गया इस योजना के अंतर्गत 12रु वार्षिक प्रीमियम क्या है। ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कैसे करें इसके क्या फायदे हैं इत्यादि की जानकारी विस्तार से शुरू करते हैं –

PMSBY Full Form

PMSBY का Full Form Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana होता है 

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY)

दोस्तो, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, Pradhanmantri Surksha Bima Yojna (PMSBY) एक प्रकार का दुर्घटना/मृत्यु बीमा योजना है। अर्थात किसी व्यक्ति के अकस्मात किसी कारण से मृत्यु होने पर या किसी कारणवश दुर्घटना में अंग भंग होने पर उस व्यक्ति या उसके परिवार को रकम मुहहैया करवाई जाने वाली एक सरकारी योजना है। अर्थात किसी व्यक्ति के मृत्यु या दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में जीवन यापन के लिए सरकार द्वारा लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना को लागू किया गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को दुर्घटना/मृत्यु बीमा योजना भी कहा जाता है।

दुर्घटना बीमा योजना का एलान पूर्व वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने 2015 ईसवी में ही किया था। जो वर्तमान में प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लागू कर दिया गया। इस योजना को उन्होंने 8 मई 2015 ई में औपचारिक रूप से शुरू कर दिया था। अबतक बहुत बड़ी संख्या में लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। यह बहुत ही सस्ती योजना है। अर्थात इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है मात्र 12रु वार्षिक प्रीमियम भरकर यह बीमा योजना प्राप्त कर सकते हैं और समय आने पर 2 लाख रु तक लाभ उठा सकते हैं। तो दुर्घटना योजना किन परिस्थितियों के लिए मान्य है। किन परिस्थितियों में कितना लाभ मिलेगा चलिGए जानते है-

दुर्घटना/मृत्यु बीमा पॉलिसी क्या है?

दुर्घटना/ मृत्यु बीमा पॉलिसी एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत किसी व्यक्ति द्वारा दुर्घटना बीमा करा लेने के बाद यदि किसी दुर्घटना कारण वश उसकी मृत्यु हो जाती है या शरीर भंग हो जाता है और वह दुर्घटनाग्रस्त होकर लूला, लंगड़ा,अंधा इत्यादि किसी प्रकार से अपाहिज हो जाता है तो इस बीमा योजना का सारा रकम उसको दिया जाएगा।

उस व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके परिवार वालों को 2 लाख रुपये दिया जाएगा। तथा यदि अंग भंग होता है तो उसे 1लाख रु दिया जाएगा।

Note:- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने हेतु इस योजना से जुड़े रहने के लिए प्रत्येक वार्षिक प्रीमियम के तौर पर मात्र 12रु का बीमा राशि का भुगतान हर वर्ष करना होगा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभार्थी कौन कौन होंगे?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कराते समय उस व्यक्ति को अपने नाम के बाद किसी भी एक और करीबी लोगों का नाम अपने फॉर्म पर जोड़ना चाहिए। ताकि उसके न रहने पर वह व्यक्ति उस व्यक्ति के पैसे निकालने में काम आए। साथ ही यदि उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके जमा कराए गए पैसे उस अगले व्यक्ति को मिल सके। अर्थात बीमा कराने वाले व्यक्ति यदि मर जाता है तो उसके जमा कराए गए पैसे उसके नॉमिनी या परिवार वालों को 2लाख रु की रकम अदा की जाएगी।

अगर पॉलिसी धारक व्यक्ति का सड़क दुर्घटना या किसी कारण वश अंग भंग हो जाये तो उसे 1 लाख रु की राशि कवर के रूप में दी जाएगी। पॉलिसी धारक व्यक्ति को बीमा कराने के बाद हर साल वार्षिक प्रीमियम के रूप में 12रु का भुगतान करना होगा। गरीब और निर्धन परिवार को इस पॉलिसी का भरपूर लाभ मिलेगा। तो कैसे और कब करना है बीमा , फॉर्म कहा मिलेगा आवेदन कैसे करें। कब तक भरना होगा वार्षिक प्रीमियम। वार्षिक प्रीमियम भरने की तिथि क्या है चलिए जानते है-

PMSBY बीमा योजना कैसे कराये

भारत के वित्तीय मंत्री श्री अरुण जेटली जी के द्वारा इस प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शुरू करने की आधिकारिक घोषणा पूर्व में ही कर दी गयी थी।इस योजना को भारत के नागरिकों को सुरक्षा संबंधी आर्थिक सेवाएं उपलव्ध करने के लिए भारत सरकार द्वारा मान्यता दी गयी है। ताकि भारतीय जरूरत मंद व्यक्तियों इस बीमा योजना का लाभ उठाएं और आर्थिक सहयोग हासिल कर सकें। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना नागरिको को कम प्रीमियम में बीमा कराने की सुविधा देती है जो प्रति माह मात्र 1रु या प्रति वर्ष मात्र 12 रु का वार्षिक प्रीमियम लागत है।

यदि आप इस सुरक्षा बीमा योजना 2020 का Online Registration करवाना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताई जा रही प्रक्रियाओं को पढ़कर और समझकर Online Registration कर सकते हैं। हम जो प्रक्रियां बताने जा रहे है वो step by step इस प्रकार है-

  1. अगर आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2020 के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले finencial services department की आधिकारिक वेबसाइट या फिर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की अधिकारी वेबसाइटके माध्यम स आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा । जिसका लिंक है http://www. jansurksha. gov. in/FORMS-PMSBY. aspx के माध्यम से आपको एक आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  2. आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद FORM के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. FORM पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करते ही एक आवेदन फॉर्म खुलकर सामने आ जायेगा ।जिसे आप डाउनलोड कर लें।
  5. यह फॉर्म किसी भी भाषा जैसे हिंदी,अंग्रेजी,बंगला,तामील, कन्नड़,उर्दू, मराठी इत्यादि अन्य भाषाओं मे डाउनलोड किया जा सकता है।
  6. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर फॉर्म में दिए गए details जैसे नाम,पता, ईमेल, मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर को सही सही भरें।
  7. फॉर्म भरने के बाद फॉर्म के साथ अपने आधारकार्ड का फोटोकॉपी, पहचान पत्र, पासबुक, फोटो और अपने मोबाइल नंबर जरूर लेते जाए उस बैंक में जमा करने के लिए जाए जहां अपने बैंक बचत खाता खोले हों।
  8. वहां जाकर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा करने के लिए बैंक कर्मचारी की मदद ले। अपने बैंकबचत खाते को जनसुरक्षा बीमा से लिंक कर लें।
  9. फॉर्म जमा करने के बाद आपके बैंक खाते को इससे लिंक हो जाने के बाद हर साल 31 मई को आपके बैंक खाते से वार्षिक प्रीमियम कद रूप में 12रु काटी जाएगी।
  10. इसके अलावा आप चाहे तो कुछ बैंक मित्र इंश्योरेंस कंपनी और इंश्योरेंस एजेंट के माध्यम से भी सुरक्षा बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। लेकिन यह पॉलिसी आप केवल एक ही बैंक बचत खाते में करें।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) कराने के लिए पात्रता,योग्यता

PMSBY बीमा फॉर्म अप्लाई करने से पहले नियम और पॉलिसी अच्छे से समझना बहुत जरूरी है अन्यथा पॉलिसी कराने में रुकावट हो सकती है। साथ ही बीमा करते समय मुछ शर्तों का भी पालन करना होगा। चलिए जानते है कि बीमा पॉलिसी के लिए क्या योग्यता और शर्ते है-

  1. व्यक्ति के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  2. व्यक्ति का भारतीय होना अनिवार्य है।
  3. व्यक्ति का उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है। साथ ही सभी का अपना अपना बचतखता होना अनिवार्य होगा। यदि उसके पास कई बचतखाते है तो भी वह केवल एक ही बैंक बचतखातर का ही चुनाव कर सकता है।
  4. व्यक्ति के पास आधार कार्ड, बैंक खाता, मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।
  5. व्यक्ति कोई भी वर्ग का हो सकता है सभी वर्ग मान्य होगा।
  6. बीमा पॉलिसी के अंतर्गत 12रु प्रतिवर्ष वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  7. बीमा पॉलिसी हर साल रिन्यू करनी होगी।
  8. प्रीमियम की रकम प्रत्येक वर्ष बैंक खाते से कटी जाएगी।
  9. अगर आप डायरेक्ट 4 साल का बीमा कराते है 4 साल का प्रीमियम भुगतान एक ही बार बैंकखाते से कटेगी।
  10. खाते में पैसे नही होने पर सुरक्षा बीमा पॉलिसी समाप्त कर दी जाएगी।और बाकी राशि नष्ट कर दी जाएगी। इसलिए रेगुलरिटी बहुत ही अनिवार्य होगा।
  11. अगर बैंक खाता बंद करते है तो बीमा भी रद्द हो जाएगा।
  12. दुर्घटनाग्रस्त होने पर अस्पताल के खर्चे के लिए यह रकम नही दी जाएगी। सिर्फ मृत्यु या अंग भंग होने के कारण जीवन यापन के ये ही यह योजना है क्योंकि यह दुर्घटना बीमा योजना है।
  13. दुर्घटना बीमा राशि केवल एक ही बैंक खाते से काटे जायेगे
  14. प्रीमियम की रकम 12 रु हर वर्ष 31मई तक काट दिया जाएगा।
  15. आपको हर वर्ष जब तक इस पॉलिसी का लाभ लेना चाहते है तब तक हर वर्ष 12रु प्रीमियम के रूप में भुगतान करना होगा।
  16. यदि आप नही करने पा रहे हैं तो पॉलिसी रदद् करवा सकते है। लेकिन उसके पैसे नही मिलेंगे।
  17. 70 वर्ष समाप्त होने के बाद बीमा पॉलिसी समाप्त कर दी जाएगी।

यह एक दुर्घटना बीमा पॉलिसी है। अगर आपके साथ कोई भी दुर्घटना के कारण अंग भंग हो जाये जैसे आपकी आंख चली या अपाहिज की जिंदगी जीना पड़े या दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती तो ऐसी परिस्थिति में अगर आप बीमा करते है तो अवश्य ही इसका लाभ मिलेगा। इसलिए प्रत्येक नागरिक यह बीमा जरूर कराएं।

PMSBY योजना का उद्देश्य

PMSBY बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा योजना मात्र है। इस योजना के माध्यम से गरीब और निर्धन परिवारों को बीमा का लाभ पहुचना है। चूंकि बहुत सारे ऐसे परिवार है जो आर्थिक रूप से बहुत ही गरीब है। जो। आर्थिक तंगी के कारण किसी भी प्रकार का इंश्योरेंस नही कराये होते हैं साथ ही आकस्मिक घटना हो जाने पर बहुत सारी परेशानियां उठाते है और दर बदर की ठोकरे कहते हैं। कर्ज, उधार पैसे लेते हैं। और सारी जिंदगी गरीबी में ही बसर कर देते है। इस योजना के द्वारा उन परिवारों को आर्थिक लसभ मिलेगा यदि वे सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ते है तो उन्हें 2 लाख रु तक का लाभ हो सकता है।

इसलिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को लागू किया गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पॉलिसी से जुड़े और सड़क दुर्घटना के कारण अंग भंग होने या मृत्यु हो जाने की स्थिति उत्पन्न हो जाने पर इसका लाभ उठाएं। यही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य है।

उम्मीद है की Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी आप इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ शेयर करे। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here