PM Kishan Pension Yojana – किसान मानधन योजना – Online Registration

PM Kishan Pension Yojana क्या है? Online Apply कैसे करे? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो गंगाज्ञान पर आप बन का फिर से स्वागत है आज के इस लेख में हम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojna) के बारे में बात करने वाले है। हमारे देश के किसानों के लिए शुरू की गई Pradhanmantri Kisan Pension Yojna, PMKPY के अंतर्गत देश के गरीब वर्गीय एवं सीमांत किसानों को जिनकी उम्र 60 वर्ष पूर्ण हो जाएगी उन्हें केन्द्र सरकार के द्वारा आर्थिक लाभ दिया जाएगा।

PM Kishan Pension Yojana

किसान मानधन योजना गरीब किसानों के हित मे है। इस पोस्ट में हम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है?, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए कौन लाभार्थी हो सकता है?, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए पात्रता क्या है?, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना Online Registration Form कैसे करें?, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ कैसे लें? इत्यादि तथ्यों पर आज हम इस आर्टिकल में सारी जानकारी विस्तार से बताने जा रहें है। यदि आपके परिवार में भी कोई लाभुक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं या प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल आप जरूर पढ़िए और यदि पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये।

PM Kishan मानधन/ पेंशन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना हमारे भारत देश के गरीब निर्धन छोटे एवम मध्यम वर्गीय किसानों को बुजुर्ग होने के बाद बुढ़ापे में अपना जीवन यापन करने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन मुहैया कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया यह एक केन्द्रीय योजना है।

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा 31 मई 2019 को की गई थी। इस योजना को प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना (PM Kisan Pesion Yojna) भी कहा जाता है। प्रधानमंत्री किसान मानधन या पेंशन योजना के अंतर्गत देश के छोटे गरीब किसान जिनकी उम्र 60 वर्ष पूर्ण हो जाएगी वैसे पात्र किसानों को प्रतिमाह 3000रु की धनराशि पेंशन के रूप में दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता केंद्र सरकार उनके जीवन यापन पर खर्च करेगी।

इस किसान पेंशन योजना के लिस्ट में केंद्र सरकार 2022 तक 5 करोड़ छोटे एवम सीमांत किसानों को शामिल करेगी। इस योजना में शामिल होने के लिए इन किसानों का उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक ही होना मान्य होगा। इस योजना से जुड़ने के बाद जब किसानों की उम्र 60 वर्ष पूर्ण हो जाएगी तब उन्हें किसान पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लाभार्थी

प्रधानमंत्री किसान मानधन / किसान पेंशन योजना का लाभ उन लाभुकों को प्रदान किया जाना है जिनके पास खेती कर के लिए बहुत ही कम या सिर्फ 2 हेक्टेयर ही भूमि हो बंजर न हो जिस पर खेती की जा सकती हो। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को निम्लिखिलित प्रकार से लाभान्वित किया जाएगा-

  1. 60 वर्ष की उम्र सीमा के बाद किसानों को प्रतिमाह 3000/रु किसान पेंशन दिया जाएगा।
  2. यदि लाभुक किसान की आकस्मिक या 60 वर्ष के पहले ही मृत्यु हो जाती है तब सरकार द्वारा उसकी पत्नी को प्रतिमाह 1500/रु की धनराशि किसान पेंशन के तहत दिया जाएगा।
  3. जिन किसानों के पास खेती करने योग्य जमीन 2 हेक्टेयर से कम हो उन्हें ही इस योजना में शामिल किया जायेगा।
  4. इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष के बाद दी जानी किसान पेंशन लाभुक के बैंकखाते में दी जाएगी
  5. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों द्वारा आवेदन करते समय उनकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना प्रीमियम

PM Kishan मानधन योजना देश के सभी छोटे एवम सीमांत किसानों के लिए स्वेक्षित और अंशदायी योजना है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत सरकार ने मासिक प्रीमियम दर लागू किया है। जिसमे किसानों द्वारा 55% प्रीमियम का अनुदान किया जाएगा। बाकी के 55% प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का वार्षिक बजट 10774.5 करोड़ रुपये रखा गया है।

चूँकि इस योजना में भाग लेने वाले लाभर्थियों की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होना अनिवार्य है इसलिए 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लाभुकों को प्रतिमाह 55 रुपये मासिक प्रीमियम के रूप में अनुदान करना होगा। तथा जिनकी उम्र 40 वर्ष है उन लाभुकों को 200रु प्रतिमाह या 2400/रु प्रतिमाह प्रीमियम के रूप में अनुदान करना होगा। प्रीमियम का अनुदान लाभुक के उम्र पर निर्भर रहेगा और यह प्रीमियम अनुदान 60 की उम्र तक भरना होगा। इस तरह 60 वर्ष पूरे होने के बाद लाभुक को प्रतिमाह 3000/रुपये किसान पेंशन के तहत आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा

इस योजना के अंतर्गत 5 करोड़ किसानों को शामिल किया जायेगा जिसमे करीब 20 लाख किसान अब तक जुड़ चुके है साथ ही किसानों का इस योजना में भागीदारी में बढ़ोतरी हो रही है। इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना के पेंशन कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम LIC कर रहा है।

Benefits of PM Kishan Pension Yojana

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र CSC पर जाकर इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा तभी वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

नेशनल पेंशन स्कीम, कर्मचारी राज्य बीमा निगम स्किम ESIC, कर्मचारी भविष्य निधि स्किम EPFO तथा अन्य किसी प्रकार के सामाजिक सुरक्षा स्किम से पहले से ही जुड़े छोटे एवम सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को निम्नलिखित प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे-

  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत 60 वर्ष की उम्र पार करने के बाद किसानों को 3000/रु प्रतिमाह किसान पेंशन दिया जाएगा।
  • किसान के आकस्मिक मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को 1500/रु प्रतिमाह किसान पेंशन दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार स्वयम करेगी।
  • यह योजना निश्चित ही उन किसानों के लिए लाभप्रद साबित होगी जिनके पास आजीविका के लिए सिर्फ थोड़ी सी ही खेती बाड़ी है ।
  • इस योजना के तहत 2022 तक 5 करोड़ छोटे एवम सीमांत किसानों को लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाएगा जिनके पास कृषि योग्य भूमि 2 हेक्टेयर या उससे भी कम हो।
  • इस योजना के तहत किसानों को सिर्फ 50 % प्रीमियम का ही अनुदान करना है।

Eligibility of PM Kishan – प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की पात्रता 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए इस योजना के तहत किसान पेंशन प्राप्त करने के लिए किसानों को निम्नलिखित प्रकार से योग्य होना चाहिए-

  • इस योजना के लिए देश के छोटे एवम सीमांत किसान पात्र होंगे।
  • आवेदन करने के लिए किसानों की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • किसानों को हर महीने अपने उम्र के हिसाब से 55रु से लेकर 200रु तक प्रतिमाह प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  • किसानों के पास कम से कम 2 हेक्टेयर या इससे कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसानों के पास सभी महत्पूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।
  • किसान पेंशन के तहत महिला किसान को भी आवेदन करने का अधिकार है। बशर्ते वो किसी अन्य योजना से न जुड़ी हो साथ ही उसके नाम प्रोपट्री हो।
  • अगर पति पत्नी दोनों आवेदन करते है तो दोनों का अलग-अलग बैंक एकाउंट होना चाहिए तथा दोनों को अपना-अपना प्रीमियम भरना होगा।

Required Documents – जरुरी दस्तावेज 

PM Kishan मानधन एवं पेंशन योजना से जुड़ने के लिए किसानों को ऑनलाइन या offline आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होगी जो इस इस प्रकार हैं-

  1. इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसानों के पास अपना आधारकार्ड होना चाहिए।
  2. जमीन का खसरा और खतौनी की नकल होनी चाहिए।
  3. किसानों का दो पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  4. राष्ट्रीय कृत किसी भी बैंक में बैंक खाते का होना जरूरी है।
  5. बैंक का पासबुक होना चाहिए।
  6. बैंक एकाउंट आधारकार्ड से लिंक होना चाहिए।
  7. किसान का आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और पहचान पत्र होना चाहिए।
  8. स्थाई मोबाइल नम्बर होना चाहिए मोबाइल नम्बर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

PM Kishan Pension Yojana Apply Online 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जो कोई भी आवेदक इस योजना में शामिल होना चाहते है वे प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए हम नीच प्रक्रियाओं के बारे में जानकारियां बताने वाले हैं जिसे अनुसरण करते हुए आप अपना रजिस्ट्रेशन करें-

  1. इसके लिए लाभार्थी को प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की Officil Website  http://mandhan.in/ को open करने होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट ओपन होते ही प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे स्क्रॉल करके “Click Here to Apply” लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां पर आप “Self Enrollment” पर क्लिक करें। इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन करने के लिए लॉगिन करें। लॉगिन करने के लिए अपना स्थाई मोबाइल नम्बर भरें, प्रोसीड बटन पर क्लिक करें ताकि रजिस्ट्रेशन को आपके मोबाइल नम्बर से लिंक किया जा सकें।
  4. साथ ही अन्य सभी पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नम्बर, Captcha इत्यादि भरें, और OTP (One Time Password) भी भरनी होगी।
  5. इसके बाद Generate OTP लिंक पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक OTP आएगा जिसे आपको इस खाली बॉक्स में भरना होगा और प्रोसीड पर क्लिक करे।
  7. इसके बाद आपके सामने एक Dashboard खुल जायेगा। डैशबोर्ड पर आने के बाद आपको एनरोलमेंट लिंक पर जाना होगा और उसके बाद प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना पर क्लिक करना है।
  8. क्लिक करते ही अगले पेज में आवेदन फॉर्म खुलकर सामने आ जायेगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दिए गए सभी व्यक्तिगत जानकारी और बैंक संबंधी विवरण सही-सही भरें और सबमिट करें।
  9. सबमिट करने के बाद आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट नकलकर सुरक्षित भविष्य के लिये रख लें। और सब्सक्राइबर ID सम्भाल कर रख लें।

PM Kishan Pension Yojana Apply Offline

यदि लाभार्थी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए डायरेक्ट ऑनलाइन प्रक्रिया की मदद नही लेना चाहते है तो वे Offline की मदद से भी अपना पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करें-

  1. सर्वप्रथम सभी मुख्य दस्तावेज को जमा करें फिर दस्तावेज को लेकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेन्टर पर जाएं।
  2. उसके बाद CSC VLE पर्सन को अपना सभी दस्तावेज देना होगा।
  3. साथ ही उचित भुगतान भी करना होगा।
  4. वहां पर VLE आवेदन फॉर्म से आपके आधार कार्ड को जोड़ेगा और आवेदन फॉर्म में दिए गए सभी जानकारियां भरेगा।
  5. फिर आवेदक की आयु के अनुसार मासिक अंशदान की ऑटो गणना करेगा।
  6. नामांकन श ऑटो डेबिट जनादेश मुद्रित किया जाएगा।
  7. फिर आगे ग्राहक को हस्ताक्षरित किया जाएगा फिर VLA द्वारा इसे Scan करने Upload किया जाएगा।
  8. अपलोड करने के बाद किसान पेंशन खाता संख्या जेनेरेट किया जाएगा। और किसान कार्ड मुद्रित किया जाएगा।

PM Kishan पेंशन योजना के मुख्य उद्देश्य

इस योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में लांच किया है इस योजना में सरकार देश के छोटे एवम सीमांत किसानों को किसान पेंशन देने की व्यवस्था बनाई है। इस योजना के माध्यम से 50% प्रीमियम दर पर 5 करोड़ किसानों को लाभ पहुचाया जाना ही इसका मुख्य उद्देश्य है।

इस योजना में भाग लेने के लिए किसानों की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक सीमा का निर्धारण किया गया है। जिसमे उम्र के हिसाब से 55रु से 200रु तक का मासिक प्रीमियम का अनुदान किसानों को करना होगा। बाकी प्रीमियम का अनुदान सरकार स्वयम करेगी। लाभुक का उम्र 60 वर्ष पूरे होने के बाद उसे 3000रु प्रतिमाह किसान पेंशन देना ही इस योजना का मुख्य लक्ष्य रखा गया है।

साथ ही यदि लाभुक की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो उसके पत्नी को 60 वर्ष पूरे होने के बाद किसान पेंशन के तहत 1500/रु प्रतिमाह दिया जाना ही इस योजना का मुख्य लक्ष्य रखा गया है। ताकि गरीब किसान बुढ़ापे में अच्छे से अपना जीवन यापन कर सकें।

किसानी को बुढ़ापे में आर्थिक सहायता करना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ताकि बुढ़ापे में भी किसान आत्मनिर्भर और सशक्त बने। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2019-20 का मुख्य उद्देश्य किसानों को समाजिक सुरक्षा प्रदान करना, आर्थिक सहायता प्रदान करना, किसानों के बूढ़े जीवन को मजबूत बनाना और सुरक्षित करना ही इस योजना का कुख्या उद्देश्य है।

इस योजना के माध्यम से देश के बुजुर्ग किसानों के विकास को सहायता करना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत 10 से 15 करोड़ किसानों को आर्थिक लाभ पहुचाने के लिए शामिल करने की बात तय की गई है। चूंकि इस योजना का लाभ सिर्फ छोटे एवम सीमांत किसानों के लिए ही नही है बल्कि इस योजना के तहत सरकार ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ना चाहती है और उन्हें आर्थिक मदद करना चाहती है।

Conclusion

उम्मीद है कि PM Kishan Pension Yojana की यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह और भी नई-नई जानकारियां आपके लिए लिख सके। यदि आपके पास कोई सवाल सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here