PM Garib Kalyan Yojana क्या है – इसका लाभ कैसे उठाये Registration

नमस्कार दोस्तो, गंगाज्ञान पर आप सबों का फिर से स्वागत है आज के इस लेख में हम आपको Garib Kalyan Yojana क्या है? एवं इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियों के बारें में बताने जा रहे है। जैसा कि आप सब जानते है कि Covid-19 महामारी के कारण हमारे देश भारत में जो Lockdown की स्थिति का सामना नागरिको को करना पड़ रहा है वह बहुत ही दैनीय है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव गरीबों पर हुआ है इस समय गरीब नागरिक खाद्य सामग्रियों को लेकर बहुत ही चिंतित हैं।

Garib Kalyan Yojana registration

भारत सरकार इनकी समस्याओं को भलीभांति समझ रही है। इसलिए भारत सरकार ने अन्न और धन दोनो ही चीजे उपलव्ध कराने के लिये ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को लागू किया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से केंद्र सरकार गरीबो को अन्न और आर्थिक लाभ दोनो ही प्रकार से सहायता कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश भर में 80 करोड़ नागरिको को सहायता पहुचाने के लिए अब तक कि सबसे बड़ी इस गरीब कल्याण योजना को मंजूरी दे दी गई है।

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना? गरीब कल्याण योजना के तहत कौन-कौन सी नई घोषणाएं की गई हैं? गरीब कल्याण योजना के तहत कितने लोगों को रोजगार मिलेगा? गरीब कलयान योजना के अंतर्गत नागरिको को किस प्रकार की आर्थिक सहायता मिलेगी इत्यादि इस योजना से जुड़े सभी स्कीम की जानकारी आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते है –

PM Garib Kalyan Yojana Kya Hai?

हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने कोरोना वायरस जैसी महामारी की वजह से जो आर्थिक स्थिति कमजोर हुई है उससे लोगो को उबरने के लिए अपने एक कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 26 मार्च 2020 को गरीबो के लिए एक योजना का ऐलान किया है। इस योजना को Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana नाम दिया गया है इस योजना को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में मंजूरी भी दे दी गयी है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रु की धनराशि के राहत पैकेज की घोषणाएं की गई है। इस योजना के तहत कोरोना Lockdown की वजह से सरकार के द्वारा लागू किये गए सभी स्कीम के लाभुक शामिल किए गए है और उन स्कीम के तहत गरीबो, किसानों, श्रमिको, काम करने वाली महिलाओं, प्रवासी मजदूरों, डॉक्टरों तथा नर्सों इत्यादि सभी कमजोर आय वर्ग एवम निम्न और मध्य आय वर्ग के नागरिको को अनेको सुविधाए मिल रही है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए 20 लाख करोड़ रुपये की आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना की राशि मे से 1.70 लाख करोड़ की राशि आवंटित की गई है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण के अंतर्गत विभिन्न स्किम जैसे- किसान मानधन योजना, जन धन योजना, श्रम योगी योजना, गरीब राशन कार्ड, LPG गैस सब्सिडी, अन्न योजना, बीमा योजना, पेंशन योजना इत्यादि अन्य योजना के माध्यम से सरकार लोगो की आर्थिक मदद कर रही है।

इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश के गरीबो को आर्थिक सहायता डायरेक्ट लाभुकों के बैंक अकॉउंट में DBT के माध्यम से कर रही है। तो चलिए जानते है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना किस प्रकार लोगो के लिए कल्याण का कार्य कर रही है इस योजना का क्या उद्देश्य हैं? गरीब कल्याण योजना के तहत लोगो को क्या-क्या सुविधाएं उप्लवध कराई जा रही है।

PM Garib Kalyan Yojana की नई घोषणाएं

जब भारत मे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 लाख करोड़ रु के आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना को लांच किया गया था तभी आत्मनिर्भर भारत अभियान के दूसरे फेज की घोषणा भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 March को की। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत यह घोषणा की गई कि जिन प्रवासी मजदूरों के पास अपना राशन कार्ड नही है उन मजदूर परिवारों को भी अब 5 किलो गेहूं /चावल और एक किलो चना प्रति सदस्य को दो महीने तक दिया जाएगा। इससे भारत के करीब 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को लाभ दिया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा 3500 करोड़ रु की धनराशि आवंटित की गई है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत केंद्र सरकार ने गरीबो, किसानों और महिलाओं के लिए निःशुल्क अनाज वितरण का एलान किया है निःशुल्क अनाज वितरण के साथ ही खातों में पैसे प्रदान करके भी आर्थिक मदद कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग 39 करोड़ गरीबो को जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनके खाते में 34,800रु ट्रांसफर किये गए है। साथ ही महिलाओ के जनधन एकाउंट में 500 रु ट्रांसफर किये गए है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत डिजिटल पेमेंट के माध्यम से उज्ज्वला योजना, स्वयम सहायता समूह योजना, किसान पेंशन योजना, श्रम योगी मानधन योजना, जनधन योजना , प्रधानमंत्री गरीब रोजगार योजना, बीमा योजना के अंतर्गत सभी लाभुकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 28,256 करोड़ रु की धनराशि लाभर्थियों को प्रदान की गई है। जो तीन किस्तो में पूरा की गई है जो अप्रैल, मई और जून महीने तक है।

तो चलिए जानते है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की अन्य सभी मुख्य राहत स्कीम के बारे में विस्तार से

डॉक्टर्स एवम स्वास्थ्य कर्मचारी बीमा योजना (PMGKY)

PMGKY योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा Covid -19 से निर्णायक जंग लड़ने वाले प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मियों, नर्सेस, डॉक्टर्स, मेडिकल स्टाफ तथा अन्य सभी स्टाफ को अगले तीन महीने के लिए 50 लाख रु का बीमा कवर दिया जाएगा। इनमे मुख्या रूप से सफाई कर्मचारी, वार्ड ब्वाय, नर्स, पैरामेडिक्स, टेक्नीशियन, डॉक्टर्स, विशेषज्ञ तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ 22 लाख स्वास्थ्यकर्मचारी और 12 लाख डॉक्टर्स को दिया जाएगा।

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य चिकित्सा के क्षेत्र में कार्यरत इन सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रोहोत्साहित करना है ताकि कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की अच्छे से देख भाल करें। साथ ही आर्थिक लाभ देकर इनके परिवारों को सुरक्षा प्रदान करना है। ताकि covid 19 की वजह से यदि किसी भी चिकित्सा कर्मचारी की की मौत हो जाये तो उनके परिवारों को बीमा सुरक्षा प्राप्त हो सके।

Garib Kalyan Yojana के तहत अन्न वितरण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न वितरण योजना के तहत 80 करोड़ गरीबो को यानी देश के 2/3 आबादी को अगले तीन महीने तक हर महीने 5 kg गेहूं, -चावल और एक किलो मनपसंद दाल फ्री में दिया जाएगा। यह पहले से हर महीने मिल रही 5 kg चावल-गेंहू के अलावा दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से देश के दो तिहाई आबादी को खाद्य आपूर्ति किया जाएगा।

इसके लिए 46 हजार करोड़ रु की धनराशि आवंटित की गई है। गरीब परिवारों को अन्न वितरण करने के लिए 104.4 लाख टन चावल की जरूरत हुई है। अब तक केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न राज्यो में अन्न आपूर्ति करने लिए 56.7 लाख टन चावल और 15.6 लाख टन गेंहूँ उठाई है।

महिला जनधन खाताधारकों को PMGKY योजना का लाभ

20 करोड़ प्रधानमंत्री जनधन खाताधारक महिलाओं को अगले तीन महीने के लिए 500रु प्रति माह जनधन खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। इस प्रकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खाता धारक महिलाओं को 1500रु की धनराशि का लाभ दिया जाएगा ताकि महिलाओं को भी covid 19 की वजह से आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़ें।

मनरेगा के तहत 13.62 करोड़ परिवारों को PMGKY का लाभ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत यह भी घोषणा की गई है कि मनरेगा मजदूरी 182 रु से बढ़ा कर 202 रु प्रति दिन दिया जाएगा जिनका लाभ 13.62 करोड़ परिवारों को मिलेगा। हाल ही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को सफल कार्यान्वयन करते हुए अलग-अलग राज्य सरकारों के द्वारा भी केंद्र सरकार की मदद से मनरेगा मजदूर तथा अन्य स्कीम को लाभ दिया जा रहा है जैसे उत्तर प्रदेश सरकार श्री आदित्य नाथ जी द्वारा कोरोना वायरस से निबटने के लिए 27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खाते में मनरेगा मजदूर भत्ता योजना के अंतर्गत 611 करोड़ रु की धनराशि ट्रांसफर किये गए है।

PM किसान मानधन योजना से जुड़े लोगों को PMGKY का लाभ

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत 2000रु प्रति किसान पहली किस्त पहले हफ्ते में जारी किए जाएंगे, यह रकम सीधे उनके खाते में जाएंगे। अर्थात प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अप्रैल के पहले सप्ताह में किसानों के खाते में 2000रू दिए गए हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ 8.7 करोड़ किसान मानधन से जुड़े किसानों को दिया जाएगा।

3 करोड़ वृद्ध विक्लांको को PMGKY का लाभ

माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने PMGKY योजना के तहत यह भी घोषणा किया है कि 3 करोड़ गरीब वरिष्ठ नागरिकों, गरीब विधवाओ, गरीब दिव्यांगजनो को 1,000 रु की अनुग्रह राशि दी जाएगी। अर्थात अगले तीन महीने में 1000रु की दो किस्तो में अतिरिक्त मदद दी जाएगी जो उन्हें मिल रही पहले से पेंशन के अतिरिक्त होगी। यह लाभ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से दी जाएगी।

उज्ज्वला योजना से जुड़े लोगों को PMGKY का लाभ

भारत सरकार उज्ज्वला योजना से जुड़े सभी परिवारों को भी PMGKY का लाभ प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अगले तीन महीनों में 8.3 करोड़ गरीब परिवारों को गैस सिलिंडर मुफ्त में दिए जाएंगे अर्थात जिन गरीब महिलाओ को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन मिले हैं उन महिलाओं को अगले तीन महीने तक गैस सिलिंडर मुफ्त दिए जाएंगे। यदि किसी क्षेत्र में जो पैसे गैस सिलिंडर भरवाने में लगेंगे उसके सभी पैसे तीनो महीने का सीधा एकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

स्वयम सहायता समूहों को कर्ज

भारत सरकार द्वारा दीनदयाल योजना के तहत अब संसोधन करते हुए महिला स्वयम सहायता समूहों से जुड़े परिवारों को पहले 10 लाख का कोलेटरल फ्री कर्ज मिलता था अब 20 लाख रुपये का कर्ज मिलेगा। अब यह दोगुना होगा, स्वयम सहायता समूहों के 7 करोड़ परिवारों को PMGKY का लाभ दिया जाएगा।

तीन महीने का EPF सरकार देगी PMGKY के तहत

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत भारत सरकार द्वारा ये भी घोषणा की गई है कि अगले तीन माह तक EPF कॉन्ट्रिब्यूशन केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा 24 फीसदी EPF कॉन्ट्रिब्यूशन किया जाएगा। इसका लाभ उन सभी कंपनियों को मिलेगा जहां 100 या उससे अधिक कर्मचारी काम करते है। अर्थात सभी Organised sectors में EPF एक्ट को 75% या तीन माह का वेतन जो भी कम है नॉन रिजेंडेबल एडवांस के रूप में दिया जा सकता है। इसका लाभ 400 करोड़ परिवारों को मिलेगा

बिल्डिंग्स एवम कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को PMGKY का लाभ

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को आदेश दिया है कि बिल्डिंग्स एवम कंस्ट्रक्शन वेल फेयर के फण्ड से 3.5 करोड़ वर्कर्स को सहायता दी जाए। Buildings and other construction workers welfare fund से कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के लिए 31000 करोड़ का राहत पैकेज आवंटित किए गए है।

PM Garib Kalyan Yojana नई अपडेट

देश मे कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से भारत में जो lockdown की स्थिति बनी हुई है उसकी वजह से दूसरे राज्य से वापस लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार पलवध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा गरीब कल्याण योजना के तहत रोजगार के अवसर प्रदान करवाने के लिए एक योजना कस शुभारंभ किया है। हाल ही में 24 जून 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की है।

इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में बिहार में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री भी शामिल थे। इस योजना का शुभारंभ सबसे पहले बिहार राज्य से होगा। इस योजना के माध्यम से सरकार का लक्ष्य प्रवासी मजदूरों को अपने ही आस पास स्वरोजगार उपलव्ध कराने के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में एक ऐसे इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करना है जिससे ग्रामीण क्षेत्रो में ही रोजगार प्राप्त किया जा सके। इस के लिए केंद्र सरकार 50 हजार करोड़ रु की धनराशि खर्च करेगी। इस योजना के माध्यम से घर लौट प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा।

Garib Kalyan Yojana योजना का लाभ

चलिए जानते है इस योजना का लाभ कौन-कौन ले सकते है –

  1. इस योजना का लाभ देश के सभी राशन कार्ड धारी परिवार ले सकते हैं।
  2. इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लाभुको को अगले तीन महीने तक राशन सब्सिडी प्रदान किया जाएगा।
  3. बुजुर्गो, दिव्यांगजनो, विधवा महिलाओं को दो क़िस्त में तीन महीने तक 1000रु अतिरिक्त दिए गए। इससे तीन करोड़ लोगों को लाभ दिया गया।
  4. उज्ज्वला योजना के लाभर्थियों को तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिए गए। जिसमे देश के लगभग 8 करोड़ लाभार्थी को फायदा हुआ।
  5. प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत देश की सभी महिला जनधन खाताधारकों को तीन महीने तक 500रु प्रति माह की राशि प्रदान की गई इससे देश के 20 करोड़ महिलाओ को लाभ हुआ।
  6. कोरोना वायरस जैसी महामारी से जंग लड़ने वाले चिकित्सक, सभी स्वास्थ्य कर्मियों को 50 लाख रु का जीवन बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ 22 लाख स्वास्थ्य कर्मचारी और 12 लाख चिकित्सक को मिलेगा।
  7. PM किसान योजना के तहत अप्रैल के पहले सप्ताह में किसानों के खाते में 2000 रु डाली गई। इससे देश के 8.7 करोड़ किसान को लाभ मिलेगा।
  8. महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना (मनरेगा) के तहत मजदूरी को 182 रु से बढ़ाकर 202 रु कर दिया गया है। इससे 13.62 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।
  9. दीन दयाल योजना के तहत 7 करोड़ स्वयम सहायता समूह परिवारों को 10 लाख के कोलेटरल कर्ज को बढ़ाकर 20 लाख रु तक कर दिया गया है।
  10. बिल्डिंग्स एवम कंस्ट्रक्शन वेलफेयर के फण्ड से 3.5 करोड़ वर्कर्स को लाभ दिया गया।
  11. सभी organised sectors में EPF एक्ट को अमेंट करके 75% या तीन माह का जो भी वेतन कम है नॉन रिजेंडेबल एडवांस के रूप में दया जाएगा।

Garib Kalyan Yojana Registration

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की कोई भी प्रक्रिया नही है। यदि आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकते है। अन्य योजना से जुड़कर भी आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ उठा सकते है।

देश के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत राशन प्राप्त करना करना चाहते है तो इसके लिए उन्हें अपने परिवार का राशन कार्ड बनवाने होंगे तभी राशन कार्ड के माध्यम से राशन की दुकान पर जाकर चावल/गेंहूँ, मिट्टी तेल, नमक, चीनी, दाल इत्यादि प्राप्त कर सकते है। और सब्सिडी पर राशन प्राप्त करके अपना जीवन यापन कर सकते हैं।

Conclusion

उम्मीद है Garib Kalyan Yojana Kya Hai? की जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसी तरह हम और भी नई-नई जानकारियां आपके लिए लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमे बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here