Plagiarism Checker Free Online Tools के बारे में जानकारी हिंदी में

0

Best Free Plagiarism Checker Tools in Hindi– हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Website Copyright Content check Karne ki Tool के बारे में जानकारियाँ हिंदी में देने वाले है। अगर आप एक ब्लॉगर है तो यह जरूर जानते होंगे की ब्लॉग्गिंग की फील्ड में Copyright कितनी बड़ी समस्या है।

Plagiarism-Checker-tools

बहुत से वेबसाइट में यह देखा जाता है वह किसी दूसरे के वेबसाइट पर लिखा गया कॉनटेंट कॉपी करके उसमे कुछ बदलाव करके अपने वेबसाइट पर पब्लिश कर देते है ऐसी स्थिति में उनके ब्लॉग पर एक नया पोस्ट तो अपडेट हो जाता है परन्तु Search Engine में वह अपना स्थान नहीं बना पाता जिसके कारण Search Engine से Traffic मिलना मुश्किल हो जाता है।

कईबार तो ऐसा भी होता है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को खुद से लिखते है और बिलकुल Unique Post लिखते है परन्तु फिर भी किसी अन्य Blog और Website के Post Content से आपका पोस्ट Match कर जाता है तो यह भी Copyright Problem Create करने लगता है ऐसे में मेहनत से लिखा गया पोस्ट भी Search Engine में अपना स्थान नहीं बना पाता है। ऐसी स्थिति में हमें अपने Blog Post से उस Content को Remove करना होता है जो Copyright बना रहा है।

कई Bloggers अपने ब्लॉग में Guest Post सुविधा Enable कर के रखते है ऐसे में कुछ अन्य लोग उस ब्लॉग पर Guest Author के रूप में पोस्ट लिखतें और पब्लिश करते है, परंतु Blog का Admin यह जानना चाहता है कि Guest Author ने जो पोस्ट लिखी है वह Unique है या किसी दुसरे वेबसाइट से Copy की हुई है तो वह Copyright Checker Tools की मदद से चेक कर सकता है।

इसे भी पढ़े-

परन्तु एक बड़े से पोस्ट कंटेंट में से उस कंटेंट को पकड़ पाना बहुत ही मुश्किल होता है ऐसी स्थिति में आपको Copyright Content Checker Tools प्रयोग करने पड़ते है जो आसानी से आपके ब्लॉग पोस्ट से उस कंटेंट को Highlight कर देता है जो किसी अन्य वेबसाइट से Match कर रहा है या Copyrighted है।

आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ Free Tools की जो आपके ब्लॉग पोस्ट से Copyright Content को चेक कर सकता है।

Best Free Plagiarism Checker Tools in Hindi

ऐसे तो इंटरनेट पर Copyright Content Check करने के लिए बहुत सारे Free और Paid Tools मौजूद है परन्तु इस पोस्ट में मैंने कुछ ऐसे टूल्स का जिक्र भी किया है जिनका प्रयोग बड़े- बड़े Professional Blogger प्रयोग करते है। Copyright Checker Tools को दूसरी भाषा में Plagiarism Checker Tools भी कहा जाता है। तो आइये हम जानते है उन सभी Tools के बारे में-

Grammarly Online Plagiarism Checker Tool

यह सबसे पहला और बढ़िया Copyright Checker Content Checker Tool है इसका प्रयोग करके आप यह जान सकते है कि आपके द्वारा लिखी गई Content Original है या किसी अन्य वेबसाइट से Copy की है। साथ ही यह Tool आपके Content के Spelling and Grammar Mistake को भी चेक कर सकता है। यह Tool Free और Paid दोनों में उपलब्ध है।

Go to Grammarly Tool

Dupli Checker Online Copyright Checker Tool

यह दूसरा और सबसे Best Copyright Checker Tools में से एक है जो 1000 Words तक के Article को एक बार में चेक कर सकता है साथ ही आप इसमें (.tex, .txt, .doc, .docx, .odt, .pdf, .rtf) Format के File को upload करके भी चेक कर सकते है।

Go To Dupli Checker Tool

Copyscape Online Copyright Checker Tool

यह तीसरा Free Online Copy Content Checker Tool है जिससे आप किसी भी पोस्ट के URL से चेक कर सकते है कि आपका पोस्ट Copyright है या नहीं। कई बार ऐसा होता है कि हम बिना चेक किये किसी पोस्ट को पब्लिश कर देते है परन्तु Copyright Content रह जाता है तो इस पोस्ट में Copyright Content को चेक करना चाहते है तो उस पोस्ट का URL Copy करके इस टूल के माध्यम से चेक कर सकते है।

Go To Copyscape Tool

Siteliner Online Website Scanner

यह चौथा और सबसे Best Tools में से एक है यह आपके पुरे वेबसाइट को Scan करता है और Copyright Content के साथ साथ Broken Link, Duplicate Content, Total Pages, Related Website etc की जानकारी भी देता है।

Go to Siteliner Tool

उम्मीद है कि आपको हमारी यह Plagiarism Checker Tools की पोस्ट पसंद आई होगी यदि आपको यद् पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ाये ताकि हम इसी तरह और भी जानकारिया आपके लिए लिख सके। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here