Pilot Kaise Bane? 10 वीं के बाद पायलट बनने की पूरी प्रक्रिया हिंदी में

Indian Pilot Kaise Bane Complete Details in Hindi

Pilot Kaise Bane? नमस्कार दोस्तों, हमारे वेबसाइट Gangagyan पर आपका फिर से स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम आपको भारतीय पायलट के बारे में बताने जा रहे हैं कि Pilot Kaise Bane यदि आपने 10वीं पास कर ली है तो पायलट बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

pilot-kaise-bane

आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए इसमे कितना खर्चा होता है। सैलरी कितनी मिलती है। इसमे कितना समय लगता है। इसकी ट्रेंनिंग कैसी होती है flying academy कौन कौन सी हैं। इन सभी बातों की जानकारी हमें इस पोस्ट में मिल जाएगी।

Pilot Kaise Bane ? How to Become a Pilot in Hindi

अगर आपने 10वीं पास कर ली है और भारतीय पायलट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 12वीं में साइंस लेना होगा वो भी Math से। जिसमे आपका subject physics, chemistry और math होना चाहिए। अगर आप biology या arts लेते हैं तो आप पायलट नही बन सकते। अगर आप 12वीं में 50% मार्क्स से उत्तीर्ण हो चुके हैं तभी आप विमान चालक (commercial pilot Kaise Bane) बन सकते हैं।

इसके लिए Student Pilot Licence (SPL) और Private Pilot Licence (PPL) आपके लिए बहुत जरूरी होता है। बिना spl के आप ppl के लिए apply नही कर सकते और बिना spl और ppl के आप cpl (commercial pilot licence ) के लिए अप्लाई नही लर सकते । commercial pilot बनने के लिए ये तीनों लाइसेंस आपके पास होना चाहिए।

DGCA क्या है?

DGCA, Direcorate General of Civil Aviation एक डिपार्टमेंट है जिसे नगर विमानन निर्देशालय कहा जाता है जो Ministry of Civil Aviation के द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था है।इसका हेड क्वार्टर सफदरगंज , नई दिल्ली है। जो पायलट से संबंधित रहता है। यह डिपार्टमेंट पायलट ड्राइवरि लाइसेंस issue करता है। भारत मे जितने भी एयर लाइन्स हैं उन्हें DGCA ही नियंत्रित करती है और कंट्रोलर का काम करती है। साथ ही साथ आदेश भी देती है क्योंकि यह सबका हेड होता है।

SPL PPL और CPL Licence के लिए अप्लाई कैसे करें?

पायलट बनने के लिए 12वीं के बाद आपको भारत सरकार के अधीन ministry of civil aviation द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था DGCA द्वारा approved किसी भी संस्थान में प्रवेश परीक्षा द्वारा admission लेना होगा। इसके बाद SPL licence -SPL के लिए आवेदन भरना होता है इसमे उम्मीदवार की उम्र 17 वर्ष होनी चाहिए। इसमे कुछ सब्जेक्ट्स की पढ़ाई कराई जाती है जैसे-एयर रेज्युलेशन, एविएशन मैच्युलॉजी, एयर नेविगेशन और टेक्नीक । यहां उम्मीदवार को सब कुछ अच्छे से सिखाया जाता है यह कोर्स 6 महीने की होती है। उसके बाद इन विषयों में एक एग्जाम होती है इसे पास करने के बाद SPL (Student Pilot Licence )की certificate मिल जाती है।

Noteसिर्फ SPL certificate के लिए 10वीं पास उम्मीदवार जिसकी उम्र 16 वर्ष होने वाली है वे अप्लाई कर सकते हैं लेकिन PPL सर्टिफिकेट के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है।

PPL licence – SPL licence मिलने के तुरंत बाद ही PPL licence के लिए अप्लाई करना पड़ता है इसमे भी सारे कोर्स अच्छे से बताए जाते हैं साथ ही साथ 20 घंटे एकल उड़ान भरनी होती है और 60 घंटे अपने ग्रुप और ट्रेनर के साथ उड़ान भरनी होती है।तभी PPL licence दिया जाता है।

CPL licence – CPL के अंतर्गत उम्मीदवार को दिन और रात मिलाकर कम से कम 250 घंटे की उड़ान का experience बनाना होता है इसके लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। आप जितनी बार प्लेन उड़ाते है उसी के हिसाब से प्लेन उड़ाने की फी देनी पड़ती है विशेष ट्रेंनिंग देकर प्लेन उड़ाना सिखाया जाता है। साथ ही साथ medical test भी लिया जाता है इसमे कुछ सब्जेक्ट्स की classes भी ली जाती है ।

1. Navigation – इस subject के अंतर्गत प्लेन को कैसे एक जगह से दूसरे जगह उड़ाना है, ऊपर सिग्नल का पता करना, स्वयं ऊपर रास्ता ढूंढना इत्यादि कोर्सेज बताएं जाते हैं और इनसे रिलेटेड एग्जाम लिए जाते हैं।

2. Metrology – यह विषय weather से संबंधित होता है जिसमें मौसम के बारे में, बादल कैसे बनते हैं, कोन से बादल क्रॉस करे, कौंन से बादल प्लेन के लिए हानिकारक हो सकते हैं इनसे कैसे बचें?इत्यादि कोर्सेज कराए जाते हैं और एग्जाम में इसी से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं।

3. Air Regulation – इसमे प्लेन के नियम कानून सिखाये जातें हैं जैसे- कब टेकऑफ करे , कब लैंडिंग करें और भी plane से जुड़ें सारे rules बताएं जाते हैं। और examination भी लिए जाते हैं।

4. Technical General और Technical Special– Technical में सिर्फ Technic के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं। Technical General में प्लेन के पार्ट्स पुर्जे के बारे में classes ली जाती है। प्लेन उड़ाते समय speed कितनी होनी चाहिए, टायर प्रेशर कितना हो, कितना fuel भरना है इत्यादि इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

लेकिन Technical Special में आप जो aircraft उड़ाना चाहते हैं सिर्फ उसी perticuler प्लेन के बारे में exams लिए जाते हैं ।

5. RTR (Radio Telephony) -इस एग्जाम के लिए पहले onlin apply करना होता है जिससे उम्मीदवार को एक computer no. मिलता है जिसके आधार पर वह DGCA के परीक्षा पोर्टल website पर online exam दे सकता है।

online exam के लिए पहले आपको flight crew registration के फॉर्म पर क्लिक कर उसे पूरा भरना होगा। इस फॉर्म में आपकोअपना पूरा bio data, photo, signature आदि fill up करना होता है।

पूरी information जो उस फॉर्म में भरने के लिए पूछा जाता है उसे fill up करने के बाद उस फॉर्म का printout निकाल लें। साथ ही 10वीं,12वीं का mark sheet to copyऔर इसका verification no.के साथ अपना कोई भी ID proof (आधार कार्ड, birth certificate etc) का to copy सारे documents एक envelope में डालकर DGCA के office में जिसका address इसी फॉर्म के ऊपर दिया रहता है।

इसे भी पढ़े 

आपको सारे documents speed post के माध्यम से भेजना होता है। इसे केवल Registered Post के द्वारा ही भेज जा सकता है कुरियर द्वारा नही भेज सकते। DGCA पूरी दस्तावेज फाइनल करके computer no. issue करने में 15 से 20 दिन का समय लगाता है। यह computer no. इस pilot field में बहुत जरूरी होता है।

Choosing a flight school

Cpl बनने के लिए अगर आप इंडिया में flight school choose करते है तो आपको इसमें 6 exams देने होते हैं। साथ ही 200 घंटे की flight flying करके experience बनाना होगा। इस कोर्स को पूरा करने में 24 से 30 महीने का समय लगता है। इसके बाद ही CPL licence मिलता है।अगर आप foregion में flight school select करते हैं तो 3 exams देने होते हैं। इस कोर्स को पूरा करने में 9 से 10 महीने का समय लगता है और 8 घंटे की flying स्किल test देने पड़ते हैं। उसके बाद ही उम्मीदवार को foreign CPL licence दिया जाता है।

Commercial pilot Kaise Bane आयु सीमा और योग्यता (Age Limit and Qualification)

अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो आपको 14-15 वर्ष की उम्र में ही 10वीं पास करनी होगी ताकि 12वीं में आपकी उम्र 16-17 वर्ष तक हो जाये क्योकि आपको इसमे एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम वर्ष 16-17 वर्ष होनी चाहिए। अगर आप उड़ान भरने का लक्ष्य रखते हैं तो यह आपको पहले ही क्लियर करना होगा। तभी आप एडमिशन ले सकते हैं।

अगर आपके पास 12वीं में pcm (physics, chemistry, math) नही है तो आप ओपन यूनिवर्सिटी, ओपन बोर्ड या nios के द्वारा physics, math का examination देकर पायलट बनने के योग्य हो सकते हैं।

पायलट बनने के लिए medical test और eyesight

Commercial pilot बनने के लिए शारीरिक fittness बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए उम्मीदवार की eyesight 6/6 दूरदर्शी दृष्टि होनी चाहिए यह सभी केटेगरी के लिए अनिवार्य है। अगर आपके चश्मे हैं तो भी eyesight 6/6 ही होनी चाहिए ।

इसमे उम्मीदवार से 2 medical test लिया जाता है। जिसमे सबसे पहले class 2 medical exam फिर class 1 medical exam लिए जाते हैं।

class 2 medical exam – यह exam DGCA के website dgca पर उपलब्ध medical test के columns में जाकर class 2 medical examination centre पर क्लिक करना होगा यहां पर पूरे इंडिया में से DGCA द्वारा approved doctors की लिस्ट होती है। इसमे से जो डॉक्टर आपके सबसे नजदीक हो उनसे जाकर class 2 medical test करवानी होगी। जैसे blood pressure, eyesight, ECG blood test, urine test etc.

इस तरह क्लास 2 मेडिकल होने के बाद डॉक्टर द्वारा आपको medical fitness certificate दिया जाएगा। जिसे आपको DGCA के पास भेजने होंगे। DGCA लगभग 45-60 दिन के अंदर उस रिपोर्ट को issue करता है और आपको एक medical assignment form भेजता है जिस पर एक file no. होता है । यह file no. आपका permanent file no. हो जायेगा । इसके issue होने के बाद आप class 1 medical के लिए apply कर पाएंगे।

Class 1 medical exam – यह exam DGCA air forces वाले स्वयं लेते हैं और appointment date issue होने में लगभग 2-3 महीने का समय लगता है यह पूरे भारत मे सिर्फ 5 जगह ही हैं जो इस प्रकार है। Delhi में सुग्रातो park ,मुम्बई में नानावटी air force हॉस्पिटल ,असम में हरात air force hospital ,चेन्नई में अपोलो हॉस्पिटल ,बैंगलोर में IAM air force hospital.

पायलट बनने के लिए खर्चे, समय और सैलरी (Expense, Time and Salary)

पायलट बनने के लिए आपके पास अच्छा खासा बैंक balance होना चाहिए। क्योंकि इसमें लगभग 25-30 लाख के खर्चे होते हैं। एक commercial pilot बनने में कम से कम 5-6 वर्ष का समय लगता है। लेकिन सैलरी की बात कहे तो इसमे सैलरी काफी अच्छी होती है। Pilots Salary, officer Rank, experience और certification के आधार पर तय की जाती है।

एक commercial pilot की salary शुरुआती दौर में 65000 होती है। जब वह joining लेता है।लेकिन जैसे-जैसे उसका promotions और experience बढ़ते जाता है उसकी सैलरी बढ़कर 5-6 lacs /month से भी ज्यादा हो जाती है। प्रत्येक वर्ष उसकी सैलरी में बृद्धि होते रहती है।

Other pilot licence

एक कैंडिडेट को बिमान चालक बनने के लिए सबसे पहले SPL और PPL प्राप्त करना पड़ता है। तभी उसे CPL licence मिलता है। इसके अलावा और भी पायलट licence हैं जिन्हें अगर कैंडिडेट्स चाहे तो इसके लिए apply कर सकता है।

4. commercial helicopter pilot licence (CHPL) – इसमे private helicopter उड़ाने के लिए 40 घंटे और commLercial helicopter उड़ाने के लिए 60 घंटे का experience होना अनिवार्य है। इसमे CHPL licence के लिए candidates को 150 घंटे का experience बनाना होगा जिसमे 50 घंटे की solo flying , 10 घंटे की cross country flying , 10 घंटे की night flying,10 घंटे का instrument flying होना चाहिए। तभी
को CHPL licence मिलता है।

5. Senior commercial Pilot Licence (SCPL)- इसमे उम्मीदवार को SCPL licence के लिए 750 घंटे से अधिक helicopter उड़ाकर अपना experience बनाना होता है।

6. Airline Transport Pilot licence (ATPL)- इस licence को प्राप्त करने लिए उम्मीदवार को 1500 घंटे की helicopter उड़ा कर experience बनाना होता है। इस लाइसेंस के बाद कैंडिडेट्स के भी aircraft उड़ा सकता है।

Other jobs options (Pilot Kaise Bane)

ऐसा जरूरी नही कि यदि आपको CPL लाइसेंस मिल चुकी है और आप commercial pilot बन चुके हैं। पायलट field में पायलट्स को कई sectors में विभाजित किया जाता है। कोई भी candidates अगर किसी भी sector मे अपना career बनाना चाहता है तो वह इसके लिये apply कर सकता है।

1. Cargo pilot- Cargo pilot छोटे बड़े सभी companies के सामग्री, पार्सल को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुचाते हैं।

2. Charter pilot -Charter पायलट सीमित दायरे तक ही aircraft उड़ाते हैं ।ये खुद की private charter कंपनी अपना सकते हैं। साथ ही साथ दूसरे charter कंपनी में कार्य कर सकते हैं।

3. Flight instructor- अगर आप इसमे job के लिए apply करते हैं तो आप एक ट्रेनर का कार्य करेंगे ।जितने भी नए पायलट और जूनियर पायलट रहेंगे आप उनको ट्रेंनिंग दे सकते हैं। साथ ही साथ किसी भी flight instructor flying school, कॉलेज,airlnes में पढ़ा सकते हैं।

4. Government Service Pilot– ये पायलट government पायलट एजेंसी के लिए काम करती है।

5. Defence pilot– अगर आप डिफेंस पायलट के लिए apply करते है तो आप airforce pilot और Navy pilot भी बन सकते हैं।

6. Millilitre pilot -ये वे पायलट होते हैं ।जिन्हें युद्ध प्रशिक्षण देकर airwars करने के लिए नियुक्त किया जाता है जो युद्ध के समय aircraft उड़ाते हैं।इन्हें ट्रेंनिग के दौरान सैलरी भी मिलती है।

7. Airshow stunt pilot -इस सेक्टर में पायलट को बहुत ही खतरनाक कार्य करना होता है।इसमे पायलट के कार्य बहुत ही risky होता है । ये किसी कार्यक्रम या competition में audiance के सामने अपने हुनर का प्रदर्शन करते है। इसके लिए इन्हें काफी ज्यादा सैलरी दी जाती है।

8. Astronauts /Space Pilot– इसमे पायलट को space में aircraft उड़ाने रहते हैं जो यात्रियों को space में ले जाता है ।यह सेक्टर जोई करके आप स्पेस पायलट बनकर देश की बढ़ती science technology का साथ दे सकते हैं।

List of DGCA approved flying academy

DGCA द्वारा approved बहुत सारे flying academies है।जिनमें से कुछ academies के नाम हम आपको बताने जा रहें हैं –

  1. Indira Gandhi Rashtriy Udan Academy (IGRUA) Fursatganj, Raibareli (Uttar Pradesh)
  2. Chimes Aviation Academy (CAA) ,Dhana Airport, Dhana( Madhya pradesh.)
  3. Government Aviation Tranning Institute( GATI),Odissa (Bhuvneshwar )
  4. Ahmadabad Aviation and Aeronautics ltd(AAA),village Rancharda,via thaltej shilaj, Ahmadabad (Gujrat)
  5. Fly tech Aviation Academy( FAA),Hyderabad ,Telangana (public ltd.)
  6. All India Institute of Aeronautic (AIIA) , Chakarata road ,Nanda ki chowki, prem nagar,Dehradun (Uttarakhand )
  7. Ashiyatic International Aviation Academy (AIAA),Indore ( Madhy pradesh)
  8. International School of Aviation (ISA), New Delhi ( Delhi NCR)
  9. Government flying Tranning School (GFTS),Yelahanaka, (Bangalore)
  10. Telagana State Aviation Academy (TSAA),Andhra, old airport Hyderabad (Telangana)
  11. Orient Flying Aviation Academy (OFAA),Mysore(Karnatak)
  12. Falcon Aviation Academy (FAA),faizabad(Uttar pradesh)
  13. Sarasavati Aviation Academy (SAA), Sultanpur( Uttar pradesh)
  14. Pioneer Flying Club pvt ltd(PFC), Aligarh(Uttar Pradesh)
  15. Garg Aviation ltd ,Kanpur road (Lucknow)
  16. Ambition Flying Club pvt ltd, Aligarh (Uttar Pradesh)
  17. Orient Flight School (OFC),GST Road ,Chennai(Tamilnadu)
  18. Madras Flying Club ltd (MFC) ,Minnambakkam ( Chennai)
  19. Banasthali Vidyapith Gliding Flying Club (BVGFC), Banasthali (Rajasthan)
  20. Patiala Aviation Club,

इसे भी जरूर पढ़े 

उम्मीद है कि Pilot Kaise Bane की जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताये।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here