Phone Hacking मोबाइल हैक होने से कैसे बचाये बेहतरीन तरीके

Mobile Phone ko Hacking se Kaise Bachaye jane kuchh jaruri batein jis se ham ape phone ko secure rakh sakte hai

0

Mobile Phone Ko Hacking Hone Se Kaise Bachaye? हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दइन वाले है अगर आप भी जानना चाहते है हम Phone Ko Secure Kaise Rakhe तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।

mobile-hacking-se-kaise-bachaye

स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल आज लगभग सभी लोग करते हैं। जिसमे हम सभी अपनी पर्सनल जानकारियाँ आईडी पासवर्ड, जरुरी डोकोमेंट इत्यादि को हम लॉगिन कर के रखते है। इसी तरह कई बार हमारे स्मार्ट फोन से डाटा चोरी हो जाती हैं।आज कल ज्यादातर लोग अपने बैंक अकॉउंट में अपना मोबाइल नंबर जोड़ कर रखते है। जो कि सीधे तौर से मोबाइल कनेक्ट होते हैं। इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye की पूरी जानकरी हिंदी में दे रहे हैं। आइये जानते है।

मोबाइल Phone Hacking होने से कैसे बचाये?

स्मार्टफोन की दुनियाँ में आज के समय मे ज्यादातर सभी लोगो के पास मोबाइल फ़ोन हैं। अब स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं साथ मे स्मार्टफोन हमारे कई सारे काम को आसान बना देता हैं। लेकिन यही स्मार्टफोन हमारी छोटी-छोटी गलतियों की कारण से हमे नुकसान भी पहुचता हैं।

इसे भी पढ़े –

बहुत सारे स्मार्टफोन यूज़ करने वाले व्यक्ति सिक्योरिटी पर बिल्कुल ध्यान नही देते हैं जिसके कारण उनका मोबाइल हैक हो जाता हैं। जिससे उनके निजी जानकारियाँ चोरी हो जाती हैं। अपने मोबाइल फोन को हैक होने से बचाने के लिए आपको कई सारी बातों को ध्यान में रखना होगा।

Public Wi Fi का इस्तेमाल न करें

आप सब ने कई जगह पर देखा होगा कि Free WiFi उपलब्ध होते हैं। इस फ्री वाई फाई के लालच में आकर कई सारे स्मार्टफोन उसर WiFi से कनेक्ट कर इंटरनेट का उपयोग करने लगते हैं। लेकिन क्या आप सब को पता है ऐसा करना आप सब के लिए कितना नुकसान हो सकता हैं। कई सारे हैकर फ्री वाई फाई का लालच देकर स्मार्टफोन यूज़ करने वाले लोगों के डाटा आसानी से चुरा लेते हैं। अगर आप मोबाइल हैकिंग से बचना चाहता हैं तो आप Public Wi-fi का प्रयोग नही करें।

मोबाइल को Root नही करें

मोबाइल फोन यूज़ करने वाले कई सारे लोग जो की किसी भी कारण के वजह से अपने मोबाइल फ़ोन को रुट कर लेते हैं। स्मार्टफोन Root करने का फायदे और नुकसान दोनों हैं अगर आप अपने स्मार्टफोन को रुट करना चाहते है तो ऐसा बिल्कुल नहीं करे। क्योकि रुट करने के बाद आपको कंपनी के तरफ से कोई अपडेट नही मिलेगा और साथ मे मोबाइल फ़ोन हैंकिंग होने का खतरा बढ़ जाता हैं। जिससे आपको अपनी पर्सनल जानकारियाँ लीक हो सकती हैं।

जरूरी Apps को Lock करें

अगर आप अपने फोन को बेहतर सिक्योरिटी दन चाहते है तो आपको अपने फोन के एप्लिकेशन मे भी लॉक लगा कर रखना चाहिए ताकि कोई अगर आपके फ़ोन के पासवर्ड को खोल भी ले तो वो आपके डाटा तक नही पहुँच सकें। ज्यादातर लोग अपने फोन में Pin Locking, Pattern Locking का उपयोग करते हैं। और अपने फ़ोन के एप्लिकेशन में लॉक नही लगते। अगर आपके फ़ोन के एप्लिकेशन में भी लॉक लगा रहेगा तो ज्यादा सिक्योर फूल रहेगा आपका स्मार्टफोन।

App Permissions देख कर इंस्टॉल करें

अगर आप अपने स्मार्टफोन में एप्लिकेशन को इंस्टॉल कर रहे है तो उसके परमिशन पर ध्यान दे या फिर आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर एप्लिकेशन के अनुपयोगी परमिशन को ब्लॉक करे। स्मार्टफोन यूजर एप्प स्टोर से कई तरह के एप्लिकेशन डाऊनलोड करते हैं लेकिन वह एप्लिकेशन क्या परमिशन मांग रहा हैं इस बात पर बिल्कुल ध्यान नही देते हैं। प्ले स्टोर पर भी कई सारे ऐसे एप्लिकेशन हैं जो बिना वजह कई तरह के पेर्मिशन्स मांगती हैं आप वैसे एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इस्टॉल न करे।

3rd Party Apps Install न करें

कई सारे स्मार्टफोन यूजर कही से भी एप्लिकेशन डाऊनलोड करके इनस्टॉल कर लेते हैं, ऐसा करना आपके लिए घातक हो सकता हैं। हमेशा अपने अप्प स्टोर से ही एप्लिकेशन डाउनलोड करें। अगर आप एंड्राइड यूजर है तो प्ले स्टोर से डाऊनलोड करे इन स्टोर पर उपलब्ध ज्यादातर एप्लिकेशन सेक्योर होते हैं और थर्ड पार्टी एप्प्स का यूज़ न करें।

उम्मीद है कि Mobile Phone Hacking Hone Se Kaise Bachaye? का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए हिंदी में लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Commen बता में बता सकते हैं

नमस्कार दोस्तों, मैं परिधि GangaGyan.in पर लेखक हूँ। मुझे नई - नई टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारियां सीखना और उसके बारे में दूसरों को बताना पसंद है. GangaGyan पर मैं हरदिन कुछ नई जानकारी लिखती हूँ, आप इसी तरह हमें सहयोग करते रहे ताकि हमारा मनोबल बना रहे | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here