Mobile Ya Computer Me Koi Bhi Website Block Kaise Kare

Andoid Mobile Phone ya Computer me Website block kaise kare Puri Jankari Hindi Me

0

Android Mobile Ya Computer Me Kisi Bhi Website Block Kaise Kare – हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का स्वागत हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको Android Phone Me ya Computer me Kisi Bhi website Block Kaise Kar Sakte Hai इसकी पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

website-block-kaise-kare

दोस्तो आज कल इंटरनेट का प्रयोग हर उम्र के लोग कर रहे हैं जिनमे छोटे उम्र के भी बच्चे होते हैं। आजकल Social Media जैसे -Facebook, Whatsapp, Instagram का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो रहा हैं जहाँ पर हर तरह के साइट मिल जाते हैं जिसमे कुछ गलत वेबसाइट भी होते है। इंटनेट पर ऐसे कई वेबसाइट मिल जाते है जिन्हें हमें Block करने की जरूरत पड जाती हैं। अगर आप ऐसे साइट को ओपन नही करना चाहते हैं या गलती से ऐसे वेबसाइट बच्चों से ओपेन हो जाती हैं तो आप उस वेबसाइट को बंद कर सकते हैं।

आप उन सभी Website को ब्लॉक कर सकते हैं जो आपके काम की नही हैं। अगर आप भी कोई Website Block करना चाहते है तो इस पोस्ट में Website ko Block Kaise Kare की पूरी जानकारी हिंदी में दी गई हैं आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ कर Kisi Bhi website ko Mobile Phone and Computer Me Block कर सकते है।

Mobiles Me Website ko Kaise Block Kare?

अपने मोबाइल में किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने मोबाइल में एक App डाऊनलोड करना होगा। जिसका नाम Trend Micro Dr. safety हैं। इस एप्प में आपको बहुत सारे Features मिलेगा। जिसके बारे में हम आपको नीचे Step By Step बता रहे है। की किस तरह आप अपने मोबाइल में वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं। आइये जानते हैं।

Step#-1 सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Play Store से Trend micro Dr. Safety App को डाऊनलोड कर Install कर लें।

Step#-2 Install हो जाने के बाद App को Open करे।

Step#-3 App Open होने के बाद आप Feature पर Click करें। इसके बाद आपके सामने बहुत सारे Option दिखाई देंगें। जिसे आप जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step#-4 वेबसाइट को Block करने के लिए Safe Web Surfing के Option पर क्लिक करें।

Step#-6 अब आपके सामने एक Page Open होगा। जिसमे आपको कुछ Option मिलेगा।

Safe Web Surfing – उसे On कर लें।

Blocklist– अब Blocklist के Option पर क्लिक करें।

Step#-7 फिर से एक पेज Open होगा उसमे Plus के Icon पर क्लिक करें।

Step#-8 अब आपको इसमे कुछ Website की Detail Enter करना होगा।

Name– इस Option में उस Website का नाम डाले जिसको आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

Website– यहाँ उस Website का URL लिंक डाले जिसे आप ब्लॉक कारना चाहते हैं।

अब आप Save पर Click कर दे। जो वेबसाइट आप ब्लॉक करना चाहते है वह Website Block हो जाएगी। इस प्रकार आप जो भी Website अपने मोबाइल में ब्लॉक करना चाहते है कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

Computer में Website को कैसे Block करें?

कंप्यूटर में वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए हम आपको नीचे Step By Step बता रहे हैं जिसे आप Follow कर अपने Computer में किसी भी Website को Block कर सकते हैं। इसके लिए आपको Computer के Hosts File में उस साइट के URL लिंक को Add करना होगा।

Step:-1

1. सबसे पहले यह कन्फर्म करें कि आपको Administrator Access मिला हुआ हैं। उसकें बाद अपने Computer में Administrator Account से sign in करें।

2. अब Start Button से Run लिख कर Search करे और Run Window में C:\WINDOWS\system32\drivers\et c\hosts Type करके Enter दबाए।

Step:-2

1. अगर आप डायरेक्ट Run Command से Hosts फ़ाइल Open नही कर पा रहे हैं तो My Computer>>C folder>>WINDOWS>>system32>> drivers>>etc>>hosts पर जा कर Hosts फ़ाइल Open कर सकते हैं।

2. अब आप Hosts फ़ाइल पर डबल Click करे फिर फ़ाइल को Open करने के लिए प्रोग्राम की लिस्ट में Notepad Select करे और फिर OK पर क्लिक करें।

Step:-3

1. अब जो पॉपअप फ़ाइल Open होगी उसकी आखिर में आपको “# 127.0.0.1localhost” और ” #:: localh ost ” लाइन दिखाई देंगी।

2. इस फ़ाइल के End में ही आपको उस Website का लिंक Add करें जिसे आप Block करना चाहते हैं

3. आपको उस साइट के URL से पहले 127.0.0.1 Type करना हैं।

4. साइट में URL ऐड करने के बाद फ़ाइल Save कर लें।

इस तरह से आप अपने कंप्यूटर पर से कितनी भी Website को Block कर सकते हैं आपको सिर्फ इसी तरह से Hosts फ़ाइल में उन सभी Webiste के URL को Add करना हैं। याद रखिये की एक लाइन में सिर्फ एक ही वेबसाइट का लिंक ऐड करना हैं।

उम्मीद है कि Android Mobile Me ya Computer me Kisi Bhi website Block Kaise Kare का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर हमारा मानोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

Follow my blog with Bloglovin

नमस्कार दोस्तों, मैं परिधि GangaGyan.in पर लेखक हूँ। मुझे नई - नई टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारियां सीखना और उसके बारे में दूसरों को बताना पसंद है. GangaGyan पर मैं हरदिन कुछ नई जानकारी लिखती हूँ, आप इसी तरह हमें सहयोग करते रहे ताकि हमारा मनोबल बना रहे | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here