Rashtriya Pariwarik Labh Yojana Uttar Pradesh – Apply Online

Pariwarik Labh Yojana- उतर प्रदेश पारिवारिक लाभ योजना पूरी जानकारी हिन्दी में।

हेलो दोस्तों गंगाज्ञान पर आप सब का स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको Uttar Pradesh Rashtriya Pariwarik Labh Yojana के बारे में बताने वाले है जो उतर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवार को देखते हुए इस योजना का शुभ आरंभ किया गया है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको हिन्दी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को जरूर पढे और दोस्तो के साथ शेयर करें।

Pariwarik Labh Yojana Uttar Pradesh

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश का आरम्भ उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी ने गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसी भी परिवार के एक मात्र कमाने वाले मुखिया की मृत्यु हो जाये तो इस योजना के तहत उसे राज्य सरकार के माध्यम से 30000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी राज्य के समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदेश में इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने की जिम्मेदारी दी गई है। 

Rashtriya Pariwarik Labh Yojana in Hindi

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना उस परिवार को दिया जाता है जिसके घर मे घर के मुखिया की मृत्यु हो जाती हैं और कोई कमाने वाला नही होता है। उस परिवार को सरकार के तरफ से आर्थिक सहायता के रूप में यह लाभ दिया जाता हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की मृतक के परिवार वालो को घर चलाने में सहायता हो सके। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में यह स्किम उपलब्ध कराई हैं ताकि जो मृतक कमाता था उसकी मृत्यु हो जाने पर घर परिवार को चलाने के लिए उसके परिवार को कोई दिक्कत न हो।

यह भी पढ़े

Parivarik Labh Yojana UP का लाभ उत्तर प्रदेश के ही मूल निवासी ले सकते है इस योजना से मिलने वाली जो भी धन राशि सरकार के तरफ से दिया जाता है वह धन राशि सीधे लाभुक के बैंक एकाउंट में दिया जाता है और जल्द से जल्द इस लाभ को पहुचाने की कोशिश की जाती है आप इस योजना के लाभ के बारे में निचे पढ़ सकते है। 

Rashtriya Pariwarik Labh Yojana के लाभ

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को विभिन्न प्रकार क लाभ उपलब्ध करवाया जाता है आप इस जानकारी को पढ़ कर भविष्य में आपने परिवार या आस पास के लोगो को इसके लाभ के बारे में बता सकते है या आप खुद भी इसका लाभ उठा सकते है तो आइए जानते है इसके लाभ के बारे में ।

  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत आपको या आपके परिवार में मुखिया की मृत्यु हो जाने पर उनकी पत्नी को सरकार के तरफ से 30 हजार रुपये की धन राशि आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाएगा। सरकार यह राशि प्रति परिवार को देने का ऐलान की है।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत सरकार के तरफ से मुवावजे की पहली किस्त की राशि 20 हजार दी जाती थी जो अब बढ़ा कर 2013 में 30000 किया गया है।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लेने का वही पात्र है जिसके परिवार के मुखिया या परिवार के कमाऊ व्यक्ति की मृत्यु हो गई है वही परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं आप मुखिया के मृत्यु के बाद इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। 
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत वैसे परिवार आते है जो गरीबी रेखा से निचे जीवनयापन करते है उन्हें ही सरकार के माध्यम से यह मुआवजा उपलब्ध कराया जायेगा। 
  • Parivarik Labh Yojana के तहत अब तक बहुत से परिवार को लाभ दिया जा चूका हैं और आगे भी भविष्य में बहुत से परिवार वालो को Rashtriya Parivarik labh yojana का लाभ दिया जायेगा। 
  • Parivarik Labh Yojana का लाभ उत्तर प्रदेश के हर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो के गरीब परिवारों को प्रदना किया जायेगा।
  • Parivarik Labh Yojana के अंतर्गत धनराशि आवेदनकर्ता के बैंक खाते में जमा की जाएगी इसलिए आवेदक का अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • UP Rastriya Parivarik Labh Yojana के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि आवेदनकर्ता के आवेदन करने के बाद से 45 दिन के अंदर ही इस योजना का लाभ प्रदान की जाएगी। 

Parivarik Labh Yojana का लाभ कौन कौन ले सकता हैं?

Parivarik Labh Yojana का लाभ वही परिवार ले सकता है जो गरीबी रेखा से नीचे रहने वाला हो वही परिवार इस योजना के लिए आवेदन कर सकता हैं। Rashtriya Pariwarik Labh Yojana का आवेदन मृतक की पत्नी या परिवार वाले कर सकते है। आवेदन करने के लिए यह जरुरी है की मृतक की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच मे हो तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा और इस योजना का लाभ पहुचाया जाता हैं।

पारिवारिक लाभ योजना का लाभ शहरी इलाके ओर ग्रामीन इलाके के अलग-अलग पारिवारिक आय के हिसाब से दिया जाता है जैसे शहरी क्षेत्र के लाभुक का वार्षिक आय 56,450 से अधिक नही होनी चाहिए और ग्रमीण क्षेत्र के लाभार्थियों का पारिवारिक आय 46,000 से ज्यादा नही होना चाहिए। अगर इससे ज्यादा आपका पारिवारिक आय है तो आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते हैं।

Required Documents – जरुरी दस्तावेज

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज चाहिये। बहुत सारे ऐसे लोग होते है जिन्हें इस योजना के बारे में पता भी नही होता है और यदि पता होता है तो ये समझ नही पाते कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन सी जरुरी दस्तावेज की जरूरत है। इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज निम्नलिखित है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मुखिया की मृत्यु का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • मुखिया का आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Rashtriya Pariwarik Labh Yojana Online Apply

पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लेने के लिए आप Online आवेदन कर सकते है या आप नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर इस योजना से सम्बंधित पूछ ताछ कर सकते है। 

Step#:-1 राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना के लिए Online आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट http://nfbs.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। 

Step#:-2 जब आप पारिवारिक लाभ योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर आजायेंगे तो आपके सामने कुछ Option दिखाई देंगे जिसमे New Registration पर क्लिक करना होगा।

Step#:-3 इसके बाद आपके सामने इस योजना का Application Form खुल जायेगा।

Step#:-4 अब आपको फॉर्म में अपनी और अपने परिवार की कुछ जानकारी देनी होगी। आपको अपने परिवार से जुड़ी सभी जानकारी को सही-सही इस फॉर्म में भरना है।

Step#:-5 अपने परिवार से जुडी जानकारी को भरने के बाद सभी जरुरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। 

Step#:-6 फॉर्म भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे सही-सही भर कर Submit बटन  पर  क्लिक कर दे।

Step#:-7 फॉर्म को सफलतापूर्ण Submit करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक Registration Number दिखाइ देगा। जिसे आप डाउनलोड कर रख सकते है ताकि जरुरत पड़ने पर काम आवे या अपने आवेदन का स्टेटस देख सके। 

Step#:-8 इसके बाद आप अपने फॉर्म/पर्ची का प्रिंट-आउट निकाल लें। आपको इस योजना का लाभ मिले इसके लिए आपको यह प्रिंटआउट अपने स्थानीय जिला कार्यालय में जमा करना आवश्यक है।

Check Application Status – आवेदन की स्थिति कैसे देखे?

अगर आप आपने परिवार या किसी रिस्तेदार की राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन किया है और ज्यादा समय लग रहा है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की स्थिति जांच कर सकते हैं। 

Step#:-1 सबसे पहले लाभार्थियों को वेबसाइट http://nfbs.upsdc.gov.in/Search_Pensioner_nfbs_new.aspx पर जाना होगा।

Step#:-2 आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। 

Step#:-3 इस होम पेज पर आपको “आवेदन पत्र की स्थिति” का विकल्प दिखाई देगा। 

Step#:-4 अब आप इस विकल्प पर क्लिक करे। 

Step#:-5 क्लिक करने के बाद आप के समाने आवेदन पत्र की स्थिति जांचने के लिए एक पेज  खुल जायेगा। 

Step#:-6 अब आप यहाँ से अपनी जानकारी भर कर आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है। जानकारी भर कर submit बटन पर क्लिक करे। 

Step#:-7 अब आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी। जहा से आपको पता चल जायेगा की आपने जो फॉर्म अप्लाई किया था उसकी क्या स्थिति हैं।

Step#:-9 यदि आपके आवेदन की स्थिति में पेंडिंग या प्रोसेस दिखई दे रही है तो आपको कुछ समय का इंतज़ार करना होगा और जब आपके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे तो उसका नोटिफिकेशन आपको मिल जायेगा। 

Conclusion

उम्मीद हैं की Rashtriya Pariwarik Labh Yojana Uttar Pradesh की जानकारी पसंद आई होगी आप हमारे इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई-नई जानकारियाँ आप सब के लिए हिंदी में लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here