O Level Computer Course क्या है? New Syllbus 2020 की पूरी जानकारी हिंदी में

O Level Computer Course क्या है? नमस्कार दोस्तों, Ganga gyan पर आपका फिर से स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम O Level course के बारे में जानेंगे O Level Computer course क्या है (what is o level course in Hindi) , इसमे नामांकन कैसे ले, इसकी course fee क्या है, syllabus कैसा होता है, exam pattern कैसा होता है, O Level course कैसे करें। इससे कौन सा job पा सकते हैं। यदि आप भी O level कोर्स करना चाहते हैं तो यह पोस्ट जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ share करके उनकी मदद करें।

o-level-computer-course-kaise-kare

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज के समय मे किसी भी गवर्नमेंट या प्राइवेट जॉब पाने के लिए हमे पूरी तरह कंप्यूटर नॉलेज की जरूत पड़ती है। इसके लिए हम कोई न कोई कंप्यूटर कोर्स अवश्य ही करते हैं वैसे तो बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स होते हैं जैसे- ACC, BCC, CCC+, DCA, ADFA, ADCA, MCA, BCA, RACIT, O Level BCA etc लेकिन आज हम doeacc o level course के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं –

O Level Computer Course क्या है?

O Level कोर्स एक basic computer course है जो Computer Diploma course के अंतर्गत आता है। यह कोर्स diploma in computer science के बराबर होता हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप कोई भी सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी के लिए apply कर सकते हैं। यह course भारत सरकार की ministry of electronics information technology के द्वारा संचालित संस्था National Institute of Eletronics & Information Technology – NIELIT द्वारा कराया जाता है। यह संस्था NIELIT जिसे पहले DOEACC (Department of Electronics And Accreditation of Computer Classes) के नाम से संचालित किया गया था जो अब NIELIT के नाम से जाना जाता है।

यह संस्था o level के अलावे अन्य बहुत सारे courses करवाता है जैसे – CCC, RACIT, A Level, B Level C Level etc . O Level course करने के बाद ही आप A Level, B level और C level कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

O Level Course Duration

o level computer course duratio 1 Year का होता है। अर्थात इसकी पढ़ाई पूरी करने में एक वर्ष का समय लगता है। इसकी पढ़ाई प्रक्रिया सेमेस्टर सिस्टम के रूप में होती है। सेमेस्टर l और सेमेस्टर ll के रूप में इसकी कोर्स पूरी की जाती है।जिसमे basic computer की जानकारी और सभी प्रकार की applications की जानकारी दी जाती है। इस कोर्स में आपको सभी official work और internet पर काम करने की पूरी जानकारी दी जाती है।

O Level course duration changing in 2020

अब 2020 से O level कोर्स में पहले की अपेक्षा बहुत सारे changing /revise किये जा रहें हैं । पहले 2009 से लेकर 2019 तक ओ o लेवल कोर्स का syllbus, exam pattern और duration एक ही चलता आ रहा था लेकिन अब syllbus और exam pattern में जो changing हुए हैं उसे हम आगे बतायेगें।

2020 से इस कोर्स को पूरा करने की समय अवधि को 1 वर्ष से कम करके 6 months कर दिया जाएगा यानि आपको पूरी new syllabus का कोर्स 6 months में आसानी से पूरा कराया जायेगा और यह बदलाव January 2020 से लागू कर दिया जायेगा।

O Level Course के लिए नामांकन और exam कब होता है।

O Level कोर्स में Admission दो बार लिया जा सकता है। जिसका आयोजन nielit द्वारा वर्ष में दो बार July और January में किया जाता है। अगर आप जुलाई में exam देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको January से लेकर मार्च तक के बीच मे ही admission लेना होगा और अगर आप January में Exam देना चाहते हैं तो admission जुलाई, अगस्त या September के बीच मे ही लेना होगा इस कोर्स को करने के बाद candidates A Level, B Level, C Level कोर्स भी कर सकता है।

o level कोर्स करने के लिए आप दो तरह से नामांकन ले सकते हैं।

  • Nielit द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी नजदीकी संस्था द्वारा नामांकन ले सकते हैं।
  • Nielit की website www.student.nielit.gov.in से direct नामांकन ले सकते हैं।

इसके लिए आपको official website student.nielit.gov.in पर जाना होगा उसके बाद o level Computer course and exams के लिए o level online registration करना होगा। यह registration 5 वर्ष तक मान्य रहता है। आप 5 वर्ष तक कभी भी अपने account से login करके exam के लिए apply कर सकते हैं। चलिए हम step by step जानते हैं कि o level course form apply कैसे करें-

Step 1. Nielit वेबसाइट www. student. gov. in पर जाए।

Step2. apply online पर click करें।

Step3. विभिन्न courses में से o level course select करें

Step4. online application form और fee ध्यान से पढ़कर details में नाम, पता, दिये गए list में से नजदीकी examination Center, mobile no सभी जानकारी सही सही भर कर online fee payment करे fee payment के लिए debit card, credit card या netbanking का चुनाव कर सकते है। सबकुछ ध्यान से पढ़कर फॉर्म fill करें।

Step5. अब Form Submit करें यदि आपको फॉर्म में कुछ चेंजिंग करना हो तो back buttun पर क्लिक करके चेंज कर सकते है या फिर फाइनल सबमिट करे।

O Level Course Fees

अगर आप nielit द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था में नामांकन लेते हैं तो आपका registration, fees, payment आदि कार्य संस्थान करवाता है।इसके लिए संस्था आपसे इसकी fee लेती है। साथ ही साथ o level course की classes भी संस्था द्वारा ही करवाई जाती है और कोर्स की fee classes के अनुसार संस्था द्वारा निर्धारित की जाती है जो लगभग 15000 से लेकर 25000 तक हो सकती है।

लेकिन यदि आप बिना टीचर की मदद से खुद o level computer course को समझ सकते हैं तो आप ऑनलाइन भी o level कोर्स को करने के लिए direct apply कर सकते हैं। इसमे आप घर बैठे दोनों सेमेस्टर को पूरा कर सकते हैं इसके लिए 4-5 हजार रुपये खर्च हो सकते हैं। लेकिन अब january 2020 से इस कोर्स कि fee बढ़ा दी गयी है। चलिए जानते है कि अब o level कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और 2020 में कोर्स syllbus में क्या changing किये गए हैं।

O Level course Qualification

इस कोर्स को करने के लिए 12वीं पास स्टूडेंट और iti पास स्टूडेंट ही नामांकन लेते हैं। इसलिए छात्रों को कक्षा 10 के बाद 10 +2 का certificate या 10+2 के बाद ITI या IIT का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

O Level course syllabus 2020

O Level course Syllabus में पहले की भांति कुछ revising किये गए हैं। जो january 2020 से लागू हो जाऐंगे इसमे कुछ course भी add किये गए हैं। जो आपके लिए किसी जॉब को पाने में helpfull होगी। आइये हम o level course new syllabus के बारे जानते है।

Syllabus booklet O Level (IT ) -Revision 5

2020 में o level revision 5 के रुप में बदलाव हुए है जिसमे मॉड्यूल code भी बदल दिया गया है। M1-R4 से लेकर M6-R4 को बदलकर सब मे M1-R5 से M6-R5 में बदल दिया गया है इसमे जो नए topic add किये गए हैं वो technical और skill base पर आधारित है।

चलिए हम विस्तार से जानते है कि किस प्रकार के नए courses add किये गए हैं, एग्जाम पैटर्न में क्या बदलाव किया गया है, syllbus क्या है पहले के syllabus से कितना अंतर है। चूंकि o level कोर्स दो सेमेस्टर में विभक्त है सेमेस्टर l और सेमेस्टर ll ।

चलिए बात करते है सेमेस्टर l और ll में क्या क्या syllbus change हुएं है–

O Level course Semester I

o level सेमेस्टर 1 में 3 module कोड हैं। ये तीनो compulsory होते हैं प्रत्येक मॉड्यूल से 100 – 100 अंको के question पूछे जाते है।

Module code M1-R5

Syllbus – पहले के syllbus tools एंड business system को बदलकर information technology & networking basic कर दिया गया है।

Module code M2-R5

Syllbus -पहले के syllbus इंटरनेट technilogy एंड web designing को बदलकर web designing & publicationing कर दिया गया है।

Module code M3-R5

Syllbus– पहले के syllabus programming & problem solving through c language को हटाकर programming & problem solving through python कर दिया गया है।

O Level course Semenster II (syllbus)

O Level course semester II में भी 3 मॉड्यूल होते हैं इसमे ज्यादातर प्रैक्टिकल करवाये जाते हैं। साथ ही साथ सारे syllbus से ही जुड़े कुछ प्रोजेक्ट कार्य करवाये जाते हैं जो exam के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। सेमेस्टर ll के syllbus इस प्रकार हैं –

Module code M4 -2-R5

Syllbus– पहले का syllbus Application of net technology के जगह पर Internet of things & its application रखा गया है।

Module code M5- 3 -R5

Syllbus – पहले का syllbus introduction to ICT (elective) & introduction to multimedia (elective) को हटाकर practical based on M1-R5, M2-R5, M3-R5, M4-R5 रखा गया है। जिसमे इससे related कंप्यूटर पर प्रैक्टिकल करवाया जाता है।

Module code M6- 4-R5

Syllbus -इसमे सिर्फ project work रखा गया है। इसमे सारे syllbus के जो भी project work हैं उनके बारे में बताया जाएगा। यह projectical notebook examination में बहुत काम आता है। इसके बारे में विस्तार से आगे exam pattern में बताएंगे।

Note – O Level Course का यह new syllbus pattern january 2020 से लागू कर दिया जाएगा ।

O Level Course exam pattern

O लेवल कोर्स का exams इसके syllabus के आधार पर ही होता है। जिसमे theorical और practical दोनो एग्जाम करवाएं जाते हैं। o level course exam 3 stage में सम्पन्न किया जाता है।चलिये हम आपको विस्तार से इसके बारे में बताते हैं ।

No 1- Theorical exam

सबसे पहले 4 paper का therical एग्जाम देना होता है। यह 4 paper M1-R5, M2-R5, M3-R5 और M4-1-R5 से पूछे जाएंगे प्रत्येक paper 100 -100 marks के होते है। जिसे आप हिंदी या english किसी एक भाषा मे ही लिख सकते हैं। इसमे negative markings नही होते हैं।

No2- Practical exam

practical भी syllabus से ही कराए जाते हैं। यह 100 अंकों का होता है practical दो भागों में लिया जाता है जिसमे पहले पार्ट में 80 अंकों का computer lab practical कराया जाएगा और दूसरे पार्ट में 20 अंको का इंटरव्यू लिया जाता है।

No3- projetical exam

ईसमे एग्जाम नही होता है यह एक प्रकार का projective work होता है जिसे पहले से ही रेडी करना होता है। इसमे module code M3-R5 के syllabus में जो pragramming होते हैं उन्हीं के लगभग 15 से 20 project बनाना होता है जो book से मैच नही करना चाहिए।

उसके बाद उस project वर्क notebook को किसी दूसरे graduated officer या MCA या B.tech in computer science degree वाले व्यक्ति से check करवाकर signature करवा लें। फिर उसी के degree certificate का copy और उसके एक resume के साथ अपना project notebook को संस्था NIELIT की headoffice (New Delhi) में post office के माध्यम से भेजना होगा। उसके बाद ही आपका o level course certificate मिल पायेगा। चलिए जानतें हैं कि O level course certificate कैसे प्राप्त करें।

O Level course Admit card और certificate download कैसे करें

O Level course Admit card और certificate nielit संस्था द्वारा issue किया जाता है। बिना admit card के आप एग्जाम नही दे सकते हैं। यह admit card examination शुरू होने के कुछ दिन पहले ही issue कर दिया जाता है।इसे आप official website www . nielit.gov. in से download कर सकते हैं।

O level कोर्स examination खत्म होने के 2 से 3 महीने के अंदर certificate को रिलीज कर दिया जाता है। इसे भी आप nielit के official website www . nielit. gov. in से download कर सकते हैं।

Passing marks grade system in percentage

Marks in % Grade

Below 50% F(fail)

50% To 54% D

55% To 64% C

65% To 74% B

75% To 84.₹% A

85% To above S

Important books for O level examination

O level course examination से पहले ही हमे इसके questions के बारे में जरूर सोचना चाहिए। क्योंकि अक्सर हम देखते हैं कि examination में पिछले कुछ वर्षों से पूछे गए questions को ही थोड़ा बहुत repeat कर दिया जाता है हर बार लगभग पिछले कुछ वर्षों में पूछे गए questions को ही थोड़ा बदल कर पूछा जाता है इसके लिए यह जरूरी है कि हम इस टाइप के questions bank books अवश्य पढ़ें।

हम आपको कुछ ऐसे books के नाम बताने जा रहे हैं जिसमे o level examinaton के पिछले लगभग 5 -6 वर्षो में पूछे गए questions के solution available हैं। जिसे पढ़कर आप आसानी से examination अच्छे marks से qualify कर सकते है ।

1 . BPB publication book

2. T Balaji prakashan book

3. Satish Chandra publication book

O level course करने से कौन-कौन सी जॉब मिलती है

अगर आप 12वीं के बाद o लेवल कोर्स करते हैं तो आप किसी भी private जॉब में अपना कैरियर बना सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी भी high level पोस्ट पर government जॉब पाना चाहते हैं तो आप graduate होने की आवश्यक्ता होगी। private job में आप o level course से निम्नलिखित जॉब में कैरियर बना सकते हैं –

1. User interface designing (UID) के रूप में अपना career बना सकते हैं।

2. Office automation assistance के रूप में कार्य कर सकते हैं।

3. Web publication assistance के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं।

4.Web disigning के रूप में कार्य कर सकते हैं।

5. IOT application intigrater के रूप में अपना कैरियर बना सकतें हैं।

इस प्रकार O Level कोर्स certificate आपके private और government जॉब के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

उम्मीद है कि यह O Level computer course की जानकारी आपको पसंद आया होगा आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं। यदि आपका कोई भी सुझाव या सवाल है तो आप comment box में हमे बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here