News Repoter कैसे बने? योग्यता और सैलरी क्या होती हैं|

News Repoter कैसे बने? योग्यता और सैलरी क्या होती हैं| हेलो दोस्तों गंगज्ञान पर आप सब का स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको News Repoter कैसे बने ? योग्यता और सैलरी क्या होती हैं की पूरी जानकारी हम आपको हिंदी देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते है। News Repoter कैसे बने ? योग्यता और सैलरी क्या होती हैं के बारे में तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर करें।

News-Repoter-kaise-bane

News Repoter एक बहुत ही प्रतिष्ठित पद होता है,जो भी न्यूज़ रिपोर्टर होते है वे हमेशा कही न कही से खबर ला कर दुनिया भर के लोगो तक पहुंचाते हैं। जिसके बारे में हर कोई खबर रखना चाहता हैं। क्योंकि एक News Repoter का मुख्य काम ही होता है लोगों तक पूरे देश की खबर पहुंचाना| News Repoter उसे कहा जाता है, जो देश दुनिया की सभी प्रकार की खबरे लोगों तक पहुंचाता है| इस पद को प्राप्त कर लेने वाले व्यक्ति को दुनिया में नाम के साथ अच्छी सैलरी भी प्रदान की जाती है| यह एक ऐसा पद है,जिसमें बहुत अधिक लोग काम करने की इच्छा रखते है| यदि आप भी एक News Repoter बनना चाहते है, तो यहाँ पर आपको News Repoter कैसे बने, योग्यता, कोर्स, अधिकार क्या होते है? इसकी पूरी जानकारी आपको मिलने वाली है।

News repoter कैसे बने?

News Repoter बनने का सपना अनेक लोगो का होता है। अगर आपका भी सपना TV News Reporter बनने का है, तो आप Diploma in Electronic Media या मास कॉम्युनिकेशन में Degree diploma course कर इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। क्योकि Electronic media यानी कि TV News Reporting बहुत ही अच्छा फील्ड है। इसलिए इस क्षेत्र में बहुत सारे स्टूडेंट कैरियर बनाना चाहते हैं। कोई भी स्टूडेंट जिसने 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास कर रखा है वह Mass Communication Course कर सकता है। आजकल कई College और University में Media Course कराये जाते हैं। अगर भी करना चाहते है तो किसी भी अच्छे College से इस Course को कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

News Repoter वहीं व्यक्ति बन सकता है जो किसी भी बात को समझना और दूसरों तक पहुंचने में रूचि रखता है। ऐसा व्यक्ति एक News Repoter बन सकता हैं। क्योंकि News Repoter बनने वाले व्यक्ति को किसी भी प्रकार की घटना घटित हो जाने पर उससे सम्बंधित हर प्रकार की जानकारी प्राप्त करके बहुत कम शब्दों और एक सरल भाषा में लोगों तक पहुंचाना होता है। इसके लिए इस क्षेत्र में लोगों को शिक्षित होना आवश्यक होता हैं।

News Repoter Course करने के बाद आप किसी भी News Channel में Enternship करें। Enternship करने से आपको News Reporting की अच्छी फील्ड की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसका मुख्य कारण ये है कि College में ज्यादा फोकस Theory पर होता है। Enternship के दौरान आप उस काम को Field में अपनी आंखों से रियल में होता हुआ देखते हैं और स्वयं करके सीखते हैं। जिससे आपको इस सेक्टर की वास्तिवक जानकारी हो जाती है। जिसकी वजह से आपको News Reporting में आसांनी से नौकरी मिल सकती है।

News Repoter बनने की योग्यता क्या होती हैं?

Diploma Course 2 Year का होता है और Bachelor’s Degree 3 ईयर की होती है। इसके लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्कूल,कॉलेज से 12वीं पास की होती है। PG Diploma एक साल और Master’s degree दो साल की होती है। इन Course के लिए Candidates को किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। और इन Course की फीस Private college में 50 हजार से 1 लाख प्रतिवर्ष तक हो सकती है। Government College में फीस काफी कम होती है। Government College और University में Admission के लिए प्रवेश परीक्षा होती है। जो स्टूडेंट इस परीक्षा में पास हो जाता है उसे सरकार द्वारा दी गई सुविधा का लाभ मिलता हैं। फीस भी कम होती हैं। वंही कुछ सरकरीं कॉलेज में 12 वीं या ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको के आधार पर डायरेक्ट भी एडमिशन मिल जाती है।

Information Of Journalism Diploma Courses

अगर आप News Reporter बनने के लिए Diploma करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप Executive Diploma In Journalism कर सकते है। जो केवल एक साल का Course होता है। जिसे आप इस Course को आप Graduation के बाद कर सकते है। साथ में हम आपको और कोर्स की जानकारी नीचे दे रहे हैं।

  • M.Phil In Journalism And Mass Communication
  • Ph.D. In Journalism And Mass Communication
  • Ma In Journalism
  • Master Of Communication And Journalism
  • Ba Journalism In English
  • Ba Journalism
  • Ba Journalism And Mass Communication
  • Ma In Journalism And Mass Communication

Journalist Diploma Course करने के बाद आप कम समय में ही Journalist को अच्छे से समझ जायेंगे और अगर आप Graduation Complete कर चुके है और Master Degree करना चाहते है तो भी इस क्षेत्र में आपके लिए Course उपलब्ध है। जो की हम आपको नीचे बता रहे है जिसे आप आसानी से कर Journalist बन सकते हैं।

  • Master Of Art (Journalism)
  • Executive Diploma In Journalism
  • Master Of Art (Mass Communication)
  • Pg Diploma In Broadcast Journalism
  • Photojournalism
  • Pg Diploma In Journalism And Mass Communication
  • Investigative Journalism
  • Sports Journalism
  • Fashion Journalism
  • Business And Financial Journalism

News Repoter बनने के लिए कौन कौन से गुण होना चाहिए?

आज के समय में हर किसी को Media की चमक- दमक प्रभावित करती हैं। जिसके वजह से अनेक लोग News Reporting में Career बनाने की सोचते हैं। अभी के समय मे मीडिया की बहुत अहम भूमिका है। मीडिया समाज मे होने वाली बुराईयों, अधिकारियों और सरकार के द्वारा किये जाने वाले भस्टाचार को सबके सामने लाती है। जिससे लोग गलत काम करने से डरते हैं। इसलिए समाज मे मीडिया की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। Media समाज की जरूरत बन गई है। इस वजह से मीडिया को संचालित करने के लिए Expert Media पर्सन की डिमांड बढ रही है। जिनमे से News Reporter बहुत महत्वपूर्ण काम करते हैं। जिसमे आपको 4 से 5 साल का अनुभव होने के बाद Expert Media News Repoter बन सकते हैं। कई ऐसे भी लोग होते हैं जो कि बड़े नेता या किसी बड़े Criminal के खिलाफ मिलने वाली News को डर की वजह से या फिर किसी दवाब में उस समाचार को दबा देते हैं। ऐसे लोगों के लिए ये फील्ड नही हैं। एक News Repoter बनने के लिए आप में क्या क्या होना चाहिए नीचे बता रहे हैं।

  • Cameras के सामने बोलने की क्षमता और Camera Friendly होना
  • Good Communication Skills
  • News की समझ
  • News लिखने की कला
  • Field से News पाने के लिए News sources बनाने की कला
  • Fearlessऔर Brave होना

Best Media college in India

  1. Indian Institute of Mass Communication, Delhi
  2. Jamia Millia Islamia, Delhi
  3. Delhi University
  4. Aligarh Muslim University
  5. Indraprastha University, Delhi
  6. Makhan Lal Chaturvedi University, Bhopal
  7. Gurunanak Dev University, Amritsar
  8. Chandigarh University
  9. Guru Ghasidas University, Bilaspur Chhattisgarh
  10. Symbosis Institute of Mass Communication, Pune
  11. Whistling Woods International, Mumbai
  12. Chhatrapati Shahuji Maharaj University, Kanpur
  13. Lucknow University
  14. Allahabad University
  15. MJP Ruhelkhand University, Bareilly
  16. Amity University
  17. APJ University
  18. ISOMES Institute of Mass Communication, Delhi
  19. NRAI Institute of Mass Communication, Delhi
  20. RK Film and Media Academy, Delhi
  21. Jagran Institute of Mass Communication, Delhi
  22. Bundelkhand University, Jhansi
  23. Lady Shri Ram College, No Delhi
  24. Asian Academy of Film and Television, Noida
  25. Manipal University, Manipal
  26. University of Hyderabad
  27. Manorama School of Communication, Kerala
  28. Andhra University

News Repoter की Salary कितनी होती हैं?

अगर हम News Reporter की एक Average Salary के बारे में बात करे तो News Reporter भारत में लगभग 15,700 रुपए तक होती है। इसमें Salary Job Category पर निर्धारित होती है। बहुत सारे Top Channel है जिसमें भी News Anchor Salary Package अलग-अलग होता है। भारत के अगर Highest Paid News Anchor के बारे में आपको बताये तो उनकी Salary 1 करोड़ से 3 करोड़ तक मिलती है जो की एक बहुत ही अच्छा News Reporter Salary Structure है।

एक नए News Reporter या Reporter को प्रमुख संगठनों के लिए महत्वपूर्ण कहानियों को कवर करने वाली नौकरी मिलना मुश्किल हो सकता है। छोटे News Outlet के लिए छोटे असाइनमेंट और कहानियों को कवर करके शुरू करना अधिक विशिष्ट है। चाहे वह Print,Internet,Radio और TV Show प्रसारण में हो। नए प्रवेशकों के लिए रोजगार की उम्मीदें और वेतन क्षेत्र और मीडिया प्रकार के अनुसार भिन्न होते हैं इसलिए पहले चुनने के लिए समाचार रिपोर्टिंग के किस क्षेत्र को चुनना एक महत्वपूर्ण विकल्प होता है।

उम्मीद है की News Repoter कैसे बने का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here