Mobile Fell into Water- फ़ोन पानी में गिर गया? जाने उपाय एवं बचाव।

Mobile Fell into Water -नमस्कार दोस्तों! आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की यदि हमारा मोबाइल पानी में गिर गया तो उस समय क्या उपाय करे ताकि हमारा फ़ोन फिर से चालु स्थिति में हो जाये और पहले जैसा काम करने लगे| जैसा की हम सब जानते है कि आज के समय में हर कोई अपने स्मार्टफोन को लेकर ज्यादा सिक्योर रहता है|

mobile-fell-in-water

कोई भी इंसान आज के समय में अपने फ़ोन को खुद से ज्यादा संभाल कर रखता है फोन को छोटा सा स्क्रेच आने पर भी उसे टेंशन होने लगती है| लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि लाख बचाव के बाद भी हमारा मोबाइल पानी में गिर जाता है, गिरते ही हमें लगता है कि अब ये ठीक नहीं होगा और टेंशन होने लगती है कि अब क्या करें. कुछ समझ में नहीं आता तो आज हम आपको इस पोस्ट में इसकी कुछ जानकारियाँ दे रहे हैं। आइये जानते हैं की phone पानी में गिरने के बाद क्या करना चाहिए।

Phone पानी में गिरने के बाद क्या करना चाहिए ?

आज हम इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है कि जब आपका फोन पानी में गिर जाए तो क्या करना चाहिए। क्योकि फ़ोन पानी में गिरने के बाद पूरी तरह से ख़राब हो सकता हैं हम जो नीचे कुछ टिप्स बता रहे हैं  अगर आप उसका उपयोग करते हैं तो आपका महगा मोबाइल फ़ोन ख़राब होने से 50 प्रतिशत तक बच सकता हैं आइये जानते हैं।

Phone को जल्द से जल्द निकाले

अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो जितनी जल्दी हो सके उसे पानी से निकाले कुछ स्मार्टफ़ोन में वॉटरप्रूफ कोटिंग होती है जो पानी में कुछ सेकंड के लिए क्षति का प्रतिरोध कर सकती है, यदि आपके पास इनमें से एक फोन है, तो आपको डरने की जरूरत नहीं है।

Remove Battery

फोन पानी से निकालने के तुरंत बाद ही इसे ऑफ कर दें, इससे ये फायदा होता है कि आपके फ़ोन में शार्ट सर्किट नही होगा, उसके बाद फोन से सबकुछ हटाना शुरू करे जैसे बैटरी, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, केस, कवर आदि।

Phone को सुखाएं

आप आसानी से सूखे कपड़े से इसे सुखा सकते है ताकि आपके फ़ोन को कम नुकसान हो, इसके अलावे आप वायुरोधक कंटेनर या जिप्लॉक बैग का भी इस्तेमाल फ़ोन को सुखाने के लिए कर सकते है, या अपने फोन को चावल के अंदर रखें।

आप अपने फ़ोन को चावल में लगभग 48 घंटे के लिए छोड़ दें, इस टाइम से पहले उसमें से फोन को यह देखने के लिए बाहर न निकाले कि वो चलने लगा या नहीं, क्योंकि अगर पानी में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है तो आपका मोबाइल फिर से काम करना शुरू कर देगा।

Hitting करवाएं

उक्त सभी प्रक्रिया के बाद भी आपका फ़ोन शुरू नही होता है तो आप उसे किसी रिपेयरिंग सेंटर लेजाकर कर हीटर मशीन से हिटिंग करवाये हो सकता है हिटिंग करने के बाद आपका फ़ोन शुरू हो जाये। रिपेयरिंग सेंटर लेजाने से पहले यह जरूर देख ले कि आपका फ़ोन वारंटी पीरियड में है या नही, यदि वारंटी पीरियड में है तब तो आप अपने फ़ोन को उसके ब्रांड सर्विस सेंटर में ही लेजाएँ।

कृपया ध्यान रखें कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका फोन पानी में डंकिंग से बच जाएगा, आपके मोबाइल का फिर से काम करने का केवल 50 प्रतिशत चांस है।

उम्मीद है कि यह पोस्ट Mobile Fell into Water आपको पसंद आया होगा, आप इस पोस्ट को दूसरों के साथ शेयर करके हमारे टीम का मनोबल बढ़ा सकते है। ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए हिंदी में लिख सके। यदि आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here