पुराने Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये? पूरी जानकारी

Purane Mobile Phone ko CCTV Camera Kaise Banaye or Live Dekhe Puri Prakriya Hindi Me

Purane Mobile Ka CCTV Camera Kaise Banaye – हेलो दोस्तों गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है- आज हम बात करेंगे CCTV Camera के बरे में। जैसा की हम सभी जानते हैं कि आज के समय में सीसीटीवी कैमरा लगाना कितना जरूरी हो गया है, परंतु इस महंगाई के जमाने मे सीसीटीवी कैमरा लगवाना हर किसी के बस की बात नही होती।

purane-mobile-ko-cctv-camera-kaise-banaye

इसलिए आज हम आपको एक ऐसे तकनीक से परिचय कराने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपने पुराने स्मार्टफोन को सीसीटीवी कैमरा के रूप में प्रयोग कर सकते है और अपने घर तथा दूकान पर नजर रख रकते है। इसके लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन या टैबलेट और एक सॉफ्टवेयर की आवस्यकता पड़ेगी।

कई बार हम किसी जरुरी काम से बाहर जाते है जिसके दौरान हमें अपने घर ऑफिस की चिंता लगी रहती है इस पोस्ट बताये गए प्रक्रिया को फॉलो कर के बहार कही से भी आप अपने घर ऑफिस या दूकान पर नजर रख सकते है। तो चलिए जानते है “Purane Mobile ko CCTV Camera Kaise Banaye” इसकी पूरी प्रक्रिया को।

ऐसे बनाये अपने मोबाइल को CCTV Camera

हमारे पास कुछ ऐसे मोबाइल होते है जिन्हे हम प्रयोग नहीं करते और पुराने मोबाइल को बेचने पर भी अच्छा दाम नही मिल पाता है परंतु ऐसे पुराने मोबाइल को बिना किसी उपयोग के घर पर पड़े रहना भी ठीक नहीं।

ऐसी स्थिति में इस तरह के बेकार मोबाइल फ़ोन को जिसे हम ना ही बेच सकते है और ना ही इनका कोई प्रयोग है, ऐसे फ़ोन को हम CCTV Camera बना अपने घर या दुकान की सुरक्षा में लगा सकते है।

Purane Mobile का CCTV Camera बनाने के लिए जरूरी चीजें

अब हम बात करते है जरूरी चीजों के बारे में । यदि हम पुराने मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा के रूप में प्रयोग करना चाहते है तो इसके लिए आपको कोई भी नई चीजें मार्केट से खरीदने की आवश्यकता नही है।

इसे भी पढ़े –

बस आपको एक पुराना फ़ोन, एक एप्लीकेशन और जिसमे कैमरा का लाइव देखना चाहते है उसके लिए एक लैपटॉप या मोबाइल साथ ही दोनों डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। बस इतने चीजों का प्रयोग करके अपने पुराने मोबाइल को सीसीटीवी के रूप में प्रयोग कर सकते है।

Purana Mobile को सीसीटीवी कैमरा कैसे बनाये?

इसके लिए सबसे पहले आप अपने बेकार पड़े फोने में Google Play Store से CCTV App Download करें। वैसे तो Play Store पर आपको बहुत सारे CCTV Camera App मिल जाएंगे परंतु आप फालतू के बेकार एप्प के चक्कर मे न पड़े नीचे मैन CCTV Camera App Download Link दिया है उसपर क्लिक करके एप्प को डाउनलोड कर सकते है।

Download App

Step#1- सबसे पहले अपने पुराने स्मार्टफोन में At Home Video Streamer Monitor Download करे यह एप्प Android and iOS दोनों प्लेटफार्म पर काम करता है। इस पुराने मोबाइल हैंडसेट का उपयोग Feed की Streaming के लिए किया जाएगा।

Step#2 – अब जिस डिवाइस पर आप सीसीटीवी का Live देखना चाहते है उसमे भी At Home Video Streamer Monitor App Download करें। यह Phone, Tablet या Laptop कैमरा फीड़ Live देखने के लिए उपयोग किया जाएगा।

Step#3 – अब दोनों Device पर संबंधित App लॉन्च करें। जैसे ही यह App खुलकर ऑनलाइन हो जाता है, आपके पुराने फ़ोन में यह एप्प User Name और Password के साथ एक Unique Connection ID (CID) जनरेट करेगा। आप इस जानकारी को उस दूसरे Device में एंटर कर सकते हैं जिसमे आप पुराने फ़ोन के कैमरा का Live देखना चाहते है। इसके अलावे आप QR Code को भी Scan कर दोनों Device के बिच Connection बना सकते हैं।

Step#4- दोनों Device के बीच Connection सफल होने पर आपका CCTV Streamer (Old Phone) और Receiver (Live Device) UP हो जायेगा और चलने लगेगा।

Old Phone CCTV Camera का लाइव Laptop तथा Computer में कैसे देखें?

अभी तक हमने जाना की कैसे हम Mobile to Mobile CCTV Camera बनाकर Live देख सकते है। यदि आप अपने Old Phone के CCTV Camera का लाइव Laptop और PC पर देखना चाहते है तो निचे दिए गए Step को Follow करे।

Step#1- अगर आप Windows का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर में At Home Camera Desktop Client Download का Install करना होगा।

Step#2- अब अपने Laptop से Desktop Client App को लांच करे और Connection बनाये। यदि आपके कंप्यूटर में Camera है तो आप QR Code को Scan कर के कनेक्शन बना सकते है। अन्यथा आपको User Name or Password दर्ज कर कनेक्शन बनाना होगा। आप Desktop Client में एक साथ चार कैमरा तक जोड़ कर मॉनिटर कर सकते हैं तथा उसका लाइव देख सकते है।

Step#3- एप्प में और भी कई विकल्प मिलेंगे जिसकी मदद से आप Schedule Recording, Camera Switching (Front Camera, Rear Camera) दो-तरफा रिकार्डिंग भी कर सकते है और जरुरत के अनुसार दूर से ही एलईडी Flash Light को भी सक्षम कर सकते हैं।

तो देखा आपने कैसे हम एक छोटी सी प्रक्रिया में अपने पुराने फ़ोन को CCTV Camera के रूप में आसानी से प्रयोग कर लिए। आप इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने घर, ऑफिस, दूकान या अन्य जगहों पर Online नजर रख सकते है।

उम्मीद हैं कि “Purane Phone ko CCTV Camera Kaise Banaye” की जानकारी आपको पसंद आई होगी।

आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारिया हिंदी में आप सब के लिए लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here