PM-Shram Yogi Mandhan Pension Yojana – Online Registration

Pradhan Mantru Shram Yogi Mandhan Yojna Online Registration के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

Mandhan Pension Yojana – नमस्कार दोस्तो, गंगाज्ञान पर आप सबों का स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको “Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana” की पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं।
जैसा की हम सभी जानते है की देश की जन संख्या का एक हिस्सा नागरिक ऐसे भी है जिनका जीवन असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते-करते बीत जाता है। उनके पास कभी इतना पैसा हो ही नही पाता है कि वे अपने बुढ़ापे के लिए इंश्योरेंस करवा सके। इनमें बहुत सारे लोग ऐसे होते है जिन्होंने अभी तक अपना बैंकखाते भी नही बनवाये होते हैं, बस छोटे मोटे काम करके किसी तरह अपना जीवन बिताते रहते है।

Shram Yogi Mandhan Pension Yojana

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश के 42 करोड़ जनता असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते है। इन लोगो के  बुढ़ापे को सुरक्षित और सुव्यवस्थित और मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने इनके उत्थान के लिए तरह-तरह के योजना और स्कीम बनवाई है। ताकि ये लोग इस योजना से जुड़ कर अपना भविष्य सुदृढ़ कर सके। 

तो आज हम इन असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत लोगो और उनके लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में आर्टिकल लेकर आएं हैं। इस पोस्ट के माध्यम से Mandhan Yojana से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी में बताने वाले है।

यदि आप भी ऐसे असंगठित क्षेत्रो में काम करके जीविकापार्जन कर रहे है साथ ही प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना स्किम से जुड़ना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में सारी बताई गई जानकारी बिल्कुल आपके लिए है। कृपया पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा अपने श्रमिक दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना का अवश्य ही लाभ उठाये। 

Mandhan Pension Yojana

प्रधानमंत्री श्रम योगी Mandhan Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्री मंडल के द्वारा (Ministry of Labour & Employment) द्वारा चलाई गई एक ऐसी Government Scheme है जो असंगठित क्षेत्रो में कामगर लोग जैसे रिक्शा चालक, दूसरे के वाहन ड्राइवर, दूसरे के घरों में काम करने वाले नौकर- नौकरानी, चपरासी, कूड़ा चुनने वाला, सफाई करने वाला, धोबी का काम करने वाले, बीड़ी बनाने वाले, बाल काटने वाले, फेरी वाले इट भट्ठों में काम करने वाले लेबर,पत्थर खदानों में काम करने वाले, लेबलिंग करने वाले, पैकिंग करने वाले, चमड़ी का काम करने वाले, सिलाई का काम करने वाले, बुनकर, खेतिहीन मजदूर, बंधुआ मजदूर इत्यादि को इस योजना से जोड़कर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लांच किया गया है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की घोषणा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा अंतरिम बजट 1 फरवरी 2019 को की गई थी। इसके लिए Online Registration की प्रक्रिया भी 15 फरवरी 2019 से  लागू कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद लाभुक को 3000/रु प्रतिमाह श्रम योगी मानधन पेंशन दिया जाएगा।

भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रो के कर्मचारियों को पेंशन दिलवाने के उद्देश्य से यह योजना लागू किया गया है। इस योजना के तहत बहुत ही कम पैसे देकर असंगठित क्षेत्र  में कार्यरत लोग एक बहुत ही अच्छी पेंशन स्किम का हिस्सा बन सकते हैं।

Benefits of Mandhan Yojana (मानधन योजना के लाभ)

प्रधानमंत्री श्रम योगी Mandhan Yojna का लाभ निम्नलिखित है जो इस प्रकार है –

  • ऐसे असंगठित श्रमिक जिनके आय का स्रोत निश्चित नही होता है। जो किसी सरकारी कार्यालय में काम भी नही करते है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना के अंतर्गत 50% प्रीमियम का अनुदान केंद्र सरकार स्वयम करेगी। अर्थात जितना पैसा आप प्रतिमाह प्रीमियम के रूप में अपने उम्र के हिसाब से भरेंगे उतना ही पैसा सरकार अपनी तरफ से देगी।
  • योजना में भाग लेने वाले व्यक्ति का बुढ़ापा सुरक्षित और सुनिश्चित बनेगा।
  • व्यक्ति को 60 वर्ष पूर्ण होते ही 3000/रु प्रतिमाह श्रम पेंशन दिया जाएगा।
  • यदि किसी कारण वश लाभुक की मृत्यु 60 वर्ष के बाद हो जाती है या लाभुक स्थाई रूप से अपाहिज हो जाता है तो भी उसके 60 वर्ष की आयु के बाद ही उसकी पत्नी को 1500/रु प्रतिमाह श्रम योगी पेंशन के तहत किया जाएगा। यदि लाभुक की मृत्यु 60 वर्ष से पहले होती है और उसकी पत्नी बाकी प्रीमियम का अनुदान नियमावली करेगी तो उस मृतक के 60 वर्ष पूर्ण होते ही उसकी पत्नी को 3000/रू प्रतिमाह मिलेगा।
  • लाभुक को इस योजना से निकलने की छूट भी होगी। ऐसा करने पर उन्हें जमा राशि का ब्याज समेत भुगतान मिलेगा।
  • इस योजना के तहत सभी 18 वर्ष से 40 वर्ष के कामगारों को शामिल किया जाएगा।
  • साथ ही 15000/रु से कम मासिक आय वाले श्रमिको को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Eligibility – Mandhan Yojana के लिए पात्रता

Shram Yogi Mandhan Yojana से जुड़कर सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक लाभांवित हो सकते हैं। जो स्थाई रूप से भारत के निवासी हों। चलिए जानते है असंगठित क्षेत्र के कौन-कौन श्रमिक प्रधानमंत्री श्रम योगी Mandhan Yojana के पात्र बन सकते हैं।

  1. छोटे एवम सीमांत किसान, भूमिहीन खेतिहर मजदूर, मछुआरे, पशुपालक, बीड़ी बनाने वाले, रिक्शा चालक, ड्राइवर, सड़क विक्रेता, मनिहार, फेरी वाले, ईंट भट्ठों और पत्थर खाद्यानों में काम करने वाले, लेबलिंग करने वाले, पैकिंग करने वाले, आधारभूत संरचनाओं में काम करने वाले श्रमिक, चमड़ी का धंधा करने वाले,मोची, धोबी का काम करने वाले, बुनकर, कारीगर, मिस्त्री, रसोइये का काम करने वाले, दुसरो के घरों में काम करने वाले नौकर-नौकरानी, चपरासी, गॉर्ड, नमक मजदूर, तेल मिल चलाने वाले, बंधुआ मजदूर और दैनिक मजदूर, पालदारी का काम करने वाले, ताड़ी बनाने वाले, श्रमिक महिलाएं, नाई, लकड़हारे, सब्जी और फल विक्रेता, न्यूज़ पेपर विक्रेता इत्यादि अंसगठित क्षेत्रो में कार्य करने वाले सभी श्रमिक इस योजना के पात्र होंगे।
  2. सभी असंगठित क्षेत्रों के लाभुकों का उम्र सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक ही होना चाहिए।
  3. इस योजना से जुड़ने से पहले लाभुक व्यक्ति किसी अन्य योजना से जुड़ा हुआ नही होना चाहिए।
  4. असंगठित क्षेत्रों के अलावा जिनकी मासिक आय 15000/रु से कम है वैसे लाभुक भी इस योजना के पात्र होंगे।

Note:- संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिक, कर्मचारी, किसी अन्य योजना से जुड़े व्यक्ति, नेशनल पेंशन स्कीम  (NPS) से जुड़े व्यक्ति या कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) से जुड़े व्यक्ति, राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ESIC)  के सदस्य इस योजना के पात्र नही बन सकते हैं।

Required Document – प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना दस्तावेज

Shram Yogi Mandhan Yojna में शामिल होने के लिए लाभार्थी के पास निम्लिखिलित प्रकार के दस्तावेजो का होना अनिवार्य है चलिए जानते हैं लाभुक को इस योजना से जुड़ने के लिए क्या-क्या चाहिए होगा-

  1. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए लाभुक पूर्णतः असंगठित क्षेत्र का श्रमिक होना चाहिए। साथ ही लाभुक के पास अपना-अपना आधारकार्ड होना अनिवार्य  है।
  2. किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में बैंक खाता होना चाहिए, बैंक पासबुक होना चाहिए। बैंक खाता और बैंक IFSC/MICR कोड की जानकारी होना चाहिए।
  3. लाभुक का स्थायी मोबाइल नम्बर होना चाहिए। मोबाइल नम्बर आधारकार्ड से लिंक होना चाहिए।
  4. लाभुक का जन्म प्रमाण पत्र /वोटर आईडी कार्ड/ पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि होना चाहिए।

Mandhan Yojna Online Registration कैसे करें?

प्रधानमंत्री श्रम योगी Mandhan Yojana के तहत लाभुकों को 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद हर महीने 3000/रु श्रम योगी मानधन पेंशन फ़िया जाएगा। इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदन करने के बाद लाभर्थियों को हर महीने उम्र के हिसाब से प्रीमियम भरना होगा।

इसे भी पढ़े –

इसके लिए यदि लाभुक Online Registration करना चाहता है तो ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है जिसे हम नीचे बता रहे है। लाभुक हमारे द्वारा बताए गए Online Shram Yogi Mandhan Yojana Registration की प्रक्रिया को फॉलो करके इस योजना के लिस्ट में शामिल हो सकते है। मैं आपको बता दूं कि अभी तक लगभग 64.5 लाख से भी ज्यादा लोग इस योजना में शामिल हो चुके हैं। तो चलिए जानते हैं Online Process के बारे में –

  • सबसे पहले Shram Yogi Mandhan Yojna के आधिकारिक वेबसाइट को open करें जो इस प्रकार है- http://mandhan.in/shramyogi
  • वेबसाइट को खोलने के बाद एक होम पेज खुलेगा जहां प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM)  के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद नीचे की ओर Sscroll करके “Click Here to Apply Now” Option पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही एक नया पेज Open होगा। यहां पर आपके सामने दो विकल्प मिलेंगे CSC द्वारा Registration करने के लिए या Self Registration करने के लिए। तो यहां पर आपको “Self Enrollment link” (सेल्फ एनरोलमेंट लिंक ) पर क्लिक करना है। क्योकि आप स्वयं द्वारा रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं। यदि आप CSC के माध्यम से Registration करना चाहते है तो आप अपने नजदीकी CSC केंद्र को दूसरे Option के माध्यम से सर्च कर सकते हैं। इसके बारे मे हम आपको आगे बतायेगें। 
  • Self Enrollment link”  Option पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करना है। मोबाइल नम्बर भरने के बाद Proceed के button पर क्लिक करना हैं।
  • Proceed होने के बाद जो स्क्रीन खुलेगा वहां पर अपना Name, E- mail ID दर्ज करना है साथ मे दिए गए Captcha भी भरें।
  • इसके बाद Generate OTP (One Time Password) के बटन पर क्लिक करना है। अब आपके  मोबाइल नम्बर पर एक SMS आएगा जिसमे आपका एक OTP नम्बर आएगा। उस ओटीपी नम्बर को यहाँ एंटर करें।
  • OTP दर्ज करने के बाद प्रोसीड पर क्लिक करें
  • इसके बाद आप लॉगिन हो जाएंगे और एक डैशबोर्ड पर चले जायेंगे। यहां पर आपको Enrollment कर लिंक पर जाना है और फिर Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojna के Option पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही अगले पेज पर एक Registration Form खुल जायेगा। यहां दी गयी सभी जानकारियों को सही सही भरें और Submit पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपको एक सब्सक्राइबर आईडी मिलेगी जिसे आप भविष्य के लिए सम्भाल कर रख लें। इसके बाद आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिस्ट में शामिल हो जायेगे।

Shram Yogi Mandhan Yojana CSC द्वारा आवेदन (Apply throgh CSC)

यदि लाभुक Mandhan Yojna Online Registration करने में अक्षम है तो सरकार ने इसके लिए भी जगह-जगह हर क्षेत्रो में कॉमन सर्विस सेन्टर (CSC केंद्र) भी खोलकर लोगो को साधन उपलव्ध करवाये हैं। आप अपने नजदीकी CSC प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से भी बहुत ही आसानी से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ भी उठा सकते है तो चलिए जानते हैं कैसे करेंगे आप CSC के माध्यम से PM-SYM के लिए Registration और क्या-क्या दस्तावेजो की आपको जरूरत पड़ने वाली है चलिए जानते है-

  • सरकार द्वारा इस योजना के लिए Offline आवेदन भी करने का प्रावधान भी बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको आवेदन भरने के लिए आपके पास आधारकार्ड, बैंक का सभी विवरण, बैंकखाते IFSC/MICR कोड की जानकारी  चाहिए। साथ ही ऊपर बताए गए सभी मुख्य दस्तावेजो को लेकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर आवेदन के लिए पता करें।
  • कॉमन सर्विस सेंटर पर जाने के बाद वहां पर उपस्थित VLE आपके आवेदन को भरने के लिए आवेदन से जुड़े सभी दस्तावेज की मांग करेगें।
  • सबसे मुख्य दस्तावेज आपके आयु से जुड़ा हुआ होना अनिवार्य है क्योंकि प्रीमियम की राशि आपके उम्र के हिसाब से ही तय की जाएगी।
  • सभी दस्तावेजो को वेरीफाई हो जाने के बाद आप इस योजना के लिस्ट में शामिल हो सकते है।
  • आवेदन पूरा होने के बाद CSC VLE कंप्यूटरर द्वारा एक कोड जारी करेगा और कोड जेनेरेट करके एक रसीद देगा।जिसमे आपके कोड के साथ लाभुक के हस्ताक्षर भी शामिल होंगे।
  • जब आपका Registration पूरी तरह से successful हो जाएगा जब उस VLE द्वारा आपके सभी दस्तावेज Scan किये जायेंगे और पता किया जाएगा कि आपके दस्तावेजो की सभी जानकारी किस डेटाबेस में सम्मिलित है।
  • साथ ही हस्ताक्षर की जाँच करने के बाद आवेदक को एक योजना पेंशन कार्ड तैयार करके दे दिया जायेगा।
  • यह यूनिक कोड एक कार्ड में अंकित होगा इसे ही Pension Card कहा जाएगा।
  • इसी कार्ड के नम्बर द्वारा लाभर्थियों को पेंशन से जुड़े सभी जानकारी मिलेगा।
  • इन सभी जानकारी को जमा करके बैंक अधिकारी के पास भेजी जाएगी। वहां पर बैंक अधिकारी आपके सभी दस्तावेजो को पुष्टि करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक मैसेज भेजेगा। आवेदक की सारी डेबिट डिटेल्स की जांच की जाएगी तब आपको इस योजना के लाभुक बना दिया जाएगा।

लिस्ट में अपना नाम  कैसे खोजें (FInd Name in PM-SYM List)

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से यदि आप जुड़े हुए है और PM-SYM के लिस्ट में अपना नाम check करना चाहते है तो यह कार्य भी आप इसी वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को समझे।

    1. वेबसाइट को खोलने के बाद एक होम पेज खुलेगा जहां प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM)  के लिंक पर क्लिक करें।
    2. लिंक पर क्लिक करने के बाद नीचे की ओर Scroll करके “Click Here to Apply Now” Option पर क्लिक करें।
    3. क्लिक करते ही एक नया पेज Open होगा। यहां पर आपके सामने दो विकल्प मिलेंगे CSC द्वारा Registration करने के लिए या Self Registration करने के के लिए। यहां पर आपको “Self Enrollment link” पर क्लिक करना है। क्योकि आप स्वयं द्वारा रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं
    4. Self Enrollment link”  Option पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करना है। मोबाइल नम्बर भरने के बाद Proceed के Button पर क्लिक करना हैं।
    5. Proceed होने के बाद जो स्क्रीन खुलेगा वहां पर अपना नाम, E- mail ID दर्ज करना है। साथ मे दिए गए captcha भी भरें।
    6. इसके बाद Generate OTP (One Time Password) के बटन पर क्लिक करना है। अब आपके  मोबाइल नम्बर पर एक SMS आएगा जिसमे आपका एक OTP नम्बर आएगा। उस ओटीपी नम्बर को एंटर करें।
    7. OTP दर्ज करने के बाद प्रोसीड पर क्लिक करें। इसके बाद आप लॉगिन हो जाएंगे।
    8. लॉगिन होने के बाद आप जब डैशबोर्ड पर जाएंगे तब यहां दाईं ओर दो और विकल्प मिलेगा। Pending औए Complite का
    9. आप Complite के option या उसके साइड में दिए गए एरो पर क्लिक करें और उसमे से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना पर क्लिक करें अब वहां पर सब्सक्राइबर आईडी डालकर सूची में अपना नाम चेक करें। यदि आपका नाम सूची में होगा तो दिख जाएगा नही तो आप चौथे Obtion Pending पर क्लिक करें। और इसी प्रक्रिया को दोहराते हुए लिस्ट में नाम चेक करें। यदि Pending List में आपका नाम मिलता तो इसका मतलब आपका आवेदन अभी स्वीकार नहीं किया गया है। 

PM-SYM 18 वर्ष से 40 वर्ष का मासिक प्रीमियम एवम पेंशन (Monthly Premium) 

PM-SYM योजना का प्रीमियम आवेदक और सरकार दोनो के द्वारा आधा-आधा भरा जाएगा। जो आवेदक के उम्र के हिसाब से भरा जाएगा। अर्थात जितना व्यक्ति प्रीमियम देगा सरकार भी उसके खाते में उतना ही राशि अनुदान करेगी। अगर आवेदन करते समय लाभार्थी की उम्र 18 वर्ष है तो उसे 60 वर्ष होने तक उम्र कर हिसाब से 50% प्रीमियम का अनुदान करना है बाकी 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार स्वयम करेगी। अर्थात उसे 42 वर्ष तक भुगतान करना है।

यदि वह 55 रु का मासिक अनुदान करते है तो बाकी 55 रु हर महीने  प्रीमियम सरकार भरेगी। इसी तरह 40 वर्ष के उम्र में यदि आवेदन करते है तो भी उम्र के हिसाब से 50% प्रीमियम का अनुदान स्वयम करना है बाकी 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार स्वयम करेगी। अर्थात उसे 20 वर्ष तक प्रीमियम भरना है। चलिए नीचे दिए चार्ट के माध्यम से जानते है कि कितने उम्र में आवेदन करने पर कितना प्रीमियम भरना है बाकी सबका 50% प्रीमियम सरकार भरेगी। 

आवेदक का उम्र    मासिक प्रीमियम अनुदान
18                         55रु
19                         58रु
20                         61रु
21                         64रु
22                         68रु
23                         72रु
24                         76रु
25                         80रु
26                         85रु
27                         90रु
28                         95रु
29                         100रु
30                         105रु
31                         110रु
32                         120रु
33                         130रु
34                         140रु
35                         150रु
36                         160रु
37                         170रु
38                         180रु
39                         190रु
40                         200रु

PM Mandhan Yojna के उद्देश्य

प्रधानमंत्री श्रम योगी Mandhan Yojana बहुत ही खाश योजना है वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को इस योजना का एलान किये जिसके तहत असंगठित कामगारों को 60 वर्ष के बाद 3000/रु पेंशन दिया जाएगा। ताकि ऐसे लोग भी अपने बुढ़ापे को सुनिश्चित और सुरक्षित कर सकें। अर्थात भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन उपलव्ध करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई गयी। इस योजना का लक्ष्य श्रमिको और कामगारों की आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। ताकि बुढ़ापे में अपनी जरूरतों को पूरा करें।

क्योकि भारत सरकार प्रारम्भ से ही गरीबो और मजदूर श्रमिको को अपनी सरकारी योजनाओ के माध्यम से लाभ पहुचाना और आर्थिक मदद करना चाहती है। इस योजना के तहत अन्य और भी योजनाएं चलती है जो श्रमिको को योजना से जोड़ने के लिए मद करती है जैसे -LIC, EPFO, ESIC इत्यादि।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजनादेश के 42 करोड़ से भी ज्यादा श्रमिको को लाभन्वित करने के उद्देश्य से लांच की गई है। इस योजना के पहले चरण में देश के 11.51 लाख लाभर्थियों के खाते में 13.58 करोड़ रुपये की धनराशि  पेंशन  के रूप में ट्रांसफर ही चुकी है।

Conclusion

उम्मीद है की Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसी तरह हम आपके लिए नई-नई जानकारियां और लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमे बता सकते है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here