Keyboard Kya Hai? और कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं?

Keyboard Kya Hai? and Types of Keyboard Complete Details about Keyboard in Hindi

0

Keyboard क्या है? और कितने प्रकार के होते है?- हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का स्वागत हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको Keyboard Kya Hai और कीबोर्ड के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं Keyboard के बारे में तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और दोस्तो के साथ शेयर करें।

keyboard-kya-hai

अगर आपको कंप्यूटर के बारे में पता है तो आपको Keyboard के विषय मे कुछ जानकारी जरूर होगी। आपको बता दे कि कीबोर्ड का इस्तेमाल हम मुख्य रूप से Computer में Data Entry करने तथा Typing करने के लिए करते हैं। आप मे से ऐसे बहुत लोग होंगे जिन्हें Keyboard के बारे में पूरी जानकरी नही होगी। इस पोस्ट में हम आपको Keyboard के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दे रहे हैं।

Keybord Kya Hai? (What is Keyboard in Hindi)

Keybaord एक कंप्यूटर का एक Input Device हैं जिसक प्रयोग हम बाहरी डेटा को कंप्यूटर में इनपुट करने के लिए करते है। यह मुख्य तौर पर Typewriter Machine के भाती दिखाई देता है परंतु इसमे कई प्रकार के Keys यानी बटन होते हैं जो अलग-अलग ग्रुप मे बटे होते है। कीबोर्ड पर बने कुल बटन की संख्या 104 होती है। कीबोर्ड पर बने सभी बटन की मदद से ही Computer में Command, Numbering Data तथा दूसरे अन्य प्रकार की डेटा को दर्ज किया जाता हैं।

कंप्यूटर का प्रयोग कारने वाला व्यक्ति भी Computer के साथ बातचीत करने के लिए इनपुट डिवाइस का ही प्रयोग करता हैं जैसे की Keyboard और Mouse का प्रयोग करके ही कंप्यूटर को आदेश दिया जाता हैं। Keyboard एक महत्वपूर्ण डिवाइस होता हैं। जिसके बिना कोई भी कार्य करना संभव नही हैं। आशा है की आपको Keyboard Kya Hai की जानकारी समझ में आगई होगी।

Keyboard के प्रकार (Types of Keyboard)

Keyboard बहुत से अलग अलग प्रकार के होते हैं। जिन्हें Region और Language के हिसाब से 3 भागो में बाटा गया है। वैसे Generation के अनुसार मुख्य रूप से कीबोर्ड 5 प्रकार के होते है।

Qwerty इस लेआउट को सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाता हैं। और इसे पहले 6 अक्षरो के अनुसार ही नामित किया गया हैं। जो की यह प्राथमिकता सभी देशों में प्रयोग में लाया जाता हैं।यह इतना ज्यादा प्रयोग में लाया जाता हैं कि बहुत से लोग यह सोचते हैं कि यही एक प्रकार का Keyboard हैं।

इसे भी पढ़े –

Azerty इसे फ्रांस में विकशित किया गया हैं। यह Qwerty से भिन्न है एक दूसरे के भिन्नता के हिसाब से Qwerty लेआउट का और इसे मानक फ्रेंच Keyboard भी माना जाता हैं।

Dvorak इस लेआउट को उँगली आंदोलन कम करने के लिए बनाया गया हैं। जिससे QWERTY और AZERTY Keyboard की तुलना में बहुत जल्दी और तेजी से किया जा सकता हैं।

Generation Types of Keyboard

1. Normal Keyboard – इसमे 104 बटन ही मात्रा होते है।

2. Multimedia Keyboard– इस केबोर्ड मे 104 से अधिक बटन होते है जिसमे मल्टीमीडिया से सम्बन्धित कुछ अधिक बटन पाए जाते जैसे- Next, Mute, Volume +, Volume -, Mute, Pause, Play, Etc.

3. Mechanical Keyboard– इस कीबोर्ड के बटन स्प्रिंग पर होते है जो थोड़े कड़े होते है।

4. USB Keyboard– यह कीबोर्ड आपको Normal, Multimedia, तथा Mechanical तिनो प्रकार में मिलते है लेकिन इस कीबोर्ड का Connection Socket Pin USB (Universal Serial Bus) होता है।

5. PS/2 Keyboard– इस कीबोर्ड के सॉकेट गोला आकर में 6 पिन का होता है।

6. Wireless Keyboard– यह कीबोर्ड बिना तार का होता है जो Sensor के माध्यम से निकलने वाली Frequency के जरिये कनेक्ट होकर काम करता है।

Keyboard Kaise Kaam karta hai?

यह यूजर द्वारा दिये गए निर्देशों के अनुसार काम करता हैं। कीबोर्ड Circuits, Switches और Processors से मिल कर बना हुआ होता हैं। जिसकी सहायता से Type किये जाने वाला Keystroke Message Computer तक पहुचता हैं। keyboard में भी प्रोसेस होता है। जो की सिस्टम तक इंफॉर्मेशन पहुचता हैं। जब भी हम Keyboard में कुछ टाइप करते है। तो इससे एक Switch Press होता हैं Switch को Press करने से Circuit पूरा हो जाता हैं। जब भी हम Key को दबाते है तो एक घनघनाहट होती हैं जिसको Bounce के नाम से जाना जाता हैं। जिससे यह प्रोसेसर तक पहुच जाता हैं। circuit system के एक बड़ा पार्ट में matrix बनता हैं। जिस Button से Type करते हैं उसके नीचे छोटे छोटे बटन के आकार जैसा बना होता हैं जिसे हम Key Matrix कह सकते हैं।

Keyboard में Key कितने प्रकार के होते है?

जैसा कि हमने बताया कि कीबोर्ड में कुल 104 बटन होते है जो अलग-अलग ग्रुप में बटे होते है। नीचे हम इन सभी बटन के ग्रुप को विस्तार से समझाते है।

1. Alphabet Keypad
कीबोर्ड के इस ग्रुप में A से Z के Alpha Key पाए जाते है।

2. Numerical Key
Keyboard पर Number Key का एक ग्रुप होता है जिसमे 0 से 9 तक के Keys पाए जाते है। इसे Alphanumeric Key के नाम से भी जाना जाता हैं। क्योंकि ये नंबर्स Key दो जगह होते हैं। एक Alphabets के ऊपर Row में होते हैं। दूसरा दाई ओर होता हैं।

3. Function Keypad
Function Key यह सबसे ऊपर Row में होता हैं। इसे आप F1,F2,F3………..F12 के नाम से पहचान सकते हैं।

4. Punctuation Key
Punctuation Key का मतलब होता हैं जो Key विराम Sings को रिप्रेजेंट करता हैं। उदाहरण के लिए ?,”#$%@*(!

5. Special or Command Key
इस key group में अलग क़लग कमांड की होते है उदाहरण – ctrl, Alt, Enter, Shift etc.

उमीद है कि Keyboard Kya Hai? और कीबोर्ड के प्रकार की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी प्रकार आपके लिए नई – नई जानकारी लिख सके। इस जानकारी से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here