Jharkhand Ration Card नया राशन कार्ड कैसे Apply करे

Jharkhand Ration Card Online Apply Kaise Kare E Ration Card se sambandhir Puri Jankari Hindi Me padhe

Jharkhand Ration Card Apply Kaise kare in Hindi – हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे झारखंड में जो राशन कार्ड बनाया जाता है उसके बारे मे झारखंड में राशनकार्ड के लिए अप्लाई कैसे किया जाता है और इसमे क्या डोक्यूमेंट लगाए जाते है तथा राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए कैसे आप झारखंड राज्य में अपने राशनकार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

jharkhand-ration-card-apply-online

यदि आप झारखंड राज्य के रहनेवाले है तो आप आसानी से E Ration Card Jharkhnad Online बनवा सकते हैं अगर आपका Ration Card for Jharkhand नहीं है या फिर किसी दूसरे व्यक्ति का नहीं है तो उसके लिए भी आप Online Apply कर सकते है और उससे कुछ पैसे चार्ज कर अपनी कमाई भी कर सकते है। राशन कार्ड बनाना बहुत ही आसान है जब आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते है तो आपका राशन कार्ड लगभग ढाई से तीन महीने में बन कर आ जाता है । यदि राशन कार्ड अप्लाई करने के बाद आपका राशन कार्ड बनकर घर नही आता है तो आप ऑनलाइन उसे डाउनलोड भी कर सकते है या अपना नाम चेक कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है और जानते है ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया।

Jharkhand Ration Card बनवाने की योग्यता

Jharkhand Ration Card बनवाने के लिए जो आपकी योग्यता होनी चाहिए वह इस प्रकार होनी चाहिए आपके पास जो घर हो अगर पक्का है और यदि आप गांव में निवास करते है तो आपका 3 रूम से ज्यादा नहीं होना चाहिए और शहर के लिए 5 रूम दिया है। साथ ही आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति का सरकारी नौकरी नही होनी चाहिए अन्यथा आप राशन कार्ड के लिए आवेदन नही कर सकते। और वैसे लोग जो व्यापारी है तथा टैक्स भरते है वैसे लोग भी राशन कार्ड के लिये आवेदन नही कर सकते।

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज (Important Documents for Ration Card)

राशनकार्ड बनवाने के लिए कौन कौन सी दस्तावेज चाहिए तो चलिए अब हम जानते है कि यदि हम राशनकार्ड बनवाना चाहते है तो कौन कौन सी जरूरी दस्तावेज हमे जमा करने होते है। राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे ज्यादा जो जरूरी है वह Aadhar Card है आपका आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है इसके बाद आपका किसी भी बैंक में खाता होना जरूरी है राशन कार्ड बनवाते समय आपको अपना बैंक का पासबुक का कॉपी भी जमा करना होता है।

इसे भी पढ़े –

और आपका अपना एक मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है साथ ही आपको अपने डीलर का नाम भी पता होना चाहिए की आपके गांव का डीलर कौन है कहा से आप राशन लेना चाहते है। यह भी ध्यान रखे कि आपका आधार नंबर किसी दूसरे राशन कार्ड में नही होना चाहिए यदि आपका नाम और आधार नंबर किसी दूसरे राशन कार्ड से जुड़ा हुआ है तब आप पहले उस राशन कार्ड से अपना नाम हटवा ले तब नया राशन कार्ड अप्लाई करे राशन कार्ड से नाम हटवाने के लिए आपको आपने DSO Office में जाना होगा।

Ration Card Jharkhand के लिए Apply Kaise Kare

सभी बातों को जानने के बाद आइये अब हम बात करते है राशन को अप्लाई कैसे किया जाता है। राशन कार्ड को अप्लाई करने के दो तरीके जिसमे पहला तरीका Offilne है और दूसरा तरीका Online है।

Apply Jharkhand Ration Card Offline

आप राशन कार्ड के लिए offline भी अप्लाई कर सकते है यदि इसके लिए आपको राशन कार्ड में लगने वाले सभी दस्तावेज लेकर अपने DSO office जाए और वहां के अधिकारियों से बात करे यह काम आप अपने डीलर या BDO (Block Development Officer) को भी बोलकर अपना राशन कार्ड बनवा सकते है।

Apply Ration Card Online

यह सबसे आसान और सरल तरीका है इसमें आपको कही जाने की जरूरत नही है आप घर बैठे राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।
इसके लिए आपको कंप्यूटर इंटरनेट का ज्ञान होना चाहिए यदि आपको कंप्यूटर इंटरनेट का ज्ञान नही है तो आप नजदीकी प्रज्ञा केंद्र में जाकर राशन कार्ड को वह से ऑनलाइन अप्लाई करवा सकते है। तो चलिए हम राशन कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया को जानते है।

पहला चरण- सबसे पहले आपको राशन कार्ड की वेबसाइट aahar.jharkhand.gov.in पर जाना होगा।

दूसरा चरण- अब आपके सामने झारखंड खाद्य विभाग यानी राशन कार्ड की वेबसाइट खुलेगी जिसमे आपको “ऑनलाइन सेवा” में जाना होगा और “ऑनलाइन आवेदन” पर क्लिक करना होगा।

ration card awedan

तीसरा चरण – अब आपके सामने ऑनलाइन आवेदन करने का पेज खुलेगा उसमे सबसे निचे जाकर “Proceed” बटन पर क्लिक करे।

चौथा चरण – अब आपको ऑनलाइन आवेदन सेवा का विकल्प चुनना होगा यानि आप राशन कार्ड से सम्बंधित जो भी कार्य करना चाहते है उसे यहाँ से चुने जैसे – Add Family in Ration Card, Dealer Change, Aadhar Number Change, Mobile Number Change या नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना। कोई भी विकल्प चुनकर सबमिट बटन पर क्लिक करे।

apply-new-card

नोट – यहाँ पर मैं नया राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया बता रहा हूँ। यह विकल्प चुनकर Submit करे और फिर Proceed करे।

पांचवा चरण – अब आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जायेगा यहाँ अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर Submit बटन पर क्लिक करे ध्यान रहे आपके मोबाइल पर एक OPT Code जायेगा।

छठा चरण – अब आपके सामने एक फॉर्म खलेगा इस फॉर्म को सही जानकारियों के साथ भर कर सबमिट करे।  सबमिट करने के बाद आपको एक Application Number मिलेगा जिससे आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते है।

Jharkhand Ration Crad Me Name Search Kaise Kare

यदि आप नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है और अपना नाम राशन कार्ड खोजना चाहते है कि आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में जुड़ा की नहीं जुड़ा तो आप निचे दये प्रक्रिया फॉलो कर सकते है।

पहला चरण – ऊपर दी गई राशन कार्ड की वेबसाइट से “कार्डधारक” मेनू पर जाएं और “राशनकार्ड विवरण” पर क्लिक करे।

दूसरा चरण – अब आपके सामने Ration Card Search का एक फॉर्म खुलेगा यहाँ आप सही-सही जानकारी भर कर सर्च करे। ame-search

आप इस वेबसाइट से राशन कार्ड से सम्बंधित अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते है यह वेबसाइट पूर्ण रूप से हिंदी भाषा में है।

उम्मीद है कि Jharkhand Ration Card से सम्बंधित जानकारी आपको पसंद आई होगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं अखिलेश प्रसाद GangaGyan.in ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ, इस ब्लॉग पर प्रतिदिन नई - नई जानकारियाँ लिखी जाती है। हम हर जानकारी को आपकी अपनी मातृभाषा (हिंदी) में लिखते हैं। लगातार हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है और कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें ताकि हम और बेहतर कर सके, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here