Jharkhand Berojgari Bhatta 2020 – Online Registration कैसे करें

Jharkhand Berojgari Bhatta online registration process – नामस्कार दोस्तों Gangagyan पर आप सभी का फिर से स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम लेकर आये हैं झारखंड राज्य के बेरोजगार युवकों के लिये खुशखबरी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि झारखण्ड सरकार ने राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को jharkhand berojgari bhatta योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) देने की घोषणा कर दी है।

jharkhand-berojgari-bhatta-online-registration

इस बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राज्य के स्नातक पास शिक्षित युवा जो बेरोजगार है उन्हें 5000 रूपये से लेकर 7000 रूपये तक का बेरोजगारी भत्ता सरकार के तरफ से दिया जायेगा यह बेरोजगारी भत्ता युवाओ को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई नौकरी नहीं मिल जाती है। सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि के ज़रिये बेरोजगार युवाओ अपने और अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर सकेंगे।

आज हम Jharkhand Berojgari Batta Kya Hai इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है तो चलिए शुरू करते है।

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana क्या है?

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री (हेमंत सोरेन) सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक सरकारी योजना है। इस योजना के तहत राज्य के सभी स्नातक (Graduate) युवा को 5000 तथा स्नातकोत्तर (Post Graduate) युवा को 7000 मासिक बेरोजगारी भत्ता के रूप में राशि दी जाएगी।

इसे भी पढ़े –

यह योजना वर्तमान सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओ के प्रति लिया गया एक सराहनीय निर्णय है जिससे राज्य के गरीब शिक्षित बेरोजगार युवाओ को मदद मिलेगी जिससे वे अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते है।

Eligibility – पात्रता

जो युवा झारखंड बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेना चाहते है उनकी पात्रता कुछ इस तरह होनी चाहिए तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • आवेदक झारखण्ड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आवेदक स्नातक या स्नातकोत्तर हो
  • आवेदक बेरोजगार हो कोई भी नौकरी न कर रहा हो
  • आवेदक को आहार झारखंड के तहत राशन मिलता हो तथा उसके पास राशन कार्ड हो
  • आवेदक के परिवार का वार्षिक आय 25000 से कम हो
  • आवेदक के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में न हो
  • आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए

Required Documents – (आवश्यक दस्तावेज)

जो युवा इस बेरोजगारी भत्ता का आवेदन करना चाहते है उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेज की आवस्यकता पड़ती है आवेदन करने के दौरान आपको इन सभी दस्तावेज को स्कैन कर के आवेदन के साथ अपलोड करने पड़ते है।

  • पासपोर्ट साइज रंगीन फ़ोटो
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • स्नातक या स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र
  • अनुभव प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर

Jharkhand Berojgari Bhatta 2020 Online Registration

हम आपको बता देना चाहते है कि अभी इस योजना के तहत केवल आवेदन जमा किया जा रहा राशि की भुगतान अभी नही की जा रही है। अब आगे सरकार इस योजना पर जो भी निर्णय लेगी उसके अनुसार ही राशि की भुगतान की जाएगी।

यदि आप भी बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने District Employment Exchange (जिला नियोजनालय) कार्यालय में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर Employment Card बनवाना होगा तभी आप बेरोजगारी भत्ता के लिए योग्य माने जायेंगे।

इसके लिए आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के अनुसार jharkhand berojgari bhatta के तहत अपने जिला नियोजनालय कार्यालय में अपना Registration कर आवेदन कर सकते है।

Step#1- सबसे पहले आप http://www.jharkhandrojgar.nic.in/ Website पर जाएं।

Step#2- अब आप New Job Seeker विकल्प पर क्लिक करे जिससे आपके सामने Registration Form खुल कर आएगा।

district-niyojnalay-registration

Step#3- अब आप ध्यानपूर्वक इस फॉर्म में सारी जानकारी सही सही भर कर Submit बटन पर क्लिक करें।

Note – हो सकता है इस फॉर्म को भरने के दौरान Address वाले भाग में आपका Post Office का नाम नहीं मिले ऐसी स्थिति में वहाँ पर DNA विकल्प का चुनाव कर के आप अपना आवेदन Submit कर सकते है।

Step#4- आवेदन सबमिट करने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज अपलोड करने होते है।

Step#5- दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको एक Registration No प्राप्त होगा उसे आप नोट कर के रख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सके।

उम्मीद है Jharkhand Berojgari Bhatta की जानकारी आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसी तरह हम और भी नई – नई जानकारी आपके लिए लिख सके। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here