यदि कोई जहर खा ले तो करे ये उपाय जान बच जाएगी

0

नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे ‘Jahar se Bachne ka Tarika‘ (In case of Taking Poision). आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई लोग जिन्दगी से हार मान लेते हैं या किसी बात पर गुस्से में आकर जहर खा कर अपनी जान देने की कोशिश करते हैं।

Jahar se Bachne ka Tarika

वैसे तो आत्महत्या करना कानूनी तौर पर जुर्म है। अगर कोई भी व्यक्ति अपनी जिन्दगी से हार चुका है और उसे कोई रास्ता नहीं मिलता, तो उसे जल्दबाजी या गुस्से में में आकर कोई भी गलत कदम नही उठाना चाहिए, बल्कि उसे एकांत में बैठ कर कोई न कोई रास्त्ता निकालना चाहिए क्योंकि मेरा मानना है कि हर समस्या का समाधान होता है जरूरत होती है सिर्फ उसे सही समय पर पहचान लेना।

यह भी पढ़े :

परंतु फिर भी कोई व्यक्ति यदि जहर खाकर आत्महत्या करने की कोशिश करता है, तो मैं इस पोस्ट में कुछ उपाय बताने जा रहा हूँ। इन उपायों का प्रयोग सही समय पर करने से जहर खाये हुए इंसान की जान बचाई जा सकती है। कई बार ऐसे मरीज को डॉक्टर के पास ले जाते है और रास्ते में ही उनकी जान चली जाती है। आपको डॉक्टर के पास जाने से पहले कुछ काम करने चाहिए, जो मैं नीचे बता रहा हूँ।

जहर खाने वाले व्यक्ति को बचाने के उपाय

1. घी पिलाना
अगर कोई व्यक्ति जहर खा लेता है, तो उसे सबसे पहले अधिक से अधिक मात्रा में घी पिला दें। घी पेट के अन्दर जाकर जहर को मार देता है और मरीज को उल्टी भी करा देता है। इस उपाय से जान बच सकती है और जहर को कम किया जा सकता है। घी को तब तक पिलाते रहे जब तक मरीज को पूरी तरह उल्टी न होजाये | यदि आपके पास तत्काल घी उपलब्ध नहीं है तो आप निचे दूसरे उपाय से उसकी जान बचा सकते है|

2. नमक का घोल पिलाना
नमक एक ऐसी चीज है जो हर किसी के घर में मौजूद रहता है| जहर से बचने के लिए आप नमक का भी प्रयोग कर  सकते है, इसके लिए सबसे पहले मरीज के पेट में से जहर बाहर निकालना जरूरी होता है। ऐसा करने से जहर पूरे शरीर में नहीं फैलेगा। इसके लिए आपको मरीज को जितना हो सके उल्टी कराना बहुत जरूरी होता है। उल्टी कराने के लिए नमक के पानी का घोल बनाकर पिलाने से मरीज आसानी से उल्टी कर देगा।

3. अंडे की जर्दी पिलाना
अंडा भी जहर से बचने में आपकी मदद करता है, इसके लिए आप अंडे की जर्दी पानी में मिलाकर पिला सकते है। अंडे की जर्दी पेट में पड़े जहर का नाश कर देती है। इन उपायों को करने के तुरंत बाद किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाना जरूरी होता है, ताकि मरीज को पूर्ण रूप से ठीक किया जा सके।

उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट ‘Jahar se Bachne ka Tarika‘ जानकारी पसंद आयी होगी। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह और भी जानकारिया हिंदी में आपके लिए लिख सके, यदि इस जानकारी से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे Comment Box में पूछ सकते है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here