ITI क्या है? 10वीं के बाद ITI कैसे करें? ITI Course Fee | Duration | Job

ITI Kya Hai? ITI Kaise Kare? ITI से सम्बंधित पूरी जानकारी हिंदी में

ITI Kya Hai? ITI Kaise Kare? – नमस्कार दोस्तों, गंगाज्ञान पर आप सबो का फिर से स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम ITI के बारे में बताने जा रहें हैं। ITI industrial field में career बनाने का एक बेहतर विकल्प बन चुका है। आज के समय मे पूरे इंडिया में लाखों स्टूडेंट्स Industrial field में अपना कैरियर बना रहे है। लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जिन्हें ITI के बारे में पूरी जानकारी नही होती है जिसके कारण वे दूसरे अन्य कोर्स की पढ़ाई करने लगते है जिसमे उनके काफी पैसे खर्च हो जाते है लेकिन ITI करने के लिए बहुत ही कम पैसे खर्च होने के साथ ही बहुत कम समय मे इस training कोर्स को पूरा करके आप बहुत ही अच्छी जॉब पा सकते हैं और 20 से 25 हजार Monthly Salary आसानी से earn कर सकते हैं।

iti-kya-hai-full-form

इसके अलावा इस ITI के Field में Experience के हिसाब से सैलरी बढ़ भी सकती है। इसलिए अगर आप भी industrial field में कैरियर बनाना चाहते हैं तो ITI आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प होगा । तो चलिए शुरू करते हैं और विस्तार पूर्वक जानते है ITI क्या है? और ITI कैसे करे?–

ITI Kya Hai?

ITI Kya Hai in Hindi? ITI भारत सरकार की Ministry of Skill Development and Entrepreneurship Government Of India के द्वारा संचालित संस्था National Council Vocational Training (NCVT) संस्था के द्वारा संचालित एक Industrial training Course है।

ITI Full Form

ITI का full form “Industrial Training Institute” होता है । ITI को हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है।

ITI एक प्रकार का post secondary school है। इसे हम औद्योगिक डिप्लोमा कोर्स भी कह सकते है। इसमें व्यवसाय से जुड़े कोर्स कराये जाते हैं और industrial field में जॉब पाने के लिये ट्रेनिंग दी जाती है। जैसे – trading, कॉर्पेन्टर की ट्रेनिंग, filtering, fashion designing, electrician, बनना इत्यादि और भी industrial works की जानकारी इस कोर्स में सिखाया जाता है साथ ही practically works भी कराया जाता है जिससे students का experience बहुत ही अच्छा बन जाता है।

इसलिए इसे हम skill development diploma कोर्स भी कह सकते है। चूँकि ITI एक Trading Course है इसमें engineering और non – engineering technical works की practicals पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। आशा करता हूँ ITI Kya Hai? आपको समझ में आगया होगा।

ITI Course करने के लिए Qualification

ITI (Industrial Training Institute) 10th और 12th पास स्टूडेंट्स का ही नामांकन करती है। चाहे वो किसी भी सब्जेक्ट से क्यों न हो। यहां तक कि आप यदि first divison , second divison या third divison से भी qualify है तब भी आप ITI में admission ले सकते है। लेकिन कुछ institute 8 वीं, 10वीं और 12वीं पास students का भी admission लेती है।

इसे भी पढ़े –

students अपने लेबल के अनुसार ITI में आने वाले trade (कोर्स) का चयन करते हैं क्योंकि ITI के हर ट्रेड में अलग -अलग क्वालिफिकेशन मांगी जाती है। ITI का कोर्स आप कहीं से भी कर सकते हैं अपने state के बाहर किसी अन्य state से भी कर सकते हैं चाहे वो government institute हो या फिर Private Institute। साथ ही आपके पास कंप्यूटर का बेसिक knowledge होना बहुत ही जरूरी होता है अगर आपके पास कंप्यूटर की जानकारी नही है तो इसके लिए आप कोई अच्छा सा कंप्यूटर कोर्स भी कर सकते है। ITI Sector विधवाओ , अनाथों , विक्लांकों और गरीब विद्यार्थियों को काफी छूट प्रदान करती है।

ITI कोर्स करने के लिए आयुसीमा

ITI कोर्स करने के लिए कोई निश्चित आयुसीमा का निर्धारण नही है। इसे 12वीं तक क्वालिफाइड कोई भी स्टूडेंट्स कर सकता है जिसकी उम्र 14 वर्ष से अधिक हो। ITI विद्यार्थियों सहित कर्मचारियों या किसी भी व्यक्ति ,विक्लांक, विधवा और अनाथ इत्यादि को आयुसीमा में भी छूट प्रदान करती है यानि ITI का कोर्स कोई भी कर सकता है जिसकी उम्र 35 वर्ष से 40 वर्ष तक क्यू न हो ,बशर्ते उसके पास 10वीं या 12वीं पास certificate होना चाहिए।

ITI Course Syllabus Full Details

ITI training institute में वैसे तो सैकड़ों कोर्स पढ़ाया जाता है। लेकिन इनमें से कुछ कोर्स ऐसे है जो स्टूडेंट्स का बहुत ही पसंदीदा कोर्स होता है। तो चलिए जानते हैं कि ITI institute में कौन कौन सा engineering और non- engineering Trade (कोर्स) सीखाया जाता है ।

One Year Non Engineering Trades

  1. Dress designing& making
  2. Embroidery &Needle work
  3. Digital photography
  4. Desktop publishing Operator
  5. Cutting & Sewing
  6. Craftsman food production
  7. Computer Operator & programming assistant
  8. Commercial Arts
  9. Baker’s confectionery
  10. Fashion Technology
  11. Health & Sanitary Inspector
  12. Hair & skin care
  13. Hospital house keeping
  14. Office assistant & computer operator
  15. Secretarial practice etc

Two Year Engineering Trades

  1. Computer hardware engineer
  2. Mechanical engineer
  3. Eletrician
  4. Carpenter
  5. Plumbing
  6. Welding
  7. Fittering
  8. Automobile sector
  9. Information technology sector
  10. Machinist
  11. Painter
  12. Turner
  13. Network technician
  14. Meson (building construction)
  15. Technical practice etc

ITI Course Duration Kya Hai?

ITI एक ऐसा Course है जिसमे अलग-अलग course को पूरा करने के लिए समयावधि भी विभिन्न होती है किसी कोर्स की समयावधि 1 वर्ष तो किसी कोर्स की समयावधि 2 वर्ष होती है। कंप्यूटर हार्डवेयर जैसे कोर्स की समयावधि 3 वर्ष भी हो सकती है। लेकिन ज्यादातर कोर्सेज 2 वर्ष के अंदर ही पूरा कराया जाता है। यानि यह कोर्स के ऊपर depend है कि किस कोर्स को करने में कितना समय लगेगा ।

ITI Course Fee Kya Hai?

ITI का कोर्स करने में बहुत ही कम पैसो का खर्च होता है। इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट्स इस field में अपना कैरियर बनाना पसंद करते है । poor family students के लिए कैरियर बनाने में ITI एक अच्छा माध्यम है। ग्रामीण और शहरी दोनों ही व्यवसायिक कार्यो का कोर्स पूरा करने में 15 -20 हजार रुपये का खर्च होता है। लेकिन जो लोग विधवा, अनाथ, विक्लांक इत्यादि होते हैं उन्हें शुल्क में कुछ छूट भी दी जाती है। ITI government कॉलेजो में कोर्स पूरा करने का fee नही लगता है सिर्फ कुछ important कार्यों के ही पैसे लिए जाते हैं।

लेकिन अलग अलग प्राइवेट कॉलेजो में कोर्स fee अलग अलग होती है। यह fee अलग अलग trades (course) के आधार पर निश्चित किये जाते हैं। जो ट्रेड कम समय का होता है उसके fee भी कम होते है लेकिन जो कोर्स अधिक समय वाले होते है उनके fee ज्यादा होते है। जो लगभग 10 हजार से 30 हजार रु तक हो सकते हैं।

ITI में Admission कैसे लें

जैसा कि हम सब जानते है कि board examination का result जुलाई में निकलता है। तो रिजल्ट निकलने के बाद अगस्त के महीने में ITI में नामांकन होना शुरू हो जाता है। यदि आप ITI में admission लेना चाहते हैं तो ITI दो तरह से admission करती है । पहला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके और दूसरा direct संस्था में जाकर admission ले सकते। तो चलिए जानते हैं कि हम online रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

1. ITI में Online एडमिशन कैसे लें?

आप किसी भी ITI institute के official website portal पर जाकर admission के लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यक्ता होगी। जैसे :- qualification marksheet (marksheet of 8th/10th/12th ), community certificate ( sc/st, obc) ,adhar card (ID proof), bank account details card , debit card /credit card (online payment के लिए) इत्यादि। तो चलिए जानते है कि किस तरह आप ITI में एडमिशन के लिए online registration कर सकते है–

  • आप जिस भी state में ITI करना चाहते हैं उस state के नाम के साथ ITI इंस्टीटूट सर्च करें ।
  • अब आप जिस भी इंस्टीट्यट में जाना चाहते है उस institute के official website पर जाकर उसे ओपन करें
  • ITI इंस्टीटूट में एडमिशन के लिए website के New candidates register पर click करें
  • अब एक ITI फॉर्म ओपन होगा ,उस ITI फॉर्म में जो भी details भरने के लिए कहा जाए उसे fill up करें जैसे- name , adress , biodata ,mobile no.इत्यादि भरें।
  • अब जरूरी documents का photocopy जैसे – marksheet of 8th/10th /12th का photocopy ,adhar card का photocopy ,bank account details ,debit card/ credit card फ़ॉर ऑनलाइन registration पेमेंट के लिए इत्यादि upload करें ।
  • फॉर्म को submit करें ।
  • Form का printout निकाल लें। ताकि आगे काम आए।

2. Direct admission through institute

कुछ ITI institute प्रवेश परीक्षा द्वारा admission करती है इसमे जो students एंट्रेस एग्जाम को पास करते हैं उन्हीं का admission होता है। ITI में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम अप्रैल और अगस्त में आयोजित किये जाते हैं। जिसमे general knowledge , english grammer, mathematical , logical, reasoning और science से 100 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होती है।

इसे भी पढ़े –

लेकिन कुछ स्टेट में ITI istitute marksheet के आधार पर direct admission ले लेती है। दोनों ही परिस्थितियों में admission के समय महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे qualification marksheet, ID Card इत्यादि के साथ साथ और भी अन्य जरूरी दस्तावेज भी जमा करना होता है।

ITI के बाद कौन सा जॉब मिल सकता है

ITI डिप्लोमा का कोर्स पूरा करने के बाद ही candidates को जॉब मिल सकती है जो कि government और private दोनों ही sectors में मिल सकती है। यानि की किसी भी insdutrial field में अच्छे पोस्ट पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। यहां तक कि अपना स्वयं का व्यापार भी कर सकते है । इसके अलावा candidates रेलवे, विद्युत विभाग, public sectors ,government department में भी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

ITI NCVT Certificate कैसे प्राप्त करें

Course पूरा होने के बाद students को practical training करना होता है। ये ट्रेनिंग students के कोर्स के adhar पर किसी भी एक industry में देना होता है इसके बाद ही स्टूडेंट्स को National Council Of Vocational Training (NCVT) certificate मिलता है। यानि कि All India Trade test देना होगा। इसमें पास होने के बाद ही स्टूडेंट को NCVT certificate मिलता है। यह सर्टिफिकेट आप ऑनलाइन डाऊनलोड कर सकते हैं इसके अलावा डायरेक्ट इंस्टिट्यूट से प्राप्त कर सकते हैं।

ITI NCVT Certificate और Marksheet कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप ITI NCVT certificate और अपना रिजल्ट marksheet ऑनलाइन देखना या डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसे आप google.com पर NCVT MIS से Download कर सकते हैं। इसके लिए आप step by step नीचे दिए गए तरीको को पढ़कर कर डाउनलोड कर सकते हैं –

  1. सबसे पहले Google.om पर NCVT MIS सर्च करें।
  2. अब ncvtmis.gov.in पर क्लिक करें।
  3. अब इसमें trainee option पर क्लिक करके trainee profile पर क्लिक करें।
  4. Enter to view trainee profile का पेज खुल जायेगा। यहाँ पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के पहले अंक 00 के जगह R लिखकर अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर fill up करें।
  5. Fathers /Mothers name , date of birth fill करें।
  6. अब Enter image text में जो अंक दिया हुआ है उसे वही दिए गए बॉक्स में भरे।
  7. सबमिट option पर क्लिक करके सबमिट करें।
  8. ITI NCVT trainee institute profile का पेज खुलेगा।
  9. यहां पर semester1 , semester 2 वाले पेज में view marksheet और print certificate का option रहता है। semester 1 या semester2 के view marksheet पर क्लिक करें।
  10. क्लिक करने के बाद एक पॉप अप विंडो आएगा जहां पर आपको marksheet download करना है ।
  11. अब pop up window पेज के नीचे में download option पर क्लिक करके डाउनलोड करें।
  12. इसी तरह certificate download करने के लिए print certificate पर क्लिक करके download करें।
  13. Print certificate पर क्लिक करके loading करें। थोड़ी देर बाद लोड होने पर एक pop up window आएगा
  14. यहां पर विंडो के नीचे NCVT certificate option पर क्लिक करके certificate download करें।

उम्मीद है कि ITI Kya Hai? ITI Kaise Kare? की जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि और भी नई-नई जानकारी हम आपके लिए लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमे बता सकते है।