IRCTC Kya Hai? IRCTC पर Online Ticket Booking कैसे करे

0

IRCTC Kya Hai और Online Railway Ticket Booking कैसे करे – हेलो दोस्तो गंगा ज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको IRCTC के बारे में बताने वाले है। IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation Ltd) क्या होता है इसमें अपना अकॉउंट कैसे बनाये और Online Ticket Booking कैसे करे की पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है। अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

irctc-kya-hai

क्या आप सब को पता है कि IRCTC Kya Hai औऱ IRCTC में Online Ticket Booking करने के लिए अपना अकॉउंट कैसे बनाये अगर नही तो इस पोस्ट में IRCTC से सम्बंधित पूरी जानकारी मौजूद है। हम सभी ने आपने जीवन मे ट्रेन से सफर जरूर किया होगा। भारत मे ज्यादा जनसंख्या होने के कारण लोगो को आने जाने का सबसे अच्छा माध्यम हैं ट्रेन से सफर करना इसमें पैसे भी कम लगते है और आरामदायक सफर भी होता हैं।

पर जब टिकट बनाने या बुकिंग करने की स्थिति आती है तो बहुत लोग को लम्बी लाइन लगनी होती थी पर आब IRCTC ने इसका हल निकाल दिया है अब आप घर बैठे IRCTC के माध्यम से Online टिकट बुकिंग कर सकते हैं तो आइये जानते है कि IRCTC Kya Hai और यहाँ से हम ऑनलाइन टिकट बुकिंग कैसे करे।

IRCTC Kya Hai?

IRCTC का फुल फॉर्म होता है (Indian Railway Catering and Tourism Corporation Ltd) (भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम) IRCTC से हम Online रेलवे टिकट बुकिंग घर बैठे ही कर सकते हैं इसमे हमको एक अकॉउंट बनाने की जरूरत होती है। भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क हैं। भारत से पहले यूएसए, चीन, रूस, पहले दूसरे स्थान पर है।

IRCTC का मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में है IRCTC ने ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग करने के लिए एक वेबसाइट www.irctc.co.in  बनाया है जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग बहुत आसानी से कर सकते है । इस वेबसाइट को दिन में करीबन 15 लाख लोग खोलते हैं। इससे आपको पता चल गया होगा कि इस साइट की मांग बहुत ज्यादा हैं। इंडियन रेलवे कॉर्पोरेशन (IRCTC) एक सहायक हिस्सा होता हैं। भारतीय रेलवे का जो खानपान,पर्यटन और Online टिकट संचालन को संभालता है।

IRCTC पर टिकट बुकिंग के लिए अकाउंट कैसे बनाये

हर रोज लाखो लोग ट्रेन से सफर करते हैं और शायद आप भी ट्रेन में सफर करना पसंद करते हैं इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं एक तो ट्रेन में हम आराम से सफर कर सकते हैं उसी के साथ ट्रेन का किराया भी बहुत ही कम होता है लेकिन ट्रेन में अगर हम रिजर्वेशन की बात करें तो रिजर्वेशन की टिकट मिलना थोड़ा सा मुश्किल है और उसके लिए शायद आपको बड़ी-बड़ी लाइनों में लगकर और फिर अपनी टिकट लेनी पड़ती है लेकिन आज हम बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रेन का टिकट ले सकते हैं वह भी उसकी ऑफिशियल वेबसाइट से।

ट्रेन की ऑफिशियल वेबसाइट से रिजर्वेशन टिकट पाने के लिए आपको पहले इसकी वेबसाइट पर अकाउंट बनाना पड़ेगा और फिर उस अकाउंट की मदद से ही आप टिकट ले पाओगे तो इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना है और आप कुछ ही देर में इसका अकाउंट बना पाओगे नीचे आपको अकाउंट बनाने की जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है।

यह भी पढ़े –

अगर आपको घर बैठे या इंटरनेट से ऑनलाइन रेलवे की टिकट बुक करनी है उसके लिए आपको IRCTC के अकाउंट की जरूर पड़ती है। कुछ आसान से स्टेप्स पूरा करके IRCTC पर आककॉउंट बना सकते है। तो चलिए देखते है कि हम IRCTC पर कैसे अपना अकाउंट बना सकते है।

Step#1- सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाइए और वहां पर आपको Sign Up के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Step#2 – अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा इस फॉर्म में आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी है यहां पर जिस पॉइंट पर आपको स्टार (*) लगा हुआ मिले वह जानकारी आपको जरूर भरनी है बाकी आप छोड़ भी सकते हैं। ये फॉर्म मैंने  नीचे 3 भागो में समझा रहा हूँ जिस से की ये आपको आसानी से समझ आजायेगा।

IRCTC Log In Details

User ID – सबसे पहले User Id है इसमें आपको अपना एक यूनिक यूज़रनेम बनाना पड़ेगा जिससे कि आप IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन कर पाओ।

Password – इस बॉक्स में आपको पासवर्ड भरना है पासवर्ड कम से कम 8 अंकों का भरेंगे और ज्यादा से ज्यादा 15 अंको का और उसके नीचे Confirm Password में उसे दोबारा टाइप करेंगे जिससे कि आपका पासवर्ड कन्फर्म हो जाएगा कि आपने दोनों बॉक्स में पासवर्ड सही भरा है।

Security Question – इसके बाद आपको Security Question और Answer भरना है यह आपको बहुत ही ध्यान से भरना है क्योंकि अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाओ तो इस Security Question की मदद से आप अपना पासवर्ड दोबारा Rest कर पाओगे तो यहां पर ध्यान से कोई भी एक Security Question सेलेक्ट करें और उसके नीचे Answer भरें और उसके बाद आपको Preferred लैंग्वेज English या Hindi में से कोई भी एक सेलेक्ट करना है।

Personal Details

अभी तक आपने अपने अकाउंट की जानकारी भरा जो कि आपको आपके अकाउंट में लोगिन करने के लिए जरूरी था अब आपको अपनी निजी जानकारी भरनी है।

Name – सबसे पहले आपको अपना First Name, Middle Name आप खाली छोड़ सकते हैं और Last Name भरना है। साथ ही Gender, Marital Status, Date of Birth, Occupation, Aadhar No etc को भरना है इसके बाद अपना ईमेल Id भरे जिससे आपका अकाउंट Create और Confirm होगा फिर अपना मोबाइल नंबर भर कर आगे बढे।

तो यह तो थी आपकी पर्सनल डिटेल जो कि आपको बहुत ही ध्यान से भरनी है इन में आपको ईमेल Id और मोबाइल नंबर पर ज्यादा ध्यान दिया है क्योंकि आपकी टिकट ईमेल Id और फोन नंबर पर ही आती है।

Residential Address

पर्सनल डिटेल भरने के बाद में आपको अपना Address भरना है कि आप कहां के रहने वाले हो। पूरी जानकारी भर देने के बाद एक बार सारी डिटेल्स को चेक कर लीजिए कि कहीं पर कोई गलती तो नहीं अगर सारी जानकारी बिल्कुल सही है तो आप नीचे Submit Registration Form के ऊपर क्लिक कर दीजिए.

Step#3- Verify Your Details – फॉर्म सबमिट करते ही आपको अपनी सारी डिटेल दिखाई जाएगी और यहाँ पर आप I Agree Term & Condition पर क्लिक करे जिससे आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा।

Congratulation! आपने सफलता पूर्वक अपना अकाउंट IRCTC पर बना लिया अब आप IRCTC से Online Railway Ticket Booking कर सकते है।

अब आप IRCTC के वेबसाइट पर जाकर Login करे परन्तु जब आप इस नए अकाउंट से पहली बार Login करेंगे तो आपको अपना E-Mail ID और Mobile Number Verify करना होगा। अब आप आप Login करके अपने Registered Email and Mobile Number को OTP के साथ Veirfy करे।

IRCTC Account से रेलवे टिकट कैसे बुक करें?

मुझे आशा है कि IRCTC में आप अकॉउंट बना लिये होंगे और सफलता पूर्वक उसे Verify भी कर लिए होंगे अब आप सोच रहे होंगे कि टिकट कैसे बुक किया जाएगा तो हम आपको यहाँ नीच स्टेप से बताने वाले हैं।

Step#1 – सबसे पहले IRCTC के अकॉउंट को लॉगिन करें। इसके लिये आपको IRCTC में बनाई गई User Id और Password दर्ज करना होगा साथ ही एक Captcha Code भी दिया जायेगा जिसे दर्ज करके आप Login कर सकते है।

Step#2 – जब आप Login हो जायेगे तो आपको Book Your Ticket का Form दिखाई देगा जिसमे आप From Station, To Station and Journey Date भर कर Train को Find कर सकते है।

Step#3- आब यहाँ आप अपनी योजना और ट्रेन को ठीक ढंग से जांच ले और आपनी कक्षा को चुनें।

Step#4- जब आप कक्षा का चयन करेंगे तब आपको ट्रेन की सीट की उपलब्धता दिखाई जाएगी जिसे आपको जांच कर Book Now पर क्लिक करना होता हैं।

Step#5 – अब आपके सामने Passenger Details भरने का Form खुलेगा जिसमे आप साडी जानकारी सही – सही भर कर Next करते जाये फिर Mode of Payment से सपनी सुविधानुसार Mode चुकार किराया का भुगतान ऑनलाइन कर दें।

ट्रेन कोच के प्रकार

श्रेणी या कक्षा जा मतलब है कि आप सामान्य ट्रेन कोच (जनरल) या SL,1A,2A,3A, SL,2S, CC, GN में यात्रा करना चाहते है । तो चलिए अलग-अलग श्रेणियों के विषय मे जानते हैं।

एसएल (SL)-स्लीपर क्लास भारत मे मध्यम श्रेणी के लोगो की मात्रा बहुत ज्यादा है इस लिए इस स्लीपर क्लास का चुनाव सबसे ज्यादा होता है और ट्रेन में ज्यादातर कोच भी SL की ही होती हैं।

A1,A2,A3 – Air Condition ये कोच उच्च क्षेणी का होता है जिसका किराया स्लीपर से अधिक होता है।

General – यह कोच बिलकुल सामान्य होता है जिसमे सीट बुकिंग की सुविधा नहीं होती है।

उम्मीद है कि IRCTC Kya Hai Or IRCTC Me Account Kaise bnaye की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। हमारे इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here