Internet Banking Kya Hai? Net Banking कैसे प्राप्त करें

2

Internet Banking kya Hai? और कैसे उपयोग करे? पूरी जानकारी हिंदी में। हेलो दोस्तों गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे Internet Banking Kya Hai, Net Banking Kya hai कैसे प्राप्त करे और इस से हमे क्या क्या लाभ और हानि है (Benefits of Net Banking)। जैसा कि हम सभी जानते है कि आज के इस बढ़ते हुए युग मे एक से बढ़कर एक नई नई सुबिधायें हमारे सामने आरही है जिसे हम सुन तो रहे है परंतु उस सुबिधा के बारे में पूरी जानकारी न होने की वजह से उसका प्रयोग हम नही कर पाते। आज के इस पोस्ट में ऐसी ही एक सुविधा जिसे Net Banking के नाम से जाना जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है (Information about Net Banking in Hindi).

internet-banking-kya-hai

Internet Banking भी आज के समय मे एक ऐसी ही बहुत जरूरी सुबिधा में से एक है। internet banking की मदद से हम कभी भी किसी को घर पैठे money transfer कर सकते है। साथ ही और भी Banking से संबंधित कई काम कर सकते है तो चलिए शुरू करते है और जानते है net banking ke bare me पूरी जानकारी।

Internet Banking Kya Hai?

net Banking बैंक द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सुबिधा है जिससे हम अपने बैंक खाते को घर बैठे पूरी तरह हैंडल कर सकते है जैसे -Balance Check, Money Transfer, Aadhar Link, Account Statement , Cheque Book Request करना इत्यादि ये सभी काम घर बैठे बैठे online Internet के माध्यम से किया जा सकता है।

Net Banking Kaise Prapt Kare?

यदि आप net banking service अपने खाते में प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने बैंक को बोलना होता है कि हमे अपने खाते में internet banking की सुबिधा चाहिए, तब बैंक वाले आपको net banking की एक Kit आपके खाते में activate कर के देते है जिसमे एक login ID and Password होता है।

इस लॉगिन ID , Password की मदद से आप उस बैंक की Official Website पर जाकर Login कर सकते है और net banking की सारी सुबिधाओं का प्रयोग कर सकते है। अब लगभग हर बैंक आपको Net Banking की सुविधा उपलब्ध कराने में सक्षम है जैसे – State Bank of India, Bank of India, Central Bank of India, Union Bank, HDFC Bank, Axix Bank etc.

Net Banking Me क्या क्या सुबिधाये उपलबध है ?

जब आप Net Banking की सुबिधा प्राप्त कर लेते है और अपने बैंक के Official Site पर net banking ID and Password द्वारा लॉगिन करने पर आपको एक Dashboard मिलता है जहाँ से आप अपने खाते से संबंधित सभी कार्य बिना बैंक गए कर सकते है। इस 1डैशबोर्ड की मदद से आप किसी को Money Transfer कर सकते है, Mobile Recharge, Bill Pay, Tax Pay तथा अन्य सभी भुगतान Online कर सकते है।

इन सभी सुविधाओं के अलावा हम net banking की मदद से विभिन्न प्रकार के खाते (Accounts) भी खोल सकते है जैसे- FD (Fix Deposit), RD (Recurring Deposit) इत्यादि साथ ही आप LIC बीमा या अन्य Insurance का Premium भी भुगतान कर सकते है जो Auto Payment Mode में भी हो सकता है।

तो दोस्तों अभी तक हमने जाना की नेट बैंकिंग क्या है और इसके बारे में पूरी जानकारी (Net Banking Information in Hindi) आइये अब हम जानते इसमे बरतने वाली सावधानियों के बारे में की नेट बैंकिंग के वक़्त हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Internetnet Banking में क्या सावधानियां बरते

नेट बैंकिंग की सुविधा प्रयोग करते वक़्त हमे बहुत सी सावधानियां बरतनी होती है अन्यथा हमारे खाते से कभी भी पैसे गायब या चोरी हो सकते है इसलिए बिना इन सब बातों को जाने आप नेट बैंकिंग सुविधा का प्रयोग न करे अन्यथा आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है –

1. अपने Net Banking का Login ID and Password किसी के साथ शेयर न करे ।

2. कभी आप Net Banking का प्रयोग किसी safe जगह पर करे किसी Public Place या cyber cafe में इसका प्रयोग न करे ।

3. थोड़े थोड़े दिनों में अपने Password को Change करते रहे।

4. किसी भी ऐरे गैरे website से Net Banking का प्रयोग करके Shoping न करे।

5. जिस कंप्यूटर में आपने नेट बैंकिंग का प्रयोग किया है वहां से उठने से पहले अपने Account को Logout कर दे हो सके तो Browser Cache History भी Delete कर दें।

उम्मीद है कि यह Internet Banking Kya Hai की जानकारी आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसीतरह नई नई जानकारियां आपके लिए लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमे बता सकते है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Durgesh Kumar GangaGyan.in का Part Time Writer हूँ. मुझे नई - नई टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारियां सीखना और उसके बारे में दूसरों को बताना पसंद है. GangaGyan पर मैं हरदिन कुछ नई जानकारी लिखता हूँ, आप इसी तरह हमें सहयोग करते रहे ताकि हमारा मनोबल बना रहे | धन्यवाद

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here