Intelligence Officer कैसे बने? (How to Become Intelligence Officer)

Intelligence Bureau Entry Intelligence Officer Kaise Bane Age Limit, Qualification, Salary Complete Detail in Hindi

Intelligence officer कैसे बने? How to Become Intelligence officer, Age Limit, Salary, Qualification– नमस्कार दोस्तों गंगाज्ञान पर आप सबों का फिर से स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम Intelligence officer के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप जानना चाहते है कि Intelligence officer kaise bane तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

कभी- कभी हम ऐसी फिल्में देखते हैं जो Intelligence Officer से related होते हैं। जैसे-Baby, Razi etc इन फिल्मों के माध्यम से हम Intelligence officer के बारे में कुछ बाते अवश्य ही जान पाते हैं कि Intelligence officer की क्या भूमिका होती है। हम यह भी देखते हैं कि किस तरह एक Intelligence officer आतंकवाद को जड़ से खत्म करने के लिए जान पर खेलकर बहुत ही risky कार्य करते हैं । कैसे अलग- अलग जगहों पर जाकर secret information लाते हैं।

intelligence-officer-kaise-bane

जी हां, वो Intelligence officers ही हैं जो देश की रक्षा के लिए अपनी जान पर खेलकर गुप्त information का पता लगाते हैं और देश पर होने वाली सम्भावित खतरों को रोकते है । जैसे- देश पर होने वाली आतंकवादी हमलों की सूचना secret रूप से लाना, bomb-blast, enemies secrets plans इत्यादि इस प्रकार का secret plans के होने से पहले ही intelligence Officer पता करके उनके plans fail कर देते हैं। और अपने देश को सावधान करते हैं।

लेकिन वे यह सब कब, कहाँ से और कैसे करते हैं हमें यह पता नही चलता है। क्यों कि ये भी बिल्कुल secret होते हैं।और secret रूप से कार्य करते हैं। जब तक ये कोई data या Information लेकर सामने नही आते हैं। तब तक हम उन्हें न ही समझ पाते हैं और न ही उन्हें देख पाते हैं।

अगर आप भी ऐसे साहसपूर्ण कार्य करके देश की रक्षा करना चाहते हैं और एक Intelligence officer बनना चाहते हैं या Intelligence officer के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आप जरूर पूरा पढ़िये।

तो दोस्तों, चलिए शुरू करते हैं कि Intelligence officer कैसे बनते हैं? इसके लिए आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए? इसके लिए क्या exam देंने होंगे ताकि direct IB (Intelligence Bureau) में entry लिया जा सके। इसकी tranning कैसे होती है? Work profile क्या होती है? और salary कितनी होती है? इन सभी बातों की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी।

Intelligence Bureau क्या है?

Intelligence Bureau एक खुफिया एजेंसी होती है जो देश के लिए खुफिया जानकारी एकत्रित करने का कार्य करती है इनके कार्य खतरों से भरा होता है इनके कार्य खुफिया होने के कारण इसे गुप्तचर एजेंसी भी कहा जाता है। Intelligence Bureau में काम करने वाले अधिकारियों को intelligence officer कहा जाता है।

Assistant Central Intelligence Officer कैसे बने ?

Assistant Central Intelligence Office के पद के लिए Intelligence Bureau में entry करने के लिए जो exam लिया जाता है वो exam Intelligence Bureau खुद ही करवाती है इसमे जो Intelligence officer की लेवल होती है वो ACIO (Assistance centre Intelligence officer) Grade ll group c कि होती है। इसके तहत ही intelligence officer बना जाता है।

इसे भी पढ़े –

यदि आप Intelligence officers बनना चाहते है तो सबसे पहले intelligence bureau Eligibility Criteria को अच्छे से जानना होगा।

Intelligence Officer Age Limit (आयु सीमा)

Intelligence Officer Entry के लिए general वर्ग के उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष तक होनी चाहिए जबकि st/sc में 5 वर्ष और OBC वर्ग के उम्मीदवार को 3 वर्ष की छूट दी जाती है।

Educational Qualification (शैक्षणिक योग्यता)

इस पोस्ट को पाने के लिए सभी उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से graduation होना अनिवार्य होता है बिना graduation इस पोस्ट को प्राप्त नही किया जा सकता है। चाहे graduation किसी भी subjects से क्यूं न हो।

IB Exam Pattern

Intelligence bureau में जाने के आपको 2 Phase में इसकी परीक्षा देनी होती है। इसके लिए दो phase में exam लिया जाता है।

Phase 1

जब आप Intelligence Officer Vacancy Apply करते है तब सबसे पहले आपको Phase I Exam देना होता है इसमे सिर्फ 2 पेपर होते हैं।

Paper l – paper l में quantitative aptitude, English, General awareness, Reasoning & analytic ability से related प्रश्न पूछे जाते हैं । यह exam 1 घंटे का होता है। जो 100 अंक का होता है।

Paper ll – इसमे essay और comprehension precipitating से प्रश पूछे जाते हैं। जो 50 अंक का होता है। इसमे भी 1 घंटे का समय दिया जाता है ।

पेपर l में 65 अंक और paper ll में 30 अंक का cut off लाना होता है यानी minimum 105 अंक entry के लिए अनिवार्य होता है।

Phase 2 (Interview)

Phase 2 में interview लिया जाता है जो candidate phase l को qualify करता है उसी को interview में बुलाया जाता है। Interview में प्राप्त अंक और phase I में प्राप्त अंकों को जोड़कर Rank का निर्धारण किया जाता है। इसके बाद candidates को final list में appointment कर दिया जाता है। उसके बाद उन्हें training के लिए बुलाया जाता है।

Intelligence Officer Training Rule

Intelligence officer की training में बहुत सी सावधानियां बरतनी होती है। Intelligence Officer की training भी 3 phase में होता है।

Phase I

Phase I की training Intelligence Bureau संस्था की intelligence training centre Shivpuri (मध्यप्रदेश) में होती है। यहां पर training के दौरान candidates को smartphone, laptop, camera etc ले जाने की अनुमति नही होती है।

Candidates centre के किसी भी चीज का फ़ोटो Recordings नही कर सकता है। Training Campus में Internet Connection भी नही होता है। Candidates को पूरी तरह disconnected होकर training लेना पड़ता है। सिर्फ basic phone calling करने के लिए और Bluetooth की अनुमति होती है। यहां पर 14 घंटे की training दी जाती है। Body fitness के लिए daily physical exercise करवाया जाता है। खतरों से सामना करने के लिए और भी जरूरी सारी चीजों की training दी जाती है। यह training 60 दिनों की होती है।

Phase II

Phase I की training खत्म करने के बाद वही से phase II की ट्रेंनिंग के लिए candidates को Intelligence Bureau training centre, Delhi भेज दिया जाता है। यहां physical exercise की training नही होती है। candidates को केवल theoretical lecture की training दी जाती है। यह 60 दिनों तक चलता है।

Phase III

Phase II  की training के बाद candidates का वहीं से on job posting हो जाती है। जिस क्षेत्र में उनकी posting होती है वहीं पर on job के दौरान कुछ training लेनी पड़ती है। जैसे- Cases Deal करना, Deal with terrorism, deal with Drugs Mafia, necslite dealing इत्यादि इस प्रकार के कार्यों को संभालते हुए training लेनी होती हैं। और अपने काम करने के first experience को मजबूत बनाते हैं।

Intelligence Officer Salary

यदि इनकी posting cities में होती है तो इनकी salary 61,000/-रु तक होती है और यदि इनकी posting rural area में होती है तो इनकी salary 68,000/-रु तक होती है। इसके साथ ही इनके कार्य बहुत ज्यादा risky होने के कारण इन्हें additional security allowance भी दिया जाता है

Advantage

अगर देश की रक्षा करने के लिए आपके अंदर जुनून और जज्बा है और साथ ही साथ आपको adventures पसंद है। नई -नई चीजो की खोज करना, घूमना, travel करना पसंद है तो आपके लिए यह जॉब बहुत ही advantage हो सकती है।

Intelligence officer के advantage-

  • Social respect
  • No uniform
  • Weapons due to situation
  • Good salary
  • Unpredictable work

Disadvantage क्या है?

चुकी यह job बहुत ही risky होता है इसमे जान पर खेलकर कई जगहों से secrets लाने पड़ते है। कभी कभी ऐसे खुफिया जगहों पर जाना पड़ता है। जहां आपकी जान भी जा सकती है क्योंकि सरकार के विरुद्ध कार्य करने वाले लोग अगर यह जान जाए कि आप एक intelligence officer हैं तो आपकी जान भी जा सकती है साथ ही साथ आपके और भी disadvantage हो सकते हैं। Intelligence officer के disadvantage-

  • High Risky Job
  • Posting anywhere as for as requirement secrets
  • Slow -promotion and other difficulties by period of catching secrets

उम्मीद है की Intelligence Officer Kaise Bane की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इस जानकारी को अन्य लोगो के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है। ताकि इसी तरह हम और भी नई जानकारी आपके लिए लिख सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here