झारखंड की पूरी जानकारी एक नजर में (Important Facts of Jharkhand)

0

नमस्कार दोस्तों, गंगा ज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है आज हम आप सब के लिए एक नया पोस्ट ले कर के आये है। इस पोस्ट में हम आपको झारखंड राज्य के बारे में कुछ जरूरी जानकारी देने वाले है (important facts of jharkhand) अगर आप भी झारखंड के बारे में कुछ जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े ।

important-facts-of-jharkhand

जैसा कि आप जानते होंगे हमारे देश मे कुल 29 राज्य है जिस में से एक राज्य हमारा झारखंड है, जिसकी स्थापना आदिवासी नायक बिरसा मुंडा के जन्मदिन पर जयपाल सिंह मुंडा की अगुआई में 15 नवंबर सन 2000 ईसवी को दक्षिणी बिहार से अलग कर के की गई थी, झारखंड राज्य आदिवासियों का राज्य है जो सर्वाधिक जंगली क्षेत्र होने के साथ-साथ बहुत ही खूबसूरत है। यह राज्य जीव जंतुओं और वनस्पतियों से समृद्ध है। यह राज्य उत्तर में बिहार, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओडिसा और पूरब में पश्चिमी बंगाल से घिरा हुआ है।

झारखंड राज्य से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ (Important facts of Jharkhand)

झारखंड राज्य के नाम से ही खूबसूरती की पहचान होती है, क्योंकि झार का मतलब प्रकृति और खण्ड का मतलब भूमि यानी झारखंड प्रकृति की भूमि है, इसलिए प्रकृति ने दिल खोल कर यहां पर अपने सौंदर्य को लुटाया है । वैसे लोग जो जंगल घुमना पसंद करते है वो एक बार झारखंड जरूर आये।

झारखंड की राजधानी राँची है, एक ऐसा शहर जहाँ प्रकृति ने अपना सौन्दर्य खुल कर लुटाया है। इसे झरनों का शहर भी कहा जाता है ये ऊँचाई पर स्थित होने के कारण यहाँ का मौसम पूरा साल सुहाना रहता हैं। गोंडहेल, रोगार्डेन, मछलीघर, बिरसाजैविक उद्यान, आदिवासी संग्रहालय आदि इसके प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। मेहनती तथा उदयामि लोंगो का शहर राँची एक उद्योगिक केन्द्र भी हैं।

इसके अलावे झारखंड राज्य के मुख्य पर्यटन स्थल कुछ इस प्रकार है – हुंडरू जलप्रपात, श्री समेद शिखरजी जैन तीर्थस्थल (पारसनाथ), पतरातू, जोन्हा, छिनमस्तिका मंदिर, दलमा अभयारण्य, रजरप्पा, पंचघाघ जलप्रपात, दशम जलप्रपात, देवघर वैधनाथ मंदिर, गौतम धारा, पतरातू डैम, हजारीबाग राष्ट्रीय अभयारण्य, बेतला राष्ट्रीय उद्यान, श्री बंशीधर राधिका जी मंदिर इत्यादि।

यह भी पढ़े –

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के गृह भूमि नगर होने से भी रांची शहर प्रसिद्ध हैं। झारखंड को प्रकृति ने बेहद खूबसूरती और असीमित पर्यटक स्थलों से नवाजा है। जिसमे खूबसुरत झरने, नदी, पहाड़ और वन प्रदेश शामिल हैं। झारखंड के कुछ बड़े शहर जैसे राँची, देवघऱ, हजारीबाग, जमशेदपुर, गिरीडीह, साहेबगंज, धनबाद, नेतरहाट इत्यादि का नाम शामिल हैं जो लाखो यात्रियों को आकर्षित करते है। राज्य कि अर्थ व्यवस्था में पर्यटन का पूर्ण योगदान हैं।

झारखंड भारत का ऐसा राज्य है जहाँ पर पूरे भारत का 40% से भी अधिक खनिज और मैनर्स पाए जाते है। इस लिए तो पूरे झारखंड के अर्थ व्यवस्था ज्यादातर खनिज और वन पर आधारित हैं। ये पूरे भारत मे वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध है। ये राज्य भारी उद्योगों के लिए जाना जाता हैं। जैस की लोहा, वेरीफाइड, चूनापत्थर, कोयला इत्यादि अनेको खनिजो के कारण झारखंड में उद्योगो का जाल बिछा हुआ है।

जमशेदपुर शहर इसका सबसे बड़ा और प्रमुख उद्योगिक नगर है। भारत का पहला और दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा कारखाना टाटास्टिल जमशेदपुर में स्थित है। बहुत सारे राष्ट्रिय एवं अन्तर्राष्ट्रीय कंपनियों के वज़ह से ये राज्य व्यवसाइयों को लुभाता है। ये राज्य आदिवासियों से घिरा हुआ है जहाँ पर कुल 32 जनजातियाँ मिल कर रहते है इस लिए यहां कि संस्कृति और जीवनशैली में प्रकृति की महत्वपूर्ण भूमिका है।

झारखंड राज्य चतुर्भुज के आकार का है जिसकी लम्बाई (उत्तर से दक्षिण) 380 किमी एवं चौड़ाई (पूर्व से पश्चिम) 463 किमी है, राज्य का कुल क्षेत्रफल 79,714 वर्ग किमी है जो कि पूरे भारत के क्षेत्रफल का 2.42 % हिस्सा है।

उम्मीद है कि झारखंड राज्य से जुड़ी जानकारी (important facts of jharkhand) आपको पसंद आई होगी, इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह और भी जानकारी आपके लिए हिंदी में लिख सकें।

इस पोस्ट से सम्बंधित यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे Comment Box में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here