Home Loan Kya Hai? होम लोन कैसे प्राप्त करें पूरी जानकारी हिंदी में

Home Loan Kya Hai? Home Loan Kaise Le Jane Puri Prakriya Home Loan Ke Bare Me

0

Home Loan kya Hai? होम लोन कैसे प्राप्त करें पूरी जानकारी – हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का फिर स्वागत हैं आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको एक नई जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट में हम आपको Home Loan Kya Hai की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Home Loan Kya Hai और होम लोन कैसे प्राप्त करें तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

home-loan-kya-hai-hindi

Home Loan kya Hai? होम लोन कैसे प्राप्त करें आज के दौर में कर्ज की जरूरत हर किसी को होती है। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं और आप कुछ खरीदना चाहते हैं तो बैंक से लोन लेना इसके लिए सुविधाजनक विकल्प है। इसके अलावा किसी वित्तीय आपदा की स्थिति में भी बैंक लोन हमारे जीवन को बहुत आसान बना देता है। क्या आपने कभी गौर किया है कि आपको लोन देने वाला वित्तीय संस्थान आपके लोन पर ब्याज दर किस तरह लगाता है। इसके पीछे लोन की अर्जेंसी, लोन चुकाने का समय और ब्याज दर आदि की भूमिका होती है।

Home Loan Kya Hai?

आज के समय मे घर का सपना हर किसी को होता हैं। अगर आपके पास घर बनाने के लिए पैसे नही है तो बैंक या नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी आपको लम्बी समय के लिए आपको कर्ज देती हैं जो कि मासिक क़िस्त के रूप में एक निश्चित राशि आपको चुकानी पड़ती हैं। जो 10 या 20 साल तक की अवधि में आपको पूरा पैसा चुकाना होता हैं। यह वित्तिय सुरक्षा, आयकर में राहत और अपने पसंद के हिस्साब से रहने की सुविधा देती हैं। अगर लोन लेने वाला व्यक्ति बकाया राशि नही चुका पाता तो लैंडर को प्रोपटी को बिक्री से बकाया लोन राशि को प्राप्त करने का कानूनी अधिकार होता हैं।

Home Bank Loan लेने का आसान तरीका ।

हम आपको बता रहे हैं वे 7 आसान तरीके, जिनकी मदद से आप तुरंत लोन ले सकते हैं। आप यह सुनिश्चित करना ना भूलें कि लोन तभी लिया जाना चाहिए जब अति आवश्यक हो। लोन की रकम को हमेशा कम से कम रखने की कोशिश करें। अगर आप लोन की रकम को समय से चुका नहीं पाएंगे तो आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

अपने इम्प्लायर से लें लोन

बहुत सी कंपनियां वेतन के एक हिस्से को एडवांस के रूप में इम्प्लाई को लोन देती हैं. यह आपके मासिक वेतन का छह गुना तक हो सकता है। आप इस रकम को अपने वेतन से अगले 24 महीने तक चुका सकते हैं। ब्याज दर : 5-8% (कई बार यह ब्याज दर शून्य भी हो सकती है.)

फायदे : आप यह रकम तीन दिन में पा सकते हैं।

नुकसान : यह आपके वेतन का ही एक हिस्सा है, इस हिसाब से आपको इस पर टैक्स चुकाना पड़ेगा। अगर आप इस रकम को स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च करते हैं। और यह 20,000 रुपये से कम है तभी इस पर टैक्स छूट का लाभ मिल सकता है।

Home Loan का टॉप अप

आप 20 साल तक की अवधि के लिए होम लोन के टॉप अप के रूप में 50 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। अगर आपके होम लोन की अवधि कम बची है तो लोन उसके हिसाब से ही मिलेगा। मॉर्गेज और टॉप अप लोन की कुल वैल्यू मकान की कीमत के 75% से अधिक नहीं हो सकती।ब्याज दर : 9-13%

फायदे : यह Loan तीन दिन में आपको मिल सकता है।

नुकसान : अगर आपने लोन चुकाने में कोई डिफॉल्ट किया तो उसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी।

Personal Loan

आप यह लोन 30 मिनट से लेकर तीन दिन के अंदर पा सकते हैं. यह बैंक के साथ आपके संबंधों पर निर्भर करता है. अगर आपके अकाउंट पर कोई प्री अप्रूव्ड (पहले से मंजूर) लोन का ऑफर है तो इसके बाद प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है। ब्याज दर : 13-24%

फायदे : अपने बैंक से पर्सनल लोन लेने पर तुरंत भुगतान

नुकसान : प्रोसेसिंग फीस के रूप में 2-3 फीसदी चार्ज लगता हैं। इसके अलावा आपको मासिक क़िस्त पर GST चुकाना पड़ता है। अगर लोन समय से पहले चुकाया जाय तो उसके लिए भी 2-3 फीसदी का चार्ज अलग से लगता है।

प्रॉपर्टी के बदले लोन

अगर आपके पास घर है और आप बड़ा लोन लेना चाहते हैं तो आप उस संपत्ति के बदले बैंक से लोन ले सकते हैं। इस तरह आप पांच लाख से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इसमें लोन की अवधि 2 से लेकर 15 साल तक हो सकती है। बैंक आपको प्रॉपर्टी की वैल्यू का 65% तक लोन दे देते हैं. इसके लिए जरूरी है कि घर का बीमा कराया गया हो। इसमें प्रोसेसिंग फीस 1.5-2% जबकि समय से पहले लोन चुकाने की फीस 2-3 फीसदी है। ब्याज दर : 9.5-13%

फायदे : कम ब्याज, बड़ी रकम मिलना

नुकसान : लोन लेने में 3-10 दिन तक का समय लग सकता है।

शेयरों के बदले लोन

आप अपने शेयर, म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपाजिट या बीमा पॉलिसी के बदले भी लोन ले सकते हैं। म्यूचुअल फंड और शेयर के मामले में बैंक आपको निवेश की रकम के 50 % तक का लोन दे देते हैं। फिक्स्ड डिपाजिट के मामले में आपको निवेश की रकम का 75% तक ब्याज मिल सकता है।

ब्याज दर : 9-15%

फायदे : तुरंत भुगतान, कम ब्याज दर

नुकसान : अगर पोर्टफोलियो की वैल्यू गिरती है तो आपको लोन देने वाले संस्थान के पास ज्यादा फंड रखना पड़ेगा।

सोने के बदले लोन

आप अपने पास रखे सोने या सोने के गहने के बदले भी लोन ले सकते हैं. बैंक आपको सोने की वैल्यू के बदले 10,000 रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का लोन दे सकते हैं। आमतौर पर लोन चुकाने की अवधि 6-12 महीने तक होती है। जब आप लोन की रकम चुकाते हैं तो गिरवी के रूप में रखा गया सोना आपको वापस मिल जाता है।

Home Loan जारी होना क्या हैं?

आपके द्वारा दिये गए दस्तावेज के हिसाब से बैंक आपको Home Loan देने या न देने की फैसला करता हैं। Home Loan की राशि भी आपके कागजातों पर ही निर्भर करता हैं। अगर बैंक ने आपका आवेदन स्वीकार कर लिया हैं तो सैक्सन लेटर में Home Loan की राशि, अवधि, और ब्याज दरो आदि के बारे में जानकारी होती हैं। इसमे Home Loan के सर्त के बारे में पूरी जानकरी होती हैं।

Home loan क्यों लेना चाहिए?

अगर आप Home Loan लेना चाहते हैं तो आपको तीन तरह से सुविधा मिलती है जैसे की इनकम टैक्स बचत ,रहने में सुविधा और आसानी से आप सम्पति को खरीद है।  होम लोन कर आप घर बनाना चाहते या खरीदना चाहते है तो होम लोन एक अच्छी सुविधा है क्योकि समय के साथ इसकी कीमत बढ़ती है। वास्तव में यह एक प्रकार का निवेश करने  स्रोत है जो की हम होम लोन लेने के बाद आसानी से घर खरीद कर आसान किस्तों जमा कर सकते हैं और आपकी घर या सम्पति के कीमत की रफ़्तार उसके इलाके के अनुसार निर्भर करती है

इसके साथ ही Home loan के क़िस्त जो ब्याज दर के रूप में चुकाई है उसके लिए Income tax के तरफ से साल में 2 लाख तक की रकम पर अलग से छूट मिलती हैं। अगर आप अपने घर में रहते है तो नौकरी या व्यापर में किसी भी स्थिति में आप होम लोन ले कर घर खरीद कर आप होम शिफ्टिंग के झंझट से बच सकते है और अपने काम पर ध्यान दे सकते हैं

उम्मीद हैं कि Home Loan Kya Hai का यह पोस्ट पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप सब के लिए लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box मे बात सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here