HIV Aids के लक्षण – जानिए एचआईभी एड्स के 8 लक्षण

0

HIV Aids के लक्षण! हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वगात है आज हम बात करेंगे एचआईभी एड्स जैसे घातक बीमारी के बारे में, इस पोस्ट के माध्य्म से है एड्स के कुछ लक्षण बताने वाले है। इस के लक्षण बहुत सामान्य होता है जो धीरे -धीरे बढ़ाते जाते है। हमारे भारत में लगभग इक्कीस लाख लोग ग्रसित है एड्स एक एडवांस स्टेज है जिससे व्यक्ति का इम्यून सिस्टम पूरी तरह से ख़राब हो जाता है। अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

hiv-aids-ke-lakshan

एड्स एक घातक बीमारी है। जिसका नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं। शुरुआत में एड्स की बीमारी के लक्षण बहुत सामान्य होते हैं। और धीरे-धीरे यह बीमारी गंभीर होती जाती है। एड्स होने पर व्यक्ति को सही इलाज न मिलने पर मौत भी हो जाती है। और शरीर में अनेक गंभीर बीमारियां और इन्फैक्शन भी होने लगता हैं। एड्स होने पर शुरुआत में ही शरीर इसके लक्षण बता देता है। लेकिन लोग इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से समय पर इलाज नही हो पाती है। तो चलिए जानते है एड्स के शुरुवाती लक्षण

HIV Aids के 8 लक्षण

त्वचा पर निशान hiv aids के लक्षण हो सकते है 

इम्यून व रेसिटेंस पावर कम होने के कारण शरीर बीमारियों से आपको बचाने में सक्षम नहीं रह पाता। इसका असर त्वचा की बाहरी सतह पर भी होता है। त्वचा पर लाल रेशे होने लगता है और उनका ठीक न होना  एड्स का एक लक्षण है।जैसे -जैसे इंफेक्शन फैलता है पूरी शरीर पर निशान दिखाई देने लगता हैं। 

सिर और जोड़ों में दर्द व सूजन

अगर बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो तो यह एक आम समस्या हो सकती है। लेकिन अगर कम उम्र में ही जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या बनी रहती है। और सिर दर्द होता है तो यह एचआईवी का लक्षण हो सकता है।

इसे भी पढ़े –

सूखी खांसी hiv aids के लक्षण हो सकते है 

अगर आपको लंबे समय से सुखी खांसी है तो यह एड्स का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा अगर खांसी नहीं है। और मुंह में हमेशा कफ आता रहता है तो एचआईवी टेस्ट जरूर करवाएं।

थकावट महसूस होना

अगर बिना कोई काम किए ही शरीर में थकान रहती हो और शरीर पूरा सुस्त रहता हो तो यह एड्स की बीमारी का शुरुआती लक्षण भी हो सकता है।यदि आपको भी ऐसा लक्षण महसूस होता है तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह ले सकते है।

गिल्टियां होना

अगर शरीर पर सूजन भरी गिल्टियां हो रही हैं तो यह एड्स की बीमारी का लक्षण हो सकता है। यह दर्दरहित गिल्टियां गले, बगल या जांघों में हो सकती है।

वजन का धीरे-धीरे कम होना

अगर आपकी बॉडी का वजन धीरे-धीरे कम हो रहा है। और बिना वजह आपके शरीर का वजन कुल भार का 10% तक कम हो जाता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। यह एड्स की बीमारी का लक्षण भी हो सकता है।

बार-बार बुखार होना hiv aids के लक्षण हो सकते है 

अगर आपको दिन में कई बार बुखार आता है। और 1 महीने से ज्यादा बुखार आने की समस्या रहती है तो यह एचआईवी की शुरुआती लक्षण  हो सकता है।

रात में पसीना आना 

अगर एच्आइवी एड्स के इंफेक्शन फैलता है तो रात में बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है। और दिनभर थकान रहती है अगर ऐसा होता है तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह ले सकते है। यह एड्स की बीमारी का शुरुआती लक्षण भी हो सकता

उम्मीद है कि यह पोस्ट आप लोगो को पसंद आई होगी।आप इस जानकारी को आपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई -नई जानकारिया आपके लिए हिन्दी में लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे Comment Box में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here