Backlink क्या है? High Quality Backlink कैसे बनाये

0

Backlink क्या है? Blog के लिए High Quality Backlink Kaise Banaye? हेलो दोस्तो आप सब का गंगा ज्ञान पर फिर से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको Blog ke liye High Quality Backlink kaise Banaye की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है। अगर आप भी जानना चाहते है हाई क्वालिटी बैंकलिंग बनाना तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

high-quality-backlink-kaise-banaye

जैसा कि हम जानते है कि Backlink वेबसाइड या Blog के लिए SEO के लिए जरूरी होता है पर High Authority Backlink कैसे बनाते है इस के बारे में अगर आप नही जानते तो इस पोस्ट में हम पूरी जानकारी देने वाले है। Backlink एक प्रकार का Hyper Link होता है। किसी एक वेब पेज का URL किसी दूसरे वेबसाइड पर अगर होता है जिसे विजिटर एक पेज पर क्लिक करके दूसरे पेज पर जा सकता है। बैकलिंक एक बहुत पुरानी Google Ranking Factors है जो किसी भी Blog को Search Engine में Rank करने में मदद करता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

Backlink Kya Hai?

जब एक Web Page का लिंक दूसरे Web page के लिंक के साथ जुड़ा हुआ होता हैं तो उसे हम बैकलिंक कहते है। अगर आपकी Website का लिंक किसी दूसरे वेब पेज में दिया जाता है तो उस पेज में आने वाले Visitors आपकी साइड के लिंक पर क्लिक करके आपके वेब पेज पर आजाते है । जिससे आपकी भी साइट का Traffic बढ़ने लगता है और आपकी वेबसाइड Search Engine में अच्छी Rank पर आने लगता है। बैकलिंक एक ऐसा लिंक होता है जो कि एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट पर जाने का रास्ता होता हैं। बैकलिंक आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक और रैंक को बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकता हैं। इसे ही बैंकलिंक कहते हैं।

इसे भी पढ़े –

निम्न गुणवत्ता लिंक (Low Quality Backlink) :- जो किसी भी गलत Websites जैसे स्पेम साइडों या फिर पोर्न साइड से आपकी वेबसाइड पर आ रही होती है तो उसे निम्न गुणवक्ता वाले लिंक कहते हैं। इस तरह के लिंक आपके Website को केवल हानि पहुचा सकता हैं। इसलिए जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए बैंकलिंक बना रहे हो तो इस चीज का ध्यान जरूर रखें कि आपके ब्लॉग की लिंक हाई क्वालिटी लिंक से जुड़ी होनी चाहिए।

आंतरिक लिंक (Internal Linkink):-  वह लिंक होता है जो आप की वेबसाइड के एक पेज से लेकर दूसरे पेज तक जाते है। इसे हम आंतरिक लिंक मानते हैं। जैसा कि आपकी वेबसाइड का एक पोस्ट गूगल के पेज में बहुत अच्छी रैंक पर हैं और आप अपने दूसरे पोस्ट को भी उसी की तरह आच्छे रैंक पर लाना चाहते हैं तो आप इन दोनों पोस्ट को एक दूसरे के साथ लिंक कर सकते हैं।

उच्च गुणवत्ता लिंक (High Quality Backlink):- High Quality Backlink एक High Authority वेबसाइट से आता हैं। High Authority Website वह होता है जो ज्यादा लोकप्रिय होते है और जिनका मूल्य गूगल में अधिक रहता हैं। अगर आपकी वेबसाइड में भी गुणवक्ता वेबसाइड से बैंकलिंक मिलती है तो सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट को भी हाई रैंकिंग मिलेगी।

बैंकलिंग कितने प्रकार के होते हैं?

अगर आप ब्लॉगिंग में सफलता पाना चाहते है तो अपनी वेबसाइड या ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत जरूरी है और ट्रैफिक के लिए High Quality Backlink की जरूरत पड़ती हैं। बैकलिंक दो प्रकार के होते हैं DoFollow Backlink और दूसरा NoFollow Backlink होता है तो चलिए इनके बारे में जान लेते है जानते हैं।

DoFollow Backlink

डॉफॉलो लिंक आपकी Webiste की Rankink को सर्च इंजन में बढ़ाने में काफी मदद करते हैं और यह आपके ब्लॉग के लिए काफी अच्छा साबित होता है। एक DoFollow Link में कोई भी एट्रीब्यूट नही रहता हैं। जो कि एक वेबसाइड से दूसरे वेबसाइड पर जाने का रास्ता बनाता हैं। आप निचे Dofollow Link का उदहारण देख सकते है।

<a href=”website link“> Anchor Text </a>

आपकी साइड पर बैकलिंक की संख्या जितनी ज्यादा होंगी आपकी साइड सर्च इंजन में उतना ही अच्छा प्रदर्शन होगा और अधिक ट्रैफिक मिलेगा। यदि आप अपने वेबसाइट पर High Quality Content पब्लिश करते है पर आपके वेबसाइड पर बैकलिंक नही है तो आपके कंटेंट को सर्च इंजन में इंडेक्स होने में काफी समय लग सकता है। और वही दूसरी तरफ आपकी साइड पर बहुत सारा हाई क्वालिटी बैकलिंक है तो आपकी कंटेंट कुछ मिनट में सर्च इंजन में इंडेक्स हो जायेगी और SERP (Search Engine Result Page) में सबसे Top पर आएगा।

NoFollow Backlink

यह लिंक Ranking Factors में नहीं आता है इसे केवल एक वेबसाइट को दूसरे वेबसाइट से लिंक करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है परन्तु इससे हमारे ब्लॉग को कोई लाभ नहीं मिलता है। Nofollow Backlink को एक Nofollow Tag के साथ Define किया जाता है। जिसका उदहारण आप निचे देख सकते है। नोफ़ॉलो टैग विशेष रूप से स्पैममि या असंबंधित साइड के लिए प्रयोग किया जाता हैं। ये वेबसाइट रैंकिंग में कोई भूमिका नही निभाती हैं।

<a href=”website link” rel=”nofollow“> Anchor Text </a>

Apne Blog Ke Liye Backlink Kaise Banaye?

जैसा कि हम जान चुके है कि बैकलिंक हमारे वेबसाइट के लिए कितना महत्वा रखता है तो चलिए अब हम Backlink बनाने सीखते है। हम अपने वेबसाइट के लिए असीमित बैकलिंक बना सकते है जितना अधिक हम अपने Website के लिए Backlink बनाएंगे उतना अधिक हमारे ब्लॉग को फायदा होगा और हमारा ब्लॉग Search Engine में Rank करेगा।  परन्तु यहाँ बात केवल Quantity की नहीं बल्कि Backlink की Quality भी होनी चाहिए। हमारी ज्यादा कोशिश होनी चाहिए की हम ज्यादा से ज्यादा High Authority Website से Dofollow Backlink बनाये क्युकी 1 Dofollow Link 50 Nofollow लिंक के बराबर होता है। आप चाहे हजारो बैंकलिंक क्यो न बना ले अगर हाई क्वालिटी वेबसाइट से नही है तो वह आपके ब्लॉग के लिए कोई उपयोगी नही हैं। अपने ब्लॉग के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक पाना बहुत जरूरी होता हैं। तो चलिए जानते हैं।

Comment करना शुरू करें

आप अपने ही ब्लॉग से संबंधित दूसरे अच्छे ब्लॉगों पर कमेंट करना शुरू कर दे। इससे आपके ब्लॉग के लिए नोफ़ॉलो लिंक मिलते हैं पर ये कुछ हद तक Traffic के लिए फायदेमंद है। जो भी ब्लॉग में आप Comment करते है वहां कमेंट के साथ साथ अपने ब्लॉग का URL भी दीजिये ऐसा करने से उस दूसरे ब्लॉग पर आने वाले Visitors में से कुछ Visitor आपके ब्लॉग पर भी आसकते है जिससे आपके Blog की ट्रैफिक बढ़ सकती है जो रैंकिंग के लिए अच्छा होगा।

Guest Post करें

Guest Blogging का मतलब होता है कि कुछ लोकप्रिय ब्लॉग में अपना Guest Post सबमिट करे। आप एक अच्छी सी post लिखकर किसी दूसरे high authority ब्लॉग पर उसे पब्लिश करवा सकते है। यह ध्यान रहे की जो पोस्ट आपने लिखा है उसमे अपने Website का लिंक भी Add करे। जिससे उस ब्लॉग के पाठक आपके ब्लॉग को धीरे धीरे जानेगे और आपके ब्लॉग में भी ट्रैफिक बढ़ने लगेगा। Guest Post से आपको अच्छी बैकलिंक भी मिलेगी। आज कल के समय मे Guest Posting की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही हैं।

Directory Submission 

High Authority Backlink पाने का यह भी बहुत पुराना तरीका है। आप Internet पर High Authority Directories को सर्च कर उसमे अपने  वेबसाइट का लिंक सबमिट कर सकते है Internet पर आपको बहुत साडी Free Directory मि जाएँगी।

उम्मीद है कि High Quality Backlink kaise Bnaye की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप अपने दोस्तों के साथ हमारे इस पोस्ट को शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं। ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारिया हिंदी में आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here