मजबुत घने और लंबे बालों के लिए 5 सरल उपाय – Hair Growth Tips in Hindi

0

हेल्लो दोस्तों, गंगा ज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है, आज के इस पोस्ट में हम आपको बालों से जुड़ी कुछ जानकारी (Hair Growth Tips) बताने वाले है। बालों का देख भाल कैसे करें। जैसा की हम सभी जानते है कि बालो से इंसान की खूबसूरती निखरती है खासकर महिलाओं की ज्यादातर चाहत होती है कि उनके बाल घने और लंबे हो| इससे महिलाओं की खूबसूरती के साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ता है। आजकल तनाव का स्तर बढ़ने और प्रदूषण के कारण बालों के झड़ने की समस्या आम हो गई है। इस पोस्ट में हम इसी समस्या के बारे में बात करने वाले है जिससे आप अपने बालों को मोटा घाना और लम्बा बना सकते है|

Hair Growth Tips

कुछ लोग बाल की ग्रोथ और इनके झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चिकित्सक से भी सलाह लेते हैं। चिकित्सीय परामर्श के अलावा आप कुछ घरेलू उपायों से भी अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

कुछ घरेलू उपाय और थोड़ा आपकी आदतों में बदलाव लाने से बालों के लिए बहुत अच्छा साबित होगा। तो चलिये जानते है बालों को घने-लंबे करने के कुछ घरेलू उपाय (Hair Growth Tips)|

घने और लंबे बालों के लिए 5 उपाय (Hair Growth Tips)

टिप्स#1: हम 10 ग्राम मेथी को लेकर इसे पीस लेंगे और इसके बाद इसमें थोड़ा सा नारियल तेल को मिलाकर इसे अपने बालों की जड़ों में लगा लेंगे और इसे 30 मिनटों तक रहने देगें, और फ़िर सादे पानी से बालों को अच्छे से धो लेंगे|  ऐसा करने से बालों से संबंधित समस्याएं खत्म हो जाएंगी तथा बाल पहले से भी ज्यादा मजबूत घने और लंबे हो जायेंगे।

टिप्स#2: एक लीटर पानी में 10 ग्राम मेथी के दाने को डालकर इसे गर्म कर लें और जब आधा लीटर पानी बच जाए तो इसे ठंडा कर के 1 दिन में दो बार यानी की सुबह-शाम इससे अपने बालों को धोएंगे ऐसा करने से भी बाल पहले से ज्यादा मजबूत हो जाएंगे तथा झड़ने की समस्या खत्म हो जाएंगी तथा बालों में एक अलग ही चमक आएगी।

टिप्स#3: हम आपने बालों को पोषण देने के लिए कोकोनट एवं मिल्क का इस्‍तेमाल कर सकते है| कोकोनट मिल्क बालों को पोषण तो देता है, साथ ही यह बालों को मजबूत, लंबा, घना और चमकदार भी बनाता है, यदि आपके बाल ज्यादा रूखे है तो आप कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करे, इससे आपके बाल सौफ्ट और सिल्की हो जायेगे।

टिप्स#4: हमें अपने बालों को समय- समय पर ट्रिम करवाते रहना चाहिए। इससे दो मुंहे बालों की समस्या खत्म होती है, जिससे बालों में जान आ जाती है और बाल जल्दी लंबे होना शुरू हो जाते हैं।

टिप्स#5: हमे अपने बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता हैं, जैसे हमे अपने बालों पर कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नही करना चाहिये और न ही अधिक ठंडे पानी का। बालों को धोने के लिए हमेशा सामान्य पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा ठंडे या ज्यादा गर्म पानी बालों को रूखा और बेजान करके उन्हें कमजोर बना देती है।

उम्मीद हैं कि बालो के देखभाल का यह टिप्स (Hair Growth Tips) आपको पसन्द आया होगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है जिससे हम इसी तरह नई-नई जानकारियां आपके लिए हिंदी में लिखते रहे। यदि इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल है तो आप नीचे comment box में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here