गुड़ एवं चने एक साथ खाने के बेहतरीन फायदे जरूर पढ़े

Chane and Gud Ke Behtarin Fayade Jaan kar Hairan ho jayenge

0

चने एवं गुड़ एक साथ खाने के फायदे – हेलो दोस्तो गंगा ज्ञान पर आप सब का फिर सब स्वागत हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको चने एवं गुड्ड एक साथ खाने के फायदे के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं अगर आप भी चने एवं गुड़ एक साथ खाने के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और दोस्तो के साथ शेयर करें।

गुड़ एवं चने

भूने चने खाने से काफी फायदा होता है लेकिन जब इनके साथ गुड़ का भी सेवन करें तो यह शरीर के लिए और भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं। अक्सर पुरूष बॉडी बनाने के लिए जिम में जाकर कसरत करते हैं ऐसे में उन्हें गुड़ और चने का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे मसल्स मजबूत होते हैं और शरीर को भी कई फायदे होते हैं। गुड़ खाने से खून बढ़ता है और चना स्टैमिना बढ़ता है अगर आपने गुड़ और चना साथ में खाना शुरू कर देते हैं तो कई बीमारी आपसे कोसों दूर चले जायेगे। सर्दी के मौसम में गुड़ और चना का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

गुड़ एवं चने से होने वाले फायदे

यहाँ पर हम आपको गुड़ और चना से होने वाले अलग -अलग फायदों के बारे में विस्तार से बता रहे है जिसे ध्यान से पढ़ कर गुड़ और चने के फायदों के बारे में जान सकते है।

मसल्स बनाने के लिए

गुड़ और चने में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। खास कर उन लोगों के लिए जो जिम जाते हैं। पुरुषों को हर रोज इसका सेवन करना चाहिए।

चेहरा निखारने के लिए

इसमें जिंक होता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है।

मर्दों को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए जिससे उनके चेहरे की चमक बढ़ेगी और वे पहले से ज्यादा स्मार्ट भी लगेंगे।

मोटापा कम करने के लिए

गुड़ और चने को एक साथ खाने से शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ता है जो मोटापा कम करने में मदद करता है।लोग वजन कम करने के लिए जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं उन्हें गुड़ और चने का सेवन जरूर करना चाहिए।

कब्ज दूर करने के लिए

पेट से जुड़ी हर समस्या के लिए गुड़ और चने का सेवन करें। शरीर का डाइजेशन सिस्टम खराब होने की वजह से कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में गुड़ और चने खाएं, इसमें फाइबर होता है जो पाचन शक्ति को ठीक रखता है।

दिमाग तेज़ करने के लिए

अगर आप के रोजाना गुड़ और चने का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिमाग तेज होता है। क्योंकि इसमें विटामिन-बी6 मौजूद होता है जो की याददाश्त बढ़ाने में मदद करता हैं।

दांत मज़बूत करने के लिए

इसमें फॉस्फोरस होता है जो दांतो के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से दांत मजबूत होते हैं और जल्दी नहीं टूटते।

हार्ट के लिए फायदेमंद गुड़ एवं चने

जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई समस्या होती है। उनके लिए गुड़ और चने का सेवन काफी फायदेमंद है। इसमें पोटाशियम होता है जो हार्ट अटैक होने वाले खतरे से बचाता है।

हड्डियां मज़बूत करने के लिए

गुड़ और चने के रोजाना सेवन से गठिया शरीर मे थकान जैसे के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। क्योकि इसमे विटामिन और कार्बोहाइड्रेट भरपुर मात्रा में होती हैं। जो कि काफी फायदा होता है।

पुरुष रोगों में फायदेमंद होता हैं गुड़ एवं चने

चने और गुड खाने वाला व्यक्ति सदैव जवानी का अहसास करता है। गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है और ईसी लिए इनके सेवन से खून की कमी भी दूर होती हैं।

महिलाओं के हॉर्मोन के स्तर की नियंत्रण रखता हैं

भुने हुए चने में फाइटो ऑस्ट्रोजन और एन्टी- ऑक्सीडेटस जैसे फाइटोन्यूट्रीएट्स समृद्ध स्रोत हैं। इसलिए वे एक्सट्रोजन के रक्त स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं। जो कि महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को कम करता हैं और ओस्टियोपोरोसिस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता हैं।

एनिमिया के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं और मानसिक धर्म के लिये भुना हुआ चना अत्यधिक लाभकारी होता हैं क्योंकि लौह का एक उत्कृष्ट आहार स्रोत हैं। जो रोकथाम औऱ उपचार में मदद करता हैं।

भुने चने में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व

फाइबर -6 ग्राम

शुगर- 4.2 ग्राम

सोडियम- 6 मिली ग्राम

पोटेशियम- 240 मिलीग्राम

कोलेस्ट्रॉल- 0 मिलीग्राम

फैट- 2.5 ग्राम

सोडियम- 6 मिलीग्राम

कार्बोहाइड्रेट- 22 ग्राम

प्रोटीन- 7 ग्राम

उम्मीद है कि गुड़ और चने के फायदे की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर हमारा मानोबल बढ़ा सकते हैं। ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारिया हिंदी में आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here